पर्यावरण एवं पारिस्थितिकी समसामयिकी 1 (28-January-2022)
सत्यमंगलम टाइगर रिजर्व ने जीता TX2 पुरस्कार
(Sathyamangalam Tiger Reserve wins TX2 award)

Posted on January 28th, 2022 | Create PDF File

hlhiuj

सत्यमंगलम टाइगर रिजर्व (Sathyamangalam Tiger Reserve) (इरोड जिला, तमिलनाडु) को 2010 से बाघों की संख्या दोगुनी होकर 80 होने के बाद प्रतिष्ठित TX2 पुरस्कार दिया गया है।

 

एसटीआर के अलावा, नेपाल में बर्दिया नेशनल पार्क (Bardia National Park) ने जंगली बाघों की आबादी को दोगुना करने के लिए इस साल का TX2 पुरस्कार जीता है।

 

सत्यमंगलम वन्यजीव अभयारण्य को 2013 में टाइगर रिजर्व घोषित किया गया था और 1,411.60 वर्ग किमी में फैला यह रिजर्व नीलगिरी और पूर्वी घाट के परिदृश्य के बीच एक महत्वपूर्ण कड़ी है।

 

नीलगिरि बायोस्फीयर लैंडस्केप, जिसका यह रिजर्व हिस्सा है, वर्तमान में दुनिया में सबसे बड़ी बाघ आबादी का घर है।

 

यह मुदुमलाई टाइगर रिजर्व, बांदीपुर टाइगर रिजर्व और बीआर हिल्स टाइगर रिजर्व जैसे अन्य अच्छी तरह से स्थापित बाघ आवासों से जुड़ा हुआ है।

 

TX2 पुरस्कार :

 

यह पुरस्कार राज्य सरकारों और स्थानीय समुदायों के प्रयासों को स्वीकार करता है जिन्होंने भारत में बाघों की स्रोत आबादी में से एक अपेक्षाकृत नए बाघ अभयारण्य को बदलने के लिए सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

 

यह पुरस्कार कंजर्वेशन एश्योर्ड टाइगर स्टैंडर्ड्स (CA|TS), फॉना एंड फ्लोरा इंटरनेशनल (FFI), ग्लोबल टाइगर फोरम (GTF), IUCN के इंटीग्रेटेड टाइगर हैबिटेट कंजर्वेशन प्रोग्राम (ITHCP), पैन्थेरा, UNDP, द लायन शेयर, वाइल्डलाइफ संरक्षण सोसायटी (WCS) और WWF द्वारा प्रस्तुत किए जाते हैं।