अंतर्राष्ट्रीय समसामियिकी 2 (26-Feb-2019)
यूएनएससी की स्थायी सदस्यता का विस्तार चाहते हैं बहुसंख्यक : भारत
(Majority Of countries wants to expand permanent membership of UNSC:India)

Posted on February 26th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

भारत ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र के अधिकतर सदस्य चाहते हैं कि सुरक्षा परिषद की स्थायी एवं अस्थायी सदस्यता का विस्तार किया जाए।

 

सुरक्षा परिषद की सदस्यता में बढ़ोतरी करने और न्यायसंगत प्रतिनिधित्व के सवाल पर अंतर सरकारी वार्ता की अनौपचारिक पूर्ण बैठक में हिस्सा लेते हुए संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने कहा, “हमने सुना कि कई लोगों ने लोकतांत्रिक अभिव्यक्तियों के लिये सम्मान की जरूरतों का हवाला दिया। जो लोकतंत्र की बात कर रहे हैं वो आम सभा के दस्तावेज में सूचीबद्ध इस लोकतांत्रिक अभिव्यक्ति को स्वीकार करने के लिये तैयार हैं।”

 

“सदस्यता के वर्गीकरण” के मुद्दे पर मसौदा दस्तावेज में अपनी स्थिति दर्ज करने वाले 122 देशों में से कुल 113 ने मौजूदा दोनों श्रेणियों के विस्तार का समर्थन किया है।

 

उन्होंने कहा, “संक्षेप में, दस्तावेज में लिखित प्रतिवेदनों में से 90 फीसदी से अधिक” परिषद की सदस्यता की स्थायी और अस्थायी दोनों श्रेणियों में विस्तार के समर्थन में हैं।

 

इसी तरह क्षेत्रीय प्रतिनिधित्व के मुद्दे पर भारत ने कहा कि अधिकतर सदस्य राष्ट्रों ने अपने प्रतिवेदन में न्यायसंगत भौगोलिक प्रतिनिधित्व का आह्वान किया और स्थायी तथा अस्थायी श्रेणी में कुछ क्षेत्रों के गैर-प्रतिनिधित्व और कम प्रतिनिधित्व के मुद्दे के समाधान की आवश्यकता पर बल दिया।

 

अकबरुद्दीन ने इसके लिये एशिया प्रशांत समूह का उदाहरण दिया जहां 52 राष्ट्र दो अस्थायी सीटों के लिये प्रतिस्पर्धा करते हैं जबकि पश्चिमी यूरोप और अन्य समूह राष्ट्रों के 25 सदस्य दो सीटों के लिये मुकाबला करते हैं।