अंतर्राष्ट्रीय समसामियिकी 1 (19-June-2019)
ऑस्ट्रेलिया के एक प्रांत में स्वैच्छिक इच्छामृत्यु को मिला वैधानिक दर्जा (Legal status to voluntary euthanasia in a province of Australia)

Posted on June 19th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

ऑस्ट्रेलिया का विक्टोरिया प्रांत अब देश का ऐसा पहला राज्य हो गया है जहां पर इच्छामृत्यु को वैधानिक दर्जा दे दिया गया है। असाध्य बीमारी से पीड़ित अब कानूनी रूप से अपने डाक्टर से जानलेवा दवा देकर उनका जीवन खत्म करने को कह सकते हैं।

 

यह कानून बुधवार से अमल में आ जायेगा। इसके दायरे में न ठीक हो सकने वाली बीमारी से ग्रस्त ऐसे वयस्क, जिनका जीवन छह महीने ही शेष है या तंत्रिकातंत्र के विकार से जूझ रहे ऐसे मरीज जिनकी करीब 12 महीने की ही जिंदगी बची है, आते हैं। वे अपने डॉक्टर से इच्छामृत्यु देने की गुजारिश कर सकते हैं लेकिन उन्हें 68 दूसरे पैमानों पर भी खरा उतरना होगा।

 

राज्य के प्रधानमंत्री डेनियल एंड्रयू ने इस नए कानून को दया के आधार पर बना बताया। उन्होंने कहा कि करीब 120 डॉक्टरों को इसे लेकर प्रशिक्षित किया जा चुका है या फिर उन्हें इस तरह का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

 

विक्टोरिया की स्वास्थ्य मंत्री जेनी मिकाकोस ने कहा कि यह दिन उन मरीजों और उनके परिजनों को समर्पित है जो लंबे समय से गहरी तकलीफ से जूझ रहे हैं और इस बदलाव के इंतजार में हैं।

 

प्रधानमंत्री ने बताया कि इस प्रावधान को लेकर अबतक 100 लोग पूछताछ भी कर चुके हैं।