राष्ट्रीय समसामियिकी 1 (18-June-2019)
सरकारी कंपनियों में विनिवेश के खिलाफ भारतीय मजदूर संघ चलायेगा देश व्यापी अभियान (Bharatiya Mazdoor Sangh will run the country wide campaign against disinvestment in government companies)

Posted on June 18th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) से संबद्ध श्रमिक संगठन भारतीय मजदूर संघ (बीएमएस) ने कहा है कि वह सरकारी कंपनियों की सीधी बिक्री किये जाने के खिलाफ देश भर में अभियान चलायेगा। संघ ने मंगलवार को कहा कि नीति आयोग द्वारा बिक्री के लिये तैयार की गयी सार्वजनिक क्षेत्र के 92 उपक्रमों की सूची को देखते हुए देश व्यापी अभियान चलाने का निर्णय किया है।

 

बीएमएस ने एक बयान में कहा, ‘‘नीति आयोग ने विनिवेश के लिये सार्वजनिक क्षेत्र की 92 कंपनियों की सूची तैयार की है। इसको लेकर बीएमएस की सार्वजनिक क्षेत्र राष्ट्रीय समन्वय समिति की दिल्ली में बैठक हुई।’’ बैठक में सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को बचाने के लिये 1-7 सितंबर के दौरान देश भर में जागरूकता कार्यक्रम चलाने क निर्णय किया गया।

 

इस अभियान के तहत इकाई स्तर पर बैठकें, धरना, जुलूस आदि निकाले जाएंगे। सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों का राष्ट्रीय सम्मेलन दिल्ली में होगा।

 

इसके अंतर्गत जुलाई-अगस्त के दौरान उद्योगवार सेमिनार, ट्रेड यूनियनों, प्रबंधन और विशेषज्ञों की गोलमेज चर्चा आयोजित की जाएगी।

 

राष्ट्रीय स्तर पर नीति निर्माताओं और सरकार के साथ बैठकें होंगी। इसके अलावा व्यापक स्तर पर संपर्क कार्यक्रम के तहत सांसदों और अन्य गणमान्य लोगों से भी संपर्क किये जाएंगे।

 

समन्वय समिति की बैठक में कोयला, बैंक, बीमा, इस्पात क्षेत्र समेत अन्य के श्रमिक संगठनों के प्रतिनिधि शामिल हुए।