विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी समसामयिकी 1(23-June-2022)
आईओसी ने इंडोर सोलर कुक टॉप सूर्या नूतन का अनावरण किया
(IOC unveils indoor solar cook top Surya Nutan)

Posted on June 23rd, 2022 | Create PDF File

hlhiuj

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) ने अपने पेटेंट स्वदेशी सोलर कुक टॉप, "सूर्य नूतन" का अनावरण किया है, जिसे तेल रिफाइनर के फरीदाबाद R & D केंद्र द्वारा विकसित किया गया है।

 

सूर्य नूतन भारत के CO2 उत्सर्जन को भारी रूप से कम करने में मदद करेगा और हमारे नागरिकों को उच्च अंतरराष्ट्रीय जीवाश्म ईंधन की कीमतों की अनिश्चितता से बचाए रखेगा।

 

इस उत्पाद का प्रदर्शन पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री (एमओपीएनजी) एचएस पुरी; ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह; वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री (MoS) सोम प्रकाश; आवास और शहरी मामलों के राज्य मंत्री कौशल किशोर और उत्तर प्रदेश के वित्त और संसदीय मामलों के मंत्री सुरेश खन्ना की उपस्थिति में किया गया।

 

सूर्य नूतन :

 

सोलर कुक टॉप एक स्थिर, रिचार्जेबल और किचन से जुड़ा इनडोर सोलर कुकिंग सिस्टम है। यह चार्ज करते समय एक ऑनलाइन कुकिंग मोड प्रदान करता है।

 

सूर्य नूतन हाइब्रिड मोड में काम करता है, जिसका अर्थ है कि यह सौर और सहायक ऊर्जा स्रोतों दोनों पर एक साथ चल सकता है। सोलर कुक टॉप का इंसुलेशन डिजाइन रेडिएटिव और कंडक्टिव हीट लॉस को कम करता है।

 

उत्पाद की शुरुआती लागत बेस मॉडल के लिए 12,000 रुपये और शीर्ष मॉडल के लिए 23,000 रुपये है । हालांकि, पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं के साथ लागत में काफी कमी आने की उम्मीद है।

 

वर्तमान में, इसके आवेदन से संबंधित विभिन्न परिचालन और वाणिज्यिक पहलुओं का पता लगाने के लिए लेह (लद्दाख) जैसे लगभग 60 स्थानों पर पायलट परियोजनाएं आयोजित की जा रही हैं।