अर्थव्यवस्था समसामयिकी 1(23-June-2022)
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी वाणिज्य भवन और NIRYAT साइट का उद्घाटन करेंगे
(Prime Minister Narendra Modi will inaugurate Vanijya Bhawan and NIRYAT site)

Posted on June 23rd, 2022 | Create PDF File

hlhiuj

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के नए कार्यालय परिसर, "वनिज्य भवन," और "राष्ट्रीय आयात-निर्यात वार्षिक व्यापार विश्लेषण रिकॉर्ड" (NIRYAT) पोर्टल, जो भारत के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार पर डेटा प्रदान करेगा, दोनों का आधिकारिक उद्घाटन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाएगा।

 

यह एक एकीकृत और आधुनिक कार्यालय परिसर के रूप में काम करेगा, जिसका उपयोग वाणिज्य विभाग और उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग द्वारा किया जाएगा।

 

वाणिज्य भवन :

 

प्रधान मंत्री कार्यालय से एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, वनिज्य भवन 4.33 एकड़ की संपत्ति पर इंडिया गेट के करीब बनाया जा रहा है और इसे एक स्मार्ट इमारत के रूप में देखा गया है जिसमें ऊर्जा संरक्षण पर ध्यान देने के साथ स्थायी वास्तुकला सिद्धांतों को शामिल किया गया है।

 

संपत्ति पर 214 पेड़ों में से 56% से अधिक या तो अकेले रह गए थे या भवन के निर्माण के दौरान फिर से लगाए गए थे।

 

स्मार्ट एक्सेस कंट्रोल, सेंट्रल एयर कंडीशनिंग, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और पूरी तरह से नेटवर्क सिस्टम सहित आधुनिक सुविधाएं 1,000-व्यक्ति क्षमता निर्माण में उपलब्ध हैं।

 

NIRYAT :

 

"वन-स्टॉप प्लेटफॉर्म" के रूप में, NIRYAT को हितधारकों को देश के अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्य के संबंध में आवश्यक सभी सूचनाओं तक पहुंच प्रदान करने के लिए बनाया गया है।