कला एवं संस्कृति समसामियिकी 2 (27-Nov-2019)
इफ्फी को आईसीएफटी यूनेस्को फेलिनी पुरस्कार (IFFI gets ICFT UNESCO Fellini Award)

Posted on November 27th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

अंतरराष्ट्रीय भारतीय फिल्मोत्सव' इफ्फी को उसकी स्थापना के 50 साल पूरे करने के लिए 'आईसीएफटी यूनेस्को फेलिनी पुरस्कार' प्रदान किया जाएगा।

'अंतरराष्ट्रीय फिल्म टेलीविजन और दृश्य श्रव्य संवाद : आईसीएफटी: पेरिस के महानिदेशक जार्ज ड्यूपोंट ने बुधवार को यहां इफ्फी में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में यह पुरस्कार दिए जाने की घोषणा की।

इस मौके पर आईसीएफटी की प्रोजेक्ट मैनेजर चियुआन हुन भी मौजूद थीं ।

इस मौके पर ड्यूपोंट ने कहा, ' हमें यह जानकर खुशी हुयी है कि इफ्फी अपनी 50वीं वर्षगांठ मना रहा है । इफ्फी बाकी के लिए एक लाइटहाउस की तरह है ओर आपको बाकी दुनिया को रौशनी दिखाने के लिए ऐसे ही जगमगाते रहना है।' उन्होंने कहा, ' इन दिनों फिल्में प्रमुखता से अपनी उपस्थिति दर्ज करा रही हैं और एक तरह से यह अच्छा भी है क्योंकि फिल्मों के जरिए लोग यह देख सकते हैं कि उनके आसपास क्या हो रहा है । अब वे अपने आसपास के माहौल के प्रति अंधे नहीं हैं ।' चियुआन हुन ने अगले साल से शुरू किए जाने वाले प्लेटफार्म के बारे में बताया कि इसको तीन लक्ष्यों को केंद्र में रखा जाएगा : शांति का निर्माण, युवाओं में रचनात्मकता को प्रेरित करना और सिनेमा की असीमित संभावनाओं को खंगालना । उम्मीद है कि इससे युवाओं के बीच बेहतर संवाद कायम करने में मदद मिलेगी। और इसका अंतिम लक्ष्य लोगों के दिलो दिमाग में शांति का निर्माण करना है ।

शांति को प्रोत्साहित करने के लिए युवाओं को स्कूली शिक्षा के स्तर पर ही फिल्म निर्माण के बारे में शिक्षित किए जाने का जिक्र करते हुए हुन ने कहा,' किसी विचार को अभिव्यक्त करने के लिए फिल्में एक बहुत शक्तिशाली माध्यम हैं ।' हुन ने कहा कि अगले साल से इफ्फी और आईसीएफटी के बीच और परियोजनाओं पर काम करके उन्हें खुशी होगी।

आईसीएफटी यूनेस्को गांधी पुरस्कार पर ड्यूपोंट ने कहा कि इस पुरस्कार के लिए चुनी जाने वाली फिल्मों की इफ्फी ने स्क्रीनिंग की है और आईसीएफटी की ज्यूरी यूनेस्को के आदर्शो के आधार पर इन फिल्मों का पुरस्कार के लिए मूल्यांकन करेगी।

इफ्फी,'अंतरराष्ट्रीय फिल्म टेलीविजन और दृश्य श्रव्य संवाद : आईसीएफटी: पेरिस के सहयोग से एक विशेष आईसीएफटी पुरस्कार प्रदान करता है जिसके तहत यूनेस्को गांधी पदक दिया जाता है ।

यूनेस्को ने महात्मा गांधी की 125वीं जयंती के मौके पर 1994 में इस स्मृति पदक को जारी किया था । उसके बाद से ही 'आईसीएफटी यूनेस्को गांधी पुरस्कार' हर साल एक ऐसी फिल्म को दिया जाता है जो शांति, सहिष्णुता और अहिंसा के महात्मा गांधी के आदर्शो को श्रेष्ठ रूप में प्रतिबिम्बित करती है ।

इस साल इस शानदार पुरस्कार की दौड़ में सात विदेशी फिल्में शामिल हैं जिनमें 'रवांडा', 'सेंकटोरम', 'द इनफिलट्रेटर्स', 'द वार्डन', 'वाइटिलिटी' और एक भारतीय फिल्म 'बहत्तर हूरें' शामिल हैं ।

इफ्फी को एशिया का सबसे पुराना और सबसे प्रतिष्ठित फिल्म समारोह माना जाता है । इफ्फी के इस स्वर्ण जयंती समारोह में इस बार 76 देशों की 200 से अधिक फिल्में दिखाई जा रही हैं ।

20 नवंबर से शुरू हुआ यह भव्य उत्सव 28 नवंबर को संपन्न होगा।