अर्थव्यवस्था समसामयिकी 2 (16-Apr-2021)
ईट-स्मार्ट सिटीज चैलेंज और ट्रांसपोर्ट 4 ऑल चैलेंज
(EatSmart Cities Challenge and Transport 4 All Challenge)

Posted on April 16th, 2021 | Create PDF File

hlhiuj

हाल ही में केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) ने ईट-स्मार्ट सिटीज चैलेंज और ट्रांसपोर्ट 4 ऑल चैलेंज(Eatsmart Cities Challenge and Transport 4 All Challenge) की शुरुआत की है।

 

ईट-स्मार्ट सिटीज चैलेंज (Eatsmart Cities Challenge)

ईट-स्मार्ट सिटीज चैलेंज(Eatsmart Cities Challenge) को ‘ईट राइट इंडिया’ आंदोलन के उद्देश्यों को पाने के लिए शुरू किया गया है।

 

ईट राइट इंडिया के तहत विभिन्न पहलों को अपनाने और बढ़ाने के लिए ईट-स्मार्ट सिटीज चैलेंज को शहरों के बीच एक प्रतियोगिता के रूप में देखा गया है। स्मार्ट सिटीज मिशन के साथ साझेदारी में यह अनूठी चुनौती, भोजन करने की सही आदतों और परिपाटियों का वातावरण बनाएगी, खाद्य सुरक्षा और नियामक वातावरण को मजबूत करेगी तथा उपभोक्ताओं के बीच जागरूकता पैदा करेगी।

 

गौरतलब है कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के तत्वावधान में भारतीय मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) द्वारा शुरू किए गए ‘ईट राइट इंडिया’ आंदोलन ने लोगों को सुरक्षित, स्वस्थ और निरंतर खाने के बारे में जागरूकता पैदा करने का एक लंबा सफर तय किया है।

 

शहरी लोगों को सही खाने के लिए प्रेरित करके ईट-स्मार्ट सिटीज चैलेंज का उनके जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। यह खाद्य सुरक्षा, स्वच्छता और पोषण के प्रति सामाजिक और व्यवहारिक बदलाव लाने में बड़ा और महत्‍वपूर्ण प्रभाव डालेगा।

 

ईट-स्मार्ट सिटीज चैलेंज का लक्ष्य स्मार्ट शहरों को एक ऐसी योजना विकसित करने के लिए प्रेरित करना है जो भोजन संबंधी समस्याओं से निपटने के लिए ‘स्मार्ट’ समाधान के एप्लीकेशन के साथ संस्थागत, भौतिक, सामाजिक और आर्थिक बुनियादी ढांचे द्वारा समर्थित स्वस्थ, सुरक्षित एवं सतत खाद्य वातावरण का समर्थन करती हो।

 

ईट-स्मार्ट सिटीज चैलेंज (Eatsmart Cities Challenge) के लाभ

यह कदम शहरी आबादी को भोजन के सही विकल्प देने और एक सेहतमंद एवं खुशहाल राष्ट्र बनाने में मदद करेगा।

 

यह स्मार्ट सिटीज मिशन में किए जा रहे उल्लेखनीय कार्यों को और आगे बढ़ाएगा।

 

ईट-स्मार्ट सिटीज चैलेंज भारत के लिए एक ऐसा अवसर है, जो लोगों को स्वस्थ, सुरक्षित और पौष्टिक आहार देने के लिए शहर की योजना और विकास में खाद्य प्रणालियों को एकीकृत करने की अवधारणा को विकसित करने में एक अग्रणी भूमिका निभा सकता है।

 

ट्रांसपोर्ट 4 ऑल चैलेंज (Transport 4 All Challenge)

ट्रांसपोर्ट 4 ऑल चैलेंज (Transport 4 All Challenge) या सभी के लिए परिवहन (टी4ऑल) चुनौती [Transport 4 All (T4All) Challenge] केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय ने आईटीडीपी के सहयोग से शुरू किया है।

 

इसका उद्देश्य शहरों, नागरिक समूहों और स्टार्ट-अप को एक साथ लाना है ताकि ऐसा समाधान तैयार किया जा सके जिससे सार्वजनिक परिवहन में सुधार आए ताकि सभी नागरिकों की जरूरतों को बेहतर ढंग से पूरा किया जा सके।

 

इसके अतिरिक्त, ट्रांसपोर्ट 4 ऑल डिजिटल इनोवेशन चैलेंज का उद्देश्य डिजिटल समाधान विकसित करना है जो सार्वजनिक परिवहन को सभी के लिए सुरक्षित, वहनीय, आरामदायक और विश्वसनीय बनाएगा।

 

उल्लेखनीय है कि भारतीय शहरों में जनता को लाभ पहुंचाने के लिए सार्वजनिक परिवहन में निवेश करने, अनौपचारिक आवागमन सेवाओं को पूरी तरह से बदलने और उपयोगकर्ता के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए डिजिटल नवाचार को प्राथमिकता देने का सुनहरा अवसर है।

 

ट्रांसपोर्ट 4 ऑल चैलेंज (Transport 4 All Challenge) के लाभ

 

कोविड-19 महामारी के चलते परिवहन क्षेत्र सबसे अधिक प्रभावित होने वाले क्षेत्रों में से एक है और इसने पूरी दुनिया को एक जगह रोक दिया है। ट्रांसपोर्ट 4 ऑल डिजिटल इनोवेशन चैलेंज शहरों को इस गतिशीलता के संकट से उबरने में मदद करेगा।