अंतर्राष्ट्रीय समसामयिकी 1 (19-July-2021)
बांग्लादेश के नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस को मिलेगा ओलंपिक पुरस्कार
(Bangladesh's Nobel laureate Mohammad Yunus to get Olympic award)

Posted on July 19th, 2021 | Create PDF File

hlhiuj

बांग्लादेशी नोबेल शांति पुरस्कार विजेता, मुहम्मद यूनुस (Muhammad Yunus) टोक्यो खेलों में ओलंपिक लॉरेल प्राप्त करेंगे, उन्हें दूसरी बार ट्रॉफी से सम्मानित किया जाएगा।

 

यूनुस, जिनके अग्रणी सूक्ष्म ऋणदाता को दुनिया भर में गरीबी काटने के लिए सम्मानित किया गया है, को "विकास के लिए खेल में उनके व्यापक कार्य" के लिए सम्मानित किया जाएगा।

 

81 वर्षीय अर्थशास्त्री से ग्लोब-ट्रॉटिंग सेलिब्रिटी स्पीकर ने 2006 में नोबेल जीता था।

 

उन्हें यह पुरस्कार 23 जुलाई को टोक्यो 2020 के उद्घाटन समारोह में दिया जाएगा।

 

ओलंपिक लॉरेल :

ओलंपिक लॉरेल पांच साल पहले खेल के माध्यम से संस्कृति, शिक्षा, शांति और विकास में प्रयासों को मान्यता देने के लिए बनाया गया था।

 

यह 2016 के रियो खेलों में पहली बार केन्या के पूर्व ओलंपियन किप कीनो को दिया गया था, जिन्होंने अपने देश में एक बच्चों का घर, एक स्कूल और एक एथलीट प्रशिक्षण केंद्र खोला था।

 

मुहम्मद यूनुस (Muhammad Yunus) :

 

यूनुस ने 1980 के दशक में ग्रामीण बैंक की स्थापना की और सूक्ष्म ऋणदाता के साथ नोबेल पुरस्कार साझा किया।

 

उनकी पहल में यूनुस स्पोर्ट्स हब (Yunus Sports Hub), सामाजिक उद्यमों का एक नेटवर्क शामिल है जो खेल के माध्यम से विकास को बढ़ावा देता है।

 

2011 में ग्रामीण बैंक के प्रमुख के रूप में बर्खास्त किए जाने के बाद यूनुस (Yunus ) को हाल के वर्षों में कानूनी परेशानियों का सामना करना पड़ा है।

 

उनके समर्थकों का कहना है कि उन्हें बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) ने निशाना बनाया है, जिन्होंने उन पर उच्च ब्याज दरों के साथ गरीबों का "खून चूसने" का आरोप लगाया था।