आकाशवाणी सार (8-Sept-2020)
AIR News Gist

Posted on September 8th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

* प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा - नई शिक्षा नीति राष्ट्र की आकांक्षाएं पूरी करने की कुंजी।

* रिज़र्व बैंक ने संकटग्रस्त परिसंपत्तियों से संबंधित समाधान का रास्ता साफ किया। इस उद्देश्य के लिये 26 क्षेत्रों की पहचान की।

* प्रवर्तन निदेशालय ने धनशोधन मामले में आई.सी.आई.सी.आई. बैंक की पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी चंदा कोछड़ के पति दीपक कोछड़ को गिरफ्तार किया।

* अंतर्राष्‍ट्रीय साक्षरता दिवस पूरे विश्‍व में मनाया जा रहा है।

* तेलंगाना सरकार ने राजस्‍व विभाग में महत्‍वपूर्ण सुधार के तहत ग्राम राजस्‍व अधिकारियों का पद समाप्‍त किया।

* सरकार ने कहा - भारत में प्रति दस लाख पर कोविडमरीजों की संख्‍या विश्‍व में सबसे कम।स्‍वस्‍थ होने की दर 77 दशमलव छह पांच प्रतिशत हुई।

* पेट्रोलियम मंत्रालय के तहत पांच सार्वजनिक उपक्रमअंतर्राष्‍ट्रीय सौर ऊर्जा गठबंधन के सतत जलवायु कार्रवाई में शामिल होंगे।

 

समाचार विस्तार से- 

 

* भारतीय रिजर्व बैंक ने कोविड संकट के कारण 26 क्षेत्रों में संकटग्रस्‍त परिसम्‍पत्तियों से संबंधित समाधान के लिए पांच वित्‍तीय अनुपात और क्षेत्र विशेष उपाय निर्दिष्‍ट किए हैं। संकटग्रस्‍त परिसम्‍पत्तियों के समाधान के लिए रिजर्व बैंक की जारी विज्ञप्ति के.वी. कामथ समिति की सिफारिशों पर आधारित है। समिति ने 4 सितम्‍बर को रिपोर्ट सौंपी।

रिजर्व बैंक से निर्दिष्‍ट 26 क्षेत्रों में ऑटोमोबाइल, बिजली, पर्यटन, सीमेंट, रसायन, रत्‍न और आभूषण, महत्‍वपूर्ण साजो-सामान, खनन, विनिर्माण, आवास और जहाजरानी क्षेत्र शामिल है।

रिजर्व बैंक ने कहा कि निर्धारित अनुपात अलग-अलग मामलों के लिए सीलिंग का काम करेंगे, लेकिन समाधान योजना में ऋण लेने वालों के, कोविड संकट से पहले के रिकॉर्ड और वित्‍तीय प्रदर्शन को ध्‍यान में रखा जाएगा। इसी आधार पर आने वाले वर्षों में भी नकद प्रवाह का आकलन किया जाएगा।

रिजर्व बैंक ने यह भी कहा कि कोविड महामारी का विभिन्‍न क्षेत्रों और कं‍पनियों पर अलग-अलग असर पड़ा है। ऋण देने वाली एजेंसिया अपने विवेक से, उधारीकर्ता पर असर की गम्‍भीरता के आधार पर समाधान योजना तय कर सकती हैं।

.....................

* असम में समाज कल्‍याण विभाग ने पोषण माह के अंतर्गत किचन गार्डन के जरिए पौष्टिक भोजन को बढ़ावा देने के उपाय किए हैं। राज्‍य के आंगनवाड़ी केन्‍द्रों और सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में किचन गार्डन लगाकर स्‍थानीय पौष्टिक खाद्य पदार्थ और सब्जियों के पौधे लगाये जाएंगे। असम में पोषण अभियान की स्‍वास्‍थ्‍य और पोषण परामर्शदाता डॉक्‍टर गिताली बोरा ने बताया कि मनरेगा और कृषि विभाग भी किचन गार्डन पहल लागू करने पर ध्‍यान दे रहा है।

.....................

* प्रवर्तन निदेशालय ने आई सी आई सी आई बैंक की पूर्व मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी चंदा कोछड के पति दीपक कोछड को धनशोधन मामले में गिरफ्तार किया है।

केन्‍द्रीय जांच एजेंसी ने कोछड द‍म्‍‍पति से वीडियोकोन समूह को ऋण देने में कथित अनियमितता के मामले में पूछताछ की थी।

इससे पहले, इस वर्ष प्रवर्तन निदेशालय ने चंदा कोछड, दीपक कोछड और उनके मालिकाना और नियंत्रण की कं‍पनियों की 78 करोड रूपये की सम्‍पत्ति जब्‍त की।

.....................

* विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस जयशंकर शंघाई सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों की परिषद की बैठक में शामिल होंगे। यह बैठक मॉस्‍को में कल और परसों आयोजित होनी है। विदेश मंत्रियों की परिषद की ये तीसरी बैठक होगी जिसमें भारत शंघाई सहयोग संगठन के पूर्ण सदस्‍य के रूप में शामिल होगा। इससे पहले, ये बैठकें अप्रैल 2018 में पेइचिंग और मई 2019 में बिश्‍केक में हुईं थीं। भारत इस वर्ष रूस परिसंघ की अध्‍यक्षता में शंघाई सहयोग संगठन के लिए आयोजित हो रही विभिन्‍न वार्ता गतिविधियों में सक्रियता से भाग ले रहा है।

----

* आज (8 Sept) अंतर्राष्‍ट्रीय साक्षरता दिवस है। हर वर्ष आठ सितम्‍बर को मनाया जाने वाला यह दिवस व्‍यक्तियों, समुदायों और समाज सभी के लिए साक्षरता के महत्‍व को दर्शाता है। इस वर्ष का थीम है-कोविड-19 महामारी के दौरान साक्षरता, शिक्षा और पठन-पाठन पर विशेष जोर। इस दौरान जीवन पर्यन्‍त सीखने के दृष्टिकोण पर विशेष बल दिया जा रहा है।


कोविड-19 संकट ने नीतिगत संवाद और वास्‍तविकता के बीच अंतर को याद दिलाया है। इस महामारी के दौरान कई देशों में प्रारंभिक शिक्षा योजनाओं में प्रौढ़ शिक्षा कार्यक्रम शामिल नहीं दिखा। महामारी के प्रारंभिक चरण के दौरान विश्‍वभर के सौ करोड़ से अधिक स्‍कूली छात्रों में से 62.3 प्रतिशत छात्रों की शिक्षा बाधित हुई। विश्‍वभर में 77 करोड़ से अधिक वयस्‍क और युवाओं में साक्षारता कौशल की कमी है। 61 करोड़ से अधिक बच्‍चे और किशोर पढ़ने और गणित में न्‍यूनतम दक्षता स्‍तर हासिल नहीं कर पाए हैं। साक्षारता का मुद्दा संयुक्‍त राष्‍ट्र के सतत विकास लक्ष्‍य और संयुक्‍त राष्‍ट्र के 2030 एजेंडा का एक प्रमुख घटक है। 

-----

* तेलंगाना सरकार ने राजस्‍व विभाग में महत्‍वपूर्ण सुधार प्रस्‍ताव के अंतर्गत ग्राम राजस्‍व अधिकारियों का पद हटाने का फैसला किया है। राज्‍य में आज से सम्‍पत्ति और अन्‍य दस्‍तावेजों का पंजीकरण अगले आदेश तक रोक दिया गया है। हैदराबाद में हुई कल शाम हुई मंत्रिमंडल की बैठक में सुधारों के संबंध में पेश किए गए कईं मसौदा विधेयकों को मंजूरी दी गई। मुख्‍यमंत्री कार्यालय में अधिकारियों ने बताया कि मंत्रिमंडल ने बैठक के दौरान छह से अधिक प्रस्‍तावों को मंजूरी दी। यह विधेयक, विधानसभा के मौजूदा सत्र में पेश किए जाएंगे। विधानसभा सत्र कल शुरू हो चुका है और इस महीने की 28 तारीख तक जारी रहेगा।


राज्‍य के राजस्‍व तंत्र को मुख्‍य धारा में लाने के लिए मुख्‍य सुधारों के अंतर्गत ग्राम राजस्‍व अधिकारियों के पदों को खत्‍म करने का प्रस्‍ताव दिया गया है। ये अधिकारी जमीनी स्‍तर पर सभी प्रकार का लेखा-जोखा रखते हैं। इस संबंध में राज्‍य मंत्रिमंडल ने कल एक मसौदा पास किया। राज्‍य में संपत्तियों और दूसरे कागजात के सभी प्रकार के पंजीकरण के सम्‍बंध में और राज्‍य के मुख्‍य सचिव सोमेश कुमार ने भी आदेश जारी किया है। जिला कलेक्‍टरों को इन अधिकारियों से सभी प्रकार के रिकॉर्ड उच्‍चाधिकारियों को सौंपने को कहा है। इस बीच, राज्‍य मंत्रिमंडल ने प्रस्‍तावित नये राजस्‍व विधेयक और राजस्‍व से सम्‍बंधित कुछ अन्‍य संशोधन विधेयकों को स्‍वीकृति दे दी है। इससे राजस्‍व विभाग के कामकाज में सुधार लाने का रास्‍ता साफ हो जाएगा। 

-----

* भारत में रेडियो खगोल शास्‍त्र के जनक डॉक्‍टर गोविंद स्‍वरूप का पुणे में निधन हो गया। वे 91 वर्ष के थे। उन्‍हें कुछ दिन पूर्व अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था। डॉक्‍टर स्‍वरूप न केवल खगोल शास्‍त्र और खगोल भौतिकी में महत्‍वपूर्ण योगदान के लिए बल्कि नवाचारी और सशक्‍त प्रेक्षण सुविधाएं विकसित करने में उत्‍कृष्‍ट उपलब्धियों के लिए भी जाने जाते हैं। डॉक्‍टर स्‍वरूप को पद्मश्री, डॉक्‍टर शांति स्‍वरूप भटनागर पुरस्‍कार, एच. के. फिरोडिया सहित कई अंतर्राष्‍ट्रीय पुरस्‍कारों से सम्‍मानित किया गया था।

-------

* गृहमंत्री अमित शाह ने गायक भूपेन हजारिका को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की है। हजारिका महान गायक, गीतकार, संगीतकार, कवि और फिल्‍मकार थे। ट्वीट संदेश में श्री शाह ने कहा कि असम के संगीत सम्राट हजारिका ने अपनी रचनाओं से लाखों लोगों के जीवन को समृद्ध किया और सामाजिक सौहार्द और भाईचारे को मजबूत किया।

----

* बेंगलुरू में जवाहर लाल नेहरू उन्‍नत वैज्ञानिक अनुसंधान केन्‍द्र में एसोसिएट प्रोफेसर राजेश गणपति के नेतृत्‍व में शोधकर्ताओं ने कांच में विकाचन को दूर करने के लिए प्रक्रिया विकसित की है। कांच को क्रिस्‍टल में परिवर्तित करने की प्रक्रिया विकाचन कहलाती है। प्रोफेसर गणपति ने कहा है कि यह खोज मोबाइल फोन पर गोरिला ग्‍लास जैसे और अधिक स्‍थायी कांच के निर्माण की दिशा में शुरूआती कदम है। भारतीय विज्ञान संस्‍थान के प्रोफेसर अजय सूद और शोध विद्यार्थी दिव्‍या गणपति इस अध्‍ययन में शाामिल थे।

------

* केंद्र सरकार ने कहा है कि प्रति दस लाख आबादी पर कोविड-19 मामलों की संख्‍या के मामले में भारत, दुनिया में सबसे कम रोगियों वाले देशों में शामिल है। विश्‍व का औसत तीन हजार 527 है जबकि भारत में प्रति दस लाख जनसंख्‍या पर कोविड मामलों की संख्‍या तीन हजार 102 है। नई दिल्‍ली में स्‍वास्‍थ्‍यसचिव राजेश भूषण ने कहा कि भारत में प्रति दस लाख आबादी पर कोरोना से सबसे कम मौत वालादेश है और इसीलिए यहां महामारी से मृत्‍यु दर में भी लगातार गिरावटआ रही है। उन्‍होंने कहा कि अगस्‍त के पहलेसप्‍ताह में मृत्‍यु दर, दो दशमलव एक-पांच प्रतिशत थी जो अब घटकर एक दशमलव सात-शून्‍य प्रतिशत हो गई है। उन्‍होंनेकहा कि कोविड-19 संक्रमण से स्‍वस्‍थ होने वालों की संख्‍या में भी लगातार बढोतरी हो रहीहै। भारत में इस महामारी से प्रति दस लाख जनसंख्‍या पर केवल53 मौतें हो रही हैं जबकि विश्‍व का औसत115 का है।

 

श्री भूषण ने कहा कि पिछले 24 घंटों में73 हजार 642 रोगी कोरोना संक्रमण से स्‍वस्‍थ हुए हैं जो महामारी से ठीक होने की सबसे ऊंची दैनिकदर है। देश में अब तक 33 लाख से अधिक रोगियों को ठीक होने पर अस्‍पतालों से छुटटी दीगई है। स्‍वस्‍थ होने की राष्‍ट्रीय दर अब 77 दशमलव छह-पांच होगई है।

 

स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने कहा कि स्‍वस्‍थ होने वालेरोगियों की संख्‍या बढने से रोगियों और स्‍वस्‍थ हुए लोगों के बीच अंतर बढता जा रहाहै। उन्‍होंने कहा कि इस समय देश में कोरोना के संक्रमित रोगियों की संख्‍या आठ लाख83 हजार 697 है जबकि स्‍वस्‍थ हुए लोगों की संख्‍या 33 लाख 23 हजार 950 हो गई है। उन्‍होंनेयह भी बताया कि प्रति दस लाख आबादी पर परीक्षणों की संख्‍या में भी भारी वृद्धि हुईहै और 21 राज्‍य तथा केंद्रशासित प्रदेश तो, प्रति दस लाख आबादी पर राष्‍ट्रीय औसतसे भी अधिक दैनिक परीक्षण कर रहे हैं। स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने कहा कि अब तक देशभर मेंकोविड महामारी के पांच करोड से अधिक नमूनों की जांच की जा चुकी है और एक सप्‍ताह मेंरोजाना दस लाख से अधिक परीक्षण किए जा रहे हैं। स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने कहा कि हमें चेजद वायरस पर काम करने की जरूरत है। श्री भूषण ने कहा कि एक भी व्‍यक्ति की जांचछूटने से संक्रमण के अधिक फैलने का खतरा है।

 

नीति आयोग में स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी मामलों केसदस्‍य डॉ० वी०के० पॉल ने कहा कि परीक्षणों की संख्‍या बढी है तथा इसमें और बढोतरीकी जाएगी। उन्‍होंने कहा कि भारत में स्‍वस्‍थ होने की दर का बढना और मृत्‍यु दर काकम होना संतोष का विषय है। उन्‍होंने देश में ऐसा माहौल तैयार करने की आवश्‍यकता परबल दिया जिसमें लोग कोविड-19 परीक्षण कराने से डरें नहीं। उन्‍होंने कहा कि लक्षणोंके दिखाई देने पर भी परीक्षण न कराना उस व्‍यक्ति और समूची प्रणाली के लिए खतरनाक है।डॉ० पॉल ने कहा कि रूस ने अपने यहां विकसित टीकों का भारतीय कंपनियों में बडे पैमानेपर उत्‍पादन करने और तृतीय चरण के अध्‍ययन कराने का अनुरोध किया है। उन्‍होंने कहा किभारत, इस अनुरोध को अत्‍यधिक महत्‍व देता है और दोनों मोर्चों में काफी प्रगति हुई है।

 

आईसीएमआर भारत बायोटैक जो है, वो फेस-1उनका कम्‍पलीट है। आज से फेस-2 की एनरोलमेंट शुरू हो गई है। ये भारत बायोटैक है, येहिन्‍दुस्‍तानी वैक्‍सीन है, ये किल्‍ड वैक्‍सीन है। इसके ऊपर ये स्‍टेटस है। फिर अब बात आती है,जो हमारा कैडिला जाइडस का है, वो वैक्‍सीन ट्रायल जो है वो भी अब फेस-1 खत्‍म होकर, फेस-2 भी अच्‍छी प्रोग्रेस में चला गया है। तो ये दो हमारे इंडीजिनस वैक्‍सीन है, जो कि हिन्‍दुस्‍तानी अपनी ही वालंटियर्स के ऊपर फेस-1 और फेस-2की तरफ अग्रसर हो रहे हैं बहुत तेजी से, बहुत सेटिसफैक्‍टरी तरीके से।

-----

* बंबई स्‍टॉक एक्‍सचेंजका सेंसेक्‍स 52 अंक की गिरावट के साथ 38 हजार तीन सौ 65 पर बंद हुआ। उधर नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 38 अंक गिर कर 11 हजार तीन सौ 17 दर्ज हुआ।

-------

* सेना ने कहा है कि अरुणाचल प्रदेश के पांच युवाओंको शीघ्र वापस लाने की औपचारिकताओं के लिए चीनी सेना के साथ समन्वय स्‍थापित किया जारहा है। ऊपरी सुबनसिरी में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा- एलएसी पर भारत की ओर सेपांच युवा अनजाने में इस महीने की 2 तारीख को एलएसी की दूसरी ओर चले गए थे। तेजपुरके रक्षा जनसम्‍पर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल हर्ष वर्धन पांडे ने कहा कि सेना केलगातार प्रयासों के कारण लापता युवाओं को खोज लिया गया है। उन्होंने कहा कि चीन कीसेना ने आज हॉटलाइन पर यह जानकारी दी और इस बात की पुष्टि की है कि लापता भारतीयोंको उनकी तरफ पाया गया है।

 

 

समाचार  पत्रों की सुर्खियों से-

 

* नई शिक्षा नीति पर राज्‍यपाल सम्‍मेलन में प्रधानमंत्री का वक्‍तव्‍य सभी अखबार में प्रमुखता से है। जनसत्‍ता के अनुसार प्रधानमंत्री ने कहा - शिक्षा नीति सरकार की नहीं, देश की होती है। हिन्‍दुस्‍तान के अनुसार - शिक्षा नीति में न हो दखल। नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है - पीएम ने कहा, शिक्षा नीति में सीखने पर फोकस। हरि भूमि के अनुसार - राष्‍ट्रपति बोले, लम्‍बी प्रक्रिया के बाद बनाई गई नई शिक्षा नीति को लागू करने में राज्‍यपालों का योगदान महत्‍वपूर्ण।

 

* हिन्‍दुस्‍तान ने गर्व शीर्षक से लिखा है - भारत हाइपरसोनिक शक्ति वाला चौथा देश बना। नवभारत टाइम्‍स के मुताबिक - हम बना सकेंगे आवाज से छह गुना स्‍पीड वाली मिसाइल। अमरीका, रूस और चीन के बाद भारत भी सफल। पंजाब केसरी की सुर्खी है - भारत का मिल गया ब्रह्मास्‍त्र, हाइपरसॉनिक टैकनोलॉजी डिमान्‍स्‍ट्रेटर व्‍हीकल का सफल परीक्षण। अमर उजाला के अनुसार - एक सैकेंड में दो किलोमीटर तक मारक क्षमता।

 

* दैनिक जागरण लिखता है - एल ए सी पर 45 साल बाद चली गोली। पत्र के अनुसार चीनी सैनिकों ने दक्षिण पैंगोंग झील के किनारे घुसपैठ की फिर कोशिश की, भारतीय सैनिकों ने रोका तो चलाई गोली। भारत की तरफ से जवाबी फायरिंग। अमर उजाला ने लिखा है - भारत-चीन के विदेश मंत्री दस सितम्‍बर को मिलेंगे।

 

* जम्‍मू में नियंत्रण रेखा पर जवाबी कार्रवाई में पाकिस्‍तान को भारी क्षति, दो चौंकियां छोड़कर भागे सैनिक - अमर उजाला में है। पत्र के अनुसार वाहनों को उड़ानें की साजिश नाकाम, आई.ई.डी डिफ्यूज।

 

* जनसत्‍ता लिखता है - कोरोना कहर, महाराष्‍ट्र समेत पांच राज्‍य बने चिंता का सबब। आंध्र, तमिलनाडु, कर्नाटक और यूपी में 60 फीसदी मामले, पंजाब में मौत बढ़ी। पत्र के अनुसार बैंगलुरु में पुन: संक्रमण का पहला मामला। राजस्‍थान पत्रिका के अनुसार चेन्‍नई में आईपीएस अधिकारी सहित 19 पुलिसकर्मियों ने जीती कोरोना से जंग।