आकाशवाणी सार (3-Sept-2020)
AIR News Gist

Posted on September 3rd, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* सरकार ने कहा वह संसद के मानसून सत्र में अतारांकित प्रश्‍नों का उत्‍तर देने के लिए तैयार।

* वित्‍त मंत्री ने कोविड संकट के कारण ऋण समाधान रूप रेखा लागू करने की तैयारी की समीक्षा के लिए अनुसूचित बैंकों और गैर बैंकिंग वित्‍तीय कंपनियों के साथ बैठक की।

* देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर 77 दशमलव शून्‍य नौ प्रतिशत हुई।

 

समाचार विस्तार से-

 

* फ्रांस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यता के लिए भारत और अन्य जी-4 देशों के प्रयासों का जोरदार समर्थन किया है।भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनिन ने एक ट्वीट में कहा कि फ्रांस प्रस्तावित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यता के लिए भारत और जी-4 के प्रयासों का पूरा समर्थन करता है।

भारत एक जनवरी 2021 को दो साल के लिए सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य बनेगा। महासभा के लिए दस अस्थायी सदस्यों का चुनाव दो साल के लिए किया जाता है। सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य चीन, फ्रांस, रूस, ब्रिटेन और अमरीका हैं।

----

 

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज तीसरे अमरीका-भारत साझेदारी फोरम के शिखर सम्‍मेलन को संबोधित करेंगे। सम्‍मेलन में व्‍यापार सहित कई क्षेत्रों में सहयोग और विश्‍व की सप्‍लाई चेन प्रणाली के बारे में विचार किया जा रहा है। विश्व सप्लाई चेन में भारत की स्थिति महत्वपूर्ण है।


इस पांच दिवसीय शिखर सम्मेलन में शीर्ष स्तर के राजनीतिज्ञ, वरिष्ठ सरकारी अधिकारी, व्यापार जगत से जुड़े व्यक्ति विशेष भाग ले रहे हैं। इस शिखर सम्मेलन का विषय है- यूएस इंडिया वीक नेविगेटिंग न्यू चैलेंजेज़। इसमें कई विषय शामिल किए गए हैं जैसे एक वैश्विक विनिर्माण केन्द्र बनने में भारत की संभावनाएं, भारत के गैस बाजार में अवसर, भारत में एफडीआई आकर्षित करने के लिए ईज ऑफ डूइंग बिजनेस, तकनीकी क्षेत्र में समान अवसर और चुनौतियां, भारत प्रशांत क्षेत्र के आर्थिक मुद्दे और सार्वजनिक स्वास्थ्य में नवाचार। अमरीका-भारत सामरिक साझेदारी फोरम- यूएसआईएफसीएफ एक गैर-लाभकारी संगठन है, जो भारत और अमरीका के बीच साझेदारी के लिए कार्य करता है। 

------

* रक्षामंत्री राजनाथ सिंह शंघाई सहयोग संगठन के रक्षामंत्रियों के सम्‍मेलन में हिस्‍सा लेने के लिए रूस की राजधानी मॉस्को पहुंच गये हैं। इस सम्‍मेलन में कल संगठन के सभी आठ सदस्‍य देशों के रक्षामंत्री आतंकवाद और उग्रवाद से निपटने के तौर-तरीकों सहित क्षेत्रीय सुरक्षा के बारे में विचार-विमर्श करेंगे। श्री राजनाथ सिंह रूस के रक्षामंत्री जनरल सर्गेइ शोइगू के निमंत्रण पर इस सम्‍मेलन में भाग लेने गये हैं। तीन दिन की इस यात्रा में वे सामूहिक सुरक्षा संधि संगठन और तत्कालीन सोवियत संघ से अलग हुए स्‍वतंत्र देशों के राष्ट्रकुल संगठन की बैठक में भी हिस्‍सा लेंगे। रक्षामंत्री ने एक ट्वीट संदेश में कहा कि वे रूस के रक्षा मंत्री के साथ द्विपक्षीय सहयोग तथा आपसी हित के मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

------

* सरकार ने कहा है कि वह संसद के मॉनसून सत्र में अतारांकित प्रश्नों का उत्तर देने को तैयार है। केन्‍द्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा कि सरकार बहस से नहीं भाग रही है और कार्यमंत्रणा समिति के निर्णय के अनुसार सभी मुद्दों पर चर्चा कराएगी।


मैं स्‍पष्‍ट रूप से यह कहना चाहता हूं कि तृणमूल कांग्रेस के राज्‍यसभा के नेता डेरेक ओ ब्रायन के अलावा सब पार्टी के नेता, जब हमने बात की, उन्‍होंने क्‍योशन ऑवर सस्‍पेंड करने के लिए एग्री हुआ है और गवर्नमेंट की तरफ से मैं क्रिस्‍टल क्लियर करना चाहता हूं कि कभी भी हमने ये नहीं कहा कि जीरो ओवर नहीं रहेंगे। जीरो ओवर रहेंगे और हमने तो सुझाव दिया है मान्‍य स्‍पीकर और मान्‍य चेयरमैन साहब को आधे घंटा करने से ठीक होगा। लेकिन अल्‍टीमेटली स्‍पीकर साहब और चेयरमैन साहब इस पर निर्णय लें।

------

* वित्‍त आयोग की आर्थिक परामर्श परिषद की एक बैठक कल होगी, जिसकी अध्‍यक्षता आयोग के अध्‍यक्ष एन के सिंह करेंगे। बैठक में सकल घरेलू उत्‍पाद-जीडीपी की वृद्धि दर, केन्‍द्र और राज्‍यों के कर स्‍वरूप, वस्‍तु तथा सेवा कर, क्षतिपूर्ति के भुगतान, राजस्‍व घाटा अनुदान और वित्‍तीय सुदृढता के मुद्दे पर विचार-विमर्श किया जाएगा।

------

* आत्‍मनिर्भर भारत श्रृखंला के अंतर्गत आज हम जानकारी दे रहे हैं - संक्रमण मुक्‍त करने वाले उपकरण-चक्र डीकोव के बारे में। दिल्‍ली के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान ने एन-95 मास्‍क को संक्रमण मुक्‍त करने के लिए एक उपकरण- चक्र डीकोव बनाया है। कैबिनेट के आकार के इस उपकरण का निर्माण नवाचार संक्रमण मुक्ति तंत्र के जरिए किया गया है। इसमें एन-95 मास्‍क के छिद्रों को साफ करने के लिए ओजोन गैस का इस्‍तेमाल किया जाता है और सुनिश्चित किया जाता है कि उसकी परतें पूरी तरह संक्रमण रहित हो सकें। ओजोन एक प्रभावी ऑक्‍सीकरण गैस है, जो वायरस को नष्‍ट कर देती है। इसके इस्‍तेमाल से सार्स कोव-2 विषाणु निष्क्रिय हो जाते हैं और बैक्‍टीरिया का असर 99 दशमलव नौ नौ प्रतिशत कम हो जाता है। इससे एन-95 मास्‍क को फिर से दस गुना ज्‍यादा इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

----

* ओडिसा सरकार ने केंद्र से ओडिसी को शास्त्रीय संगीत का दर्जा देने का अनुरोध किया है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की अध्यक्षता में कल कैबिनेट की बैठक में ये प्रस्ताव पारित किया गया। ओडिसा सरकार ने 2008 में ही संगीत की इस विधा को शास्त्रीय संगीत के रूप में मान्यता दे दी है।
-----

* बांग्‍लादेश के उच्‍च न्‍यायालय ने एक महत्‍वपूर्ण फैसले में आदेश दिया है कि हिंदू पत्‍नी अपने मृतक पति की समूची संपत्ति में हिस्‍से की हकदार है। इससे पहले हिंदू विधवा केवल पति की भू-संपदा में हिस्‍सेदारी ले सकती थी।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

* पबजी समेत 118 और चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगने की खबर सभी अखबारों ने मुखपृष्‍ठ पर दी है। दैनिक जागरण लिखता है- भारत ने चीन को सबक सि‍खाने के लिए फिर चला दांव। राष्‍ट्रीय सहारा की सुर्खी है- चीनी ऐप्‍स पर फिर सर्जिकल स्‍ट्राइक। नवभारत टाइम्‍स के शब्‍द हैं- पबजी बैन से बच्‍चे हुए मायूस, पैरेंट्स ने किया चिकन डिनर।

 

* जम्‍मू कश्‍मीर में राजकाज की भाषा बनेगी हिन्‍दी। जनसत्‍ता लिखता है आधिकारिक भाषा विधेयक 2020 को कैबिनेट की मंजूरी। राष्‍ट्रीय सिविल सेवा क्षमता विकास कार्यक्रम को भी मंत्रिमण्‍डल की मंजूरी। अधिकारियों और कर्मचारियों की क्षमताएं बढ़ायेगा कर्मयोगी दैनिक ट्रिब्‍यून में है।

 

* देशभर में मेट्रो सेवाओं का संचालन समयबद्ध तरीके से शुरू होने की खबर सभी अखबारों ने प्रकाशित की है। अमर उजाला लिखता है- सात सितम्‍बर से तीन चरणों में चलेगी दिल्‍ली मेट्रो, 12 से सामान्‍य संचालन। पंजाब केसरी की सुर्खी है- कड़े नियमों से चलेगी मेट्रो, सोशल डिस्‍टेंसिंग और मास्‍क जरूरी। नवभारत टाइम्‍स के शब्‍द हैं- दो शिफ्ट में मेट्रो पांच घंटे का ब्रेक होगा।

 

* देश में पहली बार 20 किलोमीटर तक लम्‍बी उड़ान भरेंगे ड्रोन, ट्रायल के लिए बीस कंपनियों को सौंपा काम दैनिक भास्‍कर की खबर है। पत्र आगे लिखता है- जरूरी चीजों की डिलीवरी और रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन में लम्‍बी दूरी तक ड्रोन का इस्‍तेमाल अब संभव होगा।