आकाशवाणी सार (6-Sept-2020)
AIR News Gist

Posted on September 6th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

* वित्त मंत्रालय ने स्पष्ट किया - केंद्रीय सरकारी पदों की भर्ती पर कोई प्रतिबंध और रोक नहीं।

* रेलवे इस महीने की 12 तारीख से 80 नई यात्री गाड़ियों का संचालन करेगा।

* रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ईरान के रक्षा मंत्री ब्रिगेडियर जनरल अमीर हाथामी से तेहरान में वार्ता की।

* राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति पर राज्‍यपालों के सम्‍मेलन के उद्घाटन सत्र को कल वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से सम्‍बोधित करेंगे।

* स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने छह राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के 35 जिलों में कोविड-19 की रोकथाम और प्रबन्‍धन की समीक्षा की।

* कोविड-19 संक्रमण से स्‍वस्‍थ होने वाले मरीजों की दर 77 दशमलव तीन दो प्रतिशत हुई।

* छोटे बच्‍चों और महिलाओं में कुपोषण की समस्‍या से निपटने के लिए तीसरा राष्‍ट्रीय पोषण माह इस महीने मनाया जा रहा है।

 

समाचार विस्तार से-

 

* रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और चीन के रक्षामंत्री जनरल वेई फेंग ने भारत चीन सीमा की घटनाओं और दोनों देशों के संबंधों पर विस्‍तार से बातचीत की है। दोनों मंत्रियों ने शंघाई सहयोग संगठन की बैठक से अलग कल मॉस्‍को में मुलाकात की। श्री राजनाथ सिंह शंघाई सहयोग संगठन में रक्षा मंत्रियों की बैठक में हिस्‍सा लेने के लिए तीन दिन की रूस यात्रा पर मॉस्‍को में थे।

 

रक्षा मंत्री कार्यालय के अनुसार राजनाथ सिंह ने इस बात पर जोर दिया है कि चीन के सैनिकों की बड़ी संख्‍या में तैनाती, उनका आक्रामक व्‍यवहार और यथास्थिति बदलने की एकतरफा कोशिश सहित चीन की सेना की कार्रवाई द्विपक्षीय समझौतों का उल्‍लंघन है। श्री सिंह ने पिछले कुछ महीनों में भारत-चीन सीमा क्षेत्र के पश्चिमी सेक्‍टर में गलवान घाटी सहित वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर घटनाक्रम को लेकर भारत की स्थिति से चीन के रक्षामंत्री को अवगत कराया। श्री राजनाथ सिंह ने सलाह दी कि चीन को दविपक्षीय समझौतों और प्रोटोकोल के अनुसार पेंगोंग झील और सीमा क्षेत्र में तनाव दूर करने सहित सभी संघर्ष वाले क्षेत्रों को पूरी तरह से तनावमुक्‍त करने के लिए भारत के साथ मिलकर काम करना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि वर्तमान स्थिति से जिम्‍मेदारी से निपटना चाहिए और किसी भी पक्ष को ऐसी कोई कार्रवाई नहीं करनी चाहिए जिससे स्थिति खराब हो या सीमा क्षेत्रों में तनाव बढ़े। श्री सिंह ने चीन को इस बात से भी अवगत कराया कि दोनों पक्षों को राजनयिक और सेना चैनलों सहित बातचीत जारी रखनी चाहिए, ताकि वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर पूरी तरह तनाव दूर हो सके और शांति बहाल हो सके। 

----- 

* केन्‍द्र ने महाराष्‍ट्र, आंध्र प्रदेश, और कर्नाटक से कोविड संक्रमण फैलाव की श्रृंखला तोड़ने और मृत्‍युदर एक प्रतिशत से नीचे रखने के लिए कडे़ उपाय करने को कहा है। इन राज्‍यों को जांच बढाने, प्रभावी निगरानी और प्रबंधन रखने को कहा गया है। देश में पिछले एक दिन के दौरान उपचार करा रहे संक्रमित लोगों का लगभग 46 प्रतिशत और कोरोना से हुई मौतों का लगभग 52 प्रतिशत महाराष्‍ट्र, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक से है। केन्‍द्रीय गृह मंत्रालय ने इन राज्‍यों के अधिक संक्रमित जिलों का उल्लेख किया।

 

देश में कोविड से हुई कुल मौतों का 70 प्रतिशत पांच राज्‍यों- महाराष्‍ट्र, तमिलनाडु, कर्नाटक, दिल्‍ली और आंध्र प्रदेश से है।

-----

* वित्त मंत्रालय ने कहा है कि केंद्र सरकार में पदों को भरने पर कोई प्रतिबंध या रोक नहीं है। कर्मचारी चयन आयोग, संघ लोक सेवा आयोग, रेलवे भर्ती बोर्ड सहित अन्य एजेंसियों की भर्ती प्रक्रिया बिना किसी रोक के जारी रहेंगी। वित्त मंत्रालय ने व्यय प्रबंधन के लिए आर्थिक उपायों पर व्यय विभाग के जारी परिपत्र पर स्पष्टीकरण देते हुए कहा है कि यह केवल अंदरूनी प्रक्रिया के लिए पद सर्जित करने से संबंधित है। इस परिपत्र का भर्ती पर कोई असर नहीं होगा और न ही इसमें कोई कटौती होगी।

-----

* वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन ने नई दिल्ली में वर्ष 2019 के लिए व्यापार सुगमता कार्य योजना लागू करने के मामले में राज्यों की रैंकिंग जारी की। यह रैंकिंग वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के उद्योग और घरेलू व्यापार संवर्धन विभाग ने तय की है। इस रैंकिंग में उत्‍तर प्रदेश दूसरा स्‍थान हासिल किया है।

-----

* उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कारोबार में सुगमता रैकिंग में राज्‍य के दूसरा स्‍थान हासिल करने पर निवेशकों, उद्यमियों और आम लोगों को बधाई दी है। उन्‍होंने कहा कि उत्‍तर प्रदेश प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के आत्‍मनिर्भर भारत का लक्ष्‍य पूरा करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

राज्‍य सरकार ने रैंकिंग में सुधार के विभिन्‍न कारणों का उल्‍लेख करते हुए कहा कि प्रदर्शन से स्‍पष्‍ट है कि उद्यमी मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ द्वारा लागू सुधारों से लाभान्वित हो रहे हैं। राज्‍य सरकार ने स्‍पष्‍ट किया कि उद्योग और आंतरिक व्‍यापार संवर्धन विभाग से अनुशंसित एक सौ 87 सुझावों में से एक सौ 86 सुझाव लागू किए गए हैं। मुख्‍यमंत्री ने बताया कि राज्‍य में एकल व्‍यवस्‍था- निवेश मित्र लागू होने से निवेशकों के आवेदनों को निपटाने में मदद मिली है।

राज्य सरकार ने रैंकिंग में जबरदस्त सुधार की कई वजहें बताई हैं और कहा है कि इस प्रदर्शन से साफ पता चलता है कि उद्यमियों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा शुरू किये गये सुधारों का लाभ मिल रहा है। राज्य सरकार ने कहा कि उसने उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग की ओर से प्रस्तावित 187 में से 186 सुधारों को लागू कर दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य के इस प्रदर्शन में निवेशकों के सभी आवेदनों का एक ही स्थान पर समाधान करने वाली निवेश मित्र सुविधा को सफलतापूर्वक लागू कराने की अहम भूमिका रही है। निवेश मित्र एक सिंगल विंडो प्लेटफॉर्म है जिसे 2018 में यूपी इन्वेस्टर समिट के दौरान लॉन्च किया गया था। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस साल की रैंकिंग को यूजर फीडबैक के आधार पर तैयार किया गया है। लिहाजा देश में दूसरा स्थान हासिल करने का मतलब है कि उद्यमियों को सरकार द्वारा शुरू किये गये सुधारों का वाक़ई में फायदा पहुंच रहा है। 

-----

* भारतीय रेल इस महीने की 12 तारीख से अस्‍सी नई विशेष यात्री रेलगाडियों का संचालन करेगी। रेलवे ने बताया कि नई गाडियों के लिए बृहस्‍पतिवार से आरक्षण शुरू होंगे। ये रेलगाडियां देशभर में चल रही दो सौ तीस रेलगाडियों के अतिरिक्‍त होंगी। रेलवे बोर्ड के अध्‍यक्ष विनोद कुमार यादव ने बताया कि आरक्षण की मांग और प्रतीक्षा सूची पर रेलवे की नजर है। उन्‍होंने कहा कि आवश्‍यकता पड़ने पर और रेलगाडियां जल्‍द शुरू की जाएंगी। परिक्षाओं और अन्‍य उद्देश्‍यों के लिए राज्‍य सरकारों के अनुरोध पर और रेलगाडियां चलाई जाएंगी।

-----

* रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने ईरान के रक्षा मंत्री ब्रिगेडियर जनरल अमीर हाथा‍मी से बातचीत की। श्री सिंह मॉस्‍को से नई दिल्‍ली लौटते हुए तेहरान में रूके थे। दोनों मंत्रियों के बीच सौहार्दपूर्ण वातावरण में बातचीत हुई।

 

दोनों नेताओं ने भारत और ईरान के बरसों पुराने सांस्‍कृतिक, भाषाई और सामाजिक संबंधों पर जोर दिया। उन्‍होंने द्विपक्षीय सहयोग को आगे ले जाने के तरीकों पर बातचीत की और अफगानिस्‍तान में शांति और स्थिरता सहित क्षेत्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किया।

 

 

------------
* जी-20 देशों के शिक्षा मंत्रियों ने सर्वोत्‍तम शिक्षा प्रणाली के लिए मिलकर काम करने का संकल्‍प व्‍यक्‍त किया है ताकि कोरोना काल में भी सबके लिए स्‍तरीय शिक्षा समान रूप से उपलब्‍ध हो सके। जी-20 देशों के शिक्षामंत्रियों की ऑनलाइन बैठक में सदस्‍य देशों ने तीन चिह्नित क्षेत्रों में अपने अनुभवों पर चर्चा की। ये क्षेत्र हैं- संकट के समय शैक्षिक निरंतरता, बच्‍चों की प्रारंभिक शिक्षा और शिक्षा का अंतर्राष्‍ट्रीयकरण।

 

शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बैठक में कहा कि भारत में शिक्षा प्रणाली में सुधार के प्रयास जारी रहेंगे और कोरोना संकट से उत्‍पन्‍न चुनौती को कम किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि भारत शिक्षा के क्षेत्र में जी-20 के सदस्‍य देशों के साथ सहयोग के प्रति संकल्पित है।

 

बैठक के बाद शिक्षामंत्रियों ने एक संकल्‍प-पत्र जारी किया। इसमें दूरस्‍थ और मिश्रित शिक्षा तथा शिक्षकों, डिजिटल ढांचे और पाठ्य सामग्री के पेशेवर विकास पर जोर दिया गया है।

------------

* देशभर में आयोजित किये जा रहे एक भारत श्रेष्‍ठ भारत कार्यक्रम का उद्देश्‍य विभिन्‍न राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों की समृ‍द्ध संस्‍कृति और विरासत, खान-पान, हस्‍तशिल्‍प और रीति-रिवाजों को उजागर करना है। सांस्‍कृतिक आदान-प्रदान को बढावा देने के लिए दो विविध राज्‍यों को एक साथ लिया जाता है। 

 

निसंदेह एक भारत श्रेष्ठ भारत अभियान से देश की विविध संस्कृति और परम्पराओं की पहचान और उनके प्रचार-प्रसार में मदद मिली है। 

------------
* विविधता में एकता की सदियों पुरानी भारतीय परंपरा और देश के सांस्‍कृतिक सौहार्द को दर्शाने वाले एक भारत श्रेष्‍ठ भारत अभियान के प्रचार-प्रसार के लिए आकाशवाणी ने राष्‍ट्रव्‍यापी कार्य प्रारंभ किया है। इस अभियान के तहत विभिन्‍न राज्‍यों के लोगों के बीच मैत्रीभाव, शांति और भाईचारे को बढ़ावा देने वाले सांस्‍कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, ताकि नए भारत का निर्माण हो सके। इसके लिए राज्‍यों के जोड़े बनाए गए हैं।

 

एक भारत श्रेष्ठ भारत अभियान के तहत मिज़ोरम को बिहार से जोड़ा गया है। मिज़ोरम पर्वतीय राज्य है, जहां की खूबसूरत प्राकृतिक छटा देखने लायक है। यह समृद्ध संस्कृति तथा सांस्कृतिक और मानव संसाधनों से भरपूर राज्य है। मिज़ोरम के कुछ लोगों को बिहार यात्रा की सुखद स्मृति अब भी याद है। डॉक्टर लालनुनपरी साइलो ने पटना मेडिकल कॉलेज से स्नातकोत्तर की उपाधि ली है। डॉ. साइलो ने कहा कि उन्हें बिहार की भाषा और संस्कृति के बारे में कभी किसी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ा।

 

मिज़ोरम के कुछ लोगों को बिहार की होली और छठ जैसे पर्व बहुत पसंद हैं। बौद्धगया में यूनेस्को धरोहर स्थल और मधुबनी पेंटिंग भी बिहार की समृद्ध विरासत की पहचान हैं। 

-----------

 

* देश में पिछले 24 घंटों में कोविड से 73 हजार 640 रोगी स्‍वस्‍थ हुए हैं। एक दिन में ठीक होने वालों की यह अब तक की सबसे अधिक संख्‍या है। स्‍वस्‍थ होने वालों की संख्‍या लगभग 32 लाख हो चुकी है। मरीजों के ठीक होने की दर 77 दशमलव तीन-दो प्रतिशत है।

 

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालयने बताया है कि कुल संक्रमित लोगों में से वर्तमान मरीजों की संख्‍या 20 दशमलव नौ-छह प्रतिशत रह गई है। ठीक हुए लोगों की संख्‍या मरीजों से लगभग तीन दशमलव सात गुना अधिकहै। मंत्रालय ने कहा है कि पिछले दो महीनों में स्‍वस्‍थ होने वाले कोविड मरीजों कीसंख्‍या चार गुना हो गई है।

 

जांच, पहचान और उपचार कीनीति से स्‍वस्‍थ होने वालों की संख्‍या बढ़ी है और मृत्‍यु दर कम हुई है। इस समय देश में कोविड से होने वाली मृत्‍यु दर एक दशमलव सात-दो प्रतिशत है।

 

पिछले 24 घंटे में कोविडके 90 हजार 633 नये रोगी सामने आने से संक्रमित लोगों की कुल संख्‍या 41 लाख 13 हजार812 हो गई है। बीते एक दिन में कुल संक्रमित मरीजों में से 50 प्रतिशत से अधिक महाराष्‍ट्र, आंध्रप्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु और उत्‍तर प्रदेश के हैं।

 

इस समय देश में 8 लाख 62 हजार 320 लोगों का उपचार हो रहा है। पिछले 24 घंटों में एक हजार 65 लोगों की मृत्‍युहोने से इस बीमारी से मरने वालों की संख्‍या 70 हजार 626 हो गई है।

 

-----------

* कर्नाटक के बेंगलुरू में नम्‍मा मेट्रो सेवा कल से शुरू हो जाएगी। यह सेवा पहले के मुकाबले कम अवधि के लिए उपलब्‍ध होंगी। पर्पललाइन कल से और ग्रीन लाइन 9 सितम्‍बर से शुरू होगी। यह सेवा 11 सितम्‍बर तक सुबह 8से 11 बजे त‍क और शाम साढ़े चार से साढ़े सात बजे तक उपलब्‍ध रहेगी। इसके बाद यह सेवासुबह सात बजे से रात 9 बजे तक उपलब्‍ध रहेगी। बेंगलुरू मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने महामारीकी रोकथाम के लिए मानक संचालन प्रकिया जारी की है।

 

बेंगलुरु में कल मेट्रो रेलसेवा सभी तरह के सुरक्षा नियमों के पालन समेत आरम्भ होगा। सामाजिक अंतर का ध्यान रखाजाएगा। मास्क और स्मार्ट कार्ड वाले यात्रियों को ही सेवा का लाभ प्राप्त होगा। कार्डरिचार्ज ऑनलाइन या डिज़िटल माध्यम से ही हो पाएगा। कार्ड रीडर से तीन सेंटीमीटर दूरकार्ड को रखने से ही द्वार खुलेंगे। एक ट्रेन में केवल चार सौ यात्रियों को ही जानेदिया जाएगा और अगर भीड़ की सम्भावना है तो ट्रेन उस स्टेशन में नहीं रुकेगी। जिनकादेहिक तापमान 37 डिग्री सेल्सियस से ज़्यादा है और जिन्हें खांसी, जुकाम या श्वासलेने में तकलीफ है, उन्हें स्टेशन प्रवेश नहीं करने दिया जायेगा।अभी कंटेनमेंट जोन्स पर मौजूद स्टेशनों की जानकारी नहीं दी गयी है, मगर यह तय किया गया है कि अगर कोविड कंटेनमेंट जोन में कोई स्टेशन का द्वारआता है तो उसे बंद कर दिया जाएगा। 

----------

* बच्‍चों और महिलाओं में कुपोषण की समस्‍या से निपटने के लिए इस महीने तीसरा राष्‍ट्रीय पोषणमाह मनाया जा रहा है। पोषण माह का उद्देश्‍य प्रत्‍येक के लिए पोषण और स्‍वास्‍थ सुनिश्चितकरने में जन भागीदारी को प्रोत्‍साहन देना है। महिला और बाल विकास मंत्रालय ने कहाहै कि पोषण माह प्रतिवर्ष पोषण अभियान के तहत मनाया जाता है जो वर्ष 2018 में शुरूकिया गया था। देश में कोविड महामारी की स्थिति को देखते हुए मंत्रालय सभी पक्षों कोपोषण माह मनाने के लिए डिजिटल प्‍लेटफार्म को प्रोत्‍साहित कर रहा है। पिछले माह आकाशवाणीपर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में पोषण की महत्‍तापर जोर दिया था। प्रधानमंत्री ने अधिकतम संभावनाओं का इस्‍तेमाल करने में बच्‍चों औरछात्रों के पोषण की भूमिका की ओर ध्‍यान आकर्षित किया था। उन्‍होंने कहा था कि पिछलेकुछ वर्षों में गांवों में पोषण सप्‍ताह और पोषण माह के दौरान पोषण जागरूकता को जनआंदोलन बनाने के लिए प्रयास किये गये हैं।

 

न्‍यूट्रीशियन के इस आंदोलन में पीपल पार्टीसिपेशन भी बहुत जरूरी है। जन भागीदारी ही इसको सफल करती है।पिछले कुछ वर्षों में इस दिशा में देश में काफी प्रयास किए गए। खासकर हमारे गांवों में इसे जन भागीदारी से जन आंदोलन बनाया जा रहा है। पोषण सप्‍ताह हो, पोषण माह हो, इनके माध्‍यम से ज्‍यादा से ज्‍यादा जागरुकता पैदा की जा रही है।

-----------

* ब्‍यूरो ऑफ फार्मा पी एस यू ऑफ इंडिया बीपी पी आई ने कोविड लॉकडाउन के मुश्किल दौर में भी शानदार बिक्री की है। बी पीपी आई प्रधानमंत्री जन औषधि परियोजना की क्रियान्‍वयन एजेंसी है। वित्‍त वर्ष 2020-21की पहली तिमाही में बी पी पी आई का कुल कारोबार 146 दशमलव पांच नौ करोड़ रुपयेरहा है, जबकि इससे पिछले वर्ष की इसी तिमाही में कुल कारोबार75 दशमलव चार आठ करोड़ रुपये रहा।

 

जन औषधि केंद्र लॉकडाउन केदौरान पूरी तरह से खुले रहे और आवश्‍यक दवाओं कीआपूर्ति सुनिश्चित की। इन केंद्रों में तकरीबन 15 लाख मास्‍क, 80 लाख हाइड्रोक्‍सी क्‍लोरोक्‍वीन की गोलियां और सौ लाख पेरासिटामोल की गोलियांबेची। इससे नागरिकों को तकरीबन एक हजार 260 करोड़ रुपये की बचतहुई। फिलहाल इन केंद्रों पर एक हजार 250 दवाईयां और204 चिकित्‍सा उपकरण बिक्री के लिए उपलब्‍ध हैं। इन केंद्रों पर 31 मार्च, 2024 तक दो हजार दवाईयां और तीन सौ चिकित्‍सा उपकरण करानेकी योजना है। जन औषधि दवाईयों की कीमतें बाजार की तुलना में कम से कम पचास प्रतिशतसस्‍ती हैं और कुछ मामलों में तो इनकी कीमतें 80 से 90 प्रतिशत तक कम हैं। ये दवाईयां खुली निविदा केजरिए डब्‍ल्‍यू एच ओ-जीएमपी से मान्‍यता प्राप्‍त विनिर्माणकर्ताओंसे ही खरीदी जाती हैं। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार इससे देश में 11 हजार छह सौ से ज्‍यादा युवाओं को प्रत्‍यक्ष रोजगार उपलब्‍ध हुआ है। 

-----------

* उन्‍यासी वर्षीय संत केशवानंद भारती का केरल के कासरगोड मठ में लंबी बीमारी के बाद आज निधन हो गया।

-----------

* उपराष्‍ट्रपति एम.वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उनके निधन पर दुख व्‍यक्‍त किया है। श्री नायडू ने कहा कि‍ उनके व्‍यक्तित्‍व में दर्शन,संगीत और संस्‍कृति का दुर्लभ संयोग देखने को मिलता है।

 

 

समाचार  पत्रों की सुर्खियों से- 

 

* रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के रूस में सीधी वार्ता से दिये गये चीन के रक्षा मंत्री को स्‍पष्‍ट संदेश को आज के अधिकांश अखबारों ने सुर्खियों में दिया है। जनसत्‍ता ने शीर्षक दिया है- रक्षा मंत्री की चीन को दो टूक, कहा- सीमा का सम्‍मान करे चीन, सैन्‍य अतिक्रमण न करे। हिन्‍दुस्‍तान लिखता है- संप्रभुता से समझौता नहीं होगा। दैनिक जागरण के शब्‍द हैं- रक्षा मंत्री के सख्‍त तेवर, कहा- एक इंच भी जमीन नहीं छोड़ेंगे। अमर उजाला लिखता है- कारोबारी सुगमता के लिहाज से दिल्‍ली में स्थिति पहले से कहीं बेहतर हुई। उद्योग संवर्धन और आंतरिक विभाग ने जारी रैंकिंग मे कहा- दिल्‍ली ने 23वें पायदान से 12वें पायदान पर छलांग लगाई। हरिभूमि लिखता है- ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में आंध्र प्रदेश की बादशाहत बरकरार, लंबी छलांग लगाकर उत्‍तर प्रदेश पहुंचा दूसरे स्‍थान पर। अखबारों में लिखा है- रेलवे के एक लाख 40 हजार पदों के लिए परीक्षा 15 दिसम्‍बर से। केन्‍द्र ने स्‍पष्‍ट किया नियमित भर्तियों पर रोक नहीं, सरकारी एजेंसियां भर्ती जारी रखेंगी।

 

* देशभर में कल पूर्व राष्‍ट्रपति और महान शिक्षाविद डॉ. एस. राधाकृष्‍णन के जन्‍मदिन पर शिक्षक दिवस बनाये जाने की खबर अखबारों ने रविवारीय परिशिष्‍ट में है।इस अवसर पर राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के इस आह्वान को कुछ अखबारों ने विस्‍तार से दिया है डिजिटल प्रौद्योगिकी के उपयोग के लिए शिक्षक अपने कौशल को उन्‍नत बनाएं। इस अवसर पर राष्‍ट्रीय शिक्षक पुरस्‍कार प्राप्‍त करने वाले शिक्षकों के बारे में भी अखबारों ने चर्चा की है। अखबार लिखते हैं- लंबे इंतजार के बाद रेलवे ने 12 सितम्‍बर से 80 नई विशेष रेलगाडि़यां चलाने की घोषणा की, इनके लिए बुकिंग 10 सितम्‍बर से शुरू होंगी। क्रिकेट प्रेमियों के लिए भी अच्‍छी खबर के तौर पर - अखबार लिखते हैं आईपीएल का पूरा कार्यक्रम आज घोषित किया जायेगा। अखबारों ने समूचे राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में कल हुई झमाझम बारिश की खबर चित्र के साथ दी है। दैनिक भास्‍कर ने विशेष आलेख में एक नये अध्‍ययन के हवाले से लिखा है- सालभर में 11 हजार करोड़ रूपये हमने गूगल और फेसबुक को दिये।