आकाशवाणी सार (4-Sept-2020)
AIR News Gist

Posted on September 4th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा- आत्‍मनिर्भर भारत का उद्देश्‍य देश को एक विनिर्माण केन्‍द्र बनाना है।

* भारत ने जी-20 समूह के विदेश मंत्रियों के वर्चुअल सम्‍मेलन में विदेशी विद्या‍र्थियों के हितों की रक्षा और फंसे लोगों की स्‍वदेश वापसी सुनिश्चित करने की अपील की।

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कान्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से हैदराबाद में भारतीय पुलिस सेवा के प्रशिक्षुओं से बातचीत की। उन्‍होंने कहा- वे अप्रत्‍याशित घटनाओं से सतर्क रहें और चुनौतियों से निपटने के लिए हमेशा तैयार रहें।

* मुक्‍त, पारदर्शी, समावेशी और नियम आधारित वैश्विक सुरक्षा संरचना के विकास का भारत का आह्वान।

* रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने मॉस्‍को में शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में सदस्‍य देशों के रक्षामंत्रियों से मुलाकात की।

* चालू खरीफ मौसम में एक हजार 95 लाख हैक्‍टेयर से अधिक क्षेत्र में फसल बुआई का कीर्तिमान बना।

 

समाचार विस्तार से-

 

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि एक सौ 30 करोड़ भारतीय स्‍थानीय उत्‍पादो को वैश्विक स्‍तर तक पहुंचाने के लक्ष्‍य के साथ एकजुट होकर आत्‍मनिर्भर भारत मिशन में लगे हैं। उन्‍होंने कहा कि आत्‍मनिर्भर भारत का उद्देश्‍य देश को विनिर्माण केन्‍द्र में बदलना है। भारत अमरीका कार्यनीतिक साझेदारी फोरम को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि भारत ने बार-बार यह स्‍पष्‍ट किया है कि वैश्विक हित ही उसका लक्ष्‍य है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि वर्तमान कोविड संकट ने मानव केन्‍द्रि‍त विकास की आवश्यकता सामने रखी है। उन्‍होंने कहा कि इस महामारी ने पूरी दुनिया के समक्ष स्पष्ट कर दिया है कि वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला विकसित करने का निर्णय न केवल लागत पर बल्कि भरोसे पर आधारित होना चाहिये। उन्‍होंने कहा कि कंपनियां अब भौगोलिक सुगमता के अलावा विश्‍वसनीयता और नीतिगत स्थिरता पर भी ध्‍यान दे रही हैं। उन्‍होंने कहा कि भारत एक ऐसा स्‍थल है जिसमें ये सभी विशेषताएं मौजूद हैं।


प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में विविध अवसर उपलब्‍ध हैं। ये अवसर सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्र में हैं तथा इनमें प्रमुख आर्थिक और सामाजिक क्षेत्र हैं। हाल में जो क्षेत्र खोले गये हैं उनमें कोयला, खनन, रेलवे, रक्षा, अंतरिक्ष और परमाणु ऊर्जा क्षेत्र शामिल हैं।


प्रधानमंत्री ने भारत में पारदर्शी और स्‍पष्‍ट कर व्‍यवस्‍था का उल्‍लेख करते हुए कहा कि वस्‍तु और सेवाकर व्‍यवस्‍था एकीकृत और पूरी तरह सूचना प्रौद्योगिकी सक्षम अप्रत्‍यक्ष कर प्रणाली है।


श्री मोदी ने कहा कि देश में सुधार प्रकिया जारी है और हाल के महीनों में दूरगामी सुधार किये गये हैं।


प्रधानमंत्री ने कहा कि 80 करोड़ भारतीयों को कोरोना महामारी के दौरान मदद उपलब्‍ध करायी जा रही है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए मास्‍क लगाने और सुरक्षित दूरी बनाये रखने पर बल देने वाले पहले देशों में सम्मिलित था।
-----

* अमरीका भारत रणनीतिक साझेदारी फोरम में प्रमुख रक्षा अध्‍यक्ष जनरल बिपिन रावत ने कहा है कि भारत अपनी सीमाओं पर शांति और स्थायित्‍व चाहता है। जनरल रावत ने कहा कि चीन के उकसाने वाले प्रयासों के बावजूद भारत ने इन प्रयासों को रोकने और नियंत्रित करने के समुचित उपाय किए हैं।


प्रमुख रक्षा अध्‍यक्ष ने कहा कि भारत और अमरीका ने बहुत से रक्षा समझौते किए हैं और निकट भविष्‍य में इस तरह के कई समझौते किए जा सकते हैं। जनरल रावत ने सशस्‍त्र सेनाओं से किसी भी तात्‍कालिक खतरे से निपटने के लिए सतर्क रहने को कहा।
-----

* रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारत की रक्षा और सुरक्षा जरुरतों के अनुरुप ठोस सहायता उपलब्ध कराने पर रुस की सराहना की है। श्री सिंह ने कल मास्को में रुस के रक्षा मंत्री जनरल सर्गेई शोइगु से मुलाकात की। रुस की तीन दिन की यात्रा पर रक्षा मंत्री के साथ अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी गए हैं। दोनों नेताओं की यह मुलाकात शंघाई सहयोग संगठन-एससीओ की बैठक से पहले हुई। संगठन की बैठक आज दोपहर दो बजे होनी है। रक्षा मंत्री ने खासतौर से शस्त्र प्रणाली की खरीद के भारत के अनुरोध पर समय से कार्रवाई के लिये रुस को धन्यवाद दिया। दोनों देशों के रक्षा मंत्रियों की बैठक में परस्पर सहयोग के व्यापक क्षेत्रों पर चर्चा हुई। इस बात का भी उल्लेख किया गया कि यह बैठक ऐसे समय हुई जब अगले दो दिन में मलक्का जलडमरुमध्य में भारत और रुस के बीच इंद्र नौसेना अभ्यास होना है।


दोनों पक्षों ने भारत में एके-47 203 राइफलों के विनिर्माण के लिए भारत-रुस संयुक्त उपक्रम बनाने की चर्चा के अग्रिम चरण में पहुंचने का स्वागत किया। इस संयुक्त उपक्रम में प्रमुख भागीदारी आयुध निर्माणी बोर्ड की होगी। इन राइफलों का निर्माण उत्तर प्रदेश के कोनवा आयुध कारखाने में किया जाएगा। रक्षा मंत्री शंघाई सहयोग संगठन की बैठक के अलावा सामूहिक सुरक्षा संधि संगठन और सोवियत संघ से स्वतंत्र हुए देशों के राष्ट्रकुल -सीआईएस की बैठकों में भी भाग लेंगे। वे रुसी संघ के विजय दिवस की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित बैठक में भी हिस्सा लेंगे।
-----

* त्रिपुरा और बांग्लादेश को जोडने वाला सोनामुरा - दौकुंड जलमार्ग जल्दी ही शुरू होगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि यह मार्ग पहली बार त्रिपुरा को बांग्लादेश के रास्ते भारत के राष्ट्रीय जलमार्ग से जोडेगा। बांग्लादेश के दौकुंड में इस सेवा का प्रायोगिक परीक्षण शुरु हो गया है। प्रवक्ता ने कहा कि बांग्लादेश से जोडने वाली यह एक और पहल है। इससे पूर्वोत्तर क्षेत्र में संपर्क और बांग्लादेश के साथ व्यापार को बहुतप्रोत्साहन मिलेगा। उन्होंने कहा कि खासतौर से कोविड-19 के दौरान जलमार्ग के जरिए संपर्क बढना इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह दोनों तरफ के व्यापारियों और कारोबार से जुडे लोगों को परिवहन का किफायती, तीव्र,सुरक्षित और स्वच्छ माध्यम उपलब्ध कराएगा।
-----

* विदेश मंत्री डॉ0 एस जयशंकर ने कहा है कि लद्दाख में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा-एलएसी से जुड़े मुद्दे का समाधान केवल कूटनीतिक माध्यम से ही संभव है। वे आज अपनी पुस्तक द इंडिया वे-स्‍ट्रेटेजी फॉर एन अन्सर्टेन वर्ल्‍ड के विमोचन के अवसर पर बोल रहे थे। 

--------------

* एक भारत, श्रेष्‍ठ भारत कार्यक्रम का उद्देश्‍य भारत के विभिन्‍न राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में सांस्‍कृतिक विविधता के साथ रह रहे लोगों के बीच आपसी संबंधों को मजबूत करना है।

 

एक भारत, श्रेष्‍ठ भारत के अंतर्गत मध्‍यप्रदेश को मणिपुर और नगालैण्‍ड के साथ जोड़ा गया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस मंच के माध्‍यम से आदान-प्रदान के लिए विभिन्‍न गतिविधियां चलाई जा रही हैं।

 

एक भारत श्रेष्ठ भारत अभियान के तहत मध्य प्रदेश हस्तशिल्प और हथकरघा विकास निगम पूर्वोत्तर के कई राज्यों में अपने शोरुम खोलने की योजना बना रहा है। निगम मणिपुर के साथ मिलकर भी हस्तशिल्प और हथकरघा के विकास एवं विस्तार के लिए काम करेगा। मध्य प्रदेश हस्तशिल्प विकास निगम के प्रबंध निदेशक राजीव शर्मा ने आकाशवाणी को बताया कि हम कई राज्यों के साथ सांस्कृतिक आदान-प्रदान की पहल कर रहे हैं।

 

मध्य प्रदेश अपने चंदेरी, माहेश्वरी, बाघ प्रिंट समेत मध्य प्रदेश के हस्तशिल्प और हथकरघा उत्पादों के लिए प्रसिद्ध है। मध्य प्रदेश की साड़ियां देश और विदेश में काफी प्रसिद्ध हैं। वहीँ, मणिपुर का हथकरघा उद्योग अपने कलात्मक उत्पादों के लिए देश विदेश में प्रसिद्ध है और यहाँ के उत्पादों की भी अत्यधिक मांग है।

 

--------------
* आत्मनिर्भर भारत की श्रृंखला में आज हम कुटुकी मोबाइल लर्निंग एप के बारे में एक विशेष जानकारी लेकर आए हैं। इस एप का डिजाइन देश में तैयार किया है। प्री-स्कूल के बच्चों के लिए भारत की शुरूआती लर्निंग प्लेटफॉर्म में से कुटुकी भी एक प्लेटफॉर्म ही है। इस डिजिटल प्लेटफॉर्म पर सैंकडों प्रकार के कार्यक्रम उपलब्ध हैं। उनमें बच्चों के लिए एनीमेटेड कहानियां, पुस्तकें, कविताएँ तथा विभिन्न गतिविधियां शामिल हैं। सरकार के आत्मनिर्भर भारत एप नवाचार चुनौती में ई-लर्निंग श्रेणी के विजयी प्रतिभागियों में कुटुकी मोबाइल एप भी शामिल है।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने अपने 'मन की बात' कार्यक्रम में भारत में तैयार कुटुकी सहित कई अन्य एप्स की प्रशंसा की थी। कुटुकी मोबाइल एप इस चुनौती पर खरा उतरा था।

 

--------------
* मेकांग गंगा निगम-एमसीजी की 12वीं बैठक में एमसीजी के वरिष्‍ठ अधिकारियों ने सहयोग के सभी क्षेत्रों में प्रगति की समीक्षा की। एमसीजी छह देशों का एक समूह है। इसमें भारत के अलावा पांच एशियाई देश कंबोडिया, लाओस, म्‍यांमा, थाईलैण्‍ड और वियतमान शामिल हैं। ये देश पर्यटन, संस्‍कृति, शिक्षा के साथ साथ परिवहन और संचार के क्षेत्र में एक दूसरे का सहयोग करते हैं। एमसीजी की समीक्षा बैठक वीडियो कान्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से की गई। इससे पहले यह बैठक पिछले वर्ष अगस्‍त में बैंकॉक में हुई थी।

--------------
* भारतीय और रूसी नौसेना के बीच द्विवर्षीय इन्द्रा नेवी का 11वां अभ्यास कल से बंगाल की खाड़ी में शुरू हो रहा है। इन्द्रा नेवी नामक नौसेना अभ्यास की शुरूआत 2003 में की गई थी। इसका उद्देश्य दोनों देशों की नौसेना के बीच दीर्घ कालिक सामरिक संबंधों को मजबूत करना है।

 

इस अभ्यास में भारतीय नौसेना का प्रतिनिधित्व गाइडेड मिसाइल विध्वंसक रणविजय, स्वदेशी पोत सहयाद्री और टैंकर बेडा शक्ति करेंगे। इस अभ्यास में हेलिकॉप्टरों को भी शामिल किया गया है।

रूसी नौसेना का प्रतिनिधित्व विध्वंसक एडमिरल वीनोग्राडोवा, विध्वंसक एडमिरल ट्राइब्ट्स और टैंकर बेडा बोरिस बुटॉमा करेंगे। 

-------------- 

* रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने फिर कहा है कि भारत एक ऐसी वैश्विक सुरक्षा संरचना के विकास के लिए वचनबद्ध है जो मुक्‍त, पारदर्शी, समावेशी और नियम-आधारित हो तथा अंतर्राष्‍ट्रीय कानूनों से जुड़ी हुई हो। आज मॉस्‍को में शंघाई सहयोग संगठन-एससीओ, सोवियत संघ से अलग हुए स्‍वतंत्र राष्‍ट्रों के संगठन-सीआईएस और संयुक्‍त सुरक्षा संधि संगठन- सीएसटीओ के सदस्‍य देशों की संयुक्‍त बैठक को संबोधित करते हुए श्री सिंह ने कहा कि दुनिया की 40 प्रतिशत आबादी शंघाई सहयोग संगठन से जुड़े सदस्‍य देशों के दायरे में आती है। उन्‍होंने कहा कि दुनिया में एक-दूसरे पर भरोसे और सहयोग, अनाक्रमण, अंतर्राष्‍ट्रीय कायदे-कानून के प्रति सम्‍मान, एक-दूसरे के हितों के प्रति संवेदनशीलता तथा मतभेदों को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने की व्‍यवस्‍था की जानी चाहिए।


रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत आतंकवाद के सभी रूपों और प्रकारों की एक स्‍वर से निंदा करता है और इसे समर्थन देने वालों की भी भर्त्‍सना करता है। उन्‍होंने आतंकवाद विरोधी क्षेत्रीय ढांचा बनाने के प्रयास करने के लिए शंघाई सहयोग संगठन के कार्यों की प्रशांसा की। उन्‍होंने कहा कि एससीओ परिषद ने आतंकवाद के विरूद्ध जो उपाय किए हैं वे बहुत महत्‍वपूर्ण कदम है और उनसे आतंकवादी दुष्‍प्रचार की रोकथाम में मदद मिली है। श्री सिंह ने आतंकवाद विरोधी वार्षिक शांति मिशन के आयोजन के लिए रूसी परिसंघ के प्रति भारत का आभार व्‍यक्‍त किया।


रक्षा मंत्री ने कहा कि अभी हम सबके लिए सुरक्षा और विकास के लक्ष्‍य को पूरी तरह प्राप्‍त करने में सफल नहीं हुए हैं और अफगानिस्‍तान की स्थिति चिंता का विषय बनी हुई है। उन्‍होंने कहा कि भारत, अफगानिस्‍तान में अफगान लोगों के नेतृत्‍व में और उन्‍हीं के द्वारा नियंत्रित शांति प्रक्रिया को समर्थन देना जारी रखेगा। श्री सिंह ने कहा कि भारत, फारस की खाड़ी की स्थिति को लेकर भी बहुत चिंतित है।


रक्षा मंत्री ने कोविड-19 महामारी की वजह से अपने परिजनों को खोने वाले परिवारों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त की। उन्‍होंने दुनिया के देशों को आपदाओं से निपटने के लिए एकजुट हो जाने की आवश्‍यकता पर जोर दिया।

 

श्री सिंह ने कहा कि अपने प्रियजनों से बिछुड़ने का दुख मनाते हुए हमें एक समूची पीढी़ के उन लाखों लोगों के बलिदानों को नहीं भूलना चाहिए, जिन्‍होंने द्ववितीय विश्‍वयुद्ध में अपना जीवन बलिदान किया। ऐसे आक्रमणों से विनाश के अलावा और कुछ हासिल नहीं होता। रक्षा मंत्री ने कहा कि इस साल 24 जून को मॉस्‍को में आयोजित विजय दिवस परेड में भारत की भागीदारी विश्‍व को फासीवाद, नाजीवाद और विस्‍तारवाद से मुक्‍त कराने में सोवियत संघ के अनोखे योगदान के प्रति भारत के सम्‍मान के रूप में देखा जाना चाहिए।


श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि यह वर्ष द्ववितीय विश्‍व युद्ध के समाप्‍त होने और संयुक्‍त राष्‍ट्र की स्‍थापना का 75वां जयंती वर्ष है। श्री सिंह ने कोरोना महामारी से सफलतापूर्वक निपटने के लिए रूस के लोगों और वहां की सरकार को शुभकामनाएं दी। उन्‍होंने स्‍पुतनिक-5 टीके की खोज के लिए रूसी वैज्ञानिकों और चिकित्‍सकर्मियों के प्रयासों की भी सराहना की।

-------------------

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भारतीय पुलिस सेवा-आईपीएस के प्रशिक्षुओं से कहा है कि वे अप्रत्‍याशित घटनाओं से सतर्क रहें और उनसे निपटने के लिए हमेशा तैयार रहें। उन्‍होंने युवाओं को गलत रास्‍ते पर जाने से रोकने की आवश्‍यकता पर भी बल दिया। श्री मोदी ने आशा व्‍यक्‍त की कि महिला पुलिस अधिकारी इस दिशा में बेहतर काम कर सकती हैं।


प्रधानमंत्री वीडियो कान्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से हैदराबाद में भारतीय पुलिस सेवा के प्रशिक्षुओं के दीक्षांत परेड को संबोधित कर रहे थे।


कॉन्‍सटेब्‍लरी लेवल की इंटेलि‍जेंस पुलिसिंग के लिए बहुत आवश्‍यक होती है जी। इसमें कभी कोई कमी मत आने देना। आपको अपने एस्‍सर्ट, अपने रिसोर्स इसको जितना पनपा सकते हैं पनपा पर थाने के लोगों को बल दिया जाना चाहिए, उनको प्रोत्‍साहित करना चाहिए। लेकिन इन दिनों टेक्‍नॉलोजी इतनी बड़ी मात्रा में सरलता से उपलब्‍ध है। इन दिनों जितने भी क्राइम डिटेक्‍ट होते हैं उसमें टेक्‍नॉलोजी बहुत मदद कर रही है। चाहे सीसीटीवी कैमरा फुटेज हो, चाहे मोबाइल ट्रेकिंग हो आपको बहुत बड़ी मदद करती है अच्‍छी चीज है।


श्री मोदी ने युवाओं को जीवन के शुरूआती सालों में गलत दिशा में जाने से रोकने की आवश्‍यकता पर जोर दिया


लद्दाख हो, वैली हो, करगिल हो सचमुच में बहुत ही अच्‍छे लोग हैं, बहुत ही प्‍यारे लोग हैं और मुझे विश्‍वास है कि हम सब के प्रयासों से उनकी जो खुशनुमा जिंदगी है वो हम वापस ला पाएंगे। लेकिन आपने टेक्‍सटाइल किया हुआ है और कश्‍मीर की विशेष ताकत है और इसलिए जिस प्रकार के शॉल वगैरा हाथ से बनाते हैं, टेक्‍सटाइल का काम जो वहां होता है वो अद्भूत है। आप पुलिसिंग के समय भी मैं आपसे आग्रह करूंगा कि जहां भी आपकी ड्यूटी लगे आप वहां की जो बहनें हैं, उनके छोटे-छोटे समूह बना लें। और आप एक एक्‍ट्रा एक्टिविटी के रूप में यूनिफार्म के सिवाए उनके साथ घुल-मिलकर के ऐसे पांच, सात, दस ग्रुप बना दीजिएगा जैसी आपकी क्षमता है। और हम लोग सामूहिक प्रयत्‍न से जो बच्‍चे गलत रास्‍ते पर चले जाते हैं उनको पहले से ही रोकने की दिशा में काम करना है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि पुलिसकर्मियों को ड्यूटी के दौरान तनाव घटाने के लिए अपने शिक्षकों और प्रियजनों से बात करनी चाहिए। उन्‍होंने कहा कि योग और प्राणायाम के माध्‍यम से तनाव दूर किया जा सकता है।


तनावपूर्ण जीवन जीने वालों को मैं हमेशा आग्रह करता हूं कि योगा, प्राणायाम एक बहुत ही सिद्ध अपने अनुभव के किया होगा कि अगर मन से करते हैं, पूरा मन उसमें जोड़ देते हैं कितना बेनिफिट करता है और तब जाकर ये तनाव आपको कभी महसूस नहीं होगा। काम कितना ही होगा आप हमेशा प्रसन्‍न और आनंदित ही होंगे।


प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रशिक्षुओं को अपनी वर्दी पर गर्व होना चाहिए और कोविड-19 महामारी के दौरान पुलिस के अच्‍छे काम लोगों के बीच याद किए जायेंगे।


आईपीएस प्रशिक्षुओं ने दो साल का लंबा प्रशिक्षण पूरा किया है। इनमें 28 महिला सहित 131 प्रशिक्षु शामिल हैं। तमिलनाडु काडर की किरण श्रुति ने पासिंग परेड का नेतृत्‍व किया। अकादमी के इतिहास में चौथी बार महिला अधिकारी ने इस परेड का नेतृत्‍व किया है। लगभग 58 प्रतिशत आईपीएस प्रशिक्षु इंजीनियरिंग पृष्ठभूमि से हैं, जबकि दस प्रतिशत विज्ञान और 23 प्रतिशत कला तथा वाणिज्‍य संकाय के छात्र रहे हैं। राष्‍ट्रीय पुलिस अकादमी के निदेशक के अनुसार सबसे अधिक 15 प्रशिक्षुओं को उत्‍तरप्रदेश जबकि 11 को तेलंगाना काडर आवंटित किया गया है।

-------------------

* सरकार ने आज कहा कि चालू खरीफ मौसम में एक हजार 95 लाख हैक्‍टेयर से अधिक इलाके में विभिन्‍न फसलें बोई गई हैं जो एक रिकॉर्ड है। धान की बुआई अब भी जारी है जबकि दलहनों, मोटे अनाज, बाजरा और तिलहनों की बुआई का काम लगभग पूरा हो चुका है। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा क‍ि किसानों को समय पर बीज, कीटनाशक, उर्वरक, मशीनरी और ऋण जैसी सुविधाएं उपलब्‍ध कराए जाने से काफी बड़े इलाके में खरीफ की फसलों की बुआई संभव हुई है। किसानों ने समय रहते नई टेक्‍नोलॉजी को अपनाया और सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का फायदा उठाने के लिए आगे आए।


कृषि मंत्रालय ने कहा है‍ कि धान की बुआई तीन सौ 96 लाख हैक्‍टेयर क्षेत्र में हुई है, जबकि पिछले साल इसी अवधि में तीन सौ 65 लाख हैक्‍टेयर पर धान की फसल बोई गई थी। इस साल दलहनों की खेती एक सौ 36 लाख हैक्‍टेयर से अधिक क्षेत्र में हुई है, जबकि पिछले साल एक सौ 30 लाख हैक्‍टेयर में दलहनी फसलें बोई गई थीं।

-------------------
* बम्‍बई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स एक दशमलव छह-तीन प्रतिशत की मंदी से छह सौ 34 अंकों की गिरावट दर्ज करता हुआ सेंसेक्‍स 38 हजार तीन सौ 57 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी एक दशमलव छह-आठ प्रतिशत की मंदी से एक सौ 94 अंक कम होकर 11 हजार तीन सौ 34 पर बंद हुआ। विस्‍तारित बाजार की बात करें तो यहां भी गिरावट का रूख था। बीएसई मिडकैप सूचकांक एक दशमलव सात-चार प्रतिशत के नुकसान में था और स्‍मॉल कैप सूचकांक एक दशमलव शून्‍य सात प्रतिशत की गिरावट पर था। दो दिनों से जारी गिरावट का सिलसिला तोड़ते हुए रुपए में आज 33 पैसे की मजबूती दर्ज हुई और ये 73 रुपए 14 पैसे प्रति डॉलर के स्‍तर पर दर्ज हुआ। रुपए में मजबूती के बीच दिल्‍ली सर्राफा बाजार में सोना 56 रुपए की मामूली गिरावट से 51 हजार सात सौ 70 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। चांदी भी सात सौ 38 रुपए की गिरावट से 68 हजार तीन सौ 71 रुपए प्रति किलो हो गई।

 

 

समाचार  पत्रों की सुर्खियों से- 


* पूर्वी लद्दाख में सीमा पर गतिरोध को लेकर भारत का यह दो टूक कहना कि शांति बहाली के लिए पूरी तरह से पीछे हटे चीन जनसत्‍ता की पहली खबर है। चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ के यह शब्‍द कि भारत कर रहा पारंपरिक और परमाणु खतरे की सबसे जटिल चुनौती का सामना को भी अखबारों ने प्रमुखता से दिया है। नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है- सीमा हो या बातचीत की मेज, चीन रेड सिंग्‍नल। भारत बोला यह सब नहीं चलेगा।


* प्रधानमंत्री का अमरीकी फोरम से ड्रैगन को निशाना- बोले महामारी के दौर में मानवता सबसे जरूरी अमर उजाला में है। राष्‍ट्रीय सहारा ने इसे सुर्खी दी है। प्रधानमंत्री ने कहा वैश्विक निवेशकों को लिए भारत सबसे बेहतर निवेश स्‍थल।


* संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में पाकिस्‍तान के नापाक इरादे ध्‍वस्‍त शीर्षक से हरि भूमि ने लिखा है- पाकिस्‍तान के दो भारतीयों को आतंकी घोषित कराने की मांग हुई खारिज। जनसत्‍ता की खबर है- कुलभूषण जाधव के लिए वकील रखने का भारत को एक और मौका।


* उच्‍चतम न्‍यायालय की यह व्‍यवस्‍था कि अगले आदेश तक खातों को एनपीए घोषित न करें बैंक। हिन्‍दुस्‍तान सहित सभी अखबारों में है। पत्र ने आगे लिखा है कि राहत सिर्फ उन खातों के लिए है, जो 31 अगस्‍त तक एनपीए नहीं हैं।


* प्रधानमंत्री मोदी के ट्वीटर अकाउंट के हैक होने की खबर लगभग सभी अखबारों में है।