आकाशवाणी सार (1-Sept-2020)
AIR News Gist

Posted on September 1st, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* राष्‍ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस की एंटीबॉडी का पता लगाने के लिए तीसरा सीरो सर्वे आज से।

* कोविड-19 से लडने के लिए जापान भारत को 35 सौ करोड रूपये का विकास सहायता ऋण प्रदान करेगा।

* राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी का अंतिम संस्‍कार आज नई दिल्‍ली में पूरे राजकीय सम्‍मान के साथ किया गया।

* संसद का मानसून सत्र 14 सितम्‍बर से शुरू होगा। कोविड-19 महामारी को देखते हुए बडे स्‍तर पर तैयारियां शुरू।

* भारत ने कहा - चीनी सेना ने जारी बातचीत के बीच 29, 30 और 31 अगस्‍त को पूर्वी लद्दाख में उकसावे की कार्रवाई की।

* संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री ने फेसबुक को देश विशेष समुदाय, दिशा-निर्देश जारी करने के लिए पत्र लिखा।

* कोविड मरीजों के स्‍वस्‍थ होने की दर करीब 77 प्रतिशत हुई।

* सरकार ने प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना के तहत 27 समेकित कोल्‍ड चेन विकास परियोजनाओं को मंजूरी दी।

* भारतीय खगोलविदों ने ब्रह्मांड की सबसे दूर की नक्षत्र आकाशगंगाओं में से एक की खोज की।

 

समाचार विस्तार से-


* दिल्‍ली में कोविड-19 संक्रमण के प्रसार का पता लगाने के लिए मासिक सीरो सर्वेक्षण का तीसरा दौर आज शुरू होगा। इस दौरान करीब सत्रह हजार नमूने लिए जाएंगे।

पिछला सीरो सर्वेक्षण एक अगस्‍त से सात अगस्‍त तक आयोजित किया गया था। इस सर्वेक्षण में राष्‍ट्रीय राजधानी में 29 दशमलव एक प्रतिशत लोगों में कोविड-19 संक्रमण से संबंधित एंटीबॉडी पाई गई थी।

दिल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सतेन्‍द्र जैन ने अगस्‍त सर्वेक्षण के बारे में बताया था कि इसमें 11 जिलों से 15 हजार नमूने लिए गए थे। उन्‍होंने यह घोषणा भी कि थी अगला सीरो सर्वेक्षण एक सितम्‍बर को कराया जाएगा।

पिछले कुछ दिनों से राष्‍ट्रीय राजधानी में कोविड संक्रमण के मामलों में बढोतरी आई है। कल दिल्‍ली में कोरोना संक्रमण के एक हजार तीन सौ 58 नए मरीजों का पता चला। राजधानी में अब तक एक लाख 74 हजार व्‍यक्ति संक्रमित हो चुके हैं। दिल्‍ली में इस महामारी से चार हजार 4 सौ से अधिक लोगों की मृत्‍यु हो चुकी है।

------
* आई.आई.टी. मद्रास की सहायता से शुरू की गयी एक स्‍टार्टअप कंपनी ने काविड-19 महामारी के वायरस की रोकथाम करने में सक्षम नैनो मैटीरियल खोज निकाला है। 

अब तक पकड़ में न आने वाला सार्स-कोव-2 विषाणु, जो कोविड-19 से फैलता है, ऐसा लगता है कि अब वैज्ञानिकों के चंगुल में फंस गया है। वस्‍त्रों पर इन अति सूक्ष्‍म नैनो-पार्टिकल्‍स की परत चढ़ाने पर कोविड-19 के विषाणुओं से काफी हद तक बचा जा सकता है। एक टैक-स्‍टार्टअप कंपनी ने आत्‍मनिर्भर भारत और मेक इन इंडिया पहल से प्रेरित होकर आई.आई.टी. मद्रास की मदद से इन पार्टिकल्‍स का विकास किया है। जब कोविड वायरस और बीमारियां फैलाने वाले कई अन्‍य जीवाणु, इन नैनो पार्टिकल्‍स वाले वस्‍त्र के संपर्क में आते हैं, तो वे पांच मिनट में निष्क्रिय हो जाते हैं। इसका विकास करने वाले स्‍टार्टअप का कहना है कि इस तरह के वस्‍त्र को 60 बार धोया जा सकता है और किसी भी तरह के वस्‍त्रों, जैसे फेस मास्‍क, पीपीई किट्स और पैकेजिंग सामग्री पर इन नैनो पार्टिकल्‍स की परत चढ़ाई जा सकती है। हालांकि इन पार्टिकल्स से महामारी का इलाज नहीं होता, लेकिन इनके लेप वाले मास्‍क, पीपीई किट्स और अन्‍य चीजों के इस्‍तेमाल के साथ-साथ सुरक्षित दूरी के नियमों का पालन करके कोरोना महामारी से काफी हद तक बचाव संभव है। 

------------
* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के आत्‍मनिर्भर बनने के आह्वान की दिशा में मध्‍य प्रदेश सरकार ने खिलौने सहित कई व्‍यवसायों में पहल करना शुरू कर दिया है।

राज्‍य के सूक्ष्‍म लघु और मध्‍यम उद्योग मंत्री ओम प्रकाश सकलेचा ने कहा कि राज्‍य सरकार निवेश को आकर्ष‍ित करने और चीन से आयात कम करने का प्रयास कर रही है। 

इंदौर में मीडियाकर्मियों से बात करते हुए मंत्री श्री सखलेचा ने कल बताया कि राज्य में खिलौना, फर्नीचर, बिजली के उपकरण और दवा निर्माण इकाइयों को प्रोत्साहित किया जाएगा। इस बीच, मध्‍यप्रदेश सरकार राज्य की एक हजार बीमार इकाइयों को पुनर्जीवित करने की योजना पर भी काम कर रही है, जो वित्तीय संकट, उत्पादन तकनीक, बाजार के कारकों, श्रमिक मुद्दों और अन्य कारणों से बंद हो गईं हैं और अब उनके मालिक उन्हें फिर से शुरू करना चाहते हैं। राज्य सरकार रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन-डीआरडीओ के साथ भी बातचीत कर रही है, जिससे अगले 45 दिनों में इंदौर या भोपाल में डीआरडीओ के साथ एक बड़ा सेमिनार आयोजित किया जा सके। श्री सखलेचा ने कहा कि राज्य सरकार रक्षा उत्पादन में निवेश को आमंत्रित करने की कोशिश भी कर रही है। 

------
* पत्र सूचना कार्यालय की जम्‍मू इकाई ने कल एक भारत श्रेष्‍ठ भारत विषय पर एक वेबिनार का आयोजन किया। इसमें मुख्‍य रूप से जम्‍मू-कश्‍मीर, लद्दाख और तमिलनाडु के नृत्‍यों पर ध्‍यान केन्द्रित किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्‍य दोनों प्रदेशों के बीच सांस्‍कृतिक विरासत, रीति रिवाज और परम्‍पराओं को प्रोत्‍साहित करना था। 

बातचीत के दौरान चेन्‍नई के कलाक्षेत्र फाउंडेशन की निदेशक रेवती रामचन्‍द्रन ने जम्‍मू-प्रभाग के लोकप्रिय नृत्‍यों, विशेष रूप से रामबन जिले के थाली नृत्‍य पर प्रकाश डाला। उन्‍होंने जम्‍मू की डोगरा संस्‍कृति और इस क्षेत्र के बाख जैसे लोकगीतों की सराहना की। उन्‍होंने ''रॉफ'' जैसे कश्‍मीरी नृत्‍यों पर भी प्रकाश डाला। उन्‍होंने कहा कि कश्‍मीर चाकरी भी कला का एक विशिष्‍ट रूप है जो कला प्रेमियों को बेहद आकर्षित करता है। वे जम्‍मू क्षेत्र से अत्‍यंत प्रभावित हुईं, जहां कटरा में वैष्‍णो देवी, राजौरी में शारदा शरीफ और पुंछ जिले के लौरान क्षेत्र में बूढ़ा अमरनाथ जैसे धार्मिक स्‍थल हैं। वेबिनार में इस बात पर जोर दिया गया कि दोनों प्रदेशों को एक भारत श्रेष्‍ठ भारत के लक्ष्‍य पूरे करने के लिए एक-दूसरे की संस्‍कृति को जानने, समझने और साझा करने की आवश्‍यकता है। लोकसम्‍पर्क ब्‍यूरो चेन्‍नई, लोक सम्‍पर्क ब्‍यूरो जम्‍मू के कलाकारों और जम्‍मू विश्‍वविद्यालय, भदरवाह के डिग्री कॉलेज, जम्‍मू और चेन्‍नई की संगीत और ललित कला संस्‍थाओं, कला श्रेष्‍ठ फाउंडेशन चेन्‍नई और जम्‍मू के स्‍थानीय संस्‍थानों के विद्यार्थियों ने वेबिनार में भाग लिया। 

------
* जापान ने भारत को कोविड-19 आपात सहायता के रूप में तीन हजार पांच सौ करोड रूपये की आधिकारिक विकास ऋण सहायता देने का वादा किया है। आर्थिक कार्य विभाग में अपर सचिव डॉक्‍टर सी.एस. महापात्रा और भारत में जापान के राजदूत सुजुकी सतोषी ने कल नई दिल्‍ली में इस आशय के दस्‍तावेज का आदान-प्रदान किया। स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र कार्यक्रम से संबंधित यह ऋण भारत को कोविड-19 संकट से निपटने के लिए दिया जाएगा।

------

* पूर्व राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी का अंतिम संस्‍कार आज (1 Sept)नई दिल्‍ली के लोदी रोड स्थित शवदाह गृह में पूरे राजकीय सम्‍मान के साथ किया गया।


इससे पहले, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और कई गणमान्य व्यक्तियों ने आज पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को पुष्पांजलि अर्पित की।


राष्ट्रपति का पार्थिव शरीर अंतिम दर्शन के लिए आज सेना अस्पताल से नई दिल्ली स्थित उनके सरकारी आवास 10 राजाजी मार्ग में रखा गया।


कैबिनेट सचिव राजीव गौवा, प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत, सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे, नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह और वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने भी प्रणब मुखर्जी को पुष्पांजलि अर्पित की।


राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत, भाजपा अध्यक्ष जे.पी. नड्डा, केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारामन और डॉ. हर्षवर्धन, कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के डी. राजा ने भी प्रणब मुखर्जी को श्रद्धासुमन अर्पित किए।

 

आम लोगों ने भी उन्हें श्रद्धांजलि दी। सुरक्षित दूरी और कोविड संबंधी अन्य नियमों को देखते हुए पूर्व राष्ट्रपति का पार्थिव शरीर तोपगाड़ी की बजाए शव वाहन में ले जाया गया।


केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में भी प्रणब मुखर्जी के निधन पर शोक व्यक्त किया गया। मंत्रिमंडल ने उनकी स्मृति में दो मिनट का मौन रखा। मंत्रिमंडल के प्रस्ताव में कहा गया कि प्रणब मुखर्जी के निधन से देश ने एक प्रतिष्ठित राजनेता और उत्कृष्ट सांसद खो दिया है। प्रणब मुखर्जी का कल निधन हो गया था। वे 84 वर्ष के थे। वे 21 दिन से अस्पताल में भर्ती थे तथा कई बीमारियों से जूझ रहे थे।


सात बार सांसद रह चुके प्रणब मुखर्जी को देश के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से अलंकृत किया जा चुका है। वे एक सम्मानित और लोकप्रिय राजनीतिक व्यक्ति थे। सरकार ने प्रणब मुखर्जी के निधन पर सात दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। इस दौरान सरकारी भवनों पर राष्‍ट्रीय ध्‍वज आधे झुके रहेंगे।


पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले के एक छोटे से गांव मिराटी में प्रणब मुखर्जी का जन्‍म 11 दिसम्‍बर 1935 में हुआ। कोलकाता विश्‍वविद्यालय से इतिहास और राजनीति शास्‍त्र में स्‍नातकोत्‍तर की उपाधि तथा विधि में उपाधि प्राप्‍त करने के बाद उन्‍होंने कॉलेज शिक्षक और पत्रकार के रूप में अपना जीवन शुरू किया। राष्‍ट्रीय आंदोलन में अपने पिता के योगदान से प्रेरणा लेकर श्री मुखर्जी संसद के उच्‍च सदन राज्‍यसभा में चुने जाने के बाद वर्ष 1969 में पूरी तरह सार्वजनिक जीवन में कूद पड़े। उन्‍होंने केन्‍द्रीय, वित्‍त, रक्षा, विदेश और वाणिज्‍य मंत्री के रूप में काम किया। वह पांच बार राज्‍यसभा और दो बार लोकसभा के लिए चुने गए। श्री मुखर्जी ने संसद के दोनों सदनों के नेता के रूप में भी काम किया। उन्‍होंने प्रशासनिक सुधार, सूचना का अधिकार, रोजगार का अधिकार, खाद्य सुरक्षा, ऊर्जा सुरक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी एवं दूरसंचार, भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण, मेट्रो रेल आदि की स्‍थापना जैसे विभिन्‍न मुद्दों पर गठित 95 से अधिक मंत्रिसमूहों की अध्‍यक्षता करते हुए सरकार के लिए महत्‍वपूर्ण निर्णयों तक पहुंचने में अग्रणी भूमिका निभाई।

------

* देश के शीर्ष इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा पूरी तैयारी के साथ आज शुरू हुई। लगभग 660 केंद्रों पर 1 से 6 सितंबर तक आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए लगभग नौ लाख 58 हजार उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है। कोविड महामारी के दौरान आयोजित होने वाली यह ऐसी पहली परीक्षा है, जिसमें लगभग दस लाख छात्रों के लिए छह सौ से अधिक केंद्र बनाये गये हैं।


ओडिशा, मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ सरकारों ने उम्मीदवारों के लिए मुफ्त परिवहन की व्यवस्था की है। आईआईटी के पूर्व छात्रों के एक समूह और अन्‍य छात्रों ने जरूरतमंद उम्मीदवारों के लिए परीक्षा केंद्रों में परिवहन सुविधा उपलब्‍ध कराने के लिए एक पोर्टल भी शुरू किया है। केन्‍द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मुख्यमंत्रियों से उम्मीदवारों को सहयोग करने की अपील की है। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी-एनटीए के महानिदेशक विनीत जोशी ने बताया कि उम्मीदवारों और केंद्र पर तैनात कर्मचारियों से एक व्यापक मानक संचालन प्रक्रिया के तहत सुरक्षित दूरी का पालन करने को कहा गया है।

----

* कोविड-19 महामारी के प्रतिबंधों और दिशानिर्देशों के अनुसार मुंबई सहित महाराष्ट्र में 10 दिवसीय गणेश महोत्सव मनाया गया। गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन शुरू हो गया है, लेकिन राज्य में कोई भी विसर्जन जुलूस नहीं निकाला गया है। बड़े गणेश मंडल ने इस वर्ष अपनी मूर्ति स्थापना को रद्द कर दिया था।


दक्षिण मुंबई में गिरगाम चौपाटी जैसे लोकप्रिय स्थानों पर लोगों को विसर्जन के लिए समुद्र तट पर प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई है और मूर्तियों को समुद्र में विसर्जित करने के लिए वहां तैनात नगरीय प्रशासन की टीमों को सौंपने के लिए कहा गया है। स्थानीय प्रशासन ने अपने अपने शहरों में विभिन्न स्थानों पर कृत्रिम टैंक रखे हैं ताकि सामाजिक दूरी का पालन कर भीड़ से बचा जा सके। इसके अलावा, भगवान गणेश की मूर्तियों के शांतिपूर्ण वातावरण में विसर्जन के लिए मुंबई और राज्य भर में पुलिस कर्मी, रैपिड एक्शन फोर्स और स्थानीय नागरिक निकाय टीमों का एक विशाल कार्यबल तैनात किया गया है। इस बीच, महाराष्ट्र के उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री, उदय सामंत ने केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री, संजय धोत्रे को जेईई और नीट के छात्रों की कठिनाइयों से अवगत कराते हुए कहा हैं कि विदर्भ के नागपुर, चंद्रपुर और अमरावती जिलों में बाढ़ स्थिति के चलते इन छात्रों का परीक्षा केंद्रों तक पहुँचना नामुमकिन हैं। विदर्भ में बाढ़ स्थिति के कारण कईं गांवों का मुख्यभूमि से संपर्क टूट चूका हैं। विदर्भ क्षेत्र से लगभग 15 हजार छात्र जेईई और नीट परीक्षा दे रहे हैं। 

-------

* भारतीय सेना ने कल कहा कि पीपल्स लिब्रेशन आर्मी के सैनिकों ने पूर्वी लद्दाख में गतिरोध के दौरान सैन्य और राजनयिक बातचीत में बनी आम सहमति का उल्लंघन किया है। चीनी सैनिकों ने यथा-स्थिति को बदलते हुए 29 और 30 अगस्त की रात को अकारण अपनी सैन्य गतिविधियां चलाईं। हालांकि भारतीय सेना ने पेंगॉग झील के दक्षिणी किनारे में हुई इस गतिविधि को नाकाम कर दिया। सेना ने अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए कदम उठाए और वास्तविक स्थिति को एकतरफा बदलने की चीन की मंशा को ध्वस्त कर दिया। रक्षा विशेषज्ञ और सोसायटी फॉर पॉलिसी स्टडीज के निदेशक उदय भास्कर ने कहा कि भारत ने दक्षिणी पेंगॉंग झील क्षेत्र में अकारण सैन्य गतिविधियों का माकूल जबाव दिया है। उन्होंने कहा कि देश बातचीत के जरिए शांति कायम करने के लिए प्रतिबद्ध है, लेकिन साथ ही अपनी क्षेत्रीय अखंडता की सुरक्षा के प्रति भी संकल्पित है।


भारतीय थल सेना ने जो कार्रवाई किया है अभी पेंगगोग तालाब के दक्षिणी ओर पे मुझे लगता है कि ये एक प्रकार का संकेत है कि नई दिल्ली की ओर से ये दृढता भी है और संयम भी है जिस प्रकार से संकेत दिया जा रहा है चीन के फौज को तथा चीन के जो राजनैतिक लीडरशिप हैं बीजिंग में। जहां तक हम इस वक्त निष्कर्ष कर सकते हैं अभी जो पहल है ये चाइना की ओर से आयेगा कि वो शांति और बातचीत के दायरे में लाइन ऑफ एक्चुअचल कंट्रोल के ऊपर जितना भी उथल हुआ है कि क्या वो इस मार्ग से उसे सुधरने के लिए तैयार है। या कोई और विकल्प का षडयंत्र कर रहे हैं।

-------

* संसद का मॉनसून सत्र 14 सितम्‍बर से शुरू हो रहा है और यह 1 अक्‍तूबर तक जारी रहेगा। लोकसभा सचिवालय द्वारा जारी अधिसूचना में बताया गया है कि राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 14 सितम्‍बर को लोकसभा का सत्र बुलाया है। राज्‍यसभा की भी इसी दिन लेकिन अलग समय पर बैठक होगी। कोविड-19 के दिशा-निर्देशों के कारण दोनों सदनों में बैठने के तरीके बदलने का फैसला किया गया है। कोविड महामारी को देखते हुए पहली बार नए उपाय कि‍ये जा रहे हैं। इनमें सभी सांसदों की जांच, लोकसभा और राज्‍यसभा में बैठने की नई तरह से व्‍यवस्‍था और दोनों सदनों से जुडे़ गलियारे पर सांसदों के बीच शारीरिक दूरी संबंधी नियमावली का पालन होगा।

-------

* आत्‍मनिर्भर भारत पर अपनी श्रृंखला में आज हम आपके लिए रोबोट रक्षक पर एक विशेष कार्यक्रम लेकर आए हैं।


कोविड-19 महामारी के बढते फैलाव के विरूद्ध लड़ाई में, रेलवे ने एक स्वास्थ्य सहायक रोबोट रक्षक तैयार किया है, जो डॉक्टर और रोगी के बीच दूर से संवाद कर सकता है। यह रोबोट तापमान, पल्‍स, ऑक्सीजन का प्रतिशत जैसे स्वास्थ्य मापदंडों को मापने में सक्षम है। यह रोगियों को दवाइयां और भोजन भी पहुंचा सकता है तथा यह डॉक्टर और रोगी के बीच दो-तरफ़ा वीडियो संचार भी करेगा। यह 150 मीटर की दूरी तक सभी दिशाओं में आगे बढ़ सकता है। एक बार में चार्ज बैटरी के साथ, रक्षक रोबोट 6 घंटे तक काम करेगा और अपनी ट्रे में 10 किलो तक वजन ले जा सकता है। यह रोबोट वाई-फाई पर आधारित है और इसलिए इसे किसी मोबाइल डेटा की आवश्यकता नहीं है। यह एंड्रॉइड मोबाइल एप्लिकेशन के साथ भी संचालित होता है।

-------

* असम सरकार इस साल 2 अक्टूबर से अरुणोदय योजना लागू करने पर विचार कर रही है। विधानसभा में आज एक सवाल का जवाब देते हुए, वित्त मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि योजना के तहत लाभार्थी परिवारों को हर महीने 830 रुपये दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि विधवा, अविवाहित महिलाओं, दिव्यांगों और तलाकशुदा महिलाओं को लाभार्थी चयन में प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने कहा कि डेढ से दो लाख आबादी वाले विधानसभा क्षेत्र से 17 हजार तथा डेढ लाख से कम आबादी वाले निर्वाचन क्षेत्रों से 15 हजार लाभार्थियों का चयन किया जाएगा।

-------

* राजीव कुमार ने आज देश के चुनाव आयुक्‍त का कार्यभार संभाल लिया है। 1984 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के सेवानिवृत अधिकारी श्री कुमार मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त सुनील अरोडा और चुनाव आयुक्‍त सुशील चन्‍द्र के साथ तीसरे आयुक्‍त के रूप में कार्य करेंगे।

-------

* देश में कोविड-19 के रोगियों के स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 76 दशमलव नौ-चार प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटे के दौरान लगभग 65 हजार से अधिक रोगी स्‍वस्‍थ हुए हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि अब तक लगभग 28 लाख 40 हजार लोग ठीक हो चुके हैं। स्‍वस्‍थ होने वालों की संख्‍या जुलाई के पहले सप्‍ताह के मुकाबले अगस्‍त के आखिरी सप्‍ताह में चार गुना अधिक हो गई।


प्रभावी तरीके से नमूनों की जांच और रो‍गी के सम्‍पर्कों का पता लगाने तथा उपचार करने से बड़ी संख्‍या में लोग स्‍वस्‍थ हुए हैं और मरने वालों की संख्‍या भी कम हुई है। इस समय देश में मृत्‍यु दर एक दशमलव सात-सात प्रतिशत है।


पिछले 24 घंटों के दौरान लगभग 70 हजार लोगों में इस संक्रमण की पुष्टि हुई है। इससे कुल संक्रमित लोगों की संख्‍या 36 लाख 91 हजार से अधिक हो गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान आठ सौ 19 लोगों की मौत होने से मरने वालों की संख्‍या 65 हजार दो सौ 88 हो गई है।

--------

* संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म फेसबुक के संस्‍थापक और प्रमुख से कहा है कि वे विविध विचारों के बेहतर प्रतिनिधित्‍व के लिए देश विशेष समुदाय दिशानिर्देश बनाएं। फेसबुक के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी मार्क ज़करबर्ग को लिखे पत्र में उन्‍होंने 2019 के आम चुनाव में फेसबुक के रवैये पर गंभीर चिंता व्‍यक्‍त की है।


श्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा क‍ि इस चुनाव में फेसबुक प्रबंधन ने दक्षिणपंथी विचारधारा का समर्थन करने वाले पोस्‍ट की पहुंच कम करने और ऐसे पृष्‍ठों को हटाने का बेजा प्रयास किया था। श्री रवि शंकर ने इस सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म के पूर्वाग्रह का जिक्र करते हुए कहा कि फेसबुक प्रबंधन ने इस मुद्दे पर सुधार के उपायों की मांग करने वाले संदेशों का जवाब तक नहीं दिया।


उन्‍होंने कहा कि अंतर्राष्‍ट्रीय मीडिया के साथ फेसबुक कर्मचारियों के एक समूह की सांठ-गांठ से निहित स्‍वार्थी तथ्‍वों ने देश की लोकतांत्रिक प्रक्रिया को चोट पहुंचाने की कोशिश की। श्री प्रसाद ने जोर देकर कहा कि ऐसे कई उदाहरण हैं जब सामाजिक व्‍यवस्‍था को नष्‍ट करने के एकमात्र उद्देश्‍य से अराजक और कट्टरपंथी तत्‍वों ने इस सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म का इस्‍तेमाल किया। सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री ने, तथ्‍यों की वास्‍तविकता की जांच का काम बिना पुष्टि किए और अविश्‍वसनीय एजेंसियों को दिए जाने का प्रचलन समाप्‍त करने की आवश्‍यकता पर भी बल दिया।

---------

* सरकार ने देश में समेकित कोल्‍ड चेन और मूल्‍य संवर्धन संरचना के विकास के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्‍पदा योजना क‍े तहत 27 परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है। इस परियोजना से 16 हजार से अधिक लोगों के लिए रोजगार सृजन हो सकेगा और लगभग दो लाख 57 हजार किसान इससे लाभान्वित होंगे। खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कहा है कि कृषि उत्‍पादों को खराब होने से बचाने के लिए पर्याप्‍त बुनियादी ढांचे का प्रावधान करने से किसानों की आय बढ़ाने में मदद मिलेगी और देश फल-सब्जि़यों की मांग को पूरा करने के लिए आत्‍मनिर्भर बन सकेगा। उन्‍होंने यह भी कहा कि इन परियोजनाओं से कृषि आपूर्ति श्रृंखला को सुचारू बनाने और ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर पैदा करने में मदद मिलेगी। इन 27 नई परियोजनाओं में कुल सात सौ 43 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा, इससे विभिन्‍न राज्‍यों में खाद्य प्रसंस्‍करण के लिए आधुनिक बुनियादी ढांचा और प्रभावी कोल्‍ड चेन सुविधाएं उपलब्‍ध कराई जाएंगी। इन राज्‍यों में शामिल हैं - आंध्र प्रदेश, बिहार, गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, केरल, मध्‍य प्रदेश, पंजाब, राजस्‍थान, तमिलनाडु और उत्‍तर प्रदेश।

-----------

* भारत ने भागीदार देशों - ऑस्‍ट्रेलिया और जापान के साथ अनुकूल, समावेशी और संतुलित व्‍यापार का माहौल बनाने में अग्रणी भूमिका निभाने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है। तीनों देशों के व्‍यापार और वाणिज्‍य मंत्रियों के साथ बैठक में, अपने बाजारों को खोलने और निष्‍पक्ष, पारदर्शी तथा संतुलित निवेश के वातावरण को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त की गई। मंत्रियों ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सप्‍लाई चेन को लचीला बनानें में क्षेत्रीय सहयोग की आवश्‍यकता पर बल देते हुए इस दिशा में नई पहल करने की इच्‍छा जताई। उद्योग और वाणिज्‍य मंत्री पीयूष गोयल ने बैठक में कहा कि यह पहल उचित समय पर की गई है।

---------

* देश के शीर्ष इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा पूरी तैयारी के साथ आज शुरू हुई। लगभग 660 केंद्रों पर बृहस्‍पतिवार तक आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए लगभग नौ लाख 58 हजार उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है। कोविड महामारी के दौरान आयोजित होने वाली यह ऐसी पहली परीक्षा है, जिसमें करीब दस लाख छात्रों के लिए छह सौ से अधिक केंद्र बनाये गये हैं। शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मुख्यमंत्रियों से विद्यार्थियों को सहयोग करने की अपील की है। मध्‍य प्रदेश में, परीक्षा केंद्रों पर कोविड संबंधित सभी नियमों का पालन करते हुए व्यवस्था की गई है।


इंजीनियरिंग और फार्मेसी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आज से शुरू हुई संयुक्त प्रवेश परीक्षा में राज्य के 47 हजार से अधिक विद्यार्थी भाग ले रहे हैं। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी 6 सितंबर तक राज्य के 11 जिलों में 26 केंद्रों पर यह परीक्षा आयोजित करेगी। कोविड -19 महामारी को देखते हुए सभी आवश्यक सावधानियां बरती जा रही हैं। पिछली बार, इस परीक्षा में 42 हजार छात्र शामिल हुए थे । इस प्रकार कोविड -19 महामारी के बाद भी, परीक्षा में बैठने वाले विद्यार्थियों की संख्या में 5 हजार से अधिक की वृद्धि हुई है। राजधानी भोपाल में चार परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। छात्रों को परीक्षा केंद्र तक लाने-ले जाने के लिए राज्य सरकार ने निःशुल्क परिवहन सुविधा प्रदान की है। इसके अलावा, कई सामाजिक संगठन भी निशुल्क वाहन सुविधा उपलब्ध करा रहे हैं।

--------

* भारतीय खगोलविदों ने ब्रह्मांड की सबसे दूर की नक्षत्र आकाशगंगाओं में से एक की खोज कर एक महत्‍वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। केंद्रीय मंत्री डॉक्‍टर जितेंद्र सिंह ने कहा कि यह गर्व की बात है कि भारत की पहली मल्टी-वेवलेंथ स्पेस ऑब्जर्वेटरी एस्ट्रोसैट ने पृथ्वी से 9 दशमलव तीन अरब प्रकाश वर्ष दूर स्थित एक आकाशगंगा से चरम यू. वी. प्रकाश का पता लगाया है। इस आकाशगंगा की खोज पुणे स्थित इंटर-यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिज़िक्स के डॉक्‍टर कनक साहा के नेतृत्व में खगोलविदों की टीम ने की है। डॉक्‍टर जितेंद्र सिंह ने भारत के अंतरिक्ष वैज्ञानिकों को बधाई दी है।

--------

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्‍मनिर्भर भारत आह्वान को आगे बढाते हुए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान-आईआईटी बंबई ने मुख्‍य रूप से दस्‍तावेजों की स्‍कैनिंग करने में इस्‍तेमाल किये जाने वाले चीन के ऐप के विकल्‍प के रूप में एक नये कैमस्‍कैनर ऐप ऐयरस्‍कैनर की शुरूआत की है। चीन के ऐप पर केंद्र सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया था।आईआईटी बंबई के विद्यार्थियों द्वारा बनाया गया यह नया ऐप नि:शुल्‍क उपलब्‍ध होगा।


59 चीनी मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाने के केंद्र सरकार के फैसले के बाद, आईआईटी बॉम्बे ने चीनी दस्तावेज़-स्कैनिंग ऐप के लिए एक स्वदेशी विकल्प विकसित किया है। AIR Scanner नामक यह ऐप 15 अगस्त 2020 को लॉन्च किया गया था। हमने रोहित कुमार चौधरी और कविन अग्रवाल, सिविल इंजीनियरिंग विभाग, आईआईटी बॉम्बे के अंतिम वर्ष के बीटेक के दो छात्रों से बात की, जिन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के आत्मनिर्भर भारत के आह्वान के बाद इस ऐप को विकसित किया। इस ऐप की सुरक्षा सुविधाओं के बारे में बताते हुए कविन अग्रवाल ने बताया ...

रोहित चौधरी ने इस ऐप की कार्यक्षमता के बारे में बात करते हुए कहा

यदि ये दोनों छात्र इस ऐप को एक स्टार्ट-अप में बदलने के अपने सपने को साकार कर सके, तो भारत वास्तव में अपनी युवा पीढ़ी के हाथों में एक उज्ज्वल भविष्य पायेगा। 

--------

* बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज दो सौ 73 अंक बढकर 38 हजार नौ सौ एक पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सेंच का निफ्टी 83 अंक बढत के साथ 11 हजार चार सौ 70 पर पहुंच गया।


समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

* पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तनाव के बीच चीन की घुसपैठ की खबर सभी अखबारों में प्रमुखता से है। नवभारत टाइम्स की सुर्खी है- आधी रात चुपके से घुस रहे थे चीनी, भारतीय सैनिकों ने खदेड़ा। सेना ने कहा- चीनी जवानों ने उकसाया। जनसत्ता का शीर्षक है- भारतीय सैनिकों ने पूर्वी लद्दाख में नाकाम की चीनी घुसपैठ। दैनिक भास्कर लिखता है- टैंक और दो सौ सैनिकों के साथ आगे बढ़ रहे थे चीनी सैनिक। अमर उजाला की सुर्खी है- चीन के दुस्साहस के बाद भारत ने अहम सामरिक स्थानों पर मजबूत की तैनाती।

 

* पूर्व राष्ट्रपति और कद्दावर राजनीतिज्ञ प्रणब मुखर्जी के निधन पर जनसत्ता लिखता है- नहीं रहे प्रणब दा। दैनिक भास्कर ने दिया है- भारत का एक और रत्न अलविदा। पत्र ने किस्मत शीर्षक से लिखा है- तीन बार पीएम बनते-बनते रह गए। पंजाब केसरी की सुर्खी है- चले गए सियासत के शिखर पुरुष।

 

* हरिभूमि की सुर्खी है- ग्रामीण इलाके में काम करने वाले डॉक्टरों को पीजी कोर्स के एडमिशन में मिल सकेगा आरक्षण का लाभ। पत्र के अनुसार उच्चतम न्यायालय के पांच न्यायाधीशों की संविधानपीठ का बड़ा फैसला, नीट, पीजी, मेडिकल सीटों में आरक्षण को दी मंजूरी। राज्यों को ग्रामीण या दूरस्थ सेवा के लिए योजना बनाने को कहा।