आकाशवाणी सार (30-July-2019)
AIR News Gist

Posted on July 31st, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द ने कहा-भारत वैश्विक वृद्धि में महत्‍वपूर्ण देश के रूप में उभर रहा है।

*लोकसभा ने चिकित्‍सा शिक्षा की गुणवत्‍ता में सुधार लाने के लिए राष्‍ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग विधेयक-2019 पारित किया।

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बिहार में बाढ़ की स्थिति के संबंध में मुख्‍यमंत्री से बातचीत की। बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए हरसंभव सहायता का आश्‍वासन दिया।

*पाकिस्‍तान के रावलपिंडी में एक सैन्‍य विमान दुर्घटना में कम से कम 15 लोगों की मौत।

*लोकसभा में उन्‍नाव दुष्‍कर्म पीडि़ता की सड़क दुर्घटना मामले को लेकर शोरशराबा। संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा-मामले की सीबीआई जांच जारी। विपक्ष से इस पर राजनीति न करने की अपील की।

*भारत, बेनिन के सबसे बड़े व्‍यापार भागीदार के रूप में उभरा।

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देश के दस ऐतिहासिक स्‍मारकों को देखने का समय रात नौ बजे तक बढ़ाने के फैसले की सराहना की।

*संसद में मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) विधेयक-2019 पारित, एक बार में तीन तलाक को दण्‍डनीय अपराध बनाया गया। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इसे महिलाओं के प्रति न्‍याय की जीत बताया।

*लोकसभा में विवादों के कारगर और समयबद्ध निपटारे के लिए उपभोक्‍ता संरक्षण विधेयक-2019 पारित। कार्मिकों के न्‍यूनतम वेतन को सुनिश्चित बनाने के लिए मजदूरी विधेयक संहिता को भी मंजूरी।

*सरकार पूर्वोत्‍तर राज्‍यों की नदियों के रास्‍ते जल परिवहन शुरू करने की इच्‍छुक।

समाचार विस्तार से-

*राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि भारत वैश्विक वृद्धि में महत्वपूर्ण देश के रूप में उभर रहा है जिसका सकल घरेलू उत्पाद दो दशमलव छह खरब अमरीकी डॉलर है और यह सात वर्षों में दोगुना हो जाएगा। कल पोख्‍तो नोवो में बेनिन की नेशनल असेंबली को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि सरकार की सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास की विचारधारा केवल उसके घरेलू एजेंडे तक ही सीमित नहीं है, बल्कि यह विदेशी कार्यक्रमों को भी निर्देशित करता है।

This mantra is not just limited to our domestic agenda but purposefully guids our external enagagement as well. We ramain committed to work with you and meet the aspirations of your people on this basis and in accordance with the principle of South South cooperation".
-------------

*भारत और मोज़ाम्बिक ने असैन्‍य व्‍यापारिक जहाजों के आवागमन से जुड़ी सूचनाएं साझा करने और समुद्री जल मापन के क्षेत्र में सहयोग करने से संबंधित दो समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किए हैं।रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दक्षिण अफ्रीकी देश, मोज़ाम्बिक की तीन दिन की यात्रा पर हैं।

-------------

*भारत और चीन ने सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए स्थिति की समीक्षा की है। दोनों देशों के प्रतिनिधियों के बीच पेइचिंग में सीमा मामलों के परामर्श और समन्‍वय कार्य तंत्र की 14वीं बैठक हुई। 

बैठक के दौरान दोनों देशों ने पारस्‍परिक विश्‍वास और समझ को बढ़ावा देने के लिये किये गये उपायों की प्रगति की समीक्षा की। दोनों देशों ने सैनिक और राजनयिक स्‍तर पर नियमित विचार-विमर्श भी किया। इसके अलावा भारत और चीन ने द्विपक्षीय संबंधों के सुचारू विकास के लिये सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति कायम रखने के महत्‍व को दोहराया। 2012 में भारत-चीन सीमा क्षेत्रों के प्रबंधन के लिए परामर्श और समन्‍वय के साथ-साथ दोनों पक्षों के सीमा सुरक्षा कर्मियों के बीच संचार को मजबूत करने के लिए इस कार्यतंत्र की स्‍थापना की गई थी। 

-------------

*लोकसभा ने राष्‍ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग विधेयक-2019 को मंजूरी दे दी है। यह विधेयक भारतीय चिकित्‍सा परिषद कानून-1956 को निरस्‍त करने के बारे में है। इस विधेयक का उद्देश्‍य चिकित्‍सा शिक्षा को किफायती बनाना और इसकी गुणवत्‍ता में सुधार लाना है।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्द्धन ने विधेयक पर चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि इस विधेयक के बारे में सरकार का इरादा देश में चिकित्‍सा शिक्षा तथा चिकित्‍सा व्‍यवस्‍था में समग्रता के अधिकतम मानकों को सुनिश्चित करना है।

-------------

*लोकसभा ने अप्रचलित हो रहे कानूनों से सम्‍बन्धित निरसन और संशोधन विधेयक 2019 कल पारित कर दिया। इसमें कुछ अधिनियमों को रद्द करने और कुछ अन्‍य में संशोधन का प्रस्‍ताव है।

-------------

*मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) विधेयक 2019 यानी तीन तलाक विधेयक आज राज्यसभा में विचार और पारित कराने के लिए सूचीबद्ध है। कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद विवाहित मुस्लिम महिलाओं के अधिकार को संरक्षण देने वाले इस विधेयक को पेश करेंगे। लोकसभा इस विधेयक को पहले ही पारित कर चुकी है।

-------------

*राज्यसभा ने दिवालिया और ऋण शोधन अक्षमता संहिता संशोधन विधेयक, 2019 पारित कर दिया है। इसके तहत कंपनियों और व्‍यक्तियों के दिवालिया हो जाने की स्थिति के समाधान के लिए समयबद्ध प्रक्रिया का प्रावधान है। 

-------------

*राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग की उपाध्यक्ष अनुसुइया उइके ने छत्तीसगढ़ की राज्यपाल के रूप में शपथ ली और रमेश बैस ने त्रिपुरा के राज्यपाल के रूप में शपथ ली।
-------------

*प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बिहार के विभिन्न भागों में बाढ़ से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की। उन्‍होंने राज्‍य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्य़मंत्री सुशील मोदी से इस मुद्दे पर बातचीत की। प्रधानमंत्री ने ट्वीट में कहा कि केन्द्र बाढ़ प्रभावित लोगों की मदद के लिए राज्य सरकार के साथ काम कर रहा है और वह सभी संभव सहायता देता रहेगा।

बिहार में बाढ़ की स्थिति में कोई बदलाव नहीं हुआ है। राज्‍य में 13 जिलों के लगभग 88 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं।

कोसी, बागमाती, बुढ़ी-गंडक और अधवारा समूह की नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। पूर्व मध्‍य रेलवे के आयाघाट खडवारा स्‍टेशन के बीच टूल संख्‍या 16 पर पानी के बढ़ते दबाव के कारण दरभंगा-समस्‍तीपुर रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन रोक दिया गया है। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के लगभग 900 जवान बाढ़ प्रभावित इलाकों मे राहत और बचाव कार्य में जुटे हुए हैं। इस बीच बाढ़ से जुड़ी घटनाओं में अब तक 127 लोगों की मौत हो चुकी हैं।

उधर, महाराष्ट्र के, विदर्भ क्षेत्र में पिछले दो दिनों से मौसम की पहली तेज बारिश हो रही है।


इस क्षेत्र के अमरावती जिले की सिपना नदी खतरे के निशान को पार कर गई हैं। इस नदी का पानी पास के गांव में प्रवेश कर रहा है, जिसकी वजह से 25 गांवों को सावधानी बरतने की सूचना जारी की गयी है। बाढ़ की स्थिति को संभालने के लिए तालुका प्रशासन कार्रवाई में जुट गया है। नक्सल प्रभावित गढ़चिरौली जिले में भी पिछले दो दिनों से भारी बारिश हो रही है। स्थानीय नदियों के भारी बहाव के कारण लगभग 100 गांवों से संपर्क टूट गया हैं। जलगांव जिले में, तापी नदी पर हतनूर बांध के सभी 41 द्वार पूरी तरह से खोल दिए गए हैं। 

मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के कई हिस्सों में बारिश जारी रहने का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की 25 जुलाई से हो रही भारी बारिश से महाराष्‍ट्र के बांधों में जल भंडार आठ प्रतिशत बढ़ गया है।

-------------

*मुम्‍बई पुलिस ने भगोड़े अंडरवर्ल्‍ड सरगना दाउद इब्राहिम के भतीजे रिज़वान कासकर के खिलाफ महाराष्‍ट्र संगठित अपराध नियंत्रण कानून-मकोका लगा दिया है। मुम्‍बई पुलिस की अपराध शाखा ने जब़रन वसूली मामले में उसे गिरफ्तार किया था।

-------------

*उत्‍तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के विधायक कुलदीप सिंह सेंगर, उनके नौ सहयोगियों और बीस अज्ञात लोगों के खिलाफ रायबरेली सड़क दुर्घटना मामले में एफ.आई.आर. दर्ज की गई है। रविवार को हुई इस दुर्घटना में दो लोग मारे गए थे और उन्‍नाव दुष्‍कर्म मामले की पीड़ि‍ता गंभीर रूप से घायल हो गई थी।

-------------

*भारतीय रिज़र्व बैंक ने ऑनलाइन भुगतान सेवा देने वाली दो कंपनियों मोबि‍क्विक सिस्‍टम्‍स प्राइवेट लिमिटेड और हिप बार प्राइवेट लिमिटेड पर लगभग 26 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। रिज़र्व बैंक की जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि इन दोनों प्रीपेड भुगतान प्रदाताओं पर नियामक दिशा-निर्देशों का पालन न करने के कारण जुर्माना लगाया गया है।

-------------

*पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने नई दिल्ली में उर्वरक क्षेत्र से संबंधित ताजा ग्रीन रेटिंग रिपोर्ट जारी की। इस अवसर श्री जावडेकर ने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र को संवेदनशील बनाने की आवश्यकता है। पर्यावरण मंत्री ने कहा कि सरकार पर्यावरण संरक्षण प्रोत्साहन में तेजी लाने के लिए काम कर रही है।

-------------

*पाकिस्‍तान में रावलपिंडी के नज़दीक मोरा कालू गांव के रिहायशी इलाके में एक छोटा सैन्‍य विमान दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया। इसमें कम से कम 15 लोग मारे गए और 12 अन्‍य घायल हुए हैं। राहत दल के प्रवक्‍ता फारू़क बट्ट ने बताया कि मलबे से सभी 15 शव निकाले जा चुके हैं। सेना ने दुर्घटना के कारणों की कोई जानकारी नहीं दी है। 

-------------

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पर्यटन मंत्रालय द्वारा देशभर के दस ऐतिहासिक स्‍मारकों के खुलने का समय रात नौ बजे तक करने के फैसले की सराहना की है। एक ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा कि इससे इन स्‍मारकों पर और अधिक संख्‍या में पर्यटक आ सकेंगे और अतुल्‍य भारत के विभिन्‍न पहलुओं को समझ सकेंगे। इन स्मॉरकों में दिल्ली में सफदरजंग और हुमायूं मकबरा, कर्नाटक में गोल गुम्बद स्मारक समूह, ओडिसा में राजारानी मंदिर परिसर, मध्यप्रदेश में दुल्हादेव मंदिर, हरियाणा में शेखचिल्ली का मकबरा, महाराष्ट्र के मरकंडा मंदिर समूह, गुजरात में रानी की वाव और उत्तर प्रदेश में मान महल वेधशाला शामिल हैं।


भारतीय पुरातत्‍व सर्वेक्षण के संयुक्‍त महानिदेशक नाम्‍बी राजन ने बताया कि इन सभी दस स्‍मारकों पर शाम के समय रोशनी की जायेगी। आशा है कि इससे और अधिक पर्यटक आकर्षित होंगे।

-----------------

*पर्यावरण राज्‍यमंत्री बाबुल सुप्रियो ने कहा है कि विश्‍व के 70 प्रतिशत बाघ भारत में हैं। नई दिल्‍ली में अंतर्राष्‍ट्रीय बाघ दिवस समारोह में उन्‍होंने कहा कि भारत जल्‍दी ही तीन हजार बाघों के आंकड़े को छू लेगा।

-----------------

*जगदीप धनकड़ ने पश्चिम बंगाल के राज्‍यपाल के रूप में शपथ ली। कलकत्‍ता उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश टी वी राधाकृष्‍णन ने कोलकाता में राजभवन में एक सादा समारोह में उन्‍हें पद की शपथ दिलाई। वे केसरीनाथ त्रिपाठी का स्‍थान लेंगे। इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री ममता बैनर्जी और उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी तथा अन्‍य गण्‍यमान्‍य व्‍यक्ति मौजूद थे।

-----------------

*महाराष्‍ट्र में चार विपक्षी विधायकों ने आज राज्‍य विधानसभा से इस्‍तीफा दे दिया। कांग्रेस विधायक कालीदास कोलम्‍बकर और राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के शिवेन्‍द्र सिंह भोंसले, वैभव पिचाद और संदीप नाइक ने विधानसभा अध्‍यक्ष हरि भाऊ बागडे को अलग-अलग त्‍यागपत्र सौंपे। 

-----------------

*मध्‍यप्रदेश में पिछले 72 घंटे से बारिश जारी है। जिससे राज्य के कई इलाकों में बाढ़ आ गई है। 


भोपाल में पिछले 24 घंटों में 120 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। जबकि इंदौर में लगभग 10 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है। भोपाल-बैतुल राजमार्ग बाढ़ के कारण बंद है। जबकि सड़कों पर पानी होने से भोपाल और नागपुर की बीच भी यातायात पर असर पड़ा है। इसी तरह शाहजहांपुर जिले में भी कई गांव जल मग्न है। भोपाल से एनडीआरएफ की टीम ने मौके पर पहुंचकर यहां बाढ़ में फंसे ग्रामीण लोगों को बचाया। मौसम विभाग का कहना है कि बारिश का यह दौर अभी कुछ दिन तक और जारी रहेगा। 

-----------------

*संसद ने मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण, विधेयक 2019 यानी तीन तलाक विधेयक पारित कर दिया है। राज्‍यसभा ने इस विधेयक को मंजूरी दे दी। 99 सदस्‍यों ने विधेयक के पक्ष में वोट दिया जबकि 84 ने इसका विरोध किया। लोकसभा इस विधेयक को पहले ही पारित कर चुकी है।


विधेयक में तीन तलाक को अमान्‍य और अवैध घोषित करने और इसे संज्ञेय अपराध बनाने का प्रावधान किया गया है। इसमें तीन तलाक की पीडि़‍त महिलाओं और उनके आश्रित बच्‍चों को गुजारा-भत्‍ता दिए जाने का भी प्रावधान है। जिस महिला को तलाक दिया गया है, उसकी सहमति और मजिस्‍ट्रेट की अनुमति से मामले में समझौते का भी प्रावधान है।


राज्‍यसभा ने विधेयक पर और विचार विमर्श के लिए इसे संसद की प्रवर समिति को भेजने के विपक्ष के प्रस्‍ताव को भी नामंजूर कर दिया।


दिनभर चली चर्चा का जवाब देते हुए कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद कहा कि यह विधेयक मुस्लिम महिलाओं के अधिकारों के संरक्षण के लिए लाया गया है न कि किसी समुदाय को निशाना बनाने के लिए। उन्‍होंने कहा कि उच्‍चतम न्‍यायालय के फैसले के बाद सामने आये तीन तलाक से जुड़े मामलों में 75 प्रतिशत पीडिता गरीब परिवार की है।


आज का दिन बहुत ऐतिहासिक है, आज का दिन इस हमारे मुस्लिम समाज की जो बेटियां हैं, ये जो बहनें हैं उनके साथ जो नाइंसाफी चल रही थी आज दोनों हाउस ने उनके साथ न्‍याय किया है। मुझे इस बात का बहुत संतोष है कि ये एक बदलते भारत की शुरूआत है और मैं अभिनंदन करूंगा अपने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जी का कि उन्‍होंने इसमें इतना लीड लिया और आज हम बदलाव कर सकें।


इससे पहले चर्चा में भाग लेते हुए विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने सरकार की कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि यह मुस्लिमों के पारिवारिक ढांचे को तोड़ने का प्रयास कर रही है। उन्‍होंने कहा कि इस विधेयक में पीडि़त महिला और उसके भरण-पोषण के लिए कोई प्रावधान नहीं किया गया है।


ये आपने इस देश के अल्‍पसंख्‍यकों को उनके आपसी झगड़े, लड़ाई में लगे रहें। वकील पति के खिलाफ करेगा, पत्‍नी पति के वकील के खिलाफ करेगा जो कहीं एक जमीन का टुकड़ा होगा, घर का टुकड़ा होगा वो बेच कर वकील लगेगें और इससे पहले कि उसकी जेल की मुदत खत्‍म हो गई होगी, तब तक उनका दिवालिया निकला होगा।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस विधेयक को महिलाओं के प्रति न्‍याय की जीत बताया।

 

महिला और बाल विकास मंत्री स्‍मृति ईरानी ने कहा है कि यह लाखों मुस्लिम महिलाओं की जीत है।


आज देश के लिए राजनीतिक और सामाजिक इतिहास रचा सरकार ने। सात दशक से ज्‍यादा देश की मुस्लिम बहनों ने गुहार लगाई कि‍ उन्‍हें न्‍याय मिले नरेन्‍द्र मोदी की प्रतिबद्धता है जो आज राज्‍यसभा में फलीभूत हुई और जो लाखों मुस्लिम बहनें इंतजार में थी कि उन्‍हें न्‍याय मिले उनके लिए आज आशा की किरण जागी है उनको बहुत-बहुत बधाई।


तीन तलाक बिल पास होने का देश की मुस्लिम महिलाओं ने स्‍वागत किया है। उत्‍तर प्रदेश से मारिया फरहत ने इसे भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में मुस्लिम महिलाओं के लिए महत्‍वपूर्ण दिन बताया...


मैं मारिया फरहत आज मोदी सरकार को तीन तलाक के खिलाफ बिल पास हुआ है उसको बहुत-बहुत मुबारक देती हूं कि उन्‍होंने मुस्लिम महिलाओं की इस बहुत बड़ी समस्‍या को समझकर उसका समाधान निकाला है, उसके लिए कानून बनाया है तो ये उनके हक के लिए बहुत ही बेहतर कदम है।

 

सामाजिक कार्यकर्ता सीमा खान ने कहा कि इस बिल के पास होने से मुस्लिम महिलाओं को राहत मिलेगी।


आज तीन तलाक का बिल पास हो गया है मैं मोदी सरकार का बहुत-बहुत शुक्रिया अदा करना चा‍हती हूं कि मुस्लिम महिलाओं के दिल में जो एक तलाक का डर था और वो इस डर को लेकर अपनी जिंदगी बसर करती थी, एक जूते की तरह उनकी जिंदगी उनके ससुराल में हुआ करती थी आज उन्‍हें उससे निजात मिली। 

---------

*लोकसभा ने उपभोक्‍ता संरक्षण विधेयक, 2019 पारित कर दिया है। विधेयक का उद्देश्‍य विवादों के कारगर और समयबद्ध निपटारे के लिए प्राधिकरण गठित कर उपभोक्‍ताओं के हितों की रक्षा करना है। इसके प्रावधानों के तहत सरकार केंद्रीय उपभोक्‍ता संरक्षण अधिकरण गठित करेगी।


विधेयक पेश करते हुए उपभोक्‍ता मामलें के राज्‍यमंत्री राव साहब पाटिल दानवे ने कहा कि विधेयक का उद्देश्‍य कई नियमों को सरल बनाना है।

---------


*लोकसभा ने मजदूरी संहिता-2019 पारित कर दिया है। विधेयक का उद्देश्‍य सभी व्‍यावसायिक गतिविधियों में शामिल श्रमिकों के वेतन और बोनस को विनियमित करना है चाहे गतिविधि किसी उद्योग, या व्‍यापार या विनिर्माण से जुड़ी हो। संहिता के अनुसार केंद्र सरकार श्रमिकों के जीवन स्‍तर को ध्‍यान में रखकर न्‍यूनतम मजदूरी निर्धारित करेगी।


मजदूरी संहिता पर चर्चा पर जवाब देते हुए करते हुए श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने कहा कि यह देश में श्रमिकों के कल्‍याण की दिशा में बड़ा कदम है।

---------

*रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने मोज़ाम्बिक की राजधानी मापुटो में आज वहां के आंतरिक मामलों के मंत्री जाइमे बासिलो मोन्‍तोरियो के साथ बातचीत की। इस अवसर पर श्री राजनाथ सिंह ने मोजाम्बिक को उपहार के रूप में 44 एस यू वी गाडि़यां दी गईं।

---------


*जहाजरानी मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा है कि सरकार जलमार्गों से आवाजाही और पूर्वोत्‍तर राज्‍यों की नदियों के रास्‍ते जल-परिवहन शुरू करने की इच्‍छुक है। श्री मंडाविया ने कहा कि इन राज्‍यों में जल परिवहन में किफायती फेरी सेवा शुरू करने के लिए सरकारी क्षेत्र की कम्‍पनी - वैपकोस विस्‍तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार कर रही है। जहाजरानी मंत्रालय की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि पूर्वोत्‍तर क्षेत्र की राज्‍य सरकारों के साथ विचार विमर्श के बाद भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण द्वारा विस्‍तृत परियोजना रिपोर्ट लागू की जा सकती है।

---------

*बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स दशमलव सात-सात प्रतिशत की गिरावट से 289 अंक लुढ़क गया और 37 हजार 397 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी दशमलव नौ तीन प्रतिशत की मंदी से 104 अंक कम होकर 11 हजार 85 पर बंद हुआ। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में रूपया 10 पैसे कमजोर होकर 68 रूपये 85 पैसे के स्‍तर पर पहुंच गया।

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*येदियुरप्‍पा पास, स्‍पीकर का इस्‍तीफा - कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री बी एस येदियुरप्‍पा के आसानी से विश्‍वास मत जीतने को आज राष्‍ट्रीय सहारा सहित सभी अखबारों ने प्रमुखता दी है। जनसत्‍ता ने बताया है - अयोग्‍य घोषित दो बागी नेता पहुंचे सुप्रीम कोर्ट। पंजाब केसरी ने कांग्रेस में बिखराव रोकने के लिए, शीर्षक से लिखा है - प्रियंका को अध्‍यक्ष बनाने के लिए एकजुट हुए दिग्‍गज।

 

*चिटफंड कंपनियां रकम नहीं हड़प सकेंगी - हिन्‍दुस्‍तान सहित अधिकांश अखबारों ने पोंजी स्‍कीमों को नियमित करने वाले विधेयक को संसद की मंजूरी मिलने की खबर दी है। आम्रपाली के बाद अब यूनिटेक के खरीददारों को राहत की उम्‍मीद। दैनिक भास्‍कर के अनुसार केन्‍द्र ने सुप्रीम कोर्ट को दी जानकारी। यूनिटेक के अधूरे प्रोजेक्‍ट को एनबीसीसी पूरा करेगा।

 

*लोकसभा में आपत्तिजनक टिप्‍पणी पर आजम खान के दो बार माफी मांगने की खबर को नवभारत टाइम्‍स ने दिया है। उन्‍नाव दुर्घटना मामले में विधायक कुलदीप सेंगर पर हत्‍या का ममला दर्ज होने की खबर दैनिक जागरण और देशबंधु सहित सभी अखबारों में है। अमर उजाला की खबर है - अमरीका का दबाव दरकिनार, भारत ने रूस से किया आर-27 मिसाइलों की खरीद के लिए 15 सौ करोड़ का करार।

 

*डिस्‍कवरी के मशहूर शो मैन वर्सेज वाइल्‍ड में 12 अगस्‍त को नजर आएंगे प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी। राजस्‍थान पत्रिका ने लिखा है - जंगल में पीएम मोदी का बेतकल्‍लुफ अंदाज।