आकाशवाणी सार (30-Aug-2020)
AIR News Gist

Posted on August 30th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* सरकार ने अनलॉक-4 के दिशा-निर्देश जारी किए। मेट्रो रेल सेवा सात सितम्‍बर से शुरू होगी। विद्यालय और महाविद्यालय 30 सितम्‍बर तक बंद रहेंगे।

* प्रवर्तन निदेशालय ने चीन के ऑनलाइन सट्टेबाजी ऐप चलाने में शामिल कंपनियों के लगभग 47 करोड़ रुपये फ्रीज किये।

* भारत ने अगले महीने रूस में होने वाले बहुपक्षीय संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास से अलग हटने का फैसला किया।

* भारत और असियान देश मुक्त व्यापार समझौते को सरल और सुगम बनाने के लिए समीक्षा पर सहमत।

* श्री मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में पोषण अभियान में जन भागीदारी को महत्‍वपूर्ण बताया।

* प्रधानमंत्री ने छात्रों और शिक्षकों से स्‍वतंत्रता संग्राम के विस्‍मृत नायकों की गाथाओं को उजागर करने को कहा।

* कोविड-19 से संक्रमित रोगियों के स्‍वस्‍थ होने की दर 76 प्रतिशत से अधिक हुई।

* वित्‍त मंत्रालय ने बैंकों से इस वर्ष पहली जनवरी के बाद इलेक्ट्रोनिक माध्यमों से हुए लेनदेन पर वसूला गया शुल्क रिफंड करने को कहा।

 

समाचार विस्तार से-

 

* गृह मंत्रालय ने कंटेनमेंट जोन के बाहर के क्षेत्रों में और गतिविधियां खोलने के नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। पहली सितंबर से लागू हो रहे अनलॉक-4 में और अधिक गतिविधियां खोलने की प्रक्रिया आगे बढ़ायी गयी है।


गृह मंत्रालय के परामर्श से आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय तथा रेल मंत्रालय द्वारा मेट्रो रेल 7 सितंबर से क्रमबद्ध तरीके से संचालित करने की अनुमति दी जाएगी। आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय इस संबंध में मानक संचालन प्रक्रिया जारी करेगा।


21 सितंबर से सौ व्यक्तियों की सीमा के साथ सामाजिक, शैक्षणिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक, राजनीतिक कार्यों और अन्य सभाओं की अनुमति दी जाएगी। इसमें मास्क लगाना, सुरक्षित दूरी के मानकों का पालन करना, थर्मल स्कैनिंग और हैंडवॉश या सैनिटाइजर का प्रयोग अनिवार्य होगा। 21 सितंबर से ओपन एयर थिएटरों को खोलने की अनुमति होगी।


गृह मंत्रालय ने कहा कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ व्यापक विचार-विमर्श के बाद निर्णय लिया गया है कि 30 सितंबर तक विद्यार्थियों और नियमित कक्षाओं के लिए स्कूल, कॉलेज, शैक्षिक और कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे। ऑनलाइन या दूरस्थ शिक्षा की अनुमति दी जाएगी और इसे प्रोत्साहित किया जाएगा।


गृह मंत्रालय ने कहा है कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की सरकारें ऑनलाइन अध्यापन या टेलीफोन पर परामर्श देने और संबंधित कार्यों के लिए स्कूलों में 50 प्रतिशत तक शिक्षण और गैर शिक्षण कर्मचारियों को बुला सकते हैं। कंटेनमेंट जोन से बाहर के क्षेत्रों में नौवीं से 12वीं कक्षा के छात्रों को अपने शिक्षकों से परामर्श लेने के लिए स्वेच्छा से स्कूल आने की अनुमति दी जा सकती है। इसके लिए छात्रों को अपने माता-पिता या अभिभावकों की लिखित अनुमति प्रस्तुत करनी होगी।


कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन 30 सितंबर तक कडाई से लागू रहेगा। कंटेनमेंट जोन से बाहर के क्षेत्रों में सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर और इसी तरह के स्थानों को छोड़कर सभी गतिविधियों की अनुमति होगी। यात्रियों की अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्रा पर भी प्रतिबंध होगा और केवल गृह मंत्रालय की स्‍वीकृति से ही इसकी अनुमति दी जाएगी।


व्यक्तियों और वस्तुओं का राज्य के अंदर और राज्‍यों के बीच आवागमन पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। इस तरह की आवागमन के लिए अलग से अनुमति या स्‍वीकृति अथवा ई-परमिट की आवश्यकता नहीं होगी।


गृह मंत्रालय ने राज्यों को कंटेनमेंट जोन के बाहर किसी भी तरह का स्थानीय लॉकडाउन न लगाने की सलाह दी है।


सुरक्षित दूरी सुनिश्चित बनाये रखने के लिये कोविड-19 प्रबंधन के राष्ट्रीय निर्देशों का देशभर में पालन जारी रहेगा। दुकानों पर ग्राहकों के बीच पर्याप्त दूरी बनाए रखना आवश्‍यक होगा। गृह मंत्रालय राष्ट्रीय निर्देशों के प्रभावी ढंग से लागू किए जाने की निगरानी करेगा।


दुर्बल, 65 वर्ष से अधिक आयु वाले, लंबी बीमारियों से ग्रस्‍त व्यक्तियों तथा गर्भवती महिलाओं और 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को घर पर रहने की सलाह दी गई है। उनसे कहा गया है कि स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी तथा अत्‍यंत आवश्‍यक कार्य होने पर ही घर से बाहर जाएं।


गृह मंत्रालय ने कहा है कि नए दिशा-निर्देश राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से मिले सुझावों तथा केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों के साथ व्यापक विचार-विमर्श पर आधारित हैं।


--------


* स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि भारत कोविड महामारी से सबसे कम मृत्युदर वाले देशों में है। नई दिल्ली में कोविड-19 पर मंत्री समूह की 20वीं उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने कहा कि भारत में मृत्युदर एक दशमलव आठ-एक प्रतिशत है। संक्रमण से स्वस्थ होने की दर बढ़कर 76 दशमलव चार-सात प्रतिशत हो गई है। उन्होंने कहा कि केवल शून्य दशमलव दो-नौ प्रतिशत रोगी वेंटिलेटर पर हैं, एक दशमलव नौ-तीन प्रतिशत आईसीयू में और दो दशमलव आठ-आठ प्रतिशत रोगी ऑक्सीजन पर हैं।


स्वास्थ्य मंत्री ने मंत्री समूह को बताया कि केन्द्र ने 338 लाख से अधिक एन-95 मास्क, लगभग 135 लाख व्यक्तिगत सुरक्षा किट और लगभग 27 हजार वेंटिलेटर राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों को उपलब्ध कराएं हैं। उन्होंने अधिकारियों को संसद और राज्य विधानसभा सत्रों के दौरान सदस्यों के लिए कोरोना संक्रमण से बचाव के बारे में मानक संचालन प्रक्रिया तैयार करने का निर्देश दिया। मंत्री समूह ने आगामी त्योहारों के दौरान संक्रमण प्रसार को लेकर चिंता प्रकट की और लोगों से सर्तकता उपायों का पालन करने को कहा।

चिकित्सा आपात प्रबंधन योजना पर अधिकार प्राप्त समूह के अध्यक्ष डॉ. विनोद के. पॉल ने मंत्री समूह को भारत और विश्व में कोविड वैक्सीन विकसित किए जाने की प्रक्रिया की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 29 वैक्सीन नैदानिक परीक्षण की प्रक्रिया में हैं। इनमें दो भारत के हैं। डॉ. पॉल ने मंत्री समूह को कोविड-19 वैक्सीन पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह की प्रगति की भी जानकारी दी।


--------
* जन-जातीय कार्यमंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा है कि अंडमान निकोबार द्वीप समूह प्रशासन संक्रमण की आशंका वाले जन-जातीय समूहों को कोविड महामारी से बचाने के लिये अनेक कदम उठा रहा है। उन्होंने कहा कि उनके मंत्रालय के अधिकारी देशी जन-जातीय समूहों के कल्याण कार्यों के लिए पोर्टब्लेयर में स्थानीय प्रशासन के साथ निरंतर संपर्क में हैं। द्वीप समूह में छह अनुसूचित जन-जातियां हैं। निकाबोरीज़ को छोड़कर अन्य पांच जन-जातियों- ग्रेट अंडमानीज़, जारवा, सेंटीनिलीज़, ओंगे औऱ शोम्पेन को दुर्बल जनजातीय समूह के रूप में मान्यता दी गई है।


जारवा समुदाय के लोगों को सलाह दी गई है कि कोविड संक्रमण प्रसार की किसी स्थिति से बचने के लिए छोटे-छोटे समूहों में रहें। कुछ अंडमानीज़ जन-जाति के लोगों में कोविड-19 की पुष्टि हुई है लेकिन उनमें हल्के लक्षण मिले हैं या कोई लक्षण नहीं मिला है। इनमें से तीन लोग उपचार के बाद स्वस्थ हो गए हैं और बाकी लोगों को सावधानी के तौर पर अस्पताल में भर्ती कराया गया है या घर पर ही पृथकवास में रखा गया है।


-------- 

* प्रवर्तन निदेशालय ने चीन के ऑनलाइन सट्टेबाजी ऐप चलाने में शामिल कंपनियों के लगभग 47 करोड़ रुपये फ्रीज कर दिए हैं। निदेशालय ने शुक्रवार को अवैध सट्टेबाजी से जुड़े एक मामले में धन शोधन रोकथाम अधिनियम के प्रावधानों के तहत दिल्ली, गुरुग्राम, मुंबई और पुणे में 15 स्थानों पर तलाशी ली। निदेशालय का कहना है कि अवैध ऑनलाइन बेटिंग ऐप में शामिल भारत के बाहर से संचालित वेबसाइटों के पंजीकृत कार्यालयों, उनके निदेशकों और चार्टर्ड एकाउंटेंट्स के ठिकानों पर तलाशी ली गई। तलाशी के दौरान 17 हार्ड डिस्क, 5 लैपटॉप, फोन, कई आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त किए गए और एचएसबीसी बैंक के चार खातों में जमा 47 करोड़ रुपये फ्रीज किए गए।


--------


* भारत ने रूस में अगले महीने होने वाले बहुपक्षीय सैन्य अभ्यास - कावकाज 2020 से अलग हटने की घोषणा की है। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि भारत और रूस नजदीकी और विशिष्ट रणनीतिक साझीदार हैं और रूस के निमंत्रण पर भारत कई अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों में भाग लेता रहा है। लेकिन कोविड महामारी और इसके कारण अभ्यास में साजो-सामान की व्यवस्था सहित संबंधित कठिनाईयों को लेकर भारत ने कावकाज 2020 में सैन्य टुकड़ी नहीं भेजने का निर्णय लिया है। मंत्रालय ने बताया कि रूस को इस निर्णय से अवगत करा दिया गया है।


शंघाई सहयोग संगठन की महत्वपूर्ण बैठक में शामिल होने के लिए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की अगले सप्ताह रूस यात्रा से पहले यह निर्णय आया है।


--------

* आशुरा-ए-मोहर्रम आज देश में श्रद्धा के साथ मनाया जा रहा है। यह दिन पैगंबर मोहम्मद के नवासे हजरत इमाम हुसैन और उनके साथियों की शहादत की याद में मनाया जाता है, जिन्होंने सत्य और न्याय के लिए कर्बला में अपने प्राणों का बलिदान दिया।


कोविड-19 महामारी को देखते हुए बड़े पैमाने पर ताजिया जुलूस नहीं निकाले जाएंगे, लेकिन कर्बला के शहीदों की शहादत की याद में मजलिस और धार्मिक सभाएं एहतियाती दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए आयोजित होंगी।


--------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भारत को हर क्षेत्र में आत्‍मनिर्भर बनाने की लोगों से अपील की है। आज आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में श्री मोदी ने कहा कि हर क्षेत्र में वृद्धि दर को तेज़ करना और देश का विकास आत्‍मनिर्भर भारत के लिए आवश्‍यक है।

 

आत्मनिर्भर भारत अभियान में वर्चुअल गेम्‍स हों, टॉय का सेक्‍टर हो, सबने, बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है और ये अवसर भी है। जब आज से सौ वर्ष पहले, असहयोग आंदोलन शुरू हुआ, तो गांधी जी ने लिखा था कि - “असहयोग आन्दोलन, देशवासियों में आत्मसम्मान और अपनी शक्ति का बोध कराने का एक प्रयास है।” आज, जब हम देश को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास कर रहे हैं, तो, हमें, पूरे आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ना है, हर क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनाना है। असहयोग आंदोलन के रूप में जो बीज बोया गया था, उसे, अब, आत्मनिर्भर भारत के वट वृक्ष में परिवर्तित करना हम सब का दायित्व है।

 

श्री मोदी ने कहा कि नई पीढ़ी में नवाचार और समाधान के क्षेत्र में बहुत कुछ करने की क्षमता है और हमें बेहतर कल के लिए इसका उपयोग करना होगा।


प्रधानमंत्री ने कहा कि इस महीने के शुरू में, आत्‍मनिर्भर भारत ऐप नवाचार चुनौती में देशभर से युवाओं ने बहुत ही उत्‍साहपूर्वक भाग लिया। इसमें लगभग सात हजार प्रविष्ठियां प्राप्‍त हुईं जिनमें से दो-तिहाई ऐप दूसरी और तीसरी श्रेणी के शहरों के युवाओं ने तैयार किए।


कई और एप्‍स ने भी इस चैलेंज को जीता है | कई बिजनेस एप्‍स हैं, गेम्‍स के एप्स है, जैसे ‘Is EqualTo’, Books & Expense, Zoho (जोहो) Workplace, एफटीसी टैलेंट। आप इनके बारे में नेट पर सर्च करिए, आपको बहुत जानकारी मिलेगी। आप भी आगे आएं, कुछ इन्‍नोवेट करें, कुछ इम्‍पिलिमेंट करें। आपके प्रयास, आज के छोटे-छोटे स्‍टार्ट-अप्स, कल बड़ी-बड़ी कंपनियों में बदलेंगे और दुनिया में भारत की पहचान बनेंगे। और आप ये मत भूलिये कि आज जो दुनिया में बहुत बड़ी-बड़ी कम्पनियाँ नज़र आती हैं ना, वे भी, कभी, स्‍टार्ट-अप हुआ करती थीं।


प्रधानमंत्री ने देश की युवा प्रतिभाओं से भारत पर आधारित कम्‍प्यूटर गेम तैयार करने की अपील की। उन्‍होंने कहा कि ये गेम देश के समृद्ध इतिहास पर आधारित होने चाहिए। श्री मोदी ने कहा कि आत्‍मनिर्भर भारत अभियान के लिए ऑनलाइन गेम और खिलौना क्षेत्र बहुत महत्‍वपूर्ण हैं।


प्रधानमंत्री ने स्‍टार्टअप कंपनियों से मिलकर काम करने और भारत को खिलौना उत्‍पादन के प्रमुख देश के रूप में स्‍थापित करने की अपील की।


भारत के कुछ क्षेत्र टॉय क्लस्‍टर्स यानी खिलौनों के केन्द्र के रूप में भी विकसित हो रहे हैं। जैसे, कर्नाटक के रामनगरम में चन्नापटना, आन्ध्र प्रदेश के कृष्णा में कोंडापल्ली, तमिलनाडु में तंजौर, असम में धुबरी, उत्तर प्रदेश का वाराणसी-कई ऐसे स्थान हैं। आपको ये जानकार आश्चर्य होगा कि ग्‍लोबल टॉय इंडस्‍ट्री, 7 लाख करोड़ रुपये से भी अधिक की है। लेकिन, भारत का हिस्सा उसमें बहुत कम है। गृह उद्योग हो, छोटे और लघु उद्योग हों, एमएसएमई (MSMEs) हों, इसके साथ-साथ बड़े उद्योग और निजी उद्यमी भी इसके दायरे में आते हैं| इसे आगे बढ़ाने के लिए देश को मिलकर मेहनत करनी होगी।


श्री मोदी ने गुरूदेव रवीन्‍द्र नाथ ठाकुर को भी याद किया, जिन्‍होंने कहा था कि खिलौने ऐसे होने चाहिए जो बालमन में रचनात्‍मकता को बढ़ावा दें। उन्‍होंने कहा कि राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति में बच्‍चों के जीवन पर खिलौनों के प्रभाव पर काफी ध्‍यान दिया गया है। इसमें खेल-खेल में सीखने, खिलौना बनाना सीखने और खिलौनों के कारखानों का दौरा करने को पाठ्यक्रम का हिस्‍सा बनाया गया है।

 

प्रधानमंत्री ने कोराना संकट के दौरान किसानों की भूमिका की सराहना की।


हमारे देश में इस बार खरीफ की फसल की बुआई पिछले साल के मुकाबले 7 प्रतिशत ज्यादा हुई है। धान की रुपाई इस बार लगभग 10 प्रतिशत, दालें लगभग 5 प्रतिशत, मोटे अनाज-कोर्स सिरियल्‍स (Coarse Cereals) लगभग 3 प्रतिशत, ऑयलसीड्स (Oilseeds) लगभग 13 प्रतिशत, कपास लगभग 3 प्रतिशत ज्यादा बोई गई है। मैं, इसके लिए देश के किसानों को बधाई देता हूँ, उनके परिश्रम को नमन करता हूँ।

श्री मोदी ने कहा कि भारतीय कृषि कोष का निर्माण किया जा रहा है, जिससे प्रत्‍येक जिले की फसलों और उनके पोषण मूल्‍य की पूरी जानकारी मिल सकेगी।


श्री मोदी ने कहा कि ये समय उत्‍सव का होता है और कोरोना के संकट के बावजूद लोग पर्व और पर्यावरण के बीच संतुलन बनाकर काम कर रहे हैं।


मेरे प्यारे देशवासियो, नमस्कार | आमतौर पर ये समय उत्सव का होता है, जगह-जगह मेले लगते हैं, धार्मिक पूजा-पाठ होते हैं | कोरोना के इस संकट काल में लोगों में उमंग तो है, उत्साह भी है, लेकिन, हम सबको मन को छू जाए, वैसा अनुशासन भी है | बहुत एक रूप में देखा जाए तो नागरिकों में दायित्व का एहसास भी है | लोग अपना ध्यान रखते हुए, दूसरों का ध्यान रखते हुए, अपने रोजमर्रा के काम भी कर रहे हैं | देश में हो रहे हर आयोजन में जिस तरह का संयम और सादगी इस बार देखी जा रही है, वो अभूतपूर्व है | गणेशोत्सव भी कहीं ऑनलाइन मनाया जा रहा है, तो, ज्यादातर जगहों पर इस बार इकोफ्रेंडली गणेश जी की प्रतिमा स्थापित की गई है|

प्रधानमंत्री ने कहा कि देशभर में सितंबर महीने को पोषण माह के रूप में मनाया जाएगा। श्री मोदी ने पोषण अभियान के लिए जनभागीदारी को महत्‍वपूर्ण बताया।


न्‍यूट्रिशन के इस आन्दोलन में पीपल पार्टीसिपेशन (People Participation) भी बहुत जरुरी है। जन-भागीदारी ही इसको सफल करती है। पिछले कुछ वर्षों में, इस दिशा में, देश में काफी प्रयास किए गये हैं। खासकर हमारे गाँवों में इसे जनभागीदारी से जन-आन्दोलन बनाया जा रहा है। पोषण सप्ताह हो, पोषण माह हो, इनके माध्यम से ज्यादा से ज्यादा जागरूकता पैदा की जा रही है। स्कूलों को जोड़ा गया है। बच्चों के लिये प्रतियोगिताएं हों, उनमें अवेयरनेस (Awareness) बढ़े, इसके लिये भी लगातार प्रयास जारी हैं | जैसे क्‍लास में एक क्‍लास मॉनीटर होता है, उसी तरह न्‍यूट्रिशन मॉनीटर भी हो, रिपोर्ट कार्ड की तरह न्‍यूट्रिशन कार्ड भी बने।


पोषण माह के दौरान माई गॉव पोर्टल पर भोजन और पोषण प्रतियोगिता के अलावा मीम प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी। श्री मोदी ने लोगों से इसमें हिस्‍सा लेने और दूसरों को भी प्रेरित करने की अपील की। उन्‍होंने कहा कि गुजरात के केवडिया में सरदार बल्‍लभ भाई पटेल की प्रतिमा के आसपास एक विशेष पोषण पार्क बनाया गया है। स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी को देखने जाने वाले पर्यटक इस पार्क में मनोरंजन के अलावा पोषण संबंधी ज्ञान भी अर्जित कर सकेंगे।


श्री मोदी ने कहा कि हर क्षेत्र में मौसम के अनुरूप एक संतुलित और पोषक आहार योजना तैयार की जानी चाहिए।


प्रधानमंत्री ने सुरक्षाबलों के सहयोगी के रूप में असाधारण योगदान करने वाले दो श्‍वान--सोफी और विदा की चर्चा की। इन दोनों को थल सेनाध्‍यक्ष ने प्रशस्ति पत्र दिए हैं।

------

* शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अपील को देखते हुए स्‍कूली विद्यार्थियों में खिलौने और कठपुतली बनाने का कौशल विकसित किया जाएगा। उन्‍होंने कहा है कि कला उत्‍सव में स्‍वदेशी खिलौना निर्माण की शुरूआत की जाएगी, ताकि विद्यार्थी कई तरह के स्‍थानीय खिलौनों का पता लगाने और उनके विकास के लिए प्रोत्‍साहित हों। डॉ निशंक ने कला उत्‍सव में माध्‍यमिक और उच्‍चतर माध्‍यमिक विद्यार्थियों के लिए कटपुतली कला प्रदर्शन शुरू करने की भी अपील की।

-----

* मन की बात कार्यक्रम में स्‍वदेशी खिलौनों को बढ़ावा देने की प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अपील से तमिलनाडु में तंजावुर की डांसिंग डॉल सहित अन्‍य पारंपरिक खिलौने तैयार करने वाले कारीगरों का मनोबल बढ़ा है।


तंजावुर की डांसिंग डॉल एक अद्भुत खिलौना है जो टेराकोटा से बना होता है। इसमें रोली-पोली बिना किसी बैटरी या विद्युत आपूर्ति के लगातार अपने सिर को हिलाते रहते हैं। ये खिलौने इस तरह से बनाये गए हैं कि उनके गुरुत्वाकर्षण का केंद्र उनके आधार पर होता है और निचला हिस्‍सा ऊपरी भाग की तुलना में अधिक भारी होता है। इस कारण ये गिरता भी नहीं है। चेहरे पर मुस्कुराहट और सहजता इन खिलौनों की विशेषताएं हैं और इनके परिधानों को फ्लोरोसेंट रंगों से चित्रित किया गया है, जिनका इस्‍तेमाल उन्नीसवीं शताब्दी में भी किया जाता रहा है। ये खिलौने वैज्ञानिक सोच के अलावा जीवन का महत्वपूर्ण सबक भी देते हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के वोकल फॉर लोकल के आह्वान के बाद देश भर में पारंपरिक तंजावुर रोली-पोली और उन जैसे अन्‍य खिलौनों का भविष्‍य और बेहतर होने की उम्‍मीद है।

------

* असम में दिव्‍यांगजनों के कल्‍याण के लिए समाज कल्‍याण विभाग कई उपाय कर रहा है। आकाशवाणी से बातचीत में विभाग के आयुक्‍त-सचिव मुकेश चन्‍द्र साहू ने बताया है कि सुगम भारत पहल के अन्‍तर्गत चरणबद्ध तरीके से दिव्‍यांगजनों की सुविधाओं के बारे में जांच की जा रही है। उन्‍होंने कहा कि पहले चरण में गुवाहाटी में 48 इमारतों में दिव्‍यांगजनों की सुविधा के लिए किये गये उपायों की जांच की गई। अगले चरण में अन्‍य शहरों और कस्‍बों में इसी तरह की जांच की जायेगी। श्री साहू ने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान राज्‍य के वरिष्‍ठ नागरिकों का विशेष ध्‍यान रखा जा रहा है। समाज कल्‍याण और अन्‍य विभाग बुजुर्गों की देखभाल कर रहे हैं।

-----

* भारत और आसियान देश, मुक्‍त व्‍यापार समझौते की समीक्षा करने को राजी हुए हैं ताकि इसे अधिक आसान, सुविधाजनक और अनुकूल बनाया जा सके। समीक्षा से आसियान और भारत के बीच विभिन्‍न वस्‍तुओं के व्‍यापार का समझौता अद्यतन हो जाएगा और व्‍यापार, सीमा-शुल्‍क तथा विनियामक प्रक्रियाओं को सुचारु बनाया जा सकेगा। केन्‍द्रीय वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने भारत और आसियान देशों के आर्थिक मंत्रियों के सम्‍मेलन की सह अध्‍यक्षता करते हुए कहा कि मुक्‍त व्‍यापार समझौता दोनों पक्षों के लिए लाभप्रद होना चाहिए और सभी को इसका फायदा मिलना चाहिए।


उन्‍होंने गैर-शुल्‍क प्रतिबंधों को दूर करने और क्षेत्र में बाजार तक पहुंच को आसान बनाने के लिए नियमों को मजबूत करने की आवश्‍यकता पर भी जोर दिया। श्री गोयल ने जोर देकर कहा कि भारत और आसियान के बीच ऐतिहासिक, सांस्‍कृतिक और पारंपरिक संबंधों के साथ ही गहरी दोस्‍ती भी है। उन्‍होंने आशा व्‍यक्‍त की कि ये संबंध भविष्‍य में और सुदृढ़ होते रहेंगे और भारत तथा आसियान देश और अधिक खुशहाल होंगे।


बैठक में आसियान के सभी 10 देशों के व्‍यापार मंत्रियों ने हिस्‍सा लि‍या और दुनिया भर में कोविड महामारी के प्रकोप से आर्थिक असर को कम करने के लिए मिल कर कार्य करने की वचनबद्धता दोहराई।

------

* इस्‍लामी कैलेंडर के सबसे पवित्र महीने मोहर्रम के दसवें दिन आज यौम-ए-अशूरा पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने हज़रत इमाम हुसैन की शहादत को याद किया है। श्री मोदी ने कहा है कि हज़रत इमाम हुसैन के लिए सत्‍य और न्‍याय से बड़ा कुछ भी नहीं था।

----

* मन की बात कार्यक्रम में आज आंध्र प्रदेश की गुडि़या बनाने की कला- एति-कोप्‍पका को भी स्‍थान मिला। श्री मोदी ने एति-कोप्‍पका गुडि़या का विशेष उल्‍लेख करते हुए कहा कि महामारी के दौर में बच्‍चों में रचनात्‍मकता जगाने के लिए खिलौनों का इस्‍तेमाल होगा।


एति-कोप्‍पका शिल्‍पकार सी वी राजू ने कहा कि मन की बात में इस कला का उल्‍लेख होने से वह बहुत खुश है। इससे इस कला की विशेषता सामने आई है। प्रधानमंत्री ने श्री राजू के शिल्‍प की सराहना की है। श्री राजू ने कहा कि यह गांव के लिए बेहतर अवसर है।

----------

* दिल्ली में अगले महीने की सात तारीख से शुरु हो रही मेट्रो ट्रेन में केवल स्मार्ट कार्ड धारक ही यात्रा कर सकेंगे। कोरोना वायरस महामारी को ध्यान में रखते हुए राजधानी में मेट्रो ट्रेन की सेवाएं बंद कर दी गई थी। मेट्रो यात्रा के लिए फिलहाल टोकन का इस्तेमाल नहीं किया जायेगा क्योंकि टोकन से वायरस फैलने का खतरा ज़्यादा है। मेट्रो स्टेशनो पर स्मार्ट कार्ड खरीदने की व्यवस्था रहेगी। स्मार्ट कार्ड्स के रिचार्ज के लिए डिजिटल माध्यम का इस्तेमाल किया जायेगा। ट्रेन में यात्रियों के बीच एक मीटर की दूरी बनी रहे, इसका विशेष ध्यान रखा जायेगा।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

* आज प्रकाशित लगभग सभी अखबारों ने एक सितंबर से शुरू हो रहे अनलॉक-4 में गृह मंत्रालय द्वारा जारी नये दिशा-निर्देश तथा कहां, क्या-क्या और छूट दी जा रही है, इसके बारे में विस्तार से चर्चा की है।


* लगभग सभी अखबारों ने अनलॉक-4 के अंतर्गत 65 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और दस साल से छोटे बच्चों को आवश्यकता न होने पर घर से न निकलने की सलाह और 30 सितंबर तक स्कूल, कॉलेज बंद रहने पर भी अपने विचार रखे हैं।


* अमर उजाला ने लिखा है - अंतरराष्ट्रीय उड़ानें अभी नहीं। जनसत्ता के शब्द हैं - संक्रमण के मामले 35 लाख पार। कल राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति द्वारा देश का सम्मान बढ़ाने और अनुकरणीय लगन तथा निष्ठा के लिए खिलाड़ियों को सम्मानित करने की खबर सभी अखबारों ने पहले पन्ने पर प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के चित्र सहित दी है। प्रधानमंत्री की इस सलाह को भी लगभग सभी अखबारों ने विस्तार से दिया है कि कृषि की शिक्षा मिडिल स्कूल स्तर पर ही दी जाये और किसानों को पानी बचाने वाली सिंचाई तकनीकों के प्रति वैज्ञानिक जागरूक करें। सूखाग्रस्त बुंदेलखंड में आत्म निर्भर बनने की दिशा में सरकार के सिंचाई प्रयासों और किसानों के लिए अन्य योजनाओं की चर्चा भी अखबारों में है।


* जम्मू में भारत-पाक सीमा पर सुरंग का पता लगाया सीमा सुरक्षा बल ने - लिखता है राष्ट्रीय सहारा। दैनिक ट्रिब्यून ने लिखा है - पाकिस्तानी साजिश का भंडाफो़ड़। पुलवामा में एक मुठभेड़ में तीन आतंकवादी मार गिराये जाने की खबर भी पहले पन्ने पर है। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर 43 करोड़ रुपये का सोना जब्त किये जाने की खबर कुछ अखबारों ने दी है। जनसत्ता ने पहले पन्ने पर विशेष आलेख में लिखा है - देश भर में अगस्त महीने में बीते 44 साल में सबसे अधिक बारिश होने का रिकार्ड।