आकाशवाणी सार (20-Sept-2020)
AIR News Gist

Posted on September 20th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* लोकसभा ने कंपनी संशोधन विधेयक पारित किया। कई आर्थिक अपराध संज्ञेय अपराधों की श्रेणी से बाहर। करदाताओं को राहत देने के लिये कराधान विधेयक भी पारित।

* केन्द्र ने फसल कटाई और सर्दी शुरू होने से पहले राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण नियंत्रण उपायों की समीक्षा की।

* विपक्ष के हंगामे के बीच संसद ने कृषि सुधार विधेयक पारित किये। कृषि मंत्री ने कहा - इन विधेयकों से किसानों के जीवन में क्रांतिकारी बदलाव आएगा।

* सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने जान बूझकर कर्ज न लौटाने वालों से 10 हजार करोड रूपये से अधिक की वसूली।

* कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर उन्‍यासी दशमलव छह-आठ प्रतिशत हुई।

 

समाचार विस्तार से- 

 

* लोकसभा ने कंपनी (संशोधन) विधेयक 2020 पारित कर दिया है। इस विधेयक में कई तकनीकी और फाइलिंग से जुड़े आर्थिक अपराधों को संज्ञेय अपराधों की श्रेणी से हटा दिया गया है। यह विधेयक भारतीय कंपनियों को विदेशी स्टॉक एक्सचेंजों में पंजीकृत कराने की अनुमति देता है और कंपनी कानून से जुड़े कार्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के उल्लंघन से संबंधित प्रावधानों को समाप्त करता है। 

इस विधेयक पर चर्चा के दौरान वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा कि कंपनी कानून के अंतर्गत विभिन्न प्रावधानों को समाप्त करने से छोटी कंपनियों पर पड़ने वाले कानूनी भार में कमी आएगी। उन्होंने बताया कि कंपनी अधिनियम 2013 की 48 धाराओं में संशोधन करके विभिन्न अपराधों को अपराध श्रेणी से हटाया जाएगा। वित्तमंत्री ने जोर देकर कहा कि धोखाधड़ी, बेईमानी और जनता के हित को नुकसान पहुंचाने जैसे गंभीर अपराधों के मामलों में कोई छूट नहीं मिलेगी।

श्रीमती सीतारामन ने कहा कि उत्पादक संगठन के लिए एक नयी व्यवस्था होगी, जिससे देश के किसान उत्पादक संगठनों को सहायता मिलेगी। कारोबार में सुगमता को बढ़ावा देने के लिए वित्तमंत्री ने कहा कि कंपनी अधिनियम, 2013 के 17 प्रावधानों में भी संशोधन किया गया है, जिससे विधिक प्रक्रियाओं का आसानी से अनुपालन किया जा सकेगा।

...............

* राज्‍यसभा ने दिवाला और ऋण शोधन अक्षमता संहिता द्वितीय संशोधन विधेयक पारित कर दिया है। इसमें व्‍यक्तियों और कंपनियों की दिवाला और ऋण शोधन प्रक्रिया से निपटने के लिए 2016 की संहिता में संशोधन किया गया है। वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने विधेयक पेश करते हुए कहा कि ऋण शोधन अक्षमता ऐसी स्थिति है, जिसमें कोई व्‍यक्ति या कंपनी अपने बकाया ऋण की राशि चुकाने में असमर्थ हो जाती है।

विधेयक में संहिता के तहत कंपनी के दिवाला होने की प्रक्रिया को अस्‍थायी रूप से निलंबित करने की भी व्‍यवस्‍था है। यह विधेयक इस वर्ष जून में लागू किए गए अध्‍यादेश का स्‍थान लेगा। वित्‍तमंत्री ने कहा कि ये संशोधन कोविड महामारी से उत्‍पन्‍न स्थिति की वजह से लाने पड़े हैं, ताकि कारोबार को कठिन स्थिति में दिवालापन की कार्रवाई से संरक्षण दिया जा सके। इसके अंतर्गत दो सौ 58 कंपनियों को डूबने से बचाया जा सकता है।

...............

* भारत के औषधि महानियंत्रक ने कोरोना वायरस टाटा क्‍लस्‍टर्ड रेगुलेटरी इंटरस्‍पेस्‍ड शार्ट पैलिंड्रोमिक रिपीट्स-सी.आर.आई.एस.पी.आर. जांच को वाणिज्यिक रूप से शुरू करने की मंजूरी दे दी है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के दिशा-निर्देशों के अनुसार इस जांच से कोरोना वायरस का अधिकतम सटीकता से पता चलता है। इस जांच के लिए स्‍वदेश में विकसित तकनीक का इस्‍तेमाल होता है।

सी.आर.आई.एस.पी.आर. जांच दुनिया की ऐसी पहली जांच व्‍यवस्‍था होगी, जिसमें कोरोना वायरस का पता लगाने के लिए कैस-9 नामक खास प्रोटीन का उपयोग किया जाएगा। इससे एकदम सटीक जांच हो सकने का मार्ग प्रशस्‍त हुआ है, जिसमें आरटी-पीसीआर जांच से भी कम समय लगेगा और जिसके उपकरण भी सस्‍ते होंगे। इस तकनीक का इस्‍तेमाल भविष्‍य में अन्‍य रोगों की जांच के लिए भी किया जा सकेगा।

इस तकनीक के विकास के लिए टाटा समूह ने सी.एस.आई.आर.- आई.जी.आई.बी. और आई.सी.एम.आर. के साथ मिलकर काम किया है।

...............

* पर्वतीय परिषद के लिए होने वाले चुनाव में लद्दाख प्रशासन पहली बार डाक मतपत्र जारी कर रहा है। ये सेवारत कार्मिकों से इतर लोगों को जारी किए जा रहे हैं। लद्दाख स्‍वायत्‍त पर्वतीय विकास परिषद के चुनाव में मतदाताओं को डाक मतपत्र से मतदान करने की सुविधा जोड़ी गई है।

लेह पर्वतीय परिषद की छठे महापरिषद चुनाव के लिए चुनाव अधिकारी आम मतदाताओं को भी पोस्‍टल बैलेट की सुविधा दे रहे हैं। अधिसूचित आवश्‍यक सेवा के दायरे में आने वाले मतदाता, 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोग, दिव्‍यांग, कोरोना मरीज और मतदान के दिन पृथकवास या क्‍वारंटीन में रह रहे मतदाता पोस्‍टल बैलेट सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। लेह के निर्वाचन अधिकारी सचिन कुमार ने बताया- (बाइट-सचिन कुमार) प्रशासन ने इस चुनाव में हिस्‍सेदारी के लिए मतदाताओं को प्रेरित कर रहा है और चुनाव प्रक्रिया के दौरान कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए भी सभी ऐहतियाती कदम उठा रहा है। 

...............

* गांधी दर्शन श्रृंखला में आज गांधी जी के श्रम आधारित दृष्टिकोण पर रिपोर्ट -

महात्‍मा गांधी का विश्‍वास पूंजी से अधिक श्रम आधारित दृष्टिकोण में था। उन्‍होंने गांवों को स्‍वावलंबी और आत्‍म-निर्भर बनाने पर जोर दिया तथा ग्रामोद्योगों सशक्त बनाने के लिये काम किया। उन्‍होंने कहा था कि भारत में यूरोप का तरीका प्रभावी नहीं हो सकता। भारत केवल कलकत्‍ता या बंबई नहीं है, बल्कि यह अपने लाखो गांवों में बसता है।

गांधीजी मशीनों के खिलाफ नहीं थे लेकिन उनका मानना था कि मशीनों के आने से लाखों का हाथ बेकार हो जाएंगे। उनके अनुसार स्थानीय मानव संसाधनों का उपयोग करने और ग्रामीण क्षेत्रों से शहरी क्षेत्रों को प्रवासन नियंत्रित करने के लिए श्रम प्रधान लोक निर्माण योजनाओं पर जोर दिया जाना चाहिए। इस प्रकार गांधीजी ने मिल में उत्पादित कपड़ों की बजाय खादी पर ध्‍यान केन्द्रित किया। ताकि लोगों को काम दिया जा सके। इस काम का मूल लक्ष्‍य गावों को पुनर्गठन करना था। 

...............

* दिल्‍ली पुलिस की विशेष शाखा ने चीन के खुफिया अधिकारियों के साथ काम करने वाले स्‍वतंत्र पत्रकार राजीव शर्मा को गिरफ्तार किया है। चीन की एक महिला और एक नेपाली नागरिक को भी गिरफ्तार किया गया है। ये, चीन के अधिकारियों को संवेदनशील जानकारी उपलब्‍ध कराने के लिए राजीव शर्मा को हवाला के माध्‍यम से बड़ी धनराशि देते थे। दिल्‍ली पुलिस की विशेष शाखा के उपायुक्‍त संजीव कुमार यादव ने बताया कि राजीव शर्मा ने पिछले एक वर्ष में 40 से 45 लाख रुपये का लेन-देन किया था।

अभी इनकी इंट्रोगेशन चल रही है। इनके तीनों लोगों के पास से लगभग 10 से 12 मोबाइल फोन, लेपटॉप, टैब और एटीएम कार्ड इंक्‍लुडिंग चाइनीज एटीएम कार्ड रिकवर हुए हैं। 14 तारीख को जब इनको अरेस्‍ट किया गया था तो एक सर्च वारंट लेकर इनकी घर की सर्च की गई और उस सर्च में इनके घर से कुछ क्‍लासीफाइड डाक्‍यूमेंट्स मिले हैं जो डिफेंस से रिलेटेट है और बहुत से डाक्‍यूमेंट्स मिले हैं जिनका अभी एग्‍जामेशन चल रहा है।

...............

* केन्द्र ने राज्‍यों में कृषि मंत्रालय की पराली प्रबंधन की मौजूदा योजना को प्रभावी ढंग से लागू करने को कहा है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के प्रधान सचिव डॉक्‍टर पी के मिश्रा ने राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली में वायु गुणवत्‍ता में सुधार के लिए गठित उच्‍चस्‍तरीय कार्यबल की बैठक में कल यह निर्देश दिए। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य सरकारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि चालू वर्ष में फसल कटाई और सर्दी शुरू होने से पहले किसानों को नई मशीनें उपलब्‍ध करा दी जायें। कृषि मंत्रालय को इस संबंध में सभी आवश्‍यक सहायता उपलब्‍ध कराने का निर्देश दिया गया।

...............

* सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने पिछले तीन वित्‍त वर्षों में जान-बूझकर कर्ज न लौटाने वालों से दस हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि वसूल की है। वित्‍त राज्‍य मंत्री अनुराग ठाकुर ने आज राज्‍य सभा में एक लिखित उत्‍तर में यह जानकारी दी।

 

पिछले वित्‍त वर्ष में जान-बूझकर कर्ज न लौटाने वालों पर सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंकों की 12 हजार तीन सौ करोड़ रुपये की लेनदारी बकाया थी। उन्‍होंने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक धोखाधड़ी और जान-बूझकर कर्ज न लौटाने के मामलों की जानकारी केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो को देते हैं। 

------
* देश में पिछले तीन साल के दौरान तीन लाख 82 हजार 581 कम्पनियां बंद की गई हैं। वित्त और कम्पनी कार्य राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने आज राज्य सभा में एक लिखित उत्तर में यह जानकारी दी।

 

उन्होंने बताया कि सरकार ने फर्जी कम्पनियों की पहचान करके उनको बंद करने का विशेष अभियान चलाया। ये ऐसी कम्पनियां हैं, जिनकी कोई परिसम्पतियां नहीं हैं और न ही कोई कारोबार कर रही हैं।

------
* टाटा समूह ने कहा है कि कोविड-19 संक्रमण का पता लगाने के लिए पहले स्‍वदेशी किट - सी. आर. आई. एस. पी. आर. की वाणिज्‍यक शुरूआत करने की अनुमति मिल गई है। यह अनुमति भारत के औषधि महानियंत्रक ने दी है। टाटा सन्‍स कम्‍पनी समूह की ओर से बताया गया है कि इस जांच में देश में ही विकसित नई टेक्‍नोलॉजी की मदद से कोविड के सार्स-कोव-2 वायरस की जीनोम सिक्‍वेंसिंग से वायरस का पता लगाया जा सकता है। 

 

टाटा सीआरआईएसपीआर परीक्षण कोविड-19 वायरस का सफलतापूर्वक पता लगाने के लिए एक विशेष रूप से अनुकूलित सीएएस-9 प्रोटीन को तैनात करने वाला दुनिया का पहला नैदानिक परीक्षण है। कंपनी ने कहा कि परीक्षण पारंपरिक आरटी-पीसीआर परीक्षणों की सटीकता के स्तर को प्राप्त करता है, जिसमें तेज टर्नअराउंड समय, कम महंगे उपकरण, और उपयोग में आसानी होती है। यह भारतीय वैज्ञानिक समुदाय के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है, जो 100 दिनों से भी कम समय में अनुसंधान और विकास से उच्च सटीकता, मापनीय और विश्वसनीय परीक्षण के लिए आगे बढ़ रहा है। यह भी कहा गया कि टाटा समूह ने सीएसआईआर इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के साथ मिलकर एक उच्च-गुणवत्ता वाला परीक्षण तैयार किया है, जो राष्ट्र को कोविड-19 परीक्षण को जल्दी और आर्थिक रूप से विकसित करने में मदद करेगा। 

------ 

* प्रस्‍तुत है बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान पर एक विशेष रिपोर्ट :

 

पिछले छह वर्षों में नरेन्‍द्र मोदी सरकार ने बालिकाओं की शिक्षा और जनसंख्‍या में उनकी संख्‍या कम होने के मुद्दे पर जोर दिया है। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का मुख्‍य उद्देश्‍य बालिकाओं का संरक्षण करना है।

 

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का शुभारम्‍भ प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 2015 में हरियाणा के पानीपत से किया था। श्री मोदी ने कहा है कि समाज की बेहतरी के लिए बालकों और बालिकाओं के बीच बढ़ते असंतुलन को दूर करना जरूरी है।

 

आज भी हमारे देश में एक हजार बालक पैदा हो, तो उसके सामने एक हजार बालिकांए भी पैदा होनी चाहिए। वर्ना संसार चक्रज नहीं चल सकता। आज पूरे देश में यह चिंता का विषय है। मैं जरा माताओं से पूछ रहा हूं कि अगर बेटी पैदा नहीं होगी तो बहु कहां से लाओगे और इसलिए जो हम चाहते हैं कि वो समाज भी तो चाहता है। हम यह तो चाहते हैं बहू तो हमें पढ़ी लिखी मिले लेकिन बेटी को पढ़ाना है तो पचास बार सोचने के लिए मजबूर हो जाते हैं ।

 

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के माध्‍यम से समन्वित प्रयासों के जरिए बालिकाओं की शिक्षा सुनिश्चित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। विभिन्‍न गतिविधियों में बालिकाओं की भागीदारी बढ़ाने पर भी जोर दिया गया है।

 

2011 की जनगणना के आंकडों के अनुसार शून्‍य से छह वर्ष तक की आयु वर्ग में एक हजार लड़कों में लड़कों की संख्‍या केवल 918 थी। इस गिरावट से चिंतित सरकार ने सौ दिनों में बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं कार्यक्रम शुरू किया। समन्‍वित प्रयासों से सरकार ने लड़कियों के अस्तित्‍व, संरक्षण और शिक्षा को सुनिश्चित किया। योजना शुरू होने के बाद लिंगानुपात 918 से बढ़कर 931 तक पहुंच गया है। इस कार्यक्रम को चरणबद्ध तरीके से विस्‍तार करके देश के 640 जिलों में लागू किया गया है।  

------

* देश में पिछले 24 घंटों में कोविड के सबसे अधिक 12 लाख 6 हजार जांच हुए हैं। अब तक कुल छह करोड़ 36 लाख से अधिक कोविड परीक्षण कराये जा चुके हैं। पिछले 24 घंटों में देशभर में 94 हजार से अधिक रोगी स्‍वस्‍थ हुए हैं। मंत्रालय ने कहा है कि देश में स्‍वस्‍थ होने की दर 79 दशमलव छह-आठ प्रतिशत हो गई है। अब तक कुल 43 लाख से अधिक कोरोना रोगी इलाज के बाद ठीक हुए हैं।


एक दिन में 92 हजार 605 नए मरीजों का पता चलने से देश में रोगियों की कुल संख्‍या 54 लाख से अधिक हो गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि जांच, निगरानी और उपचार की रणनीति पर कारगार तरीके से अमल के कारण स्‍वस्‍थ होने की दर बढ़ी है जबकि मृत्‍यु दर में गिरावट आई है। इस समय देश में कोरोना की वजह से मृत्‍यु दर एक दशमलव छह-एक प्रतिशत है, जो दुनिया में सबसे कम है।

-----------

* भारत ने मॉलदीव सरकार को कोविड महामारी के कारण हुए आर्थिक नुकसान से निपटने के लिए 25 करोड डॉलर की वित्‍तीय सहायता उपलब्‍ध कराई है। मॉलदीव के विदेश मंत्री अब्‍दुल्‍ला शाहिद ने कहा कि भारत ने महामारी के इस कठिन दौर में एक सच्‍चा मित्र होने का सबूत दिया है।


एक ऐसी महामारी जिसने हमें अपनी सीमाओं और अपने घरों को बंद करने को मजबूर किया है। लेकिन हमारे मित्रों ने हमेशा की तरह ये साबित कर दिया कि ये महामारी उन्‍हें अपने दिल के दरवाजे बंद करने पर मजबूर नहीं कर पायी और भारत ऐसे मुश्किल समय में भी हमारा एक महान मित्र रहा है।


यह सहायता मॉलदीव के राष्‍ट्रपति इब्राहीम मोहम्‍मद स्‍वालेह द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से आर्थिक सहायता की मांग के बाद उपलब्‍ध कराई गई है। इसे मॉलदीव सरकार के लिए आसान शर्तों पर उपलब्‍ध कराया गया है।

-----------

* सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्रालय ने वर्ष 2025 मादक पदार्थों की मांग घटाने के लिए एक राष्‍ट्रीय कार्य योजना तैयार की है और इसे लागू किया जा रहा है। इस योजना का उद्देश्‍य बहुस्‍तरीय रणनीति के जरिए मादक पदार्थों के दुष्‍प्रभाव को खत्‍म करना है। इसके तहत विद्यालयों, महाविद्यालयों, विश्‍वविद्यालयों में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। इसके अलावा कार्यशालाएं आयोजित की जाएंगी और निदान केंद्रों की क्षमता बढ़ाई जाएगी। यह जानकारी सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता राज्‍यमंत्री रतनलाल कटारिया ने लोकसभा में एक लिखित प्रश्‍न के उत्‍तर में दी।

 

समाचार  पत्रों की सुर्खियों से-

 

* अखबारों ने अलकायदा के नौ आतंकवादी गिरफ्तार किए जाने की खबर आज सुर्खियो में दी है। जनसत्‍ता लिखता है - केरल और बंगाल से पकड़े गए ये आतंकवादी विभिन्‍न स्‍थानों पर लक्षित हमलों की योजना बना रहे थे। हिन्‍दुस्‍तान लिखता है - दहशतगर्दों के निशाने पर थी दिल्‍ली। राष्‍ट्रीय सहारा के शब्‍द हैं - एन.आइ.ए को बड़ी कामयाबी, एन.सी.आर दहलाने की साजिश नाकाम।

 

* देश के भीतर की गोपनीय और सेना के बारे में चीन के लिए जासूसी के आरोप में एक पत्रकार और उसके दो साथियों की गिरफ्तारी की खबर को जनसत्‍ता, हिन्‍दुस्‍तान, नवभारत टाइम्‍स, दैनिक ट्रिब्‍यून, और राष्‍ट्रीय सहारा ने महत्‍व के साथ पहले पन्‍ने पर विस्‍तार से दिया है। अमर उजाला लिखता है - हर सूचना के मिलते थे हजार डॉलर, चीनी महिला और नेपाली युवक भी गिरफ्तार। दैनिक जागरण ने लिखा है - गलवान घाटी और डोकलाम की सूचनाएं की थी लीक।

 

* कोरोना संक्रमण से स्‍वस्‍थ होने की दर बढ़ने के आंकड़ों पर आज सभी अखबारों की नजर है। कोरोना से ठीक होने वाले रोगियों के हिसाब से भारत शीर्ष पर पहुंचा।

 

* हरिभूमि की पहली खबर है - स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों पर हमला करने वालों की अब खैर नहीं, होगी सात साल तक की कैद।

 

* जम्‍मू-कश्‍मीर को एक हजार 350 करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज से कारोबारियों के लिए दी गई सीधी सहायता की खबर जनसत्‍ता ने विस्‍तार से दी है।

 

* उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री की नोएडा-ग्रेटर नोएडा में फिल्‍म सिटी की योजना को कुछ अखबारों ने दिया है।

 

* जनसत्‍ता ने विशेष आलेख में भारतीय नौसेना की 30 साल की सेवा के बाद रिटायर हुए विमान वाहक युद्धपोत आई.एन.एस के आखिरी बार मुम्‍बई से गुजरात के लिए रवाना होने की खबर पर चित्र के साथ लिखा है - गेटवे ऑफ इंडिया से दी गई भावभीनी विदाई। दैनि‍क ट्रिब्‍यून ने लिखा है - विराट के साथ एक युग का अंत।

 

* पर्यटकों के लिए कल से ताजमहल खुलने की खबर राजस्‍थान पत्रिका ने दी है।

 

* कल आई.पी.एल के उद्घाटन मैच में चेन्‍नई की जीत के साथ हुए आगाज को भी अधिकांश अखबारों ने चित्रों के साथ दिया है।

 

* संसद का वर्तमान सत्र तय समय से पहले बुधवार को समाप्‍त हो सकता है, यह खबर अधिकांश अखबारों ने पहले पन्‍ने पर दी है। वहीं दैनिक भास्‍कर ने मौसम विभाग के हवाले से अनुमान दिया है कि इस बार देश में कड़ाके की ठंड पड़ सकती है।