आकाशवाणी सार (24-Sept-2019)
AIR News Gist

Posted on September 25th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*प्रधानमंत्री मोदी ने जलवायु संकट से निपटने के लिए व्‍यापक उपायों का आह्वान किया, कहा- भारत जल के उचित उपयोग के लिए अगले पांच वर्षों में 50 अरब डॉलर खर्च करेगा।

*नियुक्ति के बाद, सात साल के अंदर मृत्‍यु की स्थिति में केन्‍द्रीय कर्मचारियों की फैमली पेंशन तीस से बढ़ाकर पचास प्रतिशत की गई।

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा - आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए बहुपक्षीय सहयोग को संस्था का रूप दिया जाना चाहिए। युनिवर्सल हेल्थ कवरेज हासिल करने के लिए भारत के साहसिक कदमों को संयुक्त राष्ट्र की उच्च स्तरीय बैठक में उठाया।

*संयुक्त राष्ट्र के जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में कम कार्बन वाली अर्थव्यवस्था के लिए नई पहल की शुरूआत की गई।

*जम्मू-कश्मीर, आयुष्मान भारत योजना के तहत सबसे अधिक गोल्डन कार्ड जारी करने वाला देश का पहला राज्य बना।

*सरकार ने कहा-प्‍याज की कीमतों में उछाल अल्‍पकालिक,स्‍थि‍ति पर कड़ी नज़र रखने का आश्‍वासन।

*गृहमंत्री अमित शाह ने निजी सुरक्षा एजेंसीलाइसेंसिंग पोर्टल की शुरूआत की। इससे सुरक्षा गार्डों के पुलिस सत्‍यापन की पुष्टि करने में मदद मिलेगी।

*ब्रिटिश सुप्रीम कोर्ट ने प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के संसद को स्‍थगित करने के निर्णय को अवैध ठहराया।

*सुप्रसिद्ध फिल्‍म अभिनेता अमिताभ बच्‍चन को दादा साहब फालके पुरस्‍कार के लिए चुना गया।

 

समाचार विस्तार से- 

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत ने जलवायु परिवर्तन के कारण होने वाले नुकसान की रोकथाम में उल्लेखनीय प्रयास किये हैं।न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन में श्री मोदी ने कहा कि इस वैश्विक संकट से निपटने के लिये अभी बहुत कुछ किया जाना है।

क्‍लाइमेट चेंज को लेकर दुनियाभर में अनेक प्रयास हो रहे हैं। लेकिन हमें ये बात स्‍वीकारनी होगी कि इस गम्‍भीर चुनौती का मुकाबला करने के लिए उतना नहीं किया जा रहा है जितना कि होना बहुत अनिवार्य है। आज जरुरत है एक काम्‍प्रहैंसिव अप्रोच की जिसमें एजुकेशन, वैल्‍यूज और लाइफस्‍टाइल से लेकर डवलपमैंट फिलोसॅफी भी शामिल हो। आज जरुरत है बिहेवियर चेंज के लिए एक विश्‍वव्‍यापी जन-आंदोलन खड़ा करने की।

अपने संक्षिप्त संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत का मार्गदर्शक सिद्धांत "आवश्यकता" है, "लालच" नहीं। उन्होंने विश्व नेताओं को बताया कि भारत ने "सिंगल यूज़" प्लास्टिक का उपयोग प्रतिबंधित कर दिया है। उन्होंने अन्य देशों से भी ऐसा करने का आग्रह किया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि नवीकरणीय ऊर्जा विकल्पों के क्षेत्र में भारत ने अपनी प्रतिबद्धताएं पूरी करते हुए महत्वपूर्ण प्रगति की है। उन्होंने कहा कि सरकार ने पंद्रह करोड़ परिवारों को स्वच्छ रसोई गैस उपलब्ध कराई है। श्री मोदी ने जल संसाधनों के विकास के लिये जल-जीवन मिशन का भी उल्लेख किया।

हमने वाटर कंजर्वेशन, रेन वाटर हार्वेस्टिंग और वाटर रिसोर्स डवलपमेंट के लिए मिशन जल जीवन शुरु किया है और अगले कुछ वर्षों में इसपर लगभग फिफ्टी बिलियन डॉलर का खर्च करने की हमारी योजना है।

श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि भारत के प्रयास सिर्फ उसकी सीमाओं तक सीमित नहीं हैं। भारत ने कई अन्य देशों, विशेषकर अफ्रीकी देशों को सुलभ स्वास्थ्य देखभाल मुहैया कराने में मदद की है।

भारत के प्रयास, भारत की सीमाओं के अंदर तक ही सिमटे नहीं हैं। हमने कई देशों विशेष रूप से अफ्रीका के देशों में टेलीमेडिसिन द्वारा अफोर्डेबल हैल्‍थ केयर के एक्‍सस बनाने में सहयोग किया है और आगे भी करते रहेंगे। हमारा अनुभव और हमारी क्षमताएं सभी विकासशील देशों के लिए उपलब्‍ध हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र से अलग कई विश्व नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी कीं।

---------

*संयुक्त राष्ट्र जलवायु शिखर सम्मेलन में कई मर्मस्पर्शी क्षण भी आये, जब सोलह वर्षीया ग्रेटा थनबर्ग ने विकसित देशों पर अपनी प्रतिबद्धताएं पूरी न करने का आरोप लगाया। विश्व नेताओं को भावुकता से संबोधित करते हुए ग्रेटा ने कहा कि जलवायु परिवर्तन के कारण लोग यातना झेल रहे हैं, मर रहे हैं और पूरी पारिस्थितिकीय प्रणाली ध्वस्त हो रही है। 

---------

*किसी भी सरकारी कर्मचारी के नौकरी में आने की तिथि से सात साल के भीतर मृत्‍यु होने पर अब उसके परिवार को अगले 10 वर्षों के लिए पारिवारिक पेंशन उस कर्मचारी के आखिरी वेतन के 50 प्रतिशत की बढ़ी हुई दर से मिलेगी। अभी तक सात साल से पहले मृत्‍यु होने की स्थिति में यह पेंशन केवल 30 प्रतिशत की दर से मिलती है।

इस महीने की 19 तारीख को जारी अधिसूचना के अनुसार सरकार ने केन्‍द्रीय सेवाएं (पेंशन) नियम, 1972 में संशोधन कर दिया है। 

---------

*देश की पहली बहुप्रतीक्षित कार्पोरेट रेलगाड़ी तेजस एक्‍सप्रेक्‍स उत्‍तर प्रदेश में अगले महीने की चार तारीख से लखनऊ और दिल्‍ली के बीच चलने जा रही है। आईआरसीटीसी द्वारा चलाई जा रही इस रेलगाड़ी को लखनऊ में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

एक विशेष साक्षात्‍कार में आईआरसीटीसी के विशेष क्षेत्रीय प्रबंधक अश्‍विनी श्रीवास्‍तव ने कहा कि यात्रियों को इस रेलगाड़ी में विमान जैसी सुविधाएं दी जायेगी।

ये देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन होगी जिसमें आईआरसीटीसी उच्‍च स्‍तर की सुविधाएं देगी और साथ में इसका किराया निर्धारण करने की पूरी छूट आईआरसीटीसी को दी गई है। आईआरसीटीसी इसमें यात्रियों की मांग के अनुसार, आवश्‍यकता के अनुसार सुविधा उपलब्‍ध कराएगी और उसी के अनुकूल उसका किराया होगा।

---------

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आतंकवाद का मुकाबला करने में बहुपक्षीय सहयोग का आह्वान किया है। संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के 74वें अधिवेशन से अलग आतंक तथा अतिवादी बयानों पर दुनिया के रूख पर विश्‍व नेताओं की बैठक में उन्‍होंने कहा कि द्विपक्षीय और क्षेत्रीय ढांचे से आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में खुफिया सूचनाओं के आदान प्रदान को और अधिक बढ़ाया जाना चाहिए। श्री मोदी ने कहा कि भारत, मौजूदा सहयोग को और आगे बढ़ाने की दिशा में तथा मित्र देशों के क्षमता निर्माण के लिए काम करता रहेगा। विदेश मंत्रालय में सचिव ए गीतेश सरमा ने न्‍यूयार्क में कि बैठक के बाद प्रधानमंत्री ने कहा कि आतंकवादियों को धन और हथियार हासिल करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। उन्‍होंने कहा कि विश्‍व में कहीं भी ऐसे हमलों को आतंकी कार्रवाई माना जाना चाहिए। आतंक सिर्फ आतंक है, यह अच्‍छा या बुरा नहीं है।


सचिव ने बताया कि श्री मोदी ने इस अवसर पर कहा कि विश्‍व ने जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने के लिए जैसी एकजुटता दिखाई है वैसी ही एकजुटता और तत्‍परता आतंकवाद से निपटने के लिए भी दिखाई जानी चाहिए।


प्रधानमंत्री ने आपसी बातचीत और गोपनीय सूचनाओं के आदान-प्रदान से आतंकवाद पर लगाम लगाने के काम में गुणात्मक सुधार का आह्वान किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि आतंकवादियो को धन मुहैया कराने के सभी साधन बंद करने होंगे। इसके लिये हमें आतंकवादियो पर प्रतिबंध लगाने का लक्ष्य हासिल करने के लिये विभिन्न संस्थाओ में राजनीति बंद करनी होगी।


श्री सरमा ने कहा कि बैठक में आतंकवादियों और इंटरनेट पर मौजूद हिंसक उग्रवादी सामग्री को नष्‍ट करने के लिए क्राइस्‍टचर्च कॉल टू एक्‍शन का भी जायजा लिया गया।


भारत ने साइबर स्‍पेस को आतंकवाद, घृणा और हिंसा को बढ़ावा देने और उसे महिमा मंडित करने वाली सामग्री से मुक्‍त करने के क्राइस्‍टचर्च कॉल का समर्थन किया है।
------
*गृहमंत्री अमित शाह ने नई दिल्‍ली में निजी सुरक्षा एजेंसी लाइसेंसिंग पोर्टल की शुरूआत की। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि पोर्टल तीन महीने के अंदर सभी आधिकारिक भाषाओं जैसे हिंदी, गुजराती, तेलुगु और तमिल में काम करने लगेगा।


पोर्टल का गृहमंत्रालय ने रिव्यू करने के बाद अभी इसको ल़ॉन्च तो कर रहे हैं। मगर हमने तय किया है कि 90 दिन के अंदर ये पोर्टल सभी भारतीय भाषाओं के अंदर उपलब्ध हो जाएगा, जितनी भी अधिकारिक भाषाएं हैं। इसके अंदर इस पोर्टल पर बातचीत होगी


गृहमंत्री ने कहा कि पोर्टल पर राज्‍यों में मौजूद लाइसेंस्‍ड एजेंसियों के नम्‍बर भी उपलब्‍ध होंगे ताकि निजी सुरक्षा एजेंसियों की धोखाधड़ी के शिकार न हों।
----
*उच्‍चतम न्‍यायालय ने केन्‍द्र सरकार से कहा है कि वह सोशल मीडिया का दुरूपयोग रोकने के लिए दिशा निर्देश लाने में लगने वाले समय की जानकारी तीन सप्‍ताह के अंदर उसे दे। न्‍यायालय ने कहा कि न तो उच्‍चतम न्‍यायालय और न ही उच्‍च न्‍यायालय इस मुद्दे पर दिशा निर्देश तय करने में सक्षम है और यह सरकार का काम है कि वह सोशल मीडिया के दुरूपयोग को रोकने के लिए उचित दिशा निर्देश लाए।
-----

*जम्‍मू कश्‍मीर आयुष्‍मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना के अंतर्गत देश में सबसे अधिक गोल्‍डन कार्ड जारी करने वाला पहला राज्‍य बन गया है। इस योजना के शुरूआती 90 दिन के अन्‍दर 11 लाख से अधिक गोल्‍डन कार्ड जारी किये गये हैं। इसके अंतर्गत साठ प्रतिशत परिवारों को कम से कम एक गोल्‍डन कार्ड दिया गया। जम्‍मू में आयुष्‍मान भारत के एक वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्‍य में आयोजित कार्यक्रम में राज्‍य स्‍वास्‍थ्‍य समिति के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी भूपेन्‍द्र कुमार ने ये जानकारी दी। 

------------

*सरकार ने कहा है कि प्‍याज की कीमतों में उछाल अल्‍पकालिक है और स्थिति पर बारीकी से नजर रखी जा रही है। उपभोक्‍ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने नई दिल्‍ली में कहा कि प्‍याज की कमी अस्‍थाई है और ये महाराष्‍ट्र और मध्‍य प्रदेश में बाढ़ और वर्षा के कारण परिवहन व्‍यवस्‍था में आई बाधा से हुई है।

पचास हजार टन प्‍याज हम लोगों ने बफर स्‍टॉक में रखा था और उसमें से करीब-करीब 15 हजार टन निकल चुका है। अब निकलने के बाद 35 हजार टन अभी भी हमारे पास में है। हमने बार-बार राज्‍य सरकार से आग्रह किया है, कि जो भी राज्‍य सरकार हमसे चाहे आकर के ले सकता है। 

------------

*आयुष मंत्री श्रीपद येस्‍सो नाईक ने कहा है कि उनके मंत्रालय ने आयुष्‍मान भारत योजना के लिए 2019-20 के दौरान चार हजार दो सौ आयुष स्‍वास्‍थ्‍य और आरोग्‍य केन्‍द्र शुरू करने का फैसला किया है। वे एनडीए सरकार के पहले सौ दिनों में अपने मंत्रालय की उपलब्धियों की जानकारी दे रहे थे। 

------------

*सुप्रसिद्ध फिल्‍म अभिनेता अमिताभ बच्चन कोफिल्म उद्योग में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रतिष्ठित दादा साहब फाल्के पुरस्कार के लिए नामित किया गया है। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने एक ट्वीट में कहा कि दो पीढ़ियों को मनोरंजन और प्रेरणा देने वाले जाने-माने फिल्‍म अभिनेता अमिताभ बच्‍चन को सर्वसम्मति से पुरस्कार के लिए चुना गया। उन्‍होंने श्री बच्‍चन को बधाई दी है।

बॉलवुड के शहंशाह, एंग्रीयंग मैन, सदी के सबसे बड़े सुपर स्टार और एक मिलनसार मेजबान, ये कुछ ऐसी उपाधियां हैं जो पद्म विभूषण अमिताभ बच्चन को अब तक उनके फैंस ने दी हैं। छिहत्तर साल के अभिनेता पिछले पांच दशको में करीब 190 फिल्मों में अभिनय कर चुके हैं। एंग्री यंग मैन का खिताब उन्‍हें जंजीर, अग्निपथ, त्रिशूल, काला पत्‍थर और शोले जैसी फिल्‍मों के बाद मिला।जबकि सिलसिला, सत्‍ते पे सत्ता और नमक हलाल जैसी फिल्मों ने उन्हें प्रतिभाशाली औरबहुमुखी अभिनेता के रूप में स्थापित किया। टेलीविज़न की दुनिया में 'कौन बनेगा करोड़पति'के मेजबान के रूप में आज भी उन्‍हें कोई टक्‍कर नहीं दे पा रहा है। 

------------

*ब्रिटेन की सुप्रीम कोर्ट ने व्‍यवस्‍था देकर प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का संसद को स्‍थगित करने के निर्णय को अवैध ठहराया। श्रीजॉनसन ने इस महीने के शुरू में संसद की कार्यवाही पांच सप्‍ताह के लिए स्‍थगित कर दी थी।

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*धरती की सेहत पर बात नहीं, काम का वक्‍त - संयुक्‍त राष्‍ट्र में जलवायु परिवर्तन सम्‍मेलन में प्रधानमंत्री के इस आह्वान को हिन्‍दुस्‍तान सहित कई अखबारों ने प्रमुखता दी है।

*सबका मालिक एक कार्ड - एक देश, एक पहचान-पत्र के प्रस्‍ताव को दैनिक भास्‍कर और अमर उजाला सहित अधिकांश अखबारों ने अहमियत दी है।

*जनसत्‍ता और राष्‍ट्रीय सहारा ने सेना प्रमुख के बयान को सुर्खी दी है - बालाकोट से बड़ी कार्रवाई कर सकता है भारत। घुसपैठ की ताक में 500 आतंकी।

*बैंकों के प्रस्‍तावित विलय के विरोध में बैंक कर्मचारियों की 26 और 27 सितम्‍बर की हड़ताल टालने की खबर नवभारत टाइम्‍स में है।

*सेंसेक्‍स और निफ्टी के इतिहास में लगातार दो दिनों की सबसे बड़ी बढ़त, कुल आठ दशमलव तीन प्रतिशत की तेजी। इकॉनोमिक टाइम्‍स का कहना है - कॉरपोरेट कर घटाने पर बाजार में जश्‍न जारी।