आकाशवाणी सार (18-Sept-2019)
AIR News Gist

Posted on September 18th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार- 

*विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा- पाकिस्‍तान के साथ बातचीत तब तक नहीं होगी, जब तक वो सामान्‍य व्‍यवहार नहीं करता और सीमापार से आतंकी गतिविधियां बंद नहीं करता।

*भारतीय वायुसेना ने हवा से हवा में मार करने वाली स्‍वदेशी 'अस्त्र' मिसाइल का सफल परीक्षण किया।

*उत्तर प्रदेश में विभिन्न बांधों तथा बैराजों से पानी छोड़े जाने के कारण बाढ़ की स्थिति बनी हुई है।

*सऊदी अरब ने कहा- इस महीने के अंत तक तेल उत्‍पादन पूरी तरह बहाल हो जाएगा।

*गृहमंत्री अमित शाह ने कहा-झारखण्‍ड में नक्‍सलवाद की समस्‍या से मुक्ति पाने के प्रयास जारी।

*केन्‍द्र ने देश की सीमाओं का इतिहास लिखे जाने की परियोजनाओं को मंजूरी दी।

*सउदी अरब अपने तेल प्रतिष्‍ठानों पर हमले के बाद पश्चिम एशिया के जलमार्गों को सुरक्षित करने के लिए अमरीका के नेतृत्‍व वाले गठबंधन में शामिल हुआ।

*विनेश फोगाट 2020 तोक्‍यो ओलम्पिक खेलों में कुश्‍ती प्रतियोगिता के लिए क्‍वालीफाई करने वाली पहली भारतीय।

*केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने ई-सिगरेट पर प्रतिबंध के अध्‍यादेश को मंजूरी दी।

*मंत्रिमंडल ने रेलवे कर्मचारियों के लिए 78 दिन के बोनस की भी स्‍वीकृति दी।

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने राम जन्‍म भूमि- बाबरी मस्जिद विवाद मामले की सुनवाई 18 अक्‍टूबर तक पूरी करने की समय-सीमा तय की।

*गृहमंत्री अमित शाह ने स्‍पष्ट किया कि उन्‍होंने अन्‍य क्षेत्रीय भाषाओं के स्‍थान पर हिंदी भाषा थोपने को नहीं कहा।

 

समाचार विस्तार से-

 

*विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि भारत को अपने एक पड़ोसी से अलग तरह की चुनौती का सामना करना पड़ रहा है और यह चुनौती उसका व्‍यवहार सामान्‍य होने और सीमापार से आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई किए जाने तक बनी रहेगी। अपने मंत्रालय के पहले सौ दिन के काम-काज पर नई दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत में विदेश मंत्री ने स्पष्ट रूप से कहा कि मुद्दा अनुच्छेद-370 नहीं है बल्कि असल मुद्दा सीमापार से आतंकवाद है और पाकिस्तान के साथ किसी भी तरह की बातचीत इसी मुद्दे पर होगी।

श्री जयशंकर ने कहा कि पाकिस्‍तान के कब्‍जे वाला कश्‍मीर हमेशा से ही भारत का हिस्‍सा रहा है।

पीओके पर हमारा नजरिया पहले अब और बाद में भी हमेशा से बहुत स्‍पष्‍ट रहा है कि पीओके भारत का अभिन्‍न अंग है। हम ये आशा करते हैं कि ये एक दिन यह हमारे अधिकार क्षेत्र में होगा।

विदेशमंत्री ने कहा कि लोग जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बारे में क्या कहते हैं इस पर कोई चिन्ता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह भारत का आंतरिक मामला है। कुछ देशों और संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार आयोग की कश्मीर को लेकर चिन्ता पर विदेश मंत्री ने कहा कि अंतरारष्ट्रीय जगत अनुच्छेद 370 हटाने के कारणों को अच्छी तरह समझता है।

अपने मंत्रालय के सौ दिन के कामकाज के बारे में श्री जयशंकर ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेश नीति के लक्ष्यों में तालमेल सरकार की प्रमुख उपलब्धि है। विदेश मंत्री ने यह भी कहा कि आज विदेशी मामलों को तय करने के बारे में भारत की योग्यता पहले से कहीं बहुत ज्यादा है। उन्होंने यह भी कहा कि जी-20 और ब्रिक्स जैसे बड़े मंचों पर भारत के विचारों को अब ज्यादा गंभीरता से सुना जाता है। 

----
*रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि भारत का रक्षा उद्योग 2025 तक 26 अरब डॉलर का हो जाएगा। नई दिल्‍ली में भारतीय रक्षा उपकरण निर्माता संघ के वार्षिक आयोजन में रक्षामंत्री ने कहा कि 2024 तक पचास खरब डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था का लक्ष्‍य हासिल करने के लिए मेक इन इंडिया पहल के अंतर्गत रक्षा क्षेत्र की पहचान सर्वाधिक प्रमुख क्षेत्रों में की गई है। उन्‍होंने कहा कि विशाल और वैश्विक महत्‍व वाला देश हथियारों के लिए आयात पर निर्भर नहीं रह सकता। श्री‍ राजनाथ सिंह ने कहा कि घरेलू निर्माण को बढ़ावा देने के लिए दस अरब डॉलर का निवेश का प्रावधान है जिससे रोजगार के 23 लाख अवसर सृजित होंगे।

----
*भारतीय वायुसेना ने हवा से हवा में मार करने वाली अस्त्र मिसाइल का ओडिशा तट से दूर सफल प्रक्षेपण किया है। इसे सुखोई एस यू-30 एम के आई लड़ाकू विमान से सोमवार को यूजर ट्राइल के रूप में प्रक्षेपित किया गया।

रक्षा मंत्रालय के अनुसार अस्त्र ने हवा में अपने लक्ष्य को सफलतापूर्वक भेदा और पूरे मिशन को सम्‍पन्‍न किया। लक्षित मिसाइल का रडार और इलेक्‍ट्रो--ऑप्टिकल सेंसर का प्रयोग करते हुए पता लगाया गया और अस्‍त्र ने लक्ष्य पर सफलतापूर्वक वार किया। मिसाइल का विकास सशस्त्र सेनाओं के प्रमुख अनुसंधान और विकास संगठन-डी आर डी ओ ने किया है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने अस्त्र के सफल परीक्षण पर डी आर डी ओ और वायुसेना को बधाई दी है।

----
*नीति आयोग के उपाध्यक्ष अमिताभ कांत ने कहा है कि आर्थिक वृद्धि दर वापस उच्च स्तर पर लाने के लिए कृषि और निर्यात क्षेत्र में बुनियादी सुधार जरूरी हैं। कल मुंबई में एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था का आधार सुदृढ़ है और सरकार वैश्विक आर्थिक मंदी के बावजूद देश की अर्थव्यवस्था को वापस उच्च वृद्धि दर पर लाने के प्रति सतर्क है। उन्होंने कहा कि सक्रिय निजी क्षेत्र और सुधारों के प्रति मजबूत सरकार भारत के लिए अनुकूल स्थिति है।

----
*उत्तर प्रदेश में प्रमुख नदियों के निकटवर्ती निचले क्षेत्रों के लोगों को बाढ़ का सामना करना पड़ रहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बलिया जिले में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया और अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे बाढ़ पीड़ितों को हरसंभव सहायता उपलब्ध कराएं।

हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि वाराणसी में सभी प्रमुख घाट बाढ़ की चपेट में हैं और गंगा आरती का स्थान बदल दिया गया है।

प्रदेश में लगभग सभी प्रमुख नदियां उफान पर हैं और खतरे के निशान से ऊपर या उसके करीब बह रही हैं। गंगा, यमुना, बेतवा, चंबल, घाघरा और शारदा नदियों ने हमीरपुर, बांदा, बलिया, औरेया, प्रयागराज, फैजाबाद, बाराबंकी, गोंडा, वाराणसी और आगरा जिलों के निचले इलाकों को अपनी चपेट में ले लिया है। बिजली गिरने और वर्षा जनित अन्य दुर्घटनाओं में प्रदेश में पिछले 24 घंटों में 17 लोगों की जान चली गई। सुशीलचंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार लखनऊ। 

----
*आंध्र प्रदेश में पूर्वी गोदावरी जिले के देवीपत्‍तनम मंडल में गोदावरी नदी में रविवार को हुई नौका दुर्घटना में मृतकों की संख्‍या बढकर 26 हो गई है। शेष लापता लोगों को बचाने के लिए तलाशी और बचाव अभियान जारी है। मुख्‍यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने दुर्घटना के उच्‍चस्‍तरीय जांच के आदेश दिए हैं।

----
*सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री ने कहा है कि तेल प्रतिष्‍ठानों पर ड्रोन हमलों के बाद पचास प्रतिशत से अधिक दैनिक तेल उत्‍पादन फिर बहाल कर लिया गया है। उन्‍होंने कहा कि प्रभावित संयंत्रों से तेल उत्‍पादन इस महीने के अंत तक पूरी तरह बहाल हो जाएगा।

सऊदी अरब के तेल क्षेत्र से प्रतिदिन 57 लाख बैरल कच्‍चे तेल का उत्‍पादन हो रहा था, जो विश्‍व के दैनिक उत्‍पादन का लगभग पांच प्रतिशत है।

शनिवार के हमले के बाद सोमवार को अंतरराष्‍ट्रीय बाजारों में तेल कीमतों में चौदह प्रतिशत से भी अधिक बढोतरी हुई।

----
*रूस के एकातेरिनबर्ग में पुरुषों की एआईबीए विश्व मुक्कबाजी प्रतियोगिता में चार भारतीय मुक्केबाज अपने सभी मुकाबलों में प्रभावशाली जीत दर्ज करते हुए क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं।

----

*भाजपा अध्‍यक्ष और केन्‍द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि झारखंड नक्‍सलवाद के दुष्‍प्रभाव से मुक्‍त हो रहा है। उन्‍होंने इसका श्रेय केन्‍द्र और राज्‍य सरकार के विकास कार्यों को दिया।


झारखंड नक्‍सलवाद से प्रसिद्ध था झारखंड पूर्णत: नक्‍सलवाद से मुक्‍त होने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। विकास के रास्‍ते पर आगे बढ़ रहा है।

 

झारखंड के जामताड़ा में जोहार जन आर्शीवाद यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के बाद अमित शाह ने नरेन्‍द्र मोदी और राज्‍य की रघुवर दास सरकारों के कई कल्‍याणकारी कदमों का उल्‍लेख किया। उन्‍होंने आगामी विधानसभा चुनाव में भाजपा को समर्थन देने की अपील की।


यह यात्रा तीन चरण में पूरे झारखंड के हर विधानसभा क्षेत्र को घूमती-घूमती अंत में फिर से एक बार पूर्ण बहुमत की भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनाकर रांची पहुंचेगी। भूमि, बाबा वेधनाथ की भूमि है, मां चंचला की भूमि है, भगवान बिरसा मुंडा की भूमि है। इस भूमि को मैं बार-बार प्रणाम करता हूं।

 

कांग्रेस की आलोचना करते हुए शाह ने कहा कि पार्टी ने केन्‍द्र में अपने दस साल के शासन के दौरान झारखंड के विकास के लिए पर्याप्‍त कदम नहीं उठाये। उन्‍होंने कहा कि नरेन्‍द्र मोदी सरकार ने राज्‍य के विकास के लिए आवंटन में एक लाख 45 हजार करोड़ रूपये की वृद्धि की है।

------
*रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने देश की सीमाओं का इतिहास लिखे जाने की परियोजना को मंजूरी दे दी है। उन्‍होंने इस बारे में भारतीय ऐतिहासिक अनुसंधान परिषद, नेहरू स्‍मारक संग्रहालय और पुस्‍तकालय, राष्‍ट्रीय अभिलेखागार, गृहमंत्रालय, विदेश मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय के विशेषज्ञों तथा वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ नई दिल्‍ली में बैठक की। रक्षा मंत्री ने कहा कि आम जनता और अधिकारियों को सीमाओं की बेहतर समझ के लिए देश की सीमाओं का इतिहास लिखा जाना जरूरी है।


इस परियोजना के तहत सीमाओं के सीमांकन, सुरक्षा बलों की भूमिका और सीमावर्ती क्षेत्रों के निवासियों के सामाजिक-आर्थिक जीवन और संस्‍कृति को भी शामिल किया जायेगा। इस परियोजना के दो वर्ष के अंदर पूरा हो जाने की उम्‍मीद है।
------
*सउदी अरब ने कहा है कि वह पश्चिम एशिया के समुद्री मार्गों और तेल उद्योग को ईरान से होने वाले संभावित हमलों से सुरक्षित रखने के लिए अमरीका के नेतृत्‍व वाले संगठन में शामिल हो गया है। सउदी अरब का यह फैसला अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो की आगामी सउदी अरब यात्रा को देखते हुए किया गया है।


सउदी अरब पिछले शनिवार को उसके सबसे बड़े तेल क्षेत्र और तेल शोधन संयंत्र पर हुए हमले से सम्‍बन्धित जानकारी अलग से जारी करेगा। यमन के ईरान समर्थित हौसी विद्रोहियों ने इस हमले की जिम्‍मेदारी ली है लेकिन अमरीका और सउदी अरब को संदेह है कि यह हमला ईरान द्वारा किया गया।


------
*उच्चतम न्यायालय ने अयोध्‍या विवादित भूमि मामले से जुड़े विभिन्न पक्षों से कहा है कि अगर वे चाहें तो इस मामले को मध्यस्थता के जरिए सुलझा सकते हैं। अदालत ने कहा कि वह चाहती है कि मामले की सुनवाई प्रतिदिन हो और यह इस वर्ष 18 अक्तूबर तक पूरी हो जाए। प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने कहा कि इस मामले की सुनवाई अंतिम चरण में पहुंच चुकी है इसलिए यह प्रक्रिया प्रतिदन जारी रहेगी।


------
*दिल्ली पुलिस ने दिल्ली की एक अदालत को सूचित किया है कि जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार और अन्य पर मुकदमा चलाने की अनुमति से संबंधित अनुरोध दिल्ली सरकार के गृह विभाग में लम्बित है। पुलिस ने अदालत के मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट से कहा कि उसने अपना काम पूरा कर लिया है और फैसले की प्रतीक्षा कर रही है। अदालत ने इस मामले में अपना निर्णय आज दोपहर बाद तीन बजे तक के लिए सुरक्षित रख लिया है।


------
*राष्‍ट्रीय हरित अधिकरण ने दिल्‍ली सरकार के नवम्‍बर में वाहनों की सम-विषम व्‍यवस्‍था के खिलाफ दायर आवेदन पर सुनवाई से इंकार कर दिया है। आवेदनकर्ता ने अपने आवेदन में कहा था कि केन्‍द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा सम-विषम व्‍यवस्‍था के दौरान पूर्व में किये गये सर्वेक्षणों से पता चला था कि इस व्‍यवस्‍था से पर्यावरण प्रदूषण में कोई कमी नहीं आई।


------
*घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने ओपन सेल टीवी पैनल के आयात पर लगे पांच प्रतिशत सीमा शुल्क को हटा दिया है। सरकार के इस फैसले से टीवी पैनल की कीमत लगभग तीन प्रतिशत कम करने में भी मदद मिलेगी।

 

कंज्यूमर इलेक्ट्रानिक्स एंड अप्लाइंसेज़ निर्माता संघ सहित अनेक टीवी निर्माताओं ने सरकार से ऐसे पैनल पर लगे पांच प्रतिशत सीमा शुल्क को हटाने का अनुरोध किया था।
------
*देश की जानी मानी पहलवान विनेश फोगाट ने 2020 टोकियो ओलम्पिक खेलों के लिए क्‍वालीफाई कर लिया है। उन्‍होंने आज कजा़किस्‍तान के नूर सुल्‍तान में आयोजित विश्‍व चैम्पियनशिप में पूर्व रजत पदक विजेता अमरीका की सारा हिल्‍डेब्रांट को आठ-दो से पराजित किया।


------
*अमरीका के 44 प्रभावशाली सांसदों के एक समूह ने ट्रम्प प्रशासन से अनुरोध किया है कि वह वरीयता व्यापार योजना (जीएसपी) के अंतर्गत भारत के उस दर्जे को बहाल करे जिसमें उसे लाभार्थी विकासशील देश माना गया है। ट्रम्प प्रशासन ने पिछले जून में लाभार्थी विकासशील देश के रूप में भारत का दर्जा खत्म कर दिया था।
------
*इस्राइल में हुए चुनाव में सत्ताधारी लिकुड पार्टी और उसकी मुख्य प्रतिद्वंद्वी ब्लू एंड व्हाइट पार्टी को 32-32 सीटें मिली हैं। इससे देश के लम्बे समय तक प्रधानमंत्री रहे बेंयामिन नेतनयाहू के लिए मुश्किल खड़ी हो गई है।


------

*केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इलेक्‍ट्रॉनिक सिगरेट के उत्‍पादन, आयात, वितरण और बिक्री पर प्रतिबंध लगाने वाले अध्‍यादेश को मंजूरी दे दी। वित्‍त-मंत्री निर्मला सीतारामन ने आज नई दिल्‍ली में कहा कि ई-सिगरेट के युवाओं पर दुष्‍प्रभाव को देखते हुए यह अध्‍यादेश लाया गया।


यह निर्णय युवाओं पर ई-सिगरेट के बढ़ते दुष्‍प्रभावों को देखते हुए लिया गया है। अमरीका में इसके दुष्‍प्रभावों के आंकड़े हमे बड़ी संख्‍या में मिले हैं। ताजा आंकड़ों के अनुसार वहां 77 दशमलव 8 प्रतिशत स्‍कूली बच्‍चे इसका इस्‍तेमाल कर रहे हैं। यह चौंकाने वाली बात है कि कम उम्र के स्‍कूली बच्‍चे भी ई-सिगरेट का सेवन कर रहे हैं और इसके दुष्‍प्रभाव का शिकार हो रहे हैं।


अध्‍यादेश में प्रतिबंध का पहली बार उल्‍लंघन करने वालों को एक वर्ष के कारावास और एक लाख रुपये जुर्माने का प्रावधान है।


ई-सिगरेट बैटरी-चालित उपकरण है जो निकोटीन युक्‍त पदार्थ को गर्म करके एयरोसोल पैदा करता है, जिससे नशा होता है। ई-सिगरेट पर प्रतिबंध से जनता विशेषकर बच्‍चों और युवाओं को नशे की लत से बचाया जा सकेगा।


सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि मंत्रिमंडल ने रेलवे कर्मचारियों को 78 दिन के बोनस को भी मंजूरी दे दी।


पहले रेलवे कर्मचारियों को खुशखबर है कि इस साल भी उनको 78 दिन का वेतन बोनस के रूप में मिलेगा। यह 11 लाख रेलवे एम्‍पलोइस को यानि उनकी फैमिलिस को भी इसका फायदा होगा। इसके लिए 2024 करोड़ रूपये खर्चा होगा और बड़ी बात यह है कि लगातार छह साल किसी सरकार ने 78 दिन का बोनस दिया है।

 

--------

*गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि उन्‍होंने किसी क्षेत्रीय भाषा के स्‍थान पर हिन्‍दी थोपने की बात कभी नहीं कही थी। नई दिल्‍ली में एक समारोह में अमित शाह ने जोर देकर कहा कि उन्‍होंने मातृभाषा के अलावा हिन्‍दी को दूसरी भाषा के रूप में सीखने का अनुरोध किया था।


मैंने बार-बार कहा है कि भारतीय भाषाओं को मजबूत करना चाहिए, भारतीय भाषाओं की अनिवार्यता को हमें समझना चाहिए और बच्‍चा तभी अच्‍छा पढ़ सकता है जब वो अपनी मातृ भाषा के अंदर पढ़े। मातृ भाषा से मेरा मतलब हिन्‍दी नहीं और प्रांतों की भाषाएं भी है मेरा प्रांत की गुजराती है। मगर देश के अंदर एक भाषा ऐसी होनी चाहिए, अगर आप दूसरी कोई भाषा सीखते हो तो हिन्‍दी सीखो। ये मैंने अनुरोध किया है इसमें क्‍या बुराई है मेरी यह समझ में नहीं आता।

--------

*सरकार ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का केंद्रशासित प्रदेशों में बदलाव सुचारू रूप से हो जाएगा। कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्री डॉक्‍टर जितेंद्र सिंह ने कहा कि इस क्रम में जो भी व्यवस्था या तंत्र तैयार होगा वह सभी पक्षों के हित में होगा। वे आज नई दिल्ली में सभी राज्यों के मुख्य सचिवों और प्रधान सचिवों के वार्षिक सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

डॉ० सिंह ने शीघ्र और पारदर्शी प्रशासन सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ केंद्र के पूर्ण सहयोग और समन्वय का आश्वासन दिया।

--------
*बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स आज 83 अंक बढ़कर 36 हज़ार पांच सौ 64 पर बंद हुआ। उधर, नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 23 अंक बढ़कर दस हजार आठ सौ 41 दर्ज हुआ। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में रुपया आज 54 पैसे मज़बूत होकर 71 रुपए 24 पैसे हो गया।

--------

*डाक विभाग ने बोसनिया-हर्जेगोविना, ब्राजील, इक्‍वाडोर, कजाखस्‍तान, लिथुआनिया और उत्‍तर मैसेडोनिया के लिए अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍पीड पोस्‍ट-ई एम एस सेवा शुरू करने की घोषणा की है। ई एम एस यानी एक्‍सप्रेस मेल सेवा से लोगों के दस्‍तावेज और सामान शीघ्रता से भेजे जा सकते हैं। यह सेवा देश के प्रमुख डाकघरों में उपलब्‍ध होगी।

--------

*सरकार ने कंपनी अधिनियम-2013 के कार्यान्वयन से संबंधित विभिन्न प्रावधानों और मुद्दों के परीक्षण तथा सुझाव देने के लिए एक समिति का गठन किया है। यह समिति समय-समय पर विभिन्‍न चरणों में सरकार को विषयवार अपने सुझाव देगी।

--------


समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*समाचार पत्रों ने विदेश मंत्री के इस बयान को आज सुर्खियों में दिया है- पी ओ के एक दिन हमारे वास्‍तविक अधिकार में होगा। भारत अमरीका संबंधों के लगातार मजबूत होने के विदेशमंत्री के वक्‍तव्‍य को भी अहमियत दी है।

*प्रधानमंत्री के कल के गुजरात दौरे की विभिन्‍न व्‍यस्‍तताओं पर लगभग सभी अखबारों की नजर है। जनसत्‍ता ने मोदी के बयान को शीर्षक बनाया है-भारत के पूर्व गृहमंत्री सरदार पटेल की दूरदृष्टि से प्रेरित है जम्‍मू कश्‍मीर पर लिया गया निर्णय ।

*राष्‍ट्रीय सहारा ने लिखा है- स्‍वदेश में निर्मित हवा से हवा में मार करने वाली अस्‍त्र मिसाइल के सफल परीक्षण पर रक्षा मंत्री ने डी आर डी ओ और वायुसेना को बधाई दी।

*इकनॉमिक टाइम्‍स ने कच्‍चे तेल के दामों में आये उछाल से निवेशकों की घबराहट पर विस्‍तार से चर्चा की है। दैनिक जागरण लिखता है- हालांकि पांच प्रतिशत की गिरावट जरूर आई लेकिन भारत सतर्क।

*राजस्‍थान में बहुजन समाज पार्टी के सभी छह विधायकों के कांग्रेस में शामिल होने से पार्टी के शून्‍य में आने की खबर लगभग सभी अखबारों में है।

*नवभारत टाइम्‍स लिखता है- बढ़े जुर्माने के डर से बेल्‍ट तो लगाने लगे, लेकिन फोन पर बातें कम नहीं हो रही हैं।