आकाशवाणी सार (19-Sept-2019)
AIR News Gist

Posted on September 20th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार- 


*जम्मू कश्मीर में चौबीसों घंटे बिजली आपूर्ति के लिए सरकार ने 15 बिजली परियोजनाएं शुरू कीं।

*अमरीका के विदेश मंत्री ने कहा सऊदी के तेल केंद्र पर हुए हमले युद्ध जैसी कार्रवाई।

*प्रसार भारती की वित्तीय सहायता से बनी लघु फिल्म मोतीबाग ऑस्कर के लिए नामित।

*उच्‍चतम न्‍यायालय में चार नये न्‍यायाधीशों की नियुक्ति के बाद शीर्ष न्‍यायालय में न्‍यायाधीशों की संख्‍या 34 हो गई।

*जम्‍मू कश्‍मीर प्रशासन ने डिवीजनल कमिशनरों से औद्योगिक इकाइयों की स्‍थापना के लिए हर जिले में सरकारी भूमि की उपलब्‍धता की समीक्षा करने को कहा।

*अफगानिस्‍तान में दक्षिणी ज़बुल प्रांत में अस्‍पताल के बाहर एक शक्तिशाली आत्‍मघाती हमले में 20 लोग मारे गये।

*रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा-भारत अब लड़ाकू विमान निर्यात करने की स्थिति में।

*एयर मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया नये वायु सेना प्रमुख होंगे।

*पहलवान बजरंग पूनिया और रवि दहिया ने 2020 तोकियो ओलिम्पिक के लिए क्‍वालीफाई किया।

 

समाचार विस्तार से-

*यूरोपीय संघ के सांसदों ने आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए पाकिस्‍तान की निंदा की है। यूरोपीय संघ के सांसद रिषाद चार्लेस्‍की और स्‍नूवीयो मार्तस्‍यालो ने कश्मीर मुद्दे पर भारत का समर्थन किया है और आतंकवादियों को पनाह देने के लिये पाकिस्तान की आलोचना की है। यूरोपीय संसद के पूर्ण सत्र में हुई विशेष चर्चा के दौरान चार्लेस्‍की ने भारत को दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र बताया। उन्होंने कहा कि यूरोपीय संघ की संसद को जम्मू-कश्मीर में हुए आतंकवादी हमलों पर विचार करने की ज़रूरत है। उन्‍होंने कहा कि ये आतंकवादी चंद्रमा से नहीं उतरे थे, बल्कि पड़ोसी देश से आये थे। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय दबाव के बावजूद आतंकवादियों को सुरक्षित पनाह देने के लिये पाकिस्तान की निंदा की।

यह भारत की सुंदरतम जगह है और सुरक्षा तथा स्थिरता के बीच पिछले 70 वर्षों से इसका दर्जा अनिश्चित होने के कारण यह क्षेत्र प्रायोजित आतंकवाद और उग्रवाद के खतरे से जूझ रहा है। अब अंतत: स्थिति को सही करने का अवसर आ गया है।

यूरोपीय संसद के एक और सदस्य मार्तस्‍यालो ने कहा कि पाकिस्तान परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की धमकी दे रहा है, जो कि यूरोपीय संघ के लिये चिंता का विषय है। पाकिस्तान को मानवाधिकार हनन का दोषी बताते हुए उन्होंने कहा कि पाकिस्तान से जुड़े आतंकवादी यूरोप में भी आतंकी हमले करवा चुके हैं। यूरोपीय संघ में भारतीय मूल की सांसद नीना गिल ने संविधान के अनुच्छेद 370 पर भारत के निर्णय का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि इससे क्षेत्र के लोगों को समान अधिकार मिलेंगे। उन्‍होंने कहा कि पाकिस्तान के कब्ज़े वाले कश्मीर में मानवाधिकारों का हनन हो रहा है और यूरोपीय संघ के कई सांसद इस पर खामोश हैं। उन्होंने कहा कि कश्मीर मुद्दे का समाधान तभी होगा जब पाकिस्तान की ओर से प्रायोजित आतंकवाद और विश्वस्तर पर दुष्प्रचार का सिलसिला ख़त्म होगा।

--------

*भारत ने वी.वी.आई.पी. विशेष उड़ान को पाकिस्‍तान की हवाई सीमा से गुज़रने की मंज़ूरी नहीं देने के लिए वहां की सरकार के फैसले पर अफसोस जताया है। दो हफ्तों में दूसरी बार पाकिस्तान ने इस तरह की मंज़ूरी से इनकार किया है। कोई भी सामान्य देश आमतौर पर इस तरह की मंज़ूरी से इनकार नहीं करता। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि पाकिस्तान को अंतर्राष्ट्रीय परम्पराओं से हटने के अपने फैसले पर विचार करना चाहिये। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को इसके लिए अनुचित कारण प्रस्तुत करने की अपनी पुरानी आदत से भी बाज़ आना चाहिये।

--------

*लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद, लेह की मर्तसेलांग सीट पर आज उपचुनाव हो रहा है। यह सीट जे एस नामग्याल के इस्तीफे से खाली हुई है, जो लद्दाख संसदीय क्षेत्र से लोकसभा के सदस्य चुने गये हैं।

--------

*केन्‍द्रीय बिजली मंत्री आर.के. सिंह और जम्‍मू-कश्‍मीर के राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक ने राज्‍य में 15 बिजली परियोजनाओं का उद्घाटन किया और दस हजार करोड़ रूपये की बीस अन्‍य योजनाओं की आधारशि‍ला रखी। श्रीनगर में एक समारोह में बिजली मंत्री ने कहा कि सरकार जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख सहित देश के सभी नागरिकों को चौबीसों घंटे बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है। उन्‍होंने कहा कि इस सर्दी में बि‍जली की आपूर्ति पिछले दिनों की अपेक्षा काफी बेहतर होगी। इस अवसर पर राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक ने कहा कि जम्‍मू-कश्‍मीर में होने वाले विकास कार्य पाकिस्‍तान अधिकृत कश्‍मीर के लोगों को पाकिस्‍तान का साथ छोड़कर भारत के साथ आने के लिए प्रेरित करेंगे। इस बीच, केन्‍द्रीय मंत्री जितेन्‍द्र सिंह ने कहा कि जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख को केन्‍द्र शासित प्रदेश बनाने में कोई दिक्‍कत नहीं आयेगी। उन्‍होंने कहा कि जो भी व्‍यवस्‍था बनेगी उसमें लोगों का हित सर्वोपरि होगा।

--------

*अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोम्‍पियो ने सऊदी के तेल संयंत्रों पर पिछले सप्‍ताह हुए हमले को युद्ध जैसी कार्रवाई बताते हुए इसकी आलोचना की है। अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रम्‍प ने ईरान को हमले के लिए जिम्‍मेदार ठहराते हुए उस पर और कड़े प्रतिबन्‍ध लगाने के आदेश दिए हैं। हमले पर छिड़ी बहस और एक-दूसरे को जिम्‍मेदार ठहराने की होड़ ने खाड़ी क्षेत्र में बड़े पैमाने पर संघर्ष का खतरा बढ़ा दिया है। पिछले सप्‍ताहांत हुए इस हमले के कारण सऊदी अरब का तेल उत्‍पादन घटकर आधा हो गया था।

--------

*जल शक्ति मंत्रालय ने प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण पर लोगों में जागरुकता बढ़ाने के लिए राष्‍ट्रीय जल संग्रहालय विकसित करने की पहल की है। मंत्रालय दो दिवसीय अंतरराष्‍ट्रीय कार्यशाला का आयोजन कर रहा है जिसमें कार्यशाला के आधार पर जल शक्ति मंत्रालय के अधीन प्रस्‍तावित राष्‍ट्रीय जल संग्रहालय की स्‍थापना का खाका तैयार किया जाएगा। कार्यशाला में संग्रहालय की संभावित व्‍यापक रूपरेखा के साथ जल के महत्‍व और देश के विभिन्‍न क्षेत्रों में जल की स्थिति, संभावित समाधान, पारम्‍परिक और आधुनिक जल प्रबंधन तथा स्‍थानीय स्‍तर पर जल प्रबंधन को लेकर किए गए सफल प्रयोग पर चर्चा करने का प्रस्‍ताव है।

--------

*लघु फिल्‍म मोती बाग को ऑस्‍कर पुरस्‍कार के लिए नामित किया गया है। इस लघु फिल्‍म को प्रसार भारती की वित्‍तीय सहायता से बनाया गया है। तीन बार के राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार विजेता निर्मल चंद डंडरियाल द्वारा निर्देशित इस फिल्‍म में उत्‍तराखण्‍ड के बयासी साल के बूढे किसान विद्यादत्‍त शर्मा के जीवन और उनके कठिन परिश्रम की कहानी दिखाई गई है। ये उत्‍तराखण्‍ड की पहली फिल्‍म है जिसे ऑस्‍कर जैसे प्रतिष्ठित वैश्विक मंच पर दिखाया जाएगा।

--------

*राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ई-सिगरेट पर प्रतिबंध लगाने के अध्‍यादेश को मंजूरी दे दी है। केन्‍द्रीय मंत्रिमण्‍डल ने ई-सिगरेट के उत्‍पादन, आयात, वितरण और बिक्री पर अध्‍यादेश को स्‍वीकृति दी थी।


इस मामले पर गठित मंत्री समूह की अध्‍यक्ष वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा कि मंत्रिमण्‍डल ने ई-सिगरेट और इस तरह के अन्‍य उत्‍पाद जो विशेषकर युवाओं के लिए हानिकारक हैं, उनपर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है। उन्‍होंने कहा कि इस मामले में संसद के अगले सत्र में विधेयक लाया जाएगा। हमारे संवाददाता ने बताया कि अब ई-सिगरेट का उत्‍पादन, आयात, निर्यात, लाने-ले जाने, बिक्री और उसका विज्ञापन संज्ञेय अपराध होगा। पहली बार उल्‍लंघन करने वालों को एक साल की कैद तथा एक लाख रूपये जुर्माने का प्रावधान है। अपराध को दोहराने पर तीन साल की जेल और पांच लाख रूपये का जुर्माना या दोनों हो सकता है।


ई-सिगरेट का भंडारण करने वालों को छह महीने की जेल की सजा या पचास हजार रूपये का जुर्माना या दोनों हो सकता है।
---
*उच्‍च न्‍यायालयों के चार मुख्‍य न्‍यायाधीशों को उच्‍चतम न्‍यायालय का न्‍यायाधीश चुना गया है। इस तरह अब सर्वोच्‍च न्‍यायालय में न्‍यायाधीशों की संख्‍या अब तक की सबसे अधिक 34 हो गई है।


हिमाचल प्रदेश उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति वी0 रामा सुब्रह्मण्‍यन, पंजाब और हरियाणा उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति कृष्‍ण मुरारी, राजस्‍थान उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश एस0 रवीन्‍द्र भट और केरल उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश ह्रिशिकेश रॉय को उच्‍चतम न्‍यायालय का न्‍यायाधीश बनाया गया है।


इन नियुक्तियों के लिए कानून और न्‍याय मंत्रालय ने चार अलग-अलग अधिसूचनाएं जारी की हैं।


प्रधान न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता वाले सर्वोच्‍च न्‍यायालय के कलिजियम ने 28 अगस्‍त को इन नियुक्तियों का अनुमोदन किया था। संसद ने हाल ही में सर्वोच्‍च न्‍यायालय में प्रधान न्‍यायाधीश सहित न्‍यायाधीशों की संख्‍या 31 से बढ़ाकर 34 की थी। 

---
*जम्‍मू कश्‍मीर में कश्‍मीर घाटी में सुरक्षा स्थिति में सुधार होने के बाद लगभग सभी स्‍थानों पर प्रतिबंधों में छूट दे दी गई है। घाटी के 105 थाना क्षेत्रों में से 92 में से निषेधाज्ञा हटा ली गई है।


सभी लैंडलाइन टेलीफोन सेवा बहाल कर दी गई है। कुछ इलाकों में मोबाइल फोन काम कर रहे हैं। सरकारी कार्यालयों और बैंकों में भी सामान्‍य रूप से कामकाज हो रहा है। 
---
*अफगानिस्‍तान में एक शक्तिशाली आत्‍मघाती हमले में 20 लोग मारे गये और 90 से अधिक घायल हो गये। धमाके में एक ट्रक का इस्‍तेमाल किया गया था। दक्षिणी ज़बुल प्रान्‍त की राजधानी कलत के अस्‍पताल का एक हिस्‍सा भी इस धमाके से ध्‍वस्‍त हो गया और कई एम्‍बुलेंस गाडि़यां भी क्षतिग्रस्‍त हुई। प्रादेशिक परिषद के अध्‍यक्ष अत्‍ता जान हकबयान ने कहा है कि राष्‍ट्रीय सुरक्षा विभाग के भवन की दीवार भी धमाके से क्षतिग्रस्‍त हुई है।


तालिबान ने इस हमले की जिम्‍मेदारी लेते हुए कहा है कि एक सरकारी खुफिया विभाग के भवन को निशाना बनाकर यह विस्‍फोट किया गया था।


---
*तमिलनाडु की टीम 25वीं सीनियर महिला राष्‍ट्रीय फुटबॉल चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है। अरूणाचल प्रदेश के पासीघाट में आज खेले गए पहले क्‍वार्टर फाइनल में तमिलनाडु ने मध्‍यप्रदेश को 4-2 से हरा दिया। 

--------

*रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत दुनिया को लड़ाकूविमान निर्यात करने की स्थिति में पहुंच गया है। रक्षामंत्री ने स्‍वदेशी लड़ाकू विमानतेजस में आज बेंगलूरू से उड़ान भरी। इस मौके पर उन्‍होंने कहा कि दक्षिण-पूर्व एशियाके देशों ने तेजस विमान खरीदने में रूचि दिखाई है।

आज तेजस की डिमांड दुनिया के दूसरे देशों सेभी हो रही है। हमलोग अब इस स्थिति में भी पहुंच गये हैं कि दुनिया को भी हम फाइटर प्‍लेन्‍सऔर बहुत सारे आर्म्‍स और एम्‍यूनिशन्‍स भी अब एक्‍सपोर्ट कर सकते हैं। सारे जितने भी ऑरगेनाइजेशन्‍स हैं मैं सबको कॉंग्रुचुलेट करना चाहता हूँ।

--------

*एयर मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया नये वायुसेना अध्‍यक्षहोंगे। वह इस महीने की 30 तारीख को सेवानिवृत्‍त होने वाले एयर चीफ मार्शल बीरेन्‍दरसिंह धनोआ का स्‍थान लेंगे। एयर मार्शल भदौरिया इस समय उप-वायुसेना प्रमुख हैं।

राष्‍ट्रीय रक्षा अकादमी से प्रशिक्षण प्राप्‍त भदौरियो को भारतीयवायुसेना में जून 1980 में कमीशन मिला था। अकादमी में प्रशिक्षण के दौरान उन्‍होंनेसर्वोच्‍च स्‍थान हासिल किया था। 

--------

*केन्‍द्र सरकार ने बैंकों को निर्देश दिया है कि वे परेशानीसे जूझ रहे सूक्ष्‍म, लघु और मझोले उद्योगों के कर्ज को अगले वर्ष 31 मार्च तक डूबा हुआ कर्ज न मानें और इन कर्जों की शर्तो पर फिर से विचार करें।  नईदिल्‍ली में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रमुखों के साथ बैठक के बाद वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा कि आम जनता को ऋण उपलब्‍ध कराने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक और गैर बैंकिंग वित्‍तीय कंपनियां देश के चार सौ जिलों में इस महीनेकी 24 से 29 तारीख तक और फिर 10 से 15 अक्‍टूबर तक विशेष अभियान चलायेंगी। वित्‍तमंत्रीने कहा कि इस अभियान का उद्देश्‍य लोगों को त्‍योहार के मौसम में अधिक से अधिक कर्ज उपलब्‍ध कराना है।

हमारी मकसद यह था कि फेस्टिवल सीजन से पहलेबैंकों से जितने भी लिक्विडिटी ग्राहक तक पहुंच सकता है मतलब बैंक कस्‍टमर तक, चाहेवह किसान हो, एमएसएमई हो, कोई और हो। इससे आप नये कस्‍टमर तक पहुंच पायेंगे।

--------

*केंद्रीय सरकार ने वर्ष 2018-19 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि-ईपीएफमें जमा राशि पर आठ दशमलव छह-पांच प्रतिशत के ब्याज दर को मंजूरी दे दी है। अभी तकइसपर आठ दशमलव पांच-पांच प्रतिशत की ब्याज मिल रहा था।

--------

*भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया और रवि कुमार दहिया ने 2020 मेंतोक्‍यो ओलंपिक के लिए क्‍वालीफाई कर लिया है। कजाख्स्तिान के नूर सुल्‍तान में विश्‍वकुश्‍ती चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल मुकाबले जीतने के साथ ही भारतीय पहलवानों ने यह उपलब्धि हासिल की, लेकिन दोनों ही सेमीफाइनल में हार गए। अब बजरंग पूनिया और रविदहिया कांस्‍य पदक मुकाबलों के लिए खेलेंगे।

--------

*चीन के चांगझू में खेले जा रहे चाइना ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंटके पुरूष सिगल्‍स में भारत के बी साई प्रणीत चीन के लू ग्‍वांग जू को हराकरक्‍वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं वहीं विश्व चैंपियन पीवी सिंधू महिलासिंगल्‍स के दूसरे दौर में हार गईं।

--------

*केन्‍द्र सरकार किसानों को लाभ पहुंचाने के लिएसंसद के अगले सत्र में कीटनाशकों और बीजों के लिए एक नया कानून लाएगी। कृषि राज्‍यमंत्री पुरुषोत्‍तम रूपाला ने कहा कि बीज और कीटनाशकों के बारे में काफी समय से एकनीति की जरूरत महसूस की जा रही थी। वे आज नई दिल्‍ली में एक कार्यक्रम में बोल रहेथे।

--------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*अयोध्या भूमि विवाद मामले में सुनवाई पूरी करने की उच्चतम न्यायालय की समय सीमा अखबारों की अहम खबर है। राजस्थान पत्रिका की सुर्खी है - राम मंदिर पर 18 अक्तूबर तक पूरी होगी बहस।