आकाशवाणी सार (22-Sept-2019)
AIR News Gist

Posted on September 22nd, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार- 

*भारत की पेट्रोनेट कम्‍पनी, अमरीकी कम्‍पनी टैलूरियन से 50 लाख टन तरल प्राकृतिक गैस आयात करेगी।

*महाराष्‍ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव 21 अक्‍तूबर को, 18 राज्‍यों की 64 विधानसभा सीटों और बिहार में समस्‍तीपुर लोकसभा सीट के लिए उपचुनाव भी उसी दिन।

*सऊदी अरब ने कहा उसके तेल संयंत्रों पर हमले में ईरानी हथियारों का इस्‍तेमाल किया गया।

*वायुसेना प्रमुख ने कहा - रफाल लड़ाकू विमान के वायुसेना में शामिल होने से भारत की स्थिति काफी मजबूत होगी।

*सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा - ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से जोड़ा जाएगा ताकि फर्जी लाइसेंस बनाने पर रोक लग सके।

*दीपक पुनिया, टखने में चोट के कारण विश्‍व कुश्‍ती चैंपियनशिप के खिताबी मुकाबले से बाहर। रजत पदक से संतोष करना पड़ेगा।

*वायुसेना प्रमुख बी एस धनोवा ने कहा - भारतीय वायुसेना में राफाल विमान के शामिल होने से दक्षिण एशिया में भारत की स्थिति और मजबूत होगी।

 

समाचार विस्तार से-

*महाराष्‍ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी गई है। दोनों राज्‍यों में एक ही चरण में 21 अक्‍तूबर को मतदान होगा। मतगणना 24 अक्‍तूबर को होगी। कल नई दिल्‍ली में चुनाव तारीखों की घोषणा करते हुए मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुनील अरोड़ा ने बताया कि दोनों राज्‍यों में तत्‍काल प्रभाव से चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है। महाराष्‍ट्र की सभी 288 विधानसभा सीटों और हरियाणा की सभी 90 सीटों के लिए चुनाव कराये जायेंगे।


निर्वाचन आयोग ने 18 राज्‍यों की 64 विधानसभा सीटों और बिहार में समस्‍तीपुर लोकसभा क्षेत्र के लिए भी उपचुनाव की घोषणा कर दी है।


मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ने कहा है कि अधिसूचना इस महीने की 23 तारीख को जारी की जाएगी। जिन विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव होने हैं उनमें कर्नाटक की 15 और उत्‍तर प्रदेश की 11 सीटें शामिल हैं।

------------------------

*वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने दुबई में वर्ल्ड एक्सपो 2020 के भारतीय पवेलियन के डिजाइन का अनावरण किया। उन्होंने कहा कि भारत विश्व शक्ति बनने के मार्ग में आने वाले हर अवसर का लाभ उठाए और प्रत्येक देश के साथ व्यापार करे।भारतीय पवेलियन का केन्द्रीय विषय है- फ्यूचर इज इन इंडिया यानी भविष्य भारत में है।


भविष्य भारत में है। इस विषय के साथ प्रस्तावित भारतीय पवेलियन देश की विविधता से प्रेरणा लेकर नए भारत को चित्रित करेगा। भारतीय पवेलियन के प्रस्तावित मॉडल के अनावरण समारोह में बोलते हुए केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भारत विश्व महाशक्ति बनने की राह पर अग्रसर है और इस वक्त यह जरूरी है कि भारत के संबंध विश्व के सभी देशों के साथ मजबूत हों। उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का भारत का पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का सपना जल्द ही पूरा हो सकता है अगर सभी हितधारक एक जुट होकर काम करें।

------------------------

*सउदी अरब के विदेश राज्‍य मंत्री आदिल अल-जुबैर ने कहा है कि अरामको तेल संयंत्रों पर हमले में ईरान निर्मित हथियारों का प्रयोग किया गया और हमले के लिए ईरान को जिम्‍मेदार माना जाना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि ये हमले वैश्विक ऊर्जा सुरक्षा को निशाना बनाने की कोशिश थी।

 

उन्‍होंने कहा कि सउदी अरब आगे की कार्रवाई के लिए मित्र राष्ट्रों के साथ परामर्श कर रहा है और इन हमलों के जांच परिणामों की प्रतीक्षा कर रहा है।  

-------
*वाणिज्य, उद्योग और रेल मंत्री पीयूष गोयल आज अबुधाबी में भारत-संयुक्त अरब अमारात निवेश संबंधी उच्च स्तरीय कार्य समूह की बैठक में हिस्सा लेंगे। वे अबुधाबी निवेश प्राधिकरण के प्रबंध निदेशक शेख हमाद बिन ज़ायद अल नह्यान के साथ इस बैठक की अध्यक्षता करेंगे। दोनों पक्ष पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, खाद्य प्रसंस्करण, नागरिक उड्डयन, रेलवे, नवीकरणीय ऊर्जा, बुनियादी ढांचा, जहाजरानी और निर्माण जैसे क्षेत्रों पर विचार करेंगे। भारत का उद्देश्‍य संयुक्‍त अरब अमारात से प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आकर्षित करना है।
-------
*प्रवर्तन निदेशालय ने साईं इनफो सिस्‍टम के मुख्‍य प्रबंध निदेशक सुनील सुरेन्‍द्र कुमार कक्‍कड़ को बैंक धोखाधड़ी मामले में गिरफ्तार किया है। विभिन्‍न बैंकों से आठ सौ 67 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के आरोप में कक्‍कड़ और अन्‍य के खिलाफ जांच की जा रही है।


वर्ष 1992 के दौरान कक्‍कड़ ने पब्लिक लिमिटेड कंपनियां बनाकर बैंकों से धोखाधड़ी से ऋण लिए। इसके बाद वह दुबई होते हुए लाइबेरिया चला गया, लेकिन इंटरपोल की मदद से उसे वापस भारत लाया गया।


-------
*सूचना प्रौद्योगिकी और संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस बनाने पर रोक लगाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से जोड़ा जाएगा। उन्‍होंने कहा कि आधार को अनिवार्य कर दिए जाने से जालसाजी पर काबू पाया जा सकेगा। रविशंकर प्रसाद ने कहा कि भ्रष्टाचार रोकने में आधार महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।


-------
*खेल मंत्रालय, खेलों में उत्‍कृष्‍टता के लिए 20 राष्‍ट्रीय केन्‍द्रों की स्‍थापना करेगा। इसका उद्देश्‍य वर्ष 2024 और 2028 के ओलंपिक के लिए खिलाडि़यों को तैयार करना है। योजना के तहत प्रत्‍येक केन्‍द्र में चार से छह खेलों का प्रशिक्षण दिया जाएगा।


केन्‍द्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा है कि इन केन्‍द्रों में उच्‍चस्‍तरीय सुविधाएं उपलब्‍ध होंगी। उन्‍होंने इन केन्‍द्रों के विकास में राज्‍य सरकारों और कंपनियों से सहयोग की अपील की है।


-------
*विश्‍व कुश्‍ती चैम्पियनशिप में भारत के दीपक पुनिया टखने की चोट के कारण 86 किलोग्राम वर्ग में ईरान के हसन यज़दानी के साथ खिताबी मुकाबले से हट गए हैं। उन्‍हें यह चोट सेमीफाइनल में लगी थी। अपनी पहली सीनियर विश्‍व चैम्पियनशिप में पूनिया को अब रजत पदक से ही संतोष करना पड़ेगा।


स्विट्ज़रलैंड के स्‍टीफन रेचमत के साथ सेमीफाइनल मैच में जीत के बाद दीपक पुनिया लंगड़ाते हुए और सूजी हुई दाहिनी आंख के साथ बाहर आये थे।


-------

*वायुसेना प्रमुख बी एस धनोवा ने कहा है कि भारतीय वायुसेना में राफाल लड़ाकू विमानों के शामिल होने से दक्षिण एशिया में भारत की स्थिति काफी मजबूत हो जाएगी।उन्‍होंने कहा कि राफाल एक बहुउपयोगी युद्धक विमान है और दक्षिण एशिया में किसी भी अन्‍य देश की वायुसेना में इसका मुकाबले करने की क्षमता नहीं है।


एयरचीफ मार्शल धनोवा ने यह भी कहा कि भारतीय वायुसेना में पायलटों की कोई कमी नहीं है।

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*प्रधानमंत्री के अमरीका प्रवास को अखबारों ने सुर्खियों में दिया है। जनसत्ता के शब्द हैं-नमो के स्वागत के लिए ह्यूस्टन तैयाऱ। नवभारत टाइम्स का शीर्षक है- ह्यूस्टन बोलेगा-हाउडी मोदी। अमर उजाला की बड़ी सुर्खी है-अमरीका की धरती पर आज दुनिया देखेगी भारत का विराट वैभव, अमरीका के राष्ट्रपति और सभी राज्यों के गवर्नर मौजूद रहेंगे।

*सत्ता के इम्तिहान में हरियाणा और महाराष्ट्र में 21 अक्तूबर को चुनावों और 24 को मतगणना की घोषणा भी अखबारों की बड़ी खबर है, 18 राज्यों में विधानसभा की 64 सीटों के उपचुनाव की घोषणा भी साथ ही की गई।

*राष्ट्रीय सहारा की खबर है-चंद्रयान-2 ने हासिल किया 98 प्रतिशत लक्ष्य, 2021 तक अंतरिक्ष में मानव भेजने का लक्ष्य पूरा करने की तैयारी में इसरो। देशबंधु इस पर लिखता है- चंद्रयान-2 से देश आगे बढ़ा।

*राजस्थान पत्रिका ने मौसम का जिक्र करते हुए लिखा है-शिमला में कल ओलावृष्टि से जमीन पर बिछी बर्फ की चादर।