आकाशवाणी सार (23-Sept-2019)
AIR News Gist

Posted on September 23rd, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

*पहली बार इस वर्ष नवम्‍बर में भारत और अमरीका की बीच तीनों सेनाओं का संयुक्‍त अभ्‍यास होगा।

*आयुष्मान भारत योजना का एक साल पूरा।

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव के जलवायु कार्रवाई सम्‍मेलन को संबोधित किया। कहा--पर्यावरण को बचाने के लिए जन आंदोलन चलाना समय की मांग है।

*सरकार ने नवजात शिशुओं में आनुवंशिकरोगों के निदान के लिए उम्‍मीद पहल शुरू की।

*गृहमंत्री अमित शाह ने नागरिकों के लिए बहुउद्देशीय पहचान पत्र बनाने का प्रस्ताव किया।

*एक हजार से अधिक अंक के उछाल केसाथ सेंसेक्स ने 39 हजार का आंकड़ा फिर पार किया।

समाचार विस्तार से-

*सेना अध्‍यक्ष जनरल बिपिन रावत ने कहा है कि बालाकोट आतंकी माड्यूल फिर से सक्रिय हो गए हैं और भारतीय सेना किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए हमेशा सतर्क है।चेन्‍नई में अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी के कार्यक्रम से इतर उन्‍होंने कहा कि बालाकोट आतंकी शिविरों को भारतीय सेना ने कुछ समय पहले नष्‍ट कर दिया था लेकिन हाल में वे फिर सक्रिय हो गए हैं।


उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान आतंकवादियों को भारत भेजने के लिए संघर्ष विराम का उल्‍लंघन कर रहा है। उन्‍होंने कहा कि लगभग पांच सौ आतंकवादी भारत में घुसपैठ की फिराक में हैं। उन्‍होंने कहा कि भारतीय सेना संघर्ष विराम उल्‍लंघन से निपटना जानती है। उन्‍होंने कहा कि सेना सतर्क है और घुसपैठ के सभी प्रयासों को विफल कर दिया जायेगा।


पाकिस्‍तान आतंकवादियों की घुसपैठ करने की लगातार कोशिश करता रहता है क्‍योंकि जब सीज़फायर वायेशन होता है उससे क्‍या होता है हमारे जो एंबुस पार्टिज होती है, हमारे जो जवान वहां पर तैनात हैं कुछ जवान तो बंकरों के अंदर बैठे होते हैं तो कुछ जवानों को बंकर के बाहर निकलकर एंबुस लगाने पड़ते हैं। हमारी जो सतर्कता होती है उसको विफल बनाने के लिए सीज़फायर विफल किए जाते हैं। लेकिन हम भी जानते हैं कि सीज़फायर से कैसे डील करना है। जिस वक्‍त सीज़फायर वायलेशन होता है हमने भी कुछ ऐसी पोजिशन बनाई है जहां हमारे जवान अन्‍य पुलिसिंग में तैनात हो जाते हैं जहां पर उनको दुश्‍मन की गोलाबारी से कोई असर नहीं पड़ता।


जनरल बिपिन रावत ने कहा कि जम्‍मू कश्‍मीर में कोई प्रतिबंध नहीं है। केवल आतंकवादियों और पश्चिमी पड़ोसी देश में बैठे उनके आकाओं के बीच के संपर्क को तोड़ दिया गया है। उन्‍होंने जोर देकर कहा कि आम जनता के लिए टेलीफोन लाइनों पर कोई रोक नहीं है। सेना प्रमुख ने कहा कि स्थिति में धीरे-धीरे और ढील दी जाएगी। सेना प्रमुख ने कहा है कि भारत और चीन के बीच वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर कभी कभी सीमा अतिक्रमण हो जाता है, लेकिन इसे सूझबूझ के साथ हल कर लिया जाता है और सीमा पर तनाव नहीं पैदा होने दिया जाता।
--------

*केन्‍द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि सरकार मार्च 2021 में व्‍यापक जनगणना कार्यक्रम पूरा कर लेगी और पहली बार राष्‍ट्रीय जनगणना रजिस्‍टर-एनपीआर तैयार किया जाएगा। नई दिल्‍ली के मानसिंह रोड़ पर आज जनगणना भवन की आधारशिला रखते हुए श्री शाह ने लोगों को जनगणना के महत्‍व, उसकी भूमिका और विभिन्‍न आयामों के प्रति जागरूक बनाने पर जोर दिया।


जनगणना कैसे हमारे फ्यूचर प्‍लानिंग के लिए, देश के भविष्‍य के विकास की एक आधारशिला रखने के लिए लम्‍बे समय की योजनाएं बनाने का भी आधार हो और यह बात जब तक देश की जनता के सामने नहीं रखेंगे तब तक जनगणना में जनभागीदारी चाहे इतनी इन्‍वॉल नहीं होगी जितनी होनी चाहिए।


इस अवसर पर गृह राज्‍यमंत्री नित्‍यानंद राय, गृह सचिव अजय कुमार भल्‍ला और महापंजीयक तथा जनगणना आयुक्‍त डॉक्‍टर विवेक जोशी भी मौजूद थे।


44 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले इस सात-मंजिला हरित भवन का निर्माण कार्य 2021 में पूरा हो जाएगा।

------

*भारतीय जनता पार्टी ने लद्दाख स्‍वायतशासी पर्वतीय परिषद में मार्टसेलंग सीट का उपचुनाव 427 वोटों के अंतर से जीत लिया है। भारतीय जनता पार्टी के स्‍टेंजिन चोस्‍पल को कुल दो हजार 541 मतों में से एक हजार तीन सौ वोट मिले जबकि निर्दलीय उम्‍मीदवार रिनचेन गुरमेत को 873 वोट मिले। कांग्रेस पार्टी उम्‍मीदवार तशी नूरबो जायो को केवल 316 मत प्राप्‍त हुए। मार्टसेलंग क्षेत्र से जामियांग त्‍सेरिंग नामग्याल के लद्दाख क्षेत्र का सांसद चुने जाने के बाद यहां उपचुनाव कराए गए।
-----

*उच्‍चतम न्‍यायालय के चार नये न्‍यायाधीशों ने आज पद की शपथ ली। प्रधान न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति रंजन गोगोई ने न्‍यायमूर्ति कृष्‍ण मुरारी, न्‍यायमूर्ति रविन्‍द्र भट्ट, न्‍यायमूर्ति रामासुब्रमण्‍यन और न्‍यायमूर्ति ऋषिकेश रॉय को शपथ दिलाई। इन चारों न्यायधीशों की नियुक्ति के बाद उच्‍चतम न्‍यायालय में न्यायाधीशों की संख्‍या पूरी होकर 34 हो गई है।
-------

*प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना-आयुष्‍मान भारत के लागू होने के एक वर्ष पूरा होने पर देश भर में आयुष्‍मान भारत दिवस मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने एक ट्वीट में कहा है कि आयुष्‍मान भारत केवल एक स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल योजना ही नहीं है बल्कि यह उन पचास करोड़ से अधिक भारतीयों के लिए उम्‍मीद की किरण है जो जरूरी स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं से वंचित हैं।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ0 हर्षवर्धन ने एक ट्वीट में कहा कि आयुष्‍मान भारत को विश्‍व का सबसे बड़ा सरकारी स्‍वास्‍थ्‍य सेवा कार्यक्रम माना गया है।


आयुष्‍मान भारत के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी इंदुभूषण ने कहा कि स्‍वास्‍थ्‍य सेवा की गुणवत्‍ता में सुधार के लिए कई कदम उठाये जा रहे हैं। साथ ही सूचना तकनीक तंत्र और स्‍वास्‍थ्‍य लाभ पैकेजों को भी लाभकारी बनाया जा रहा है।
-----

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव के जलवायु कार्रवाई सम्‍मेलन को संबोधित किया। उन्‍होंने कहा कि पर्यावरण बचाने के लिए जन आंदोलन चलाना समय की मांग है।

 

क्‍लाइमेटचेंज को लेकर दुनियाभर में अनेक प्रयास हो रहे हैं। लेकिन हमें यह बात स्‍वीकारनी होगी कि इस गंभीर चुनौती का मुकाबला करने के लिए उतना नहीं किया जा रहा है, जितना की होना बहुत अनिवार्य है। आज जरूरत है एक कॉम्‍प्रेहंरिव एपरोच की, जिसमें एजूकेशन, वैल्‍यूजऔर लाइफ स्‍टाइल से लेकर डवलवमेंट फिलोश्‍पी भी शामिल हों। आज जरूरत है बिहेवियर चेंज के लिए एक विश्‍व व्‍यापी आंदोलन खड़ा करने की।

 

उन्‍होंने कहा कि हम गैर-जीवाश्‍मईंधन की हिस्‍सेदारी बढ़ा रहे हैं। श्री मोदी ने कहा कि हमने मिशन जल-जीवन शुरू किया है और 50 अरब डॉलर खर्च करने की योजना है। हमने इस साल 15 अगस्‍त को सिंगल यूज प्‍लास्टिक के खिलाफ जन अभियान शुरू किया है।

-------------

*केन्‍द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बहुउद्देश्‍यीय पहचान पत्र का सुझाव दिया है। उन्‍होंने कहा कि ऐसी व्‍यवस्‍था होनी चाहिए, जिसमें किसी भी नागरिक का पूरा डाटा एक ही कार्ड में उपलब्‍ध हों।

एक ही कार्ड में सब के सब कार्ड आ सकते हैं, जिसमें आपका बैंक का कार्ड भी हो सकता है, आपका आधार कार्ड भी हो सकता है, मतदाता परिचय का कार्ड भी हो सकता है और आपका पासपोर्ट भी हो सकता है। ये सारी चीजों को एक ही जगह पर लाने के लिए ये डिजिटल जनगणना आने वाले दिनों में बेस बनने वाली है।

उन्‍होंने, नई दिल्‍ली में जनगणना भवन की आधाशिला रखते हुए कहा कि सरकार जनगणना की विशाल प्रक्रिया मार्च 2021 तक पूराकर लेगी।

-------------

*केन्‍द्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के जैव प्रौद्योगिकी विभाग ने नवजात शिशुओं में आनुवांशिक रोगों के निदान के लिए नई पहल - उम्‍मीद शुरू की है। नई दिल्‍ली में इस पहल की शुरूआत करते हुए केन्‍द्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि जीन से संबंधित जन्‍म और अनुवांशि‍कीय बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं।

 

ज‍ब कोंजानाइटलएनोमिलिस को देखते हैं जेनेटिक डिसार्डर से जुड़े मरीजों को देखते हैं, तो उनको गहराईसे देखे और संवेदनशील भाव से देखें, मेडीकल भाव से देखें तो हम सहायत इनकी विशेष मददकर सकते हैं। इनका भी यह अधिकार है कि इनको सही प्रकार का ट्रिटमेंट भी मिले। यह विषय जो है इसमें रिसर्च का कम्‍पोनेंट बहुत स्‍ट्रोंग है।

-------------

*प्रमुख शेयर बाजार लगातार दूसरे कारोबारी सत्र में तेज उछाल के बाद लगभग तीन प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुए। बम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 1075 अंक ऊपर 39 हजार 90 पर बन्द हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 326 अंक की बढ़त से 11 हजार 600 पर पहुंच गया। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर कीतुलना में रुपया आज एक पैसे मज़बूत होकर 70 रुपए 94 पैसे के स्‍तर पर रहा। 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*अमरीका के ह्यूस्टन में हाउडी मोदी कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प की उपस्थिति अखबारों की अहम खबर है। जनसत्ता की सुर्खी है - आतंकियों का एक ही ठिकाना, चाहे 11 सितम्बर हो या 26 नवम्बर का आतंकी हमला। मंच पर ट्रम्प ने कहा-कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवाद को समाप्‍त करने को प्रतिबद्ध।

 

*उधर, अमर उजाला लिखता है - उधार के विमान से अमरीका पहुंचे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान। फीके स्वागत के लिए सोशल मीडिया पर हुए ट्रोल। नहीं पहुंचा कोई अमरीकी अधिकारी, पाकिस्तानी अफसरों ने ही किया स्वागत।