आकाशवाणी सार (20-July-2020)
AIR News Gist

Posted on July 20th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* सरकार आयकरदाताओं की सुविधा के लिए आज से स्वैच्छिक कर अनुपालन का ऑनलाइन अभियान शुरू कर रही है।

* संयुक्त अरब अमारात ने मंगल ग्रह के लिए, अपना पहला अंतरिक्ष यान जापान से प्रक्षेपित किया।

* कोरोना वायरस के ईलाज के लिएदेश में विकसित वैक्सीन कोवैक्सीन का मानव परीक्षण दिल्ली के एम्‍स में शुरू।

 

समाचार विस्तार से-  

* आयकर विभाग करदाताओं की सुविधा के लिए नियमों का स्‍वेच्‍छा से अनुपालन कराने का एक ई-अभि‍यान आज से शुरू कर रहा है। ग्‍यारह दिन के इस अभियान में ऐसे लोगों पर ध्‍यान केन्द्रित किया जाएगा जिनकी वित्‍त वर्ष 2018-19 के रिर्टन में कमियां रह गयी हैं या जिन्‍होंने आयकर रिर्टन नहीं भरी हैं। इस अभियान का उद्देश्‍य ऐसे करदाताओं को कर तथा वित्‍तीय लेनदेन संबंधी सूचनाओं को ऑनलाइन सत्‍यापित करने की सुविधा प्रदान करना है, जो स्‍वेच्‍छा से ऐसा करना चाहते हैं ताकि उन्‍हें आयकर विभाग का नोटिस न मिले और छानबीन की प्रक्रिया से न गुजरना पड़े।

ई-अभियान करदाताओं के फायदे के लिए संचालित किया जा रहा है और इसके अंतर्गत आयकर विभाग करदाताओं के वित्‍तीय लेन-देन संबंधी विवरण, स्रोत पर आयकर की कटौती, स्रोत पर कर वसूली और विदेशी प्रेषण जैसे विभिन्‍न स्रोतों से प्राप्‍त सूचनाओं के आधार पर चुने हुए करदाताओं को ई-मेल और एस.एम.एस. से सूचित करेगा।

------

* हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि किसान उत्‍पाद व्‍यापार और वाणिज्‍य संवर्धन अध्‍यादेश तथा किसान सशक्ति‍करण और संरक्षा संधि मूल्‍य आश्‍वासन और कृषि सेवा अध्‍यादेश 2020 किसानों के हित में है। केन्‍द्र सरकार ने कृषि क्षेत्र में सुधार के लिए इस वर्ष ये अध्‍यादेश जारी किये थे।

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि इन उपायों से किसानों को न केवल मंडियों में बल्कि व्‍यापारियों, खाद्य प्रसंस्‍करण इकाईयों या कहीं और भी अपना उत्‍पाद बेचने की स्‍वतंत्रता मिली है। इससे किसानों को अपने उत्‍पादों के लिए न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य से अधिक कीमत मिलेगी। इन अध्‍यादेशों से किसान अनुबंधित कृषि के तहत उत्‍पादों की बिक्री के लिये किसी व्‍यक्ति, कमीशन एजेंट या बैंक के साथ ई-अनुबंध कर सकेंगे। उन्‍हें कृषि ऋण के लिए अपनी जमीन गिरवी रखने की जरूरत नहीं पडेगी।

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि ये कदम 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के संकल्‍प को पूरा करने की दिशा में उठाये गये हैं।

------

* संयुक्‍त अरब अमारात ने मंगल ग्रह के लिए जापान के तानेगाशिमा अंतरिक्ष केन्‍द्र से अपना अंतरिक्षयान सफलता पूर्वक प्रक्षेपित कर नया इतिहास रचा है। होप प्रोब नाम के यान को एच-टू-ए नाम के प्रक्षेपण यान से अंतरिक्ष यात्रा पर रवाना किया गया।

आर्बिटर होप प्रोब के सफल प्रक्षेपण ने संयुक्त अरब अमीरात को अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में मध्य पूर्वी देशों के श्रृंखला में सबसे अग्रणी स्थान पर पहुंचा दिया है। एच टू ए होप प्रोब को अंतरिक्ष में ले जाने वाला यान जापान के तनेका सीमा स्पेस सेंटर से यहां के समयानुसार एक बजकर 58 मिनट पर लॉन्च किया गया। होप प्रोब को मंगल ग्रह पर पहुंचने में लगभग 7 महीने लगेंगे। इसके बाद उम्मीद की जा रही है कि वहां के वायुमंडल संबंधित डेटा की जानकारी मिल सकेगी। होप यानी कि आशा मंगल ग्रह तक जाने वाले इस यान का नाम खाड़ी देशों के युवा शक्ति में एक नई ऊर्जा का संचार का संदेश लेकर आई है। उपग्रह का सफल प्रक्षेपण इस बात का भी संकेत देती है कि भविष्‍य में ये देश ज्ञान-अर्थव्यवस्था की कसौटी पर खरा उतरने की कोशिश करेगा। 

---
* गुजरात प्रौद्यागिकी विश्वविद्यालय-जीटीयू के शोधार्थियों ने अनोखा हैंड सेनिटाइजर बैंड बनाया है। इसे जी बैंड नाम दिया गया है। इसे बनाने के लिए थर्मो प्लास्टिक इलास्टोमर्स का इस्तेमाल किया गया है। इन्हें हाथों को सेनिटाइज करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। 

 

जीटीयू के 2010 बैच के पूर्व छात्र सार्थक बक्सी, कार्तिक शेलाड़िया, सागर ठक्कर, करण पटेल और जागृत दवे एक ऐसा उपकरण बनाना चाहते थे जो बाहर जाते समय सैनिटाइजर स्प्रे या बोतल का विकल्प बने। इसी में से उन्होंने रिफिलेबल और पहनने योग्य जी बैंड बनाये। सार्थक बक्सी ने कहा कि इस जी बैंड में एक बार भरे लिक्विड सैनिटाइज़र से, एक दिन में 20 से अधिक बार हाथ सैनीटाईज किये जा सकते है|

 

उन्होंने सैनेटाइजर बनाया। डब्लयू एच ओ की गाइडलाइंस के मुताबिक। बहुत ऐसे प्रोटेक्ट बनाई जो इस पैंडामिक में बहुत उपयोगी रहती है। ऐसा बेल्ट बनाया सैनेटाइजर के लिए। फेस शील्ड मास्क बनाया।

 

जीटीयू के कुलपति डॉ नविन शेठ ने कहा कि जी बैंड के अलावा, जीटीयू के इनोवेटर्स ने कोविड- 19 महामारी के मद्देनजर कई जीवन उपयोगी उपकरणों का निर्माण किया है।

 

एक ऐसी प्रोडेक्ट बनाई है जो हेन्डी हो कन्वीनेंट हो और आपके पास हो इजीली आप सैनेटाइज कर सके हाथ। फिजिकली जो ह्यूमन हेन्डस होते हैं वो दे आर दी गेटवे फॉर द वायरस एन्टर अवर बॉडी। उसके लिए ये खास चीज बनाई है।

 

इस बेंड की कीमत 299 रुपये है और जल्द ही इसे लोगों के लिए उपलब्ध किया जायेगा| इसे पेटेंट के लिए भी दर्ज किया गया है।  

---

* मेघालय में गारो हिल पहाड़ी क्षेत्र में डेढ़ लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। कल सवेरे से हो रही लगातार बारिश से पहाड़ी क्षेत्रों में भू-स्‍खलन हो रहा है और मैदानी इलाकों में जलस्‍तर बढ़ रहा है। मौसम विभाग ने राज्‍य के कई इलाकों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की है। जिला प्रशासन ने सभी लोगों से अनावश्‍यक रूप से घर से न निकलने और नदियों तथा झरनों के किनारे न जाने की सलाह दी है।

---

* देश में अब तक सात लाख से अधिक लोग कोरोना संक्रमणसे ठीक हो चुके हैं। स्‍वस्‍थ होने वालों की दर बढकर 62 दशमलव छह-एक प्रतिशत हो गईहै। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटों में 22 हजार 664 लोग ठीक हुए।देश में इस समय संक्रमण के 3 लाख 90 हजार 459 सक्रिय मामले हैं।

स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय नेबताया कि 24 घंटों के दौरान कोविड-19 संक्रमण के 40 हजार 425 नये मामले सामने आने सेसंक्रमित लोगों की संख्‍या 11 लाख 18 हजार 43 हो गई है। यह भारत में इस संक्रमण केफैलने से लेकर अब तक एक दिन में नये मामलों की सबसे अधिक संख्‍या है।

एक दिन में 681 लोगों की मौत के साथ अब तक इसमहामारी से मरने वालों की संख्‍या 27 हजार 497 हो गई। देश में मृत्‍यु दर लगातार घटरही है और यह दो दशमलव चार-पांच प्रतिशत रह गई है।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद-आई सीएम आर ने बताया कि पिछले 24 घंटों में विभिन्‍न प्रयोगशालाओं में कुल 2 लाख 56हजार 39 टेस्‍ट किए गए। अब तक एक करोड 40 लाख 47 हजार 908 टेस्‍ट किए जा चुके हैं।इस समय देश भर में एक हजार 268 प्रयोगशालाओं में कोविड-19 के नमूनों की जांच की जारही है। इनमें आठ सौ 90 सरकारी तथा 378 निजी प्रयोगशालाएं शामिल हैं।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि लद्दाख, दिल्‍ली,हरियाणा, राजस्‍थान और गुजरात सहित पांच राज्‍योंऔर केंद्र शासित प्रदेशों में संक्रमण से ठीक होने वालों की दर 72 प्रतिशत से अधिकहै। 18 राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भी मरीजों के ठीक होने की दर राष्‍ट्रीयऔसत से अधिक है। स्‍वस्‍थ होने वाले मरीजों की संख्‍या के आधार पर महाराष्‍ट्र पहले,तमिलनाडु दूसरे तथा दिल्‍ली तीसरे स्‍थान पर है।

---------

* सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्योग-एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी ने देश में छोटेकारोबार की मदद के लिए एक नीति की आवश्‍यकता पर बल दिया है। श्रीगडकरी ने पैन आई आई टी ग्‍लोबल ई कन्‍क्‍लेव को वीडियो कांफ्रेंसिंगके जरिए संबोधित करते हुए कहा कि मछुआरों, फेरीवालों,सब्‍जी बेचने वालों और स्‍व सहायता समूहों समेत छोटे कारोबारियों की वित्‍तीय,तकनीक और विपणन में मदद की जानी चाहिए। उन्‍होंनेकहा कि इस दिशा में यह कदम ग्रामीण , कृषि और जनजातीय क्षेत्रोंमें रोजगार के अवसरों में वृद्धि करेगा और सकल घरेलू उत्‍पाद-जीडीपी को बल देगा।

केंद्रीय मंत्री ने एक ऐसी नीति बनाने के लिएसुझाव आमंत्रित किए जो सामाजिक, आर्थिक और शैक्षिक रूप से पिछडे कारोबारियों कीमदद कर सके। उन्‍होंने उम्‍मीद जताई किइस नीति को नीति आयोग और वित्‍त मंत्रालय से अनुमोदन मिल जाएगा।इससे बांस, शहद और अन्‍य क्षेत्रों में लगे लोगों की मदद हो सकेगी।

--------

* केंद्रीय खाद्य प्रसंस्‍करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने आज मिजोरम में पहले मेगा फूड पार्क का वर्चुअली उद्घाटन किया।

जोराम मेगा फूड पार्क का उद्घाटन करते हुए श्रीमतीहरसिमरत कौर ने कहा कि इससे किसानों, उत्‍पादकों, उपभोक्‍ताओंको लाभ पहुंचेगा तथा पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में खाद्य प्रसंस्‍करण को बढावा मिलेगा।

उन्‍होंने कहा कि इस पार्क से पांच हजार लोगों को प्रत्‍यक्ष और अप्रत्‍यक्ष रूप से रोजगार उपलब्‍ध होगा तथा करीब पच्‍चीस हजार किसानों को लाभ पहुंचेगा। श्रीमती हरसिमरत कौर ने कहा कि इस पार्क से तीस खाद्य प्रसंस्‍करण इकाइयों में लगभग दो सौ पचास करोड रुपये के अतिरिक्‍त निवेश का लाभ प्राप्‍त होगा और लगभग पांच सौ करोड रुपये का सालाना कारोबार होगा।

----------

* संयुक्‍त अरब अमारात ने मंगल ग्रह के लिये जापान के तानेगाशिमा अंतरिक्ष केन्‍द्र से अपना अंतरिक्ष यान सफलतापूर्वक प्रक्षेपित कर नया इतिहास रचा है। होप प्रोब नाम के यान को एच-टू-ए नाम के प्रक्षेपण यान से अंतरिक्ष की यात्रा पररवाना किया गया। हमारी संवाददाता ने बताया है कि यह अरब जगत का पृथ्‍वी से किसी अन्‍य ग्रह के लिए पहला महत्‍वपूर्ण मिशन है जिससे संयुक्‍त अरब अमारात अंतरिक्ष तकनीकीके क्षेत्र में खाड़ी और पश्चिम एशिया के अन्‍य देशों से काफीआगे हो गया है।

आरबिटर होप प्रोब के सफल प्रक्षेपणने संयुक्‍त अरब अमारात को अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में मध्‍य-पूर्वी देशों की श्रृंखला में सबसे अग्रणी स्‍थान पर पहुंचा दिया है। एच टू ए होप प्रोब अंतरिक्ष में ले जाने वाला यान जापानके तानेगाशिमा सेंटर से यहां के समय अनुसार एक बजकर 58 मिनट परलान्‍च किया गया। होप प्रोब को मंगल ग्रह में पहुंचने में लगभग सात महीने लगेंगे। जिसके बाद उम्‍मीद की जा रही है कि वहां केवायुमंडल संबंधित डेटा की जानकारी मिल सकेगी। होप यानि कि आशा मंगल ग्रह तक जाने वालेइस यान का नाम खाड़ी देशों के युवा शक्ति में एक नई ऊर्जा के संचार का संदेश लेकर आईहै। उपग्रह का सफल प्रक्षेपण इस बात का भी संकेत देती है कि भविष्‍य में यह देश ज्ञान अर्थव्‍यवस्‍था की कसौटी पर भी खरा उतरने की कोशिश करेगा। 

------------

* छत्‍तीसगढ में आज देश में अपनी तरह की पहली योजना- गोधन न्‍याय योजना शुरू की गई। परम्‍परागत त्‍यौहार हरेली के अवसर पर मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रतीक स्‍वरूप गाय का गोबर खरीद कर इस योजना का उद्घाटन किया।

छत्‍तीस गढ़ में आज से शुरूहुई गोधन न्याय योजना के तहत राज्‍य सरकार पशुपालको से2 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से गोबर खरीदेगी, फिर गोबर से जैविक खाद तैयार किया जाएगा। जैविक खाद बनाने का काम महिला स्व-सहायता समूहों को सौंपा जाएगा और इन समूहों द्वारा तैयार किये गये वर्मी कम्‍पोस्‍ट को सरकार 8 रुपये प्रतिकिलोग्राम की दर से खरीदेगी। इस योजना के तहत गांवों में गायों को रखने की जगह,जिन्‍हें गौथान कहते है, उन्‍हें पशुओं के डे केयर सेंटर के रूप में विकसित कियाजाएगा। राज्‍य सरकार ने प्रदेश के सभी 20 हजार गांवों में गौथान बनाने का लक्ष्‍य रखा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उम्‍मीद जताई है कि यह योजना किसानों और पशुपालकों के लिए वरदान साबित होने केसाथ ही ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए संजीवनी बनेगी। 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

* राजस्‍थान में राजनीतिक संग्राम पर आज हाई कोर्ट में सुनवाई अखबारों की बड़ी खबर है। दैनिक जागरण की सुर्खी है- पायलट को पटखनी देने की तैयारी में गहलोत, बुला सकते हैं विधानसभा सत्र, राज्‍यपाल भी हुए सक्रिय, गृह मंत्रालय को रिपोर्ट भेजने की तैयारी।

* राष्‍ट्रीय सहारा की बड़ी खबर है- बढ़ रहे कोरोना केस, मृत्‍यु दर घटी, एक दिन में सर्वाधिक 38 हजार 902 मामले। मृत्‍यु दर घटकर ढाई प्रतिशत से कम हुई। राजस्‍थान पत्रिका का कहना है- प्‍लाज्‍मा थेरेपी के परिणाम शानदार, आईसीएमआर की हां का इंतजार। प्‍लाज्‍मा दान पर गंभीर नहीं हैं लोग। उधर दैनिक भास्‍कर लॉकडाउन के बाद घर लौटे मजदूरों की मांग के बारे में बिहार के 10 जिलों के 61 गांवों से रिपोर्ट दी है- परिवार खर्च के लिए एडवांस, डेढ़ गुना पगार, लौटने के लिए एसी बसें। देश ने पहचाना श्रम शक्ति का महत्‍व।

* अयोध्‍या में श्री राम मंदिर के निर्माण पर नवभारत टाइम्‍स का शीर्षक है- पांच अगस्‍त से शुरू होगा राम मंदिर निर्माण, उस दिन प्रधानमंत्री करेंगे भूमि पूजन।

* अमर उजाला की सुर्खी है- घटिया सामान बेचने पर एक लाख रुपए जुर्माना या छह महीने की जेल। आज से नया उपभोक्‍ता संरक्षण अधिनियम लागू। उपभोक्‍ता को बड़ा नुकसान हुआ तो पांच लाख रुपए जुर्माना या सात साल की जेल। भ्रामक विज्ञापन पर सेलिब्रिटिस की जवाबदेही तय, दस लाख रुपए तक का हो सकता है जुर्माना।

* जनसत्‍ता की खबर है- कई राज्‍यों में तेज बारिश की चेतावनी। पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में रेड अलर्ट। हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और गुजरात में भी अगले तीन दिन तक भारी बारिश की आशंका। कल दिल्‍ली की बारिश पर राजस्‍थान पत्रिका का कहना है- तीन घंटे में तीन इंच बारिश से तालाब बनी दिल्‍ली। राजधानी में कई जगह जाम।