आकाशवाणी सार (17-July-2020)
AIR News Gist

Posted on July 17th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* देश में कोविड-19 मृत्‍यु दर विश्‍व में सबसे कम में से एक।

* केन्‍द्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड ने महामारी के दौरान 71 हजार करोड रुपये से अधिक के रिफंड जारी किए।

* रेहडी-पटरी और फेरी वालों को घर पर लघु ऋण उपलब्‍ध कराने के लिए पीएम स्‍वनिधि ऐप जारी।

 

समाचार विस्तार से- 


* विदेश मंत्रालय ने कहा है कि पाकिस्‍तान ने भारतीय दूतावास के अधिकारियों को बिना रूकावट या बिना शर्त के कुलभूषण जाधव से नहीं मिलने दिया गया। एक बयान में विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने कहा कि इसके विपरीत भारतीय पक्ष के विरोध के बावजूद पाकिस्‍तानी अधिकारी धमकी भरे दुस्‍साहस के साथ जाधव के बिलकुल करीब मौजूद रहे। प्रवक्‍ता ने बताया कि जाधव के साथ भारतीय अधिकारियों की पूरी बातचीत कैमरे में रिकॉर्ड होती दिख रही थी। इस दौरान जाधव तनाव में दिख रहे थे और उन्‍होंने यह बात दूतावास के अधिकारियों को भी बतायी। कुलभूषण जाधव के साथ मुलाकात की जो व्‍यवस्‍था की गयी थी उसमें खुलकर बातचीत करने की गुंजाइश नहीं थी और दूतावास के अधिकारी जाधव को उनके कानूनी अधिकारों के बारे में ढंग से जानकारी नहीं दे सके और उन्‍हें कानूनी प्रतिनिधित्‍व के लिए जाधव की लिखित सहमति लेने से भी रोका गया। इन परिस्‍थ‍ितियों में भारतीय दूतावास के अधिकारियों का मानना था कि कुलभूषण जाधव से मिलने की पाकिस्‍तान की पेशकश अर्थहीन थी। इस रवैये पर विरोध दर्ज करने के बाद भारतीय दूतावास के अधिकारी मौके से चले गये।

अनुराग श्रीवास्‍तव ने कहा कि यह साफ है कि इस मामले में पाकिस्‍तान का रवैया बाधक बना रहा। उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान ने 2019 के फैसले को पूरी तरह लागू करने के अंतरराष्‍ट्रीय न्‍यायालय के आदेश का न केवल उल्‍लंघन किया बल्कि अपने ही अध्‍यादेश के अनुसार भी कार्रवाई नहीं की।

श्री श्रीवास्‍तव ने कुलभूषण जाधव की सुरक्षित वापसी की भारत की प्रतिबद्ता दोहराई। उन्‍होंने कहा कि कल के घटनाक्रम को ध्‍यान में रखते हुए आगे की कार्यवाई पर निर्णय लिया जायेगा।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने कहा कि जाधव के साथ भारतीय अधिकारियों की बातचीत पूरी तरह से गोपनीय होनी चाहिए और बातचीत के समय कोई भी पाकिस्‍तानी अधिकारी नहीं होना चाहिए। तभी श्री जाधव खुलकर अपनी बात कह सकेंगे।

----------
* विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने बताया कि भारत ने दियामर बाशा बांध के निर्माण पर भी पाकिस्‍तानी सरकार से विरोध व्यक्त किया। उन्‍होंने कहा कि इस बांध के निर्माण से जम्‍मू कश्‍मीर और लद्दाख का बडा़ हिस्‍सा पानी में डूब जायेगा। उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान के अवैध कब्‍जे वाले भारतीय भू-भाग में परिवर्तन करने की पाकिस्‍तान की कोशिश की भारत निंदा करता है। श्रीवास्‍तव ने कहा कि पाकिस्‍तान के अवैध कब्‍जे वाले भारतीय भू-भाग में ऐसी सभी परियोजनाओं को लेकर भारत ने चीन और पाकिस्‍तान से निरंतर विरोध व्‍यक्‍त किया है और अपनी चिंताएं साझा की हैं।

----------

* महाराष्‍ट्र के साइबर प्रकोष्‍ठ ने परामर्श जारी कर लोगों से कहा है कि किसी बड़ी हस्‍ती के किसी ट्वीट को खाते की पुष्टि किये बिना दोबारा ट्वीट न करें न ही उसे साझा करें। अमरीका के पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा, बिल गेटस्, जेफ बेज़ोस और उबर तथा एप्‍पल कंपनियों के ट्वि‍टर खातों के हैक किये जाने की घटनाओं के बाद यह परामर्श जारी किया गया है।

दुनिया की जानेमानी हस्तियों के ट्वीटर अकाउंट हॅक होने की खबर की पृष्ठभूमि पर महाराष्ट्र साइबर सेल ने लोगों को चेतावनी देते हुए एक ऍडवायजरी जारी की है। इसके अनुसार किसी भी प्रसिद्ध हस्ती के ट्वीट्स को पुरी तरह से पुष्टि किये बिना रिट्वीट करने या रिशेअऱ करने के बारे मे चेतावनी दी है। सायबर सेल ने कहा है कुछ गलत जानकारी फैलने से समाज मे भ्रम उत्पन्न हो सकता है। साथ ही सायबर सेल ने सोशल मीडिया से होनेवाले आर्थिक अपराधों के बारे मे भी चेतावनी देते हुए नागरिकों से आहवान किया है कि वह किसी भी तरह की संवेदनशील जानकारी का सोशल मीडिया पर आदान प्रदान ना करे। महाराष्ट्र साइबर सेल ने ट्वीटर इंडिया को अपने यूजर्स के खातों की सुरक्षा करने के लिये आवश्यक कदम उठाने को कहा है और इसी तरह फेसबुक, इन्स्टाग्राम और व्हाटसऐप को नोटिस जारी की है। 

 

-----

* भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान, मद्रास के छात्रों ने स्‍टार्टअप के तहत एक पोर्टेबल अस्‍पताल बनाया है। इसे बनाने वाले विद्यार्थियों ने बताया है कि इस पोर्टेबल ढांचे को चार लोगों की सहायता से दो घंटे के भीतर किसी भी स्‍थान पर स्‍थापित किया जा सकता है। मेडीकैब नाम का यह पोर्टेबल ढांचा सुदूरवर्ती क्षेत्रों में कोविड-19 के मरीजों की स्‍क्रीनिंग, पृथकवास और उपचार के लिए इस्‍तेमाल किया जाएगा।


पोर्टेबल अस्‍पताल की पायलट परियोजना हाल ही में केरल के वायनाड जिले में सफलतापूर्वक शुरू की गई। इसे विकसित करने वाले आई आई टी मद्रास के पूर्व छात्रों का कहना है कि ये छोटे अस्‍पताल सूचना मिलने पर देश के किसी भी हिस्‍से में किसी भी समय तत्‍काल उपलब्‍ध कराये जा सकते हैं। इन अस्‍पतालों के ढांचे को चार अलग भागों में बांटा गया है, जिनमें डॉक्‍टर का कमरा, रोगी को अलग रखने का कमरा, मेडिकल वार्ड और दो बेड का आई सी यू शामिल हैं। SARSCoV2 वायरस के कारण कोविड-19 तेजी से फैल सकता है। इसलिए इससे निपटने के लिए अस्‍पतालों को तैयार करने के काम में भी तेजी की आवश्‍यकता है। इस दिशा में मद्रास आई आई टी के पूर्व छात्रों द्वारा तैयार किये गये पोर्टबल अस्‍पताल उपयोगी सिद्ध हो सकते हैं। चेन्‍नई से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से ।


-----

* भारत ने अमरीका, फ्रांस और जर्मनी के साथ आपसी उड़ान संबंधी समझौते किये हैं। नागरिक विमानन मंत्रालय ने बताया कि इंग्‍लैंड के साथ इस बारे में बातचीत अंतिम दौर में है। संयुक्‍त अरब अमारात के साथ इस तरह की व्‍यवस्‍था 26 जुलाई तक के लिए पहले ही लागू की जा चुकी है।


नई दिल्‍ली में कल मीडिया को इस बारे में जानकारी देते हुए नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि यह आपसी उड़ान समझौते कुछ शर्तों के साथ होंगे और इनका उद्देश्‍य कोविड महामारी के दौर में अंतर्राष्‍ट्रीय विमान सेवाएं फिर से शुरू करना है।


उन्‍होंने कहा कि एयर फ्रांस कल से पहली अगस्‍त तक पेरिस से दिल्‍ली, मुंबई, बेंगलुरू के लिए विमान सेवाएं चलाएगा। नागर विमानन मंत्री ने कहा कि अमरीका के मामले में अमरीका और भारत के बीच युनाइटेड एयरलाइन को 17 से 31 जुलाई के बीच 18 उड़ानों की अनुमति होगी। उन्‍होंने कहा कि जर्मनी ने भी इसी तरह की विमान सेवा संचालित करने का अनुरोध किया है और इस संबंध में लुफ्थांसा के साथ समझौता करीब-करीब हो चुका है।


भारतीय नागरिकों को विदेश से भारत वापस लाने के सबसे बड़े अभियान वंदे भारत मिशन का जिक्र करते हुए नागर विमानन मंत्री ने कहा कि इस अभियान का चौथा चरण जारी है। उन्‍होंने बताया कि 15 जुलाई तक पौने सात लाख से अधिक प्रवासी भारतीयों को दुनिया के कई देशों से स्‍वदेश लाया जा चुका था।

----------

* संयुक्‍त राष्‍ट्र ने तहरीके तालिबान पाकिस्‍तान आतंकी गुट के सरगना नूर वली महसूद को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया है। उस पर अलकायदा के सहयोगी गुटों को धन मुहैया कराने और उनकी ओर से आतंकी गतिधिवियों की साजिश रचने का आरोप है।


संयुक्‍तराष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की प्रतिबंध समिति ने पाकिस्‍तानी नागरिक महसूद को इस्‍लामिक स्‍टेट-डाएश गुट और अलकायदा पर पाबंदियों की सूची में शामिल किया था। जून 2018 में महसूद को मौलाना फजलुल्लाह की मौत के बाद तहरीके तालिबान पाकिस्‍तान का सरगना घोषित किया गया था।

-----

* फ्रांस के विदेश मंत्री ने इस्‍लामिक स्‍टेट आतंकी संगठन से खतरा बने रहने की चेतावनी दी है। कोरोना वायरस संक्रमण के बाद कल यूरोपीय संघ से बाहर इराक में अपने पहले विदेशी दौरे पर उन्‍होंने यह चेतावनी दी। फ्रांसि‍सी विदेश मंत्री ज्‍यां एस ली ड्रायन ने बगदाद में इराक के विदेश मंत्री फौद हुसैन के साथ बातचीत में कहा कि इस्‍लामिक स्‍टेट का दोबारा उभरना अच्‍छा संकेत नहीं है और इस संगठन के सफाये से जो लाभ मिला था वह व्‍यर्थ नहीं जाना चाहिए।

-----

* अंडमान निकोबार द्वीप समूह में आज सवेरे दस बजकर 31 मिनट और 11 बजकर सात मिनट पर चार दशमलव आठ और चार दशमलव पांच तीव्रता के दो भूकम्‍प आये। इस भूकम्‍प का केन्‍द्र पोर्ट ब्‍लेयर से 250 किलोमीटर और 319 किलोमीटर पूर्व में स्थित था। कम दृश्‍यता और समुद्र से लम्‍बी दूरी होने के कारण स्‍थानीय लोगों को इसका पता नहीं चल सका। अधिकारियों ने बताया है कि अभी तक जान माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

-----

* खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने चमड़े का सामान बनाने वाले समाज के वंचित समुदायों के कारीगरों के लिए दिल्‍ली में अपनी तरह का पहला जूता-चप्‍पल निर्माण प्रशिक्षण केन्‍द्र खोला है। इसे आगरा के केन्‍द्रीय पादुका प्रशिक्षण संस्‍थान की तकनीकी जानकारी से स्‍थापित किया गया है, जो कि सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्रालय के अंतर्गत काम करता है।


चमड़े का सामान बनाने का प्रशिक्षण देने वाला यह केन्‍द्र राजघाट स्थित गांधी दर्शन परिसर में बनाया गया है जहां चमड़ा कारीगरों को बेहतरीन किस्‍म के जूते-चप्‍पल बनाने का दो महीने का सघन प्रशिक्षण पाठ्यक्रम चलाया जाएगा। खादी और ग्राम उद्योग आयोग के अध्‍यक्ष वी.के. सक्‍सेना ने इस केन्‍द्र का उद्घाटन करते हुए बताया कि यहां प्रशिक्षण लेने वालों को दो महीने की ट्रेनिंग पूरी करने के बाद अपना कारोबार चलाने में सहायता दी जाएगी। उन्‍हें प्रशिक्षण के बाद पांच हजार रुपये मूल्‍य का टूल किट दिया जाएगा ताकि वे अपना कारोबार कर सकें। खादी और ग्राम उद्योग आयोग तथा केन्‍द्रीय पादुका प्रशिक्षण केन्‍द्र के इस ट्रेनिंग सेंटर की स्‍थापना दो महीने से भी कम समय में की गयी है और इसमें अत्‍याधुनिक यंत्रों, उपकरणों तथा मशीनों की व्‍यवस्‍था की गयी है। 

----

* भारत ने आर्मेनिया और अजरबैजान की सीमा पर गोलाबारी की खबरों पर चिंता व्‍यक्‍त करते हुए इसे क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा के लिए खतरा बताया है। भारत ने दोनों पक्षों से संयम बरतने और सीमा पर शांति बनाये रखने के लिए हर संभव कदम उठाने का अनुरोध किया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने कहा कि भारत का मानना है कि किसी भी संघर्ष का समाधान केवल राजनयिक बातचीत के जरिये शांतिपूर्ण प्रयासों से हो सकता है। उन्‍होंने कहा कि आर्मेनिया और अजरबैजान के बीच संघर्ष के समाधान के लिए भारत, यूरोप में सुरक्षा और सहयोग संगठन-ओ०एस०सी०ई० मिंस्‍क समूह के प्रयासों का समर्थन करता है।

-----

* विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस. जयशंकर ने कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी द्वारा सरकार की विदेश नीति की अलोचना को अनुचित बताया है। उन्‍होंने कहा कि भारत की प्रमुख साझेदारियां सुदृढ हैं और अंतर्राष्‍ट्रीय प्रतिष्‍ठा बहुत ऊंची है। विदेश मंत्री ने कहा कि भारत विभिन्‍न सम्‍मेलनों और अमरीका, रूस तथा जापान के साथ अनौपचारिक बैठकों में नि‍यमित रूप से हिस्‍सा लेता रहा है।


डॉक्‍टर जयशंकर ने कहा कि भारत ने चीन के साथ राजनीतिक दृष्टि से अधिक समान शर्तों पर बातचीत की है। विदेश मंत्री ने अफगानिस्‍तान में भारत की उपलब्धियों को उजागर किया। उन्‍होंने कहा कि वहां सलमा बांध और संसद का निर्माण जैसी परियोजनाएं पूरी हो गई है। श्री राहुल गांधी द्वारा पाकिस्‍तान का उल्‍लेख न करने पर चुटकी लेते हुए डॉक्‍टर जयशंकर ने कहा कि पडोसी देश एक तरफ बालाकोट और उडी तथा दूसरी ओर हवाना में शर्म-अल-शेख और मुंबई के 26/11 की घटनाओं के बीच अंतर को भलिभांति समझ गया है।


इससे पहले राहुल गांधी ने एक वीडियो में कहा था कि पिछले छह वर्षों में भारत विदेश नीति और अर्थव्‍यवस्‍था के मुद्दे पर परेशान और बाधित रहा है।

-----

 

* वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने आज कहा कि सरकारी क्षेत्र के बैंकों ने इस वर्ष 15 जुलाई तक 19 हजार छह सौ 69 करोड रुपये के ऋण मंजूर किए। उन्‍होंने कहा कि ये ऋण शत-प्रतिशत आपात ऋण सुविधा गारंटी कार्यक्रम के अंतर्गत 27 राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों के 71 सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यमों के लिए मंजूर किए गए। इनमें से 12 हजार आठ सौ 71 करोड रुपये के ऋण पहले ही वितरित किए जा चुके हैं।


आत्‍मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत सरकार ने घोषणा की थी कि इस वर्ष 31 अक्‍तूबर तक सौ करोड़ रुपये तक के सकल कारोबार वाले सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यमों को तीन लाख करोड़ रुपये के ऋण दिए जाएंगे जिनके लिए कुछ रहन नहीं रखना पडेगा। इस कार्यक्रम से 45 लाख सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यमों को लाभ होने की संभावना है।

-----

* राष्‍ट्रीय पेंशन प्रणाली- एन पी एस के खाता धारकों की संख्‍या चालू वित्‍त वर्ष की पहली तिमाही में तीस प्रतिशत बढ गई। वित्‍त मंत्रालय के अनुसार इस दौरान निजी क्षेत्र के एक लाख तीन हजार लोगों ने यह योजना ली। इसके अलावा दो सौ छह कम्‍पनियों के 10 लाख से अधिक कर्मचारियों ने नई पेंशन योजना ली। कोविड-19 आपदा के बाद नियोक्‍ता अपने कर्मचारियों की वित्‍तीय हालत बेहतर बनाने के लिए समुचित उपाय कर रहे हैं। पेंशन निधि विनियामक और विकास प्राधिकरण के अध्‍यक्ष सुप्रतिम बंदोपाध्‍याय ने कहा है कि राष्‍ट्रीय पेंशन योजना निगमित कर्मचारियों में काफी लोकप्रिय हुई है।

-----

* देश में इस समय करीब तीन लाख 42 हजार कोविड मरीजों का ईलाज चल रहा है। स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि एक दशमलव नौ-चार प्रतिशत से भी कम मरीजों को आईसीयू में, शून्‍य दशमलव तीन-पांच प्रतिशत मरीज वेंटीलेटर और दो दशमलव आठ-एक प्रतिशत मरीज ऑक्‍सीजन सपोर्ट वाले बिस्‍तरों पर हैं। देश में दस लाख की जनसंख्‍या पर केवल 18 दशमलव 6 लोगों की मृत्‍यु हुई है जो विश्‍व में सबसे कम मृत्‍यु दर में से एक है। सभी राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों के समन्वित प्रयासों से संक्रमित लोगों की जल्‍दी पहचान करने में मदद मिली है।


भारत ने मामूली, सामान्‍य और गंभीर कोविड मरीजों की श्रेणी बनाने के लिए मानक देखभाल प्रक्रिया का पालन किया है। प्रभावी क्‍लीनिकल प्रबंधन रणनीतियों के अच्‍छे परिणाम हासिल हुए हैं। मामूली संक्रमण और संक्रमण के लक्षणों से मुक्‍त मरीजों को घर में ही अलग रखने की रणनीति से अस्‍पतालों पर कम बोझ पडा जहां केवल गंभीर मरीजों के उपचार और मृत्‍यु दर कम करने पर ध्‍यान दिया जा रहा है।


देश में इस समय एक हजार तीन सौ 83 समर्पित कोविड अस्‍पताल, तीन हजार 107 समर्पित कोविड स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल केंद्र और दस हजार से अधिक कोविड देखभाल केंद्र हैं। केंद्र ने राज्‍यों, केंद्र शासित प्रदेशों और केंद्रीय संस्‍थानों को 2 करोड 35 लाख से अधिक एन-95 मास्‍क और 1 करोड 24 लाख पीपीई किट की आपूर्ति की है।

-----

* देश में कुल छह लाख 35 हजार सात सौ 57 कोविड रोगी स्‍वस्‍थ हुए हैं। स्‍वस्‍थ होने की दर 63 दशमलव तीन-तीन प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 22 हजार 942 लोग स्‍वस्‍थ‍ हुए।

 

स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कुल 34 हजार 956 लोग संक्रमित हुए। भारत में इस महामारी के फैलने की शुरुआत के बाद एक दिन में संक्रमण की यह सबसे बड़ी संख्‍या है। एक दिन में 687 लोगों की मौत हुई है। देश में संक्रमण से अब तक कुल 25 हजार 602 लोगों की मृत्‍यु हुई है।


इस बीच, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद-आईसीएमआर के अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटे में तीन लाख 33 हजार 228 नमूनों की जांच की गई।

----- 

* महाराष्‍ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने लोगों से आगामी बकरीद या ईद उल अज़हा का त्‍यौहार प्रतीकात्‍मक रूप से मनाने की अपील की है। मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ एक बैठक के बाद राज्‍य में इस त्‍यौहार के लिए दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं।


महाराष्ट्र सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि, नियंत्रण क्षेत्रों में, ईद-उल-अधा त्योहार के लिए कोई भी छूट नहीं दी जाएगी। राज्य सरकार ने मुस्लिम समुदाय के सदस्‍यों से आग्रह किया है कि वे अपने घरों में रहकर ही नमाज अदा करें तथा मस्जिदों और सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ ना करें। सरकार ने कहा है कि पशुओं की बिक्री और खरीद के लिए कोई बाजार नहीं खोला जायेगा और जो कोई भी बलिदान अनुष्ठान करने की इच्छा रखता है, वह ऑनलाइन माध्यम से खरीदी कर रसम अदा करे। इसी बीच, मुंबई हवाई अड्डे पर तैनात, CISF के छह कर्मियों ने मुंबई के नायर अस्पताल में अपना प्लाज्मा दान कर एक मिसाल कायम की है। कोरोना वायरस को मात देकर, यह कर्मी अब दूसरो को जीवन दान देने के लिए सामने आये हैं. उन्ही में से एक, उप-निरीक्षक, अंशुमान तिवारी ने बताया कि उन्हें खुशी है कि वह अन्य रोगियों मदद कर पाएंगे. उन्होंने कहा कि किसी को भी प्लाज्मा दान करने से परहेज़ नहीं करनी चाहिए। 

-----
* केंद्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड-सीबीडीटी ने कोविड-19 आपदा के दौरान आयकर दाताओं के इक्‍कीस लाख से अधिक मामलों को निपटाते हुए 71 हजार दो सौ 29 करोड़ रुपये से अधिक का रिफंड जारी किया है। सीबीडीटी ने कहा है कि इस दौरान उन्‍नीस लाख आयकर दाताओं के मामले निपटाते हुए चौबीस हजार छह सौ तीन करोड रुपये का रिफंड जारी हुआ। इसके अलावा छियालीस हजार छह सौ नब्‍बे करोड़ रुपये का रिफंड निगमित क्षेत्र को जारी किया गया। इसमें यह भी कहा कि सरकार ने आयकर दाताओं को बिना किसी परेशानी के आयकर संबंधित सेवाओं की पूर्ति के लिए व्‍यापक इंतजाम किए हैं।


सीबीडीटी ने यह भी कहा है कि इस साल 31 अगस्‍त तक रिफंड से संबंधित सभी मांग को प्राथमिकता के आधार पर निपटा दिया जाएगा।

-----


मणिपुर में उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद की 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम आज घोषित किए गए हैं। कुल 86 प्रतिशत विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। कला, विज्ञान और वाणिज्य में लड़कियॉं अव्‍वल रहीं।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

* राजस्‍थान में जारी सियासी संकट को आज प्रसारित अधिकतर अख़बारों ने प्रमुखता दी है। दैनिक जागरण ने लिखा है- अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच अब कोर्ट में दो-दो हाथ। हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है- राजस्‍थान के विधायकों की सुनवाई डबल बैंच में होगी। वहीं नवभारत टाइम्‍स ने लिखा है- नोटिस के खिलाफ सचिन के साथी एम.एल.ए. हाईकोर्ट में, सुनवाई आज।

* वीर अर्जुन ने इस खबर को प्रमुखता दी है- पाकिस्‍तान ने जाधव को निर्बाध राजनयिक पहुंच नहीं प्रदान की। डराने वाले अंदाज में करीब मौजूद थे पाक अधिकारी। वहीं जनसत्‍ता की टिप्‍पणी है- बंदिशों के बीच जाधव से मिले, विरोध जताकर लौटे राजनयिक।

* राष्‍ट्रीय सहारा के अनुसार- भारत-चीन गतिरोध अभी कायम, चीनी सेना पैंगोंग के फिंगर 5 पर जमी, भारत चाहता है फिंगर आठ पर लौटे। गतिरोध बरकरार शीर्षक से पंजाब केसरी ने लिखा है- पैंगोंग से पीछे हटने को तैयार नहीं ड्रैगन।

* एक दिन में 32 हजार से जयादा कोरोना मरीज, इस खबर के साथ दैनिक टिब्‍यून की सुर्खी है- देश में नौ दशमलव छह-आठ लाख मामले, 24 घंटे में सर्वाधिक बीस हजार सात सौ तिरासी मरीज ठीक हुए। वहीं हिन्‍दुस्‍तान की खबर है साठ दिन में नौ लाख केस बढ़े, मृत्‍यु दर दो-तिहाई घटी।

* ऑक्‍सफोर्ड के वैज्ञानिक बोले कोरोना वैक्‍सीन के पहले चरण का ट्रायल सफल दैनिक भास्‍कर में है।

* राजस्‍थान पत्रिका की खबर है- अमरीका के लिए आज और फ्रांस के लिए कल से उड़ान।

* वहीं दैनिक भास्‍कर ने लिखा है- एक सौ 16 दिन बाद शुरू हो सकती हैं उड़ानें, जर्मनी से भी चल रही बातचीत।

* दुनिया में सबसे स्‍वच्‍छ होगी भारतीय रेलवे, रेल मंत्री पीयूष गोयल का ये बयान दैनिक भास्‍कर ने बॉक्‍स में दिया है।