आकाशवाणी सार (16-Sept-2019)
AIR News Gist

Posted on September 17th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार- 

*अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प इस महीने की 22 तारीख को ह्यूस्टन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विशाल रैली में शामिल होंगे।

*ब्रिटिश सांसद बॉब ब्लैकमेन ने कश्मीर मुद्दे पर भारत का समर्थन करते हुए कहा- पाकिस्तान को अपने कब्जे वाले कश्मीर को खाली करना चाहिए।

*पंकज आडवाणी ने विश्व बिलियर्ड्स चैंपियनशिप जीतकर करियर का 22वां विश्व खिताब अपने नाम किया।

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद को जम्‍मू कश्‍मीर जाने की अनुमति दी।

*दूरदर्शन के 60 वर्ष पूरे। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा--विश्‍वसनीयता है दूरदर्शन की पहचान।

*भारत ने सऊदी अरब में दो तेल कुओं पर हुए ड्रोन हमलों की निंदा की।

*सरकार, अगले पांच वर्षों में निर्यातकों को कर्ज की उपलब्‍धता में वृद्धि के लिए भारतीय निर्यात ऋण गारंटी निगम को साढे आठ हजार करोड़ रूपये की सहायता देगी।

*भारत और स्‍लोवेनिया के बीच विज्ञान, प्रौद्योगिकी, खेल और संस्‍कृति में सात समझौतों पर हस्‍ताक्षर।

 

समाचार विस्तार से- 

*अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प इस महीने की 22 तारीख को ह्यूस्टन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विशाल रैली में शामिल होंगे। इस कार्यक्रम को हाउडी, मोदी नाम दिया गया है। हाल के वर्षों में दोनों देशों के मजबूत होते संबंधों के बीच दो सबसे बड़े लोकतांत्रिक देशों के नेता विश्‍व में पहली बार संयुक्‍त रैली को संबोधित करेंगे। 

हाउडी-मोदी साझा सपने, उज्‍जवल भविष्‍य नाम के इस कार्यक्रम के लिए पचास हजार से अधिक भारतीय-अमरीकी लोगों ने पंजीकरण कराया है। हाउडी का अर्थ है- आप कैसे हैं। इसका इस्‍तेमाल दक्षिण-पश्चिम अमरीका में सामान्‍य अभिवादन के लिए किया जाता है। व्‍हाइट हाउस की प्रेस सचिव स्‍टेफनी ग्रीशम ने कहा कि यह संयुक्‍त रैली दोनों देशों के लोगों के बीच मजबूत संबंधों को उजागर करने का अवसर प्रदान करेगी। उन्‍होंने कहा कि यह रैली विश्‍व के सबसे प्राचीन और सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश के बीच कार्यनीतिक भागीदारी बढ़ाने और ऊर्जा तथा व्‍यापार के क्षेत्र में संबंध सुदृढ़ करने पर ध्‍यान केन्द्रित करेगी। अमरीका में भारत के राजदूत हर्षवर्धन शिरिंगला ने कार्यक्रम में ट्रम्‍प की भागीदारी को ऐतिहासिक और अभूतपूर्व बताया। उन्‍होंने कहा कि इससे दोनों देशों के बीच बढ़ती मित्रता और सहयोग का पता चलता है। दोनों नेताओं के बीच इस वर्ष यह तीसरी बैठक होगी। 

----------------

*ब्रिटेन के सांसद बॉब ब्‍लैकमेन ने कहा है कि जम्‍मू-कश्‍मीर भारत का अभिन्‍न अंग है और पाकिस्‍तान को अपने कब्‍जे वाले कश्‍मीर को खाली कर देना चाहिए। लंदन में कश्‍मीरी पंडितों के एक कार्यक्रम में उन्‍होंने कहा कि पूरे कश्‍मीर पर भारत का अधिकार है। उत्‍तरी लंदन से कंर्जे‍वेटिव पार्टी सांसद ने कश्‍मीर में अनुच्‍छेद 370 हटाए जाने का पुरजोर समर्थन किया। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने जम्‍मू-कश्‍मीर को पूरी तरह भारतीय संविधान के तहत लाकर मजबूत नेतृत्‍व का परिचय दिया है।

पूरा जम्‍मू-कश्‍मीर भारत का अभिन्‍न अंग है। इसलिए यह भारत का आंतरिक मामला है और ब्रिटेन या किसी भी अन्‍य देश का इसमें कोई हस्‍तक्षेप नहीं होना चाहिए। मैं जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 हटाये जाने का पुरज़ोर समर्थन करता हूं।

-----------------

*भाजपा के कार्यकारी अध्‍यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने कहा है कि संविधान द्वारा किसी भी राज्‍य को दिया गया विशेष दर्जा अस्‍थायी और परिवर्तनशील है। महाराष्ट्र के ठाणे में एक जनसभा में उन्होंने कहा कि कश्मीर में अलगावादियों ने अनुच्‍छेद-370 का कई बार दुरुपयोग किया और यह राज्य के लोगों के विकास में बड़ी बाधा बन रहा था। श्री नड्डा ने कहा कि राज्‍यसभा में बहुमत नहीं होने के बावजूद सरकार यह बड़ा निर्णय लेने में सफल रही। उन्‍होंने कहा कि दुनिया भारत और मोदी सरकार के इस दूरदर्शी फैसले के साथ है।

----------------

*रेलवे मंगलवार से प्‍लास्टिक कचरा एकत्र करने का एक व्‍यापक श्रमदान अभियान शुरू करेगा। इस दौरान सभी रेलवे परिसरों से प्‍लास्टिक कचरा एकत्र किया जायेगा और एकल उपयोग प्‍लास्टिक के इस्‍तेमाल नहीं करने के लिए जागरूकता पैदा की जायेगी।

सभी मंडल प्रमुखों को दो अक्‍टूबर तक सभी चार हजार से अधिक रेलवे स्‍टेशनों पर प्‍लास्टिक बोतल निपटान म‍शीन लगाने को कहा गया है।

-----------------

*मॉलदीव के 32 लोक सेवकों के लिए दिल्‍ली और मसूरी में आज से दो सप्‍ताह का विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू होगा। इसमें लाल बहादुर शास्‍त्री राष्‍ट्रीय प्रशासन अकादमी के निदेशक समेत कई वरिष्‍ठ नीति निर्माता सम्‍बोधित करेंगे। यह कार्यक्रम नेशनल सेन्‍टर फॉर गुड गवर्नेंस और मालदीव लोक सेवा आयोग के बीच प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण के लिए किये गये समझौता ज्ञापन का हिस्‍सा है। इसके तहत अगले पांच वर्ष के दौरान एक हजार लोक सेवकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने जून में मालदीव यात्रा के दौरान पड़ोसी पहले नीति पर जोर दिया था। 

-----------------

*पंकज आडवाणी ने विश्व बिलियर्ड्स का खिताब जीत लिया है। म्यांमां के मांडले में फाइनल में शीर्ष वरीयता प्राप्त आडवाणी ने म्यामां के ने त्वे को एकतरफा मुकाबले में 6-2 से हराया। उन्होंने यह खिताब 22वीं बार अपने नाम किया।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पंकज को खिताब जीतने पर बधाई दी और कहा कि उनकी उपलब्धियों पर पूरे देश को गर्व है।

----------------

*गुजरात में सरदार सरोवर नर्मदा बांध का जलस्‍तर पहली बार 138 दशमलव 6-8 मीटर की अधिकतम ऊंचाई पर पहुंच गया है। सरदार सरोवर नर्मदा निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक डॉ. राजीव कुमार गुप्‍ता ने पुष्टि की कि एक सप्‍ताह से बांध में 6 से 7 लाख क्‍यूसेक पानी पहुंच रहा है।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल 17 सितम्‍बर को अपने जन्‍मदिन पर सरदार सरोवर नर्मदा बांध में अधिकतम जलस्‍तर होने के समारोह में शामिल होने वहां जा रहे हैं। गुजरात सरकार ने इस मौके पर नमामी देवी, नर्मदे महोत्‍सव आयोजित किया है।


---

*सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि देश में बहुत से समाचार चैनल हैं, लेकिन लोग विश्‍वसनीय समाचारों के लिए दूरदर्शन को देखते हैं। उन्‍होंने कहा कि दूरदर्शन सनसनीखेज नहीं, बल्कि सही समाचार देता है। आज नई दिल्‍ली में दूरदर्शन के 60वें स्‍थापना दिवस पर उन्‍होंने उम्‍मीद जताई कि बी बी सी और सी एन एन जैसे अंतर्राष्‍ट्रीय न्‍यूज चैनलों की तरह ही दूरदर्शन भी पूरी दुनिया में देखा जाने लगेगा। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में भारत एक महाशक्ति बन रहा है।


ये भी एक महत्‍वपूर्ण है, क्‍योंकि लोगों को अब सच्‍ची खबरें चाहिए। विश्‍वसनीय खबर देखनी है तो तुरंत लोग दूरदर्शन न्‍यूज लगाते हैं। अब एक डी डी इंडिया शुरू हो रहा है जो दुनियाभर में भारत की खबरें जैसे बी बी सी, सी एन एन, एन के वैसे ही आने वाले दिनों में डी डी न्‍यूज़ भी दुनिया में सब जगह देखने वाला एक बहुत रिलायबल चैनल होगा, क्‍योंकि भारत एक महाशक्ति बन रहा है और बनेगा, प्रधानमंत्री जी के नेतृत्‍व में।

 

इस अवसर पर श्री जावड़ेकर ने विशेष डाक टिकट और विशेष पत्रिका भी जारी की। दूरदर्शन के उत्‍कृष्‍ट कर्मियों को पुरस्‍कार भी प्रदान किये गये।


सूचना और प्रसारण मंत्रालय में सचिव अमित खरे ने इस अवसर पर कहा कि दूरदर्शन ने समय के साथ अपने को बदला है और यह अपनी विशि‍ष्‍ट पहचान बनाने के लिए नवीनतम तकनीक को अपना रहा है। 

---

*भारत ने शनिवार को सऊदी अरब में दो तेल कुओं को निशाना बनाकर किए गए ड्रोन हमलों की निंदा की है। एक बयान में, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने सभी प्रारूपों में आतंकवाद का विरोध करने के भारत के संकल्प को दोहराया है।

--------

*जम्‍मू-कश्‍मीर प्रशासन ने कानून और व्‍यवस्‍था बनाए रखने के लिए नेशनल कॉन्‍फ्रेंस के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर फारूख अब्‍दुल्‍ला पर लोक सुरक्षा अधिनियम-पीएसए के तहत मामला दर्ज किया है। डॉक्‍टर अब्‍दुल्‍ला इस समय श्रीनगर में अपने घर में नज़रबंद है। अधिकारियों का कहना है कि इनका निवास अब एक उपजेल के रूप में घोषित कर दिया गया है। उनकी सुरक्षा का प्रबंध एसएसजी को सौंपा गया है।

-------

*वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि केन्द्र सरकार, भारतीय निर्यात ऋण गारंटी निगम को अगले पांच वर्ष में साढ़े आठ हजार करोड़ रुपये की सहायता राशि देगी। पीयूष गोयल ने नई दिल्ली में आज कहा कि अब ब्याज दर लगभग साढ़े तीन प्रतिशत रहेगी। उन्होंने कहा कि बैंकों को निर्देश दिया गया है कि वे सभी निर्यातकों को यह सुविधा उपलब्ध कराएं।


पीयूष गोयल ने कहा कि निगम ने निर्यात ऋण विकास योजना - निर्विक शुरू की है, जिसका उद्देश्य निर्यातकों को ऋण राशि की उपलब्धता में बढ़ोत्तरी करना है।


क्रेडिट अवेबिलिटी बढ़ाने के लिए कुछ नये कदम लिये गये है और ईसीजीसी द्वारा नई स्‍कीम जिसका नाम 'निर्विक' एनआईआरवीआईके निर्विक रखा गया, जिसका पूरा फॉर्म निर्यात ऋण विकास योजना, जिससे और सरल तरीके से और अधिक मात्रा में ऋण अवेलेबल हो सके एक्‍सपोर्टर्स के लिए।


पीयूष गोयल ने कहा कि सरकार के इन उपायों से भारत को दस खरब डॉलर के निर्यात के लक्ष्य को हासिल करने में मदद मिलेगी।

-------

*राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और स्‍लोवेनिया के राष्‍ट्रपति बोरूत पाहोर ने दोनों देशों के लोगों के बीच आपसी सम्‍पर्क और सांस्‍कृतिक संबंधों पर संतोष व्‍यक्‍त किया है। दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय बैठक के बाद स्‍लोवेनिया की राजधानी लुबलियाना में जारी बयान में राष्‍ट्रपति कोविंद ने कहा कि दोनों देशों ने बहुपक्षवाद को सुदृढ़ बनाने और बहुध्रुवीय विश्‍व को बढ़ावा देने पर सहमति व्‍यक्‍त की है।


स्‍लोवेनिया के राष्‍ट्रपति पाहोर ने अपने बयान में भारत के साथ प्रगाढ़ संबंधों की प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त की। उन्‍होंने कहा कि स्‍लोवेनिया शांति और अहिंसा के दूत महात्‍मा गांधी की 150 वीं जयंती समारोहपूर्वक मनायेगा। महात्‍मा गांधी के सम्‍मान में एक डाक टिकट भी जारी ‍कि‍या जाएगा।


हमारे संवाददाता ने बताया है कि भारत और स्‍लोवानिया के बीच सात समझौतों और सहमति पत्रों पर हस्‍ताक्षर किए गए।


दोनों देशों ने विज्ञान, क्रीडा, संस्कृति और मास मीडिया के क्षेत्र में में सहयोग बढ़ाने पर हस्ताक्षर किए। ब्‍यूरो ऑफ इंडियन स्‍टेंडडर्स एंड द स्लोवेनियाई इंस्‍टीट्यूट ऑफ स्‍टेंडर्डराइजेशन के बीच टेक्‍नोलॉजी के आदान-प्रदान पर समझौते हुए। इसके अलावा निवेश बढ़ाने के लिए इन्वेस्ट इंडिया और स्पिरिट स्लोवेनिया के बीच समझौते हुए। गंगा नदी की शुद्धि के लिए आईआईटी, कानपुर ने वीजीपी स्लोवेनिया और स्‍पेस एसआई संस्‍थाओं के साथ समझौता किया। आज शाम राष्‍ट्रपति उद्योगपतियों की बैठक में भाग लेंगे। स्लोवेनिया और भारत के उद्योगपतियों की संस्‍थाओं के बीच समझौते होंगे।

-------

*अमरीका के न्‍यूजर्सी राज्‍य के गवर्नर फिलिप डी मर्फी ने आज नई दिल्‍ली में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से मुलाकात की। प्रधानमंत्री ने न्‍यूजर्सी के गवर्नर की भारत के साथ वाणिज्यिक और लोगों के बीच घनिष्‍ठ संबंधों को बढ़ावा देने की इच्‍छा का स्‍वागत किया। उन्‍होंने श्री मर्फी को भारतीय राज्‍यों के साथ सार्थक सहयोग में अपने समर्थन का भरोसा दिलाया।

------

*इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि भारत एक बड़ा बाजार है। यहां निवेश करने वाली कंपनियों को सरकार से प्रोत्साहन के साथ-साथ अनुकूल नीतियां और कुशल मानव संसाधन भी मिलेंगे। वे आज नई दिल्ली में प्रमुख इलेक्ट्रॉनिक्स और मोबाइल कंपनियों के प्रमुखों तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारि‍यों को संबोधित कर रहे थे। श्री प्रसाद ने आईटी सचिव को बैठक के दौरान कंपनियों द्वारा किए गए सुझावों के समाधान ढूंढने के लिए एक कार्यबल गठित करने को कहा।
------

*ब्रेंट कच्‍चे तेल के मूल्‍य में आज 1991 के खाड़ी युद्ध के बाद की सबसे बड़ी तेजी देखी गई। हालांकि बाद में इसके दाम 66 डॉलर और 60 सेंट प्रति बैरल के स्‍तर पर आ गये। बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 262 अंक लुढ़ककर 37 हजार 123 पर बंद हुआ। निफ्टी भी 72 अंक गिरकर 11 हजार चार पर आ गया। अन्‍तर-बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया आज एक डॉलर की तुलना में 68 पैसे कमजोर होकर 71 रुपये 60 पैसे प्रति डॉलर के स्‍तर पर आ गया।

------

*गुजरात में सरदार सरोवर नर्मदा बांध का जलस्‍तर पहली बार 138 दशमलव 6-8 मीटर की अधिकतम ऊंचाई पर पहुंच गया है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल अपने जन्‍मदिन पर सरदार सरोवर नर्मदा बांध में अधिकतम जलस्‍तर होने के समारोह में शामिल होने वहां जा रहे हैं। गुजरात सरकार ने इस मौके पर नमामी देवी, नर्मदे महोत्‍सव आयोजित किया है।

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की परमाणु युद्ध की गीदड़-भभकी अखबारों की अहम खबर है। नवभारत टाइम्स की सुर्खी है- इमरान ने माना नामुमकिन है भारत से जंग जीत पाना। पाकिस्तान ने संघर्षविराम का उल्लंघन कर इस साल सीमा पर दो हजार पचास बार बरसाई गोलियां। इक्कीस भारतीयों की हुई मौत।

*जनसत्ता का शीर्षक है- जम्मू कश्मीर में पाबंदियों और अनुच्छेद 370 से जुड़ी अर्जियों पर उच्चतम न्यायालय में सुनवाई आज। कश्मीर में सामान्य हो रहे हालात।

*अमर उजाला हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के हवाले से लिखता है- हरियाणा में भी लागू होगा एनआरसी। कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने भी एनआरसी लागू करने के मामले में परोक्ष समर्थन किया।

*हिंदुस्तान की विशेष खबर है- कालाबाजारी रोकने के लिए बनेगा अलग पुलिस विभाग। आवश्यक वस्तुओं की काला बाजारी और मुनाफाखोरी रोकने के लिए सरकार सख्त कार्रवाई की तैयारी कर रही है। राज्यों से तमिलनाडु मॉडल अपनाने को कहा गया।

*दैनिक भास्कर ने कोयम्बटूर के ओडनतुरई पंचायत का उल्लेख किया है- पचास हजार रुपये का बिल देख, पंचायत खुद ही बिजली बनाने लगी।