आकाशवाणी सार (15-Sept-2019)
AIR News Gist

Posted on September 15th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार- 


*सरकार ने निर्यात और आवासीय क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए और प्रोत्‍साहनों की घोषणा की।

*जीएसटी नेटवर्क ने नए विक्रेताओं के लिए आधार सत्‍यापन अनिवार्य किया।

*भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन ने बेल्जियन इंटरनेशनल चैलेंज का एकल खिताब जीता।

*भारतीय उद्योग जगत ने निर्यात और आवास क्षेत्र में सरकार के प्रोत्‍साहनों का स्‍वागत किया। 

*आन्‍ध्रप्रदेश में देवीपत्‍तनम के निकट साठ से अधिक लोगों को ले जा रही नौका दुर्घटनाग्रस्‍त।

*खेलों में, सौरभ वर्मा ने चीन के सुन फेई शिआंग को हराकर विएतनाम ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट का पुरूष सिंगल्‍स खिताब जीता।

*धर्मशाला में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट मैच वर्षा के कारण रद्द हुआ।

 

समाचार विस्तार से- 

 

*वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने निर्यात और आवास क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए लगभग 70 हजार करोड़ रुपये के नए उपायों की घोषणा की है। उन्‍होंने कहा कि सरकार सस्‍ते और मध्‍य आय वर्ग की अधूरी आवास परियोजनाएं पूरी करने के लिए विशेष व्‍यवस्‍था के तहत दस हजार करोड़ रुपये देगी। उन्‍होंने कहा कि इससे देश के लगभग साढ़े तीन लाख परियोजनाओं को फायदा होगा।


किफायती और मध्‍यम आयवर्ग आवास के लिए विशेष व्‍यवस्‍था शुरू की गई है। इस व्‍यवस्‍था से गैर-एनपीए और गैर-एनसीएलटी से परे उन आवासीय परियोजनाओं के लिए आवश्‍यक धन की जरूरत पूरी होगी। जो मध्‍यम आयवर्ग के लोगों के लिए किफायती और लाभकारी हैं।


अन्‍य महत्‍वपूर्ण प्रोत्‍साहनों में निर्यात प्रोत्‍साहन के लिए कर और शुल्‍क वापसी योजना, जीएसटी में इनपुट टैक्‍स क्रेडिट के लिए स्‍वचालित इलेक्‍ट्रॉनिक रिफंड, निर्यात ऋण नियमों में संशोधन और निर्यात ऋण बीमा योजना का दायरा बढ़ाना शामिल है। वित्‍त मंत्री ने कहा -


प्रभावी तकनीक से निर्यात में लगने वाले समय में कमी आएगी और यह बहुत ही महत्‍वपूर्ण कदम है। आगे भी तकनीक का सहारा लिया जाएगा जिससे कि‍ बंदरगाहों पर लगने वाले समय की बचत हो।


निर्यात वित्‍त की निगरानी के लिए एक अंतर मंत्रि‍स्‍तरीय कार्य समूह भी गठित किया गया है। इसके अनुसार निर्यात उत्‍पाद पर शुल्‍क छूट योजना की घोषणा की गई है।


वस्‍त्र और अन्‍य सभी क्षेत्र जिनपर मौजूदा समय में माल निर्यात पर दो प्रतिशत का प्रोत्‍साहन मिलता है, वे पहली जनवरी 2020 से निर्यात उत्‍पाद पर शुल्‍क छूट योजना में शामिल हो जाएंगे। श्रीमती निर्मला सीतारामन ने निर्यात ऋण गारंटी निगम द्वारा निर्यात ऋण बीमा सेवा का दायरा बढ़ाए जाने की भी घोषणा की।


वित्‍त मंत्री ने कहा कि भारत मार्च 2020 में चार स्‍थलों पर वार्षिक मेगा शॉपिंग उत्‍सव का आयोजन करेगा।
------------

*भारतीय उद्योग ने निर्यात और आवास क्षेत्र के लिए वित्त मंत्री द्वारा घोषित प्रोत्साहनों का स्वागत किया है।


भारतीय उद्योग महासंघ - सी आई आई के महानिदेशक चन्द्रजीत बनर्जी ने कहा कि ये उपाय निर्णायक और व्यापक हैं तथा इनसे निकट भविष्य में अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा।


एसोचैम के अध्यक्ष बी के गोयनका ने कहा कि निर्यात को बढ़ावा देने के लिए किये गए उपायों से भारतीय निर्यातक विश्व बाजार में प्रतिस्पर्धा कर सकेंगे।


अखिल भारतीय व्यापारी महासंघ - सी ए आई टी के अध्यक्ष बी सी भरतिया ने कहा कि इन घोषणाओं की सबसे अच्छी बात यह है कि इनके कार्यान्वयन की निगरानी के लिए विभिन्न मंत्रालायों में कार्यदलों का गठन किया गया है।
------------

*जीएसटी नेटवर्क ने नए व्‍यापारियों के लिए अगले वर्ष जनवरी से आधार सत्‍यापन अनिवार्य कर दिया है। इसका उद्देश्‍य वस्‍तु और सेवाकर में गड़बडि़यों को रोकना है। जीएसटी नेटवर्क मंत्री समूह के अध्‍यक्ष और बिहार के उप-मुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बंगलुरु में मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले दो वर्षों के दौरान बड़ी संख्‍या में फर्जी इनवॉयस दिए जाने को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। उन्‍होंने कहा कि जो लोग आधार प्रमाणन नहीं चाहते उन्‍हें स्‍वयं जाकर सत्‍यापन कराना होगा और यह प्रक्रिया तीन दिन में पूरी होगी। सुशील मोदी ने कहा कि जीएसटी नेटवर्क ने इस वर्ष 24 सितंबर से एक ही स्रोत से पूरी तरह ऑनलाइन रिफंड व्‍यवस्‍था का फैसला किया है। जीएसटी परिषद की अगली बैठक 20 सितंबर को गोवा में होगी।
------------

*उत्तर प्रदेश सरकार ने नए उद्यमियों से अनुरोध किया है कि वे सिंगल यूज़ प्लास्टिक का उपयोग समाप्त करने और इसके विकल्प तलाशने के लिए स्टार्ट-अप शुरू करने को आगे आएं।राज्य के उप-मुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने उत्तर प्रदेश सम्मेलन में घोषणा की कि सरकार नए स्टार्ट-अप को बढ़ावा देने के लिए एक हजार करोड़ रुपये की निधि बना रही है।


राजधानी लखनऊ में आयोजित अपनी तरह के इस पहले आयोजन में सैंकड़ों की संख्‍या में युवा पेशेवरों, छात्रों और उद्यमियों ने हिस्सा लिया, जो प्रदेश के साथ ही देश के अन्‍य इलाकों से आये थे। उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने इस मौके पर कहा कि सरकार स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने के लिए एक सकारात्मक इको-सिस्‍टम तैयार करने का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार जल्द ही कृषि, चिकित्सा, स्वास्थ्य, ऊर्जा, खादी, पर्यटन और परिवहन सहित तमाम क्षेत्रों में स्वतंत्र और समग्र स्टार्टअप नीति लेकर आएगी। उन्होंने इस मौके पर सर्वश्रेष्ठ छात्र स्टार्टअप और सर्वश्रेष्ठ महिला उद्यमी को पुरस्कार देने के साथ ही एक स्टार्ट-अप बस को रवाना किया।
------------

*महाराष्ट्र सरकार ने रोगों का समय पर पता लगाने और निदान के लिए एक करोड़ 73 लाख परिवारों के आठ करोड़ 66 लाख लोगों के लिए रोगी खोज अभियान शुरू किया है। इसके लिए 14 हजार सर्वेक्षक काम करेंगे। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री एकनाथ शिंदे ने बताया कि प्राथमिक तौर पर इस योजना का लक्ष्य कुष्ठ रोग और तपेदिक रोगियों को मदद करना है।
------------

*स्‍टार बैंडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन ने बेल्जियन इंटरनेशनल चैलेंज टूर्नामेंट का सिंगल्‍स खिताब जीत लिया है। कल फाइनल में उलटफेर करते हुए 18 वर्षीय लक्ष्य ने दूसरी वरीयता प्राप्त डेनमार्क के विक्टर स्वेंडसेन को लगातार गेम में 21-14, 21-15 से हराया। इस बीच, सौरभ वर्मा आज वियतनाम ओपन बैडमिंटन के फाइनल में चीन के सुन फेई शिआंग से खेलेंगे। दूसरी वरीयता प्राप्त सौरभ ने कल सेमीफाइनल में जापान के मिनोरु कोगा को लगातार गेम में हराया था। 
------

*तेलंगाना में पोषण के बारे में जागरूकता के लिए एक बड़ा अभियान शुरू किया गया है।भारतीय चिकित्‍सा अनुसंधान परिषद के अंतर्गत हैदराबाद स्थित राष्‍ट्रीय पोषण संस्‍थान ने पोषण पर जागरूकता बढ़ाने के लिए 14 ई-मॉड्यूल विकसित किए हैं।


इन ई-मॉड्यूल में बच्‍चों को दूध पिलाने, पोषण की मूल बातें, बच्‍चों के विकास पर नज़र रखने, अनीमिया, किशारों के पोषण और पौष्टिक आहार से संबंधित जानकारी है। इन मॉड्यूल की मदद से लोग पौष्टिक भोजन कर रहे हैं और स्‍वस्‍थ जिंदगी जी रहे हैं। ई-मॉड्यूल को राष्‍ट्रीय पोषण संस्‍थान के उपनिदेशक डॉ रघुनाथ रॉव की मदद से विकसित किया गया है। उनका कहना है कि भविष्‍य में इनका मूल्‍यांकन किया जाएगा। इन मॉड्यूल के अंतर्गत जो लोग पंजीकृत हुए हैं उन्‍हें भारत सरकार की ओर से प्रशंसा प्रमाण-पत्र दिया जाएगा। इस बीच, राज्‍य के सांगर रेड्डी जिले में प्रशासनिक मशीनरी के उठाए गए महत्‍वपूर्ण कदमों से पोषण जागरूकता में उल्‍लेखनीय सुधार हुआ है। इस उपलब्धि के लिए जिले को हाल ही में राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार भी प्रदान किया गया। जिला क्‍लेक्‍टर हनुमंत राव ने बताया कि कुपोषित बच्‍चों की पहचान करके जरूरी कदम उठाए गए, जिससे उनके स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार हो रहा है।

------
*अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने ईरान पर सउदी तेल प्रतिष्‍ठानों पर कल के ड्रोन हमलों का आरोप लगाया है। माइक पोंपियो ने अरामको कंपनी द्वारा संचालित दो प्रतिष्‍ठानों पर यमन के हौंसी विद्रोहियों के ड्रोन हमलों की जिम्मेदारी लेने के दावे का खंडन किया है। एक रिपोर्ट-


सउदी अरब के ऊर्जा मंत्री प्रिंस अब्‍दुलअज़ीज़ बिन सलमान का कहना है कि हमलों के कारण से कच्‍चे तेल का उत्‍पादन प्रतिदिन 57 लाख बैरल घटा है, जिससे देश का कुल तेल उत्पादन आधा हो गया है। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि इन हमलों के बाद अबक़ैक़ और खुरई तेल संयंत्रों में तेल उत्‍पादन फिलहाल रोक दिया गया है। आग पर काबू पा लिया गया है और किसी भी कर्मचारी को नुकसान नहीं पहुंचा है। पिछले कुछ हफ्तों में सउदी अरब के तेल संयंत्रों पर कई ड्रोन हमले हुए हैं। इससे वैश्विक तेल आपूर्ति प्रभावित हो सकती है और पूरी फारस की खाड़ी में तनाव बढ़ सकता है। परमाणु समझौते मुद्दे पर अमरीका और ईरान के बीच बढ़ते संकट के कारण यह स्थिति पैदा हुई है।

------
*हांगकांग में सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने आज ब्रिटिश वाणिज्‍य दूतावास के सामने प्रदर्शन किया। महीनों से जारी इस आंदोलन में प्रदर्शनकारी अर्द्ध स्‍वायत्‍त चीनी क्षेत्र में लोकतांत्रिक सुधारों के लिए अंतर्राष्‍ट्रीय सहयोग की मांग कर रहे हैं। 

--------

*केन्‍द्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने पुणे में भारतीय राष्‍ट्रीय फिल्‍म अभिलेखागार के परिसर में ऐतिहासिक जयकर बंगले का उद्घाटन किया। वर्ष 1945 में निर्मित इस बंगले का पुनरूद्दार तीन करोड़ रूपये की लागत से किया गया है। उन्‍होंने इस अवसर पर कहा कि यह ऐतिहासिक भवन पुणे के गौरव का हिस्‍सा है और इससे फिल्‍म अनुसंधानकर्ताओं को बहुत लाभ होगा।


फिल्‍म आरकाइवस् ने जयकर बंगलौ को दो साल की मेहनत से अच्‍छा बनाया और इसका मैंने आज उद्घाटन किया है। इसमें फिल्‍मों के बारे में जितना डिजिटाइजेशन हुआ है। वो सारा डिजिटाइस फिल्‍म यहां डिजिटल लाइब्रेरी में बैठ कर देख सकते हैं।

--------

*जलशक्ति मंत्री गजेन्‍द्र सिंह शेखावत और खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने नई दिल्‍ली में जवाहर लाल नेहरू स्‍टेडियम से ग्रेट गंगा रन 2019को झंडी दिखाकर रवाना किया। यह दौड़ गंगा न‍दी के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए आयोजित की गई है। इस अवसर पर श्री शेखावत ने कहा कि दौड़ में हिस्‍सा ले रहे लोग इस बात का प्रतीक है कि लोग न केवल जल के महत्‍व को समझते है बल्कि इस महत्‍वपूर्ण प्राकृतिक संसाधन के संरक्षण के प्रति सजग भी हैं।


नमानि गंगे परियोजना जो पतित पावनी मां गंगा की शुचिता और निर्मलता के लिए अनवरत प्रयास कर रही है और लक्ष्‍य लेकर की भारत की उस महान नदी की अविरलता और सस्‍टेनेबल बने। केवल सरकार की जिम्‍मेदारी से संभव नहीं है जब तक की समाज पूरा साथ न जुटे।

-------

*त्रिपुरा में तीन दिन तक चलने वाला पारम्परिक नीरमहल जल उत्सव रुद्रसागर झील में आकर्षक नौका दौड़ और तैराकी प्रतियोगिता के साथ सम्पन्न हो गया। मुख्यमंत्री बिप्लव कुमार देब ने इस अवसर पर कहा कि उनकी सरकार नीरमहल का जीर्णोद्धार कर रही है ताकि उसका ऐतिहासिक गौरव फिर से प्राप्त किया जा सके।

--------

*हो ची मिन्‍ह में भारत के सौरभ वर्मा ने वियतनाम ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया है। फाइनल में सौरभ ने चीन के सुन फेई शिआंग को 21-12, 17-21, 21-14 से पराजित किया। मौजूदा राष्ट्रीय चैंपियन सौरभ इस वर्ष हैदराबाद ओपन और स्लोवेनियाई अंतरराष्ट्रीय चैम्पियनशिप का खिताब भी जीत चुके हैं।

--------

*सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने भारत के बैडमिंटन खिलाड़ी सौरभ वर्मा को वियतनाम ओपन सुपर 100 बैडमिंटन प्रतियोगिता में जीत के लिए बधाई दी है। सौरभ वर्मा ने टूर्नामेंट में पुरुष सिंगल्स का खिताब जीता है। श्री जावड़ेकर ने ट्वीट कर कहा कि देश को सौरभ की उपलब्धि पर गर्व है।

--------

*म्यांमां के मांडले में भारत के पंकज आडवाणी ने विश्व बिलियर्ड्स प्रतियोगिता का खिताब जीत लिया है। फाइनल में शीर्ष वरीयता प्राप्त आडवाणी ने म्यांमां के नेम थ्वे ओ को एकतरफा मुकाबले में 6-2 से हराकर 22वीं बार यह खिताब जीता।

--------

*धर्मशाला में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट मैच भारी बारिश के कारण रद्द कर दिया गया है। तीन मैचों की श्रृंखला का दूसरा मैच बुधवार को मोहाली में खेला जायेगा।

--------

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से कल प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय हैः‘‘सिंगल यूज़ प्लास्टिक पर प्रतिबन्ध और कचरा प्रबंधन’’। यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जायेगा। श्रोता टोल फ्री नंबर 1 8 0 0 -1 1 - 5 7 6 7 और 0 1 1- 2 3 3 1-4 4 4 4 पर स्‍टूडियो में मौजूद विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकते हैं।

______

*दूरदर्शन आज अपना साठवां स्थापना दिवस मना रहा है। आज ही के दिन 1959 में दूरदर्शन की दिल्ली से शुरूआत हुई थी। इस समय भारत की 90 प्रतिशत से अधिक आबादी तक दूरदर्शन के कार्यक्रमों की पहुंच है।


एक ट्वीट में प्रसार भारती के मुख्य कार्यकारी अधिकारी शशि शेखर वेमपति ने कहा कि आज का दिन सिर्फ यह याद करने का नहीं है कि दूरदर्शन की स्थापना के कितने दिन हो चुके हैं, बल्कि यह देखने का है कि यह नए दर्शकों के लिए नया कलेवर लेकर आ रहा है।

______


*ईरान ने अमेरिका के इन आरोपों को खारिज कर दिया है कि सऊदी अरब के तेल प्रतिष्‍ठानों पर ड्रोन हमले में उसका हाथ है। ईरान ने कहा है कि अमेरिका उसके खिलाफ जवाबी कार्रवाई के बहाने तलाश रहा है।


ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अब्‍बास मोसावी ने एक बयान में तेहरान में आज कहा कि ऐसे तर्कहीन और अनर्गल आरोपों का कोई अर्थ नहीं है। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोमपियो ने शनिवार को सऊदी अरब के तेल प्रतिष्‍ठानों पर हुए हमले के बाद ईरान की आलोचना की है।

____

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*अखबारों ने निर्यात में तेजी लाने और रियल एस्टेट के लिए सरकार द्वारा की गई अहम घोषणाओं को सुर्खियों में दिया है। हिंदुस्तान ने इसे राहत बताते हुए लिखा है- अर्थव्यवस्था को ऑक्सीजन। अखबारों ने निर्यात बढ़ाने के लिए छह सूत्री कार्यक्रम तथा अधूरे प्रोजेक्ट्स पूरे करने के लिए 20 हजार करोड़ का कोष बनाए जाने को भी अहमियत दी है।


*अमर उजाला ने नियंत्रण रेखा पर संघर्षविराम का उल्लंघन करने पर भारतीय सैनिकों द्वारा करारा जवाब दिए जाने की खबर चित्र सहित दी है। दैनिक जागरण की खबर है- भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई में मारे गए दो सैनिकों के शव शनिवार को सफेद झंडा लहराते हुए पाकिस्तानी सेना ने उठाए।


*सारदा चिटफंड मामले में कोलकाता के पूर्व पुलिस आयुक्त राजीव कुमार के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी करने को राष्ट्रीय सहारा ने पहले पन्ने पर दिया है। लिखा है- सीबीआई के बुलाने पर भी नहीं पहुंचे राजीव कुमार।

*अखबारों ने लिखा है- खराब गुणवत्ता वाला हेलमेट पहनने पर भी कट जाता है चालान।