आकाशवाणी सार (16-July-2020)
AIR News Gist

Posted on July 16th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार- 

 

* भारत ने कहा- कुलभूषण जाधव मामले में पाकिस्‍तान द्वारा उपलब्‍ध कराया गया दूतावास संपर्क न तो सार्थक था और न ही विश्‍वसनीय।

* अमरीका के लिए अंतर्राष्‍ट्रीय विमान सेवा द्विपक्षीय व्‍यवस्‍था के तहत आज से अंतरिम आधार पर शुरू।

* स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा अब सभी पंजीकृत चिकित्‍सा कर्मी कोविड-19 जांच की सिफारिश कर सकते हैं।

* रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा-भारतीय रेल का अगले साढ़े तीन वर्षों में पूरी तरह से विद्युतीकरण हो जाएगा।

* जायडस कैडिला ने कोविड-19 की संभावित वैक्‍सीन जायकोव-डी का मानव पर परीक्षण शुरू किया।

* सरकार ने कहा - दो प्रतिशत से भी कम कोविड मरीजों को आईसीयू में भर्ती कराना पड़ा।

* उत्‍तर प्रदेश में अंतिम वर्ष और सेमेस्‍टर को छोड़कर राज्‍य के सभी विश्‍वविद्यालयों की परीक्षाएं रद्द।

* भारत ने कहा - दक्षिण चीन सागर सबके लिए अंतर्राष्‍ट्रीय क्षेत्र, भारत क्षेत्र में शांति और स्थिरता के लिए प्रतिबद्ध।

* केन्‍द्र ने सभी राज्‍यों से कहा - राज्‍य पुलिस बल की सीधी भर्ती परीक्षा में एनसीसी प्रमाण पत्र धारकों को छूट दी जाए।

 

समाचार विस्तार से- 


* श्री राजनाथ सिंह का हिमालय की पीरपंजाल चोटियों में लेह-मनाली राजमार्ग पर रोहतांग सुरंग का दौरा करने का भी कार्यक्रम है जिसका नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की स्‍मृति में अटल सुरंग रखा गया है। करीब नौ किलोमीटर लंबी यह सुरंग देश की सबसे बड़ी सड़क सुरंग होगी जिसके निर्माण से मनाली से केलांग तक का सड़क का सफर 48 किलोमीटर कम हो जाएगा। सामरिक दृष्टि से महत्‍वपूर्ण मनाली-लेह मार्ग का उपयोग भारतीय सेना लद्दाख के समावर्ती इलाकों में तैनात सैनिकों के लिए आवश्‍यक रसद और अन्‍य सामग्री की सप्‍लाई के लिए भी करती है।

----------
* विदेश मंत्रालय ने कहा है कि पाकिस्‍तान ने भारतीय दूतावास के अधिकारियों को बिना रूकावट या बिना शर्त के कुलभूषण जाधव से नहीं मिलने दिया गया। एक बयान में विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने कहा कि इसके विपरीत भारतीय पक्ष के विरोध के बावजूद पाकिस्‍तानी अधिकारी धमकी भरे दुस्‍साहस के साथ जाधव के बिलकुल करीब मौजूद रहे। प्रवक्‍ता ने बताया कि जाधव के साथ भारतीय अधिकारियों की पूरी बातचीत कैमरे में रिकॉर्ड होती दिख रही थी। इस दौरान जाधव तनाव में दिख रहे थे और उन्‍होंने यह बात दूतावास के अधिकारियों को भी बतायी। कुलभूषण जाधव के साथ मुलाकात की जो व्‍यवस्‍था की गयी थी उसमें खुलकर बातचीत करने की गुंजाइश नहीं थी और दूतावास के अधिकारी जाधव को उनके कानूनी अधिकारों के बारे में ढंग से जानकारी नहीं दे सके और उन्‍हें कानूनी प्रतिनिधित्‍व के लिए जाधव की लिखित सहमति लेने से भी रोका गया। इन परिस्‍थ‍ितियों में भारतीय दूतावास के अधिकारियों का मानना था कि कुलभूषण जाधव से मिलने की पाकिस्‍तान की पेशकश अर्थहीन थी। इस रवैये पर विरोध दर्ज करने के बाद भारतीय दूतावास के अधिकारी मौके से चले गये।

अनुराग श्रीवास्‍तव ने कहा कि यह साफ है कि इस मामले में पाकिस्‍तान का रवैया बाधक बना रहा। उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान ने 2019 के फैसले को पूरी तरह लागू करने के अंतरराष्‍ट्रीय न्‍यायालय के आदेश का न केवल उल्‍लंघन किया बल्कि अपने ही अध्‍यादेश के अनुसार भी कार्रवाई नहीं की।

श्री श्रीवास्‍तव ने कुलभूषण जाधव की सुरक्षित वापसी की भारत की प्रतिबद्ता दोहराई। उन्‍होंने कहा कि कल के घटनाक्रम को ध्‍यान में रखते हुए आगे की कार्यवाई पर निर्णय लिया जायेगा।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने कहा कि जाधव के साथ भारतीय अधिकारियों की बातचीत पूरी तरह से गोपनीय होनी चाहिए और बातचीत के समय कोई भी पाकिस्‍तानी अधिकारी नहीं होना चाहिए। तभी श्री जाधव खुलकर अपनी बात कह सकेंगे।

----------
* विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने बताया कि भारत ने दियामर बाशा बांध के निर्माण पर भी पाकिस्‍तानी सरकार से विरोध व्यक्त किया। उन्‍होंने कहा कि इस बांध के निर्माण से जम्‍मू कश्‍मीर और लद्दाख का बडा़ हिस्‍सा पानी में डूब जायेगा। उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान के अवैध कब्‍जे वाले भारतीय भू-भाग में परिवर्तन करने की पाकिस्‍तान की कोशिश की भारत निंदा करता है। श्रीवास्‍तव ने कहा कि पाकिस्‍तान के अवैध कब्‍जे वाले भारतीय भू-भाग में ऐसी सभी परियोजनाओं को लेकर भारत ने चीन और पाकिस्‍तान से निरंतर विरोध व्‍यक्‍त किया है और अपनी चिंताएं साझा की हैं।

----------
* केन्‍द्रीय कृषि मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने स्‍वास्‍थ्‍यप्रद खाद्य पदार्थों, दलहनों और तिलहनों का उत्‍पादन बढ़ाने और इनके आयात पर निर्भरता कम करने की आवश्‍यकता पर जोर दिया है। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद-आई.सी.ए.आर. के 92वें स्‍थापना दिवस समारोह में अपने भाषण में उन्‍होंने कहा कि कृषि वैज्ञानिकों के योगदान और किसानों की कडी मेहनत की वजह से आज भारत अपनी आवश्‍यकता से अधिक अनाज का उत्‍पादन करता है। उन्‍होंने कोविड-19 महामारी की वजह से लॉकडाउन के बावजूद देश में फसलों की रिकार्ड पैदावार के लिए कृषक समुदाय को बधाई दी। उन्‍होंने कहा कि देश में पाम ऑयल का उत्‍पादन बढ़ाने के लिए इसकी खेती को बढ़ावा देने और इस संबंध में अनुसंधान की आवश्‍यकता है।

----------
* खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने चमड़े का सामान बनाने वाले समाज के वंचित समुदायों के कारीगरों के लिए दिल्‍ली में अपनी तरह का पहला जूता-चप्‍पल निर्माण प्रशिक्षण केन्‍द्र खोला है। इसे आगरा के केन्‍द्रीय पादुका प्रशिक्षण संस्‍थान की तकनीकी जानकारी से स्‍थापित किया गया है, जो कि सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्रालय के अंतर्गत काम करता है।

खादी और ग्राम उद्योग आयोग के अध्‍यक्ष वी.के. सक्‍सेना ने इस केन्‍द्र का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्‍होंने कहा कि प्रशिक्षण लेने वालों को दो महीने की ट्रेनिंग पूरी करने के बाद अपना कारोबार चलाने में सहायता दी जाएगी। उन्‍हें प्रशिक्षण के बाद पांच हजार रुपये मूल्‍य का टूल किट दिया जाएगा ताकि वे अपना कारोबार कर सकें।

----------
* केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि अब सभी पंजीकृत चिकित्‍साकर्मी कोविड-19 जांच की सिफारिश कर सकते हैं। मंत्रालय के बयान में बताया गया है कि केन्‍द्र सरकार राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में जांच और उपचार की प्रकिया तेज कर रही है जिसके कारण अब देशभर में जांच प्रयोगशालाओं की संख्‍या बढ़ रही है। कोविड-19 की जांच में बढ़ोतरी भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के दिशा-निर्देशों के अनुरूप है और इससे संक्रमण का पता लगाने में मदद मिली है। मंत्रालय ने बताया है कि पिछले 24 घंटे में तीन लाख 26 हजार आठ सौ 26 नमूनों की जांच की गयी। अब तक देशभर में एक करोड़ 27 लाख से अधिक नमूनों की जांच की चुकी है। मंत्रालय ने बताया कि प्रति दस लाख व्‍यक्तियों पर जांच का आंकड़ा निरंतर बढ़ रहा है और इस समय यह नौ हजार दो सौ 31 से अधिक है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के वक्‍तव्‍य में बताया गया है कि देश में जांच प्रयोगशालाओं की संख्‍या बढ़ाई जा रही है। इस समय आठ सौ 74 सरकारी और तीन सौ 60 निजी प्रयोगशालाओं में कोविड की जांच की जा रही है।

----------
* सरकार ने कहा है कि भारत में अब तक कोरोना से संक्रमित दो प्रतिशत से भी कम रोगियों को आईसीयू में भर्ती करने की जरूरत पड़ी। स्वास्थ्य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कल नई दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान- एम्‍स के परिसर में नवनिर्मित राजकुमारी अ‍मृत कौर ओपीडी ब्‍लॉक का उद्घाटन करते हुए यह जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि भारत कोविड महामारी के साथ लड़ाई में जीत की ओर बढ़ रहा है। श्री हर्षवर्धन ने बताया कि स्‍वस्‍थ होने वालों की संख्‍या लगातार तेजी से बढ़ रही है।

राजकुमारी अमृत कौर ओपीडी का निर्माण लगभग छह हजार तीन सौ वर्ग मीटर में किया गया है, जो देश में सबसे बड़ा ओपीडी ब्‍लॉक है। इसमें एक स्‍मार्ट लैब है जिसके निर्माण पर 15 करोड़ रुपए की लागत आई है। इसमें प्रतिदिन दस हजार नमूनों की जांच करने की क्षमता है। 

----------
* महाराष्‍ट्र के साइबर प्रकोष्‍ठ ने परामर्श जारी कर लोगों से कहा है कि किसी बड़ी हस्‍ती के किसी ट्वीट को खाते की पुष्टि किये बिना दोबारा ट्वीट न करें न ही उसे साझा करें। अमरीका के पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा, बिल गेटस्, जेफ बेज़ोस और उबर तथा एप्‍पल कंपनियों के ट्वि‍टर खातों के हैक किये जाने की घटनाओं के बाद यह परामर्श जारी किया गया है।

दुनिया की जानेमानी हस्तियों के ट्वीटर अकाउंट हॅक होने की खबर की पृष्ठभूमि पर महाराष्ट्र साइबर सेल ने लोगों को चेतावनी देते हुए एक ऍडवायजरी जारी की है। इसके अनुसार किसी भी प्रसिद्ध हस्ती के ट्वीट्स को पुरी तरह से पुष्टि किये बिना रिट्वीट करने या रिशेअऱ करने के बारे मे चेतावनी दी है। सायबर सेल ने कहा है कुछ गलत जानकारी फैलने से समाज मे भ्रम उत्पन्न हो सकता है। साथ ही सायबर सेल ने सोशल मीडिया से होनेवाले आर्थिक अपराधों के बारे मे भी चेतावनी देते हुए नागरिकों से आहवान किया है कि वह किसी भी तरह की संवेदनशील जानकारी का सोशल मीडिया पर आदान प्रदान ना करे। महाराष्ट्र साइबर सेल ने ट्वीटर इंडिया को अपने यूजर्स के खातों की सुरक्षा करने के लिये आवश्यक कदम उठाने को कहा है और इसी तरह फेसबुक, इन्स्टाग्राम और व्हाटसऐप को नोटिस जारी की है। 

----------

* प्रधानमंत्री ने कहा है कि भारत, यूरोपीय संघ के साथ संबंधों को मजबूत बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। भारत-यूरोपीय संघ की कल 15वीं शिखर बैठक को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि भारत यूरोपीय संघ साझेदारी की आर्थिक पुनर्निर्माण और मानवता केन्द्रित वैश्विकरण में महत्‍वपूर्ण भूमिका होगी।

 

कोविड-19 के बाद आर्थिक क्षेत्र में वैश्विक स्तर पर नई समस्याएं उत्पन्न हो गयी हैं। इस के लिए डेमक्रैटिक राष्ट्रों के बीच अधिक सहयोग की आवश्यकता हम सब महसूस करते हैं। आज हमारे नागरिकों की सेहत और समृद्धि, दोनों ही चुनौतियों का सामना कर रहें हैं। रूल्‍स-बेसड इन्टर्नैशनल ऑर्डर पर विभिन्न प्रकार के दबाव हैं। ऐसे में भारत-ईयू पार्टनर्शिप, आर्थिक पुनर्निर्माण में और एक मानव-केंद्रित और मानवता-केंद्रित ग्‍लोबलाइजेशन के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी भागीदारी विश्व में शांति और स्थिरता के लिए उपयोगी है।

 

एक एक्‍शन ऑरीएन्टिड एजेंडा बनाना चाहिए, जिसे निर्धारित समय में कार्यान्वित किया जा सके। भारत और ईयू नैचुरल पार्टनर्स हैं। हमारी पार्टनर्शिप विश्व में शांति और स्थिरता के लिए भी उपयोगी है। यह वास्तविकता आज की वैश्विक स्थिति में और भी स्पष्ट हो गयी है। हम दोनों ही डेमोक्रेसी, प्लुरलिज़म, इंक्‍लुसि‍विटी, रिस्पेक्ट फॉर इन्टर्नैशनल इंस्टीटूशन्‍स, म‍ल्‍टीलेट्रलिज्‍म, फ्रीडम, ट्रैन्स्परेन्सी जैसी यूनि‍वर्सल वैल्यूज़ शेयर करते हैं|

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि ऐसा एजेंडा तैयार किया जाना चाहिए, जिसे निर्धारित समय सीमा में लागू किया जा सके। उन्‍होंने कहा कि नागरिकों के स्‍वास्‍थ्‍य और समृद्धि को आज चुनौती का सामना करना पड रहा है।

 

प्रधानमंत्री ने यूरोप को भारत में नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग बढाने के प्रयासों में निवेश और प्रौद्योगिकी के लिए आमंत्रित किया।

 

श्री मोदी ने कहा कि नागरिकों के स्‍वास्‍थ्‍य और समृद्धि को आज चुनौती का सामना करना पड रहा है। उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी संकट के समय भारत और यूरोपीय संघ के बीच संबंध महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

 

कोविड-19 के कारण हमें मार्च में इंडिया-ईयू समिट स्थगित करनी पड़ी थी। अच्छी बात है कि हम वर्चूअल माध्यम से मिल पा रहे हैं। आपके शुरुआती रिमार्क्स के लिए मैं आप दोनों महाशयों का बहुत-बहुत धन्यवाद करता हूं। आप की तरह मैं भी भारत और ईयू के सम्बन्धों को और विस्तृत और गहरा बनाने के लिए प्रतिबद्ध हूँ। इसके लिए हमें एक दीर्घ-कालीन स्ट्रटेजिक पर्स्पेक्टिव अपनाना चाहिए। 

-----

* पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने अमरीकी कंपनियों और ऋणदाताओं से भारत में विकास के अधिक से अधिक अवसरों का लाभ लेने के उद्देश्‍य से यहां निवेश करने को कहा है। उन्होंने कहा कि भारत अगले पांच वर्ष में तेल और गैस की खोज में 118 अरब से अधिक अमरीकी डॉलर का निवेश करेगा।

 

श्री प्रधान ने अमरीका के ऊर्जा मंत्री डैन ब्रोइलेटलेट के साथ उद्योग स्‍तर की वार्ता की अध्‍यक्षता की, जिसका आयोजन अमरीका-भारत व्‍यापार परिषद ने किया था। उन्‍होंने अमरीका-भारत रणनीतिक ऊर्जा साझेदारी द्वारा अलग से आयोजित बैठक की भी अध्यक्षता की। 

-----

* रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आज कहा कि भारतीय रेल का अगले साढे तीन वर्षों में पूरी तरह से विद्युतीकरण हो जाएगा। वर्ष 2030 तक यह विश्‍व का पहला सबसे बड़ा स्वच्छ रेलवे बन जाएगा।

 

श्री गोयल ने भारतीय उ़द्योग परिसंघ द्वारा आयोजित आत्मनिर्भर भारत, अक्षय ऊर्जा और विनिर्माण विषय पर आयोजित एक कार्यक्रम को वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित किया। उन्होंने कहा कि सरकार नवीकरणीय ऊर्जा के लिए मेक इन इंडिया को बढ़ावा दे रही है और उद्योग जगत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

श्री गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वन सन, वन वर्ल्ड, वन ग्रिड की अवधारणा को बढ़ावा दिया है और भारत अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का नेतृत्व कर रहा है। उन्होंने कहा कि नवीकरणीय ऊर्जा से पर्यावरण के लिए लाभदायक होने के साथ ही आर्थिक रूप से देश के लिए लाभदायक है।  

-----

* दवा कंपनी- जाइडस कैडिला-Zydus Cadilla ने कोविड-19 के टीके जाइकोव- डी -ZyCoV-D का मनुष्‍य पर प्रयोग शुरू कर दिया है। प्‍लाजमा आधारित डी एन ए टीका जाइकोव- डी का नमूना तैयार करने और इसे विकसित करने का काम जाइडस कैडिला ने किया है। इसमें प्रौद्योगिकी विभाग ने आंशिक रूप से वित्‍तीय सहायता उपलब्‍ध कराई है। भारत बायोटेक द्वारा विकसित टीके को-वैक्‍सीन के बाद ये दूसरा टीका है, जिसके प्रयोग की अनुमति केन्‍द्रीय औषधि नियंत्रण संस्‍थान द्वारा दी गई है।

 

प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव और बी आई आर ए सी की अध्‍यक्ष डॉक्‍टर रेणु स्‍वरूप ने कहा है कि आत्‍मनिर्भर भारत के लिए जाइडस कैडिला द्वारा विकसित जाइकोव-डी टीका और उसका मानव पर प्रयोग आत्‍मनिर्भर भारत के लिए एक मील का पत्‍थर है। डॉक्‍टर स्‍वरूप ने कहा कि जाइडस कंपनी के साथ इस भागीदारी से कोविड-19 से लड़ने के लिए टीके की जरूरत पूरी हो सकेगी।

 

जाइडस कैडिला कपंनी के अहमदाबाद स्थित वै‍क्‍सीन टेक्‍नॉलोजी सेंटर द्वारा ये टीका विकसित किया गया है।  

-----

* महाराष्ट्र की पहली महिला चुनाव आयुक्त नीला सत्यनारायण का आज मुम्‍बई में निधन हो गया। वे 72 वर्ष की थीं। 1972 बैच की भारतीय प्रशासनिक सेवा की अधिकारी श्रीमती नीला को कोविड-19 की पुष्टि के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। कई राजनीतिक दलों के नेताओं ने ट्वीट कर उन्‍हें श्रद्धांजलि दी है।   

-----

* असम के मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने काजीरंगा राष्‍ट्रीय उद्यान के ऊपरी इलाके बागोड़ी रेंज में बाढ़ की स्थिति का जायजा लेने के उद्देश्‍य से वहां का दौरा किया। उद्यान का 90 प्रतिशत हिस्‍सा बाढ़ के पानी में डूब गया है। मुख्‍यमंत्री ने राहत शिविर में शरण लिये हुए बाढ़ प्रभावित लोगों से मुलाकात की।

 

इस बीच, राज्‍य के कुछ हिस्‍सों में बाढ़ की स्थिति में सुधार हुआ है। बाढ़ के कारण आज दो लोगों की मौत हो गई, जिससे मृतकों की संख्‍या बढ़कर 68 हो गई है। राज्‍य के 26 जिलों में तीन हजार से भी अधिक गांव और 36 लाख की आबादी बाढ़ से प्रभावित हुई है।

-----

* महाराष्ट्र सरकार ने बम्बई उच्च न्यायालय को बताया है कि राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण ही, पेशेवर और गैर-पेशेवर दोनों पाठ्यक्रमों के लिए अंतिम वर्ष की डिग्री परीक्षाएं रद्द करने का निर्णय लिया गया है। राज्य के उच्च शिक्षा विभाग के निदेशक ने शपथ-पत्र दाखिल कर कहा कि कोरोना वायरस के अत्यधिक संक्रामक और जानलेवा होने को देखते हुए ही परीक्षाएं रद्द की गई है। 

-----

* देश में कोरोना वायरस से स्‍वस्‍थ लोगों की कुल संख्‍या छह लाख 12 हजार आठ सौ 15 हो गई है। स्‍वस्‍थ होने की दर 63 दशमलव दो-पांच प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 20 हजार 783 लोग स्‍वस्‍थ‍ हो गए। फिलहाल देश में कुल तीन लाख 31 हजार 146 मरीजों का इलाज चल रहा है।

 

स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान 32 हजार 695 लोग संक्रमित हुए। पिछले 24 घंटों में 606 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही मृतकों की संख्‍या 24 हजार 915 हो गई।

-----

* कोरोना महामारी को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने अंतिम वर्ष और अंतिम सेमेस्टर को छोड़ कर राज्य विश्वविद्यालयों की सभी परीक्षाएं रद्द करने का फैसला किया है। उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने आज कहा कि अन्य कक्षाओं के विद्यार्थियों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अगली कक्षा में भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि अंतिम वर्ष और अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं तीस सितम्बर तक ऑफलाइन, ऑनलाइन या मिश्रित माध्यम से पूरी की जाएंगी।

 

एक अन्य महत्वपूर्ण निर्णय में उत्तर प्रदेश बोर्ड ने वर्तमान शैक्षिक सत्र केलिए सिलेबस में 30 प्रतिशत कमी करने का फैसला किया है।

 

प्रदेश के उपमुख्यमंत्री और उच्च शिक्षा मंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने आज कहा कि यह फैसला कोरोना महामारी के चलते लिया गया और अब प्रदेश में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की कक्षायें इस नए पाठ्यक्रम के हिसाब से चलेंगी। उन्होंने कहा कि कक्षा पाठ्यक्रम और चैप्टर को ध्यान में रखते हुए विशेषज्ञों की मदद से माहवार, सालाना शैक्षिक कैलेंडर तैयारकिया जाएगा यह पाठ्यक्रम जल्दी ही उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध होगा अब 30 फ़ीसदी कम होने के बाद बचे हुए 70 फ़ीसदी पाठ्यक्रम को भी तीन हिस्सों में बांट दिया जाएगा और जिसमें से पहला हिस्सा ऐसा होगा जिसे ऑनलाइन माध्यम से या दूरदर्शन की मदद से छात्रों को पढ़ाया जायेगा। वहीं दूसरा हिस्सा वह होगा जिसे छात्र स्वाध्याय के जरिए पढ़ सकेंगे। वहीं,तीसरे और अंतिम हिस्से को प्रोजेक्ट वर्क के जरिए कराने का प्रयास किया जाएगा।

-----

* गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों से अनुरोध किया है कि वे राज्य पुलिस बलों की सीधी भर्ती परीक्षा में एनसीसी प्रमाणपत्र धारकों को वरीयता देने के लिए समूचित उपाय करें। सभी राज्यों को लिखे पत्र में गृह मंत्रालय ने कहा है कि इससे अधिक संख्या में युवाओं को एनसीसी में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकेगा। इससे राज्य पुलिस बलों में अधिक अनुशासित, शारीरिकदृष्टि से चुस्त और भलीभांति प्रशिक्षित युवाओं को शामिल करने में मदद मिलेगी। राष्ट्रीय केडेट कोर-एनसीसी के सदस्यों के व्यावसायिक प्रशिक्षण और कौशल के महत्व को समझते हुए गृह मंत्रालय केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में सब-इंस्पेक्टर और कांस्टेबल के पदों पर सीधी भर्ती में एनसीसी सर्टिफिकेट धारकों को वरीयता देने की मंजूरी पहले ही दे चुका है।

-----

* सरकार ने 15 हजार करोड़ रुपए के पशुधन बुनियादी ढांचा विकास कोष को लागू करने सम्‍बंधी दिशा निर्देश जारी किए हैं। केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले महीने विभिन्‍न क्षेत्रों में विकास सुनिश्‍चित करने के लिए आत्‍मनिर्भर भारत अभियान प्रोत्‍साहन पैकेज के तहत इस कोष को मंजूरी दी थी। मछली पालन, पशुधन और डेयरी विकास मंत्री गिरिराज सिंह ने ये दिशानिर्देश जारी करते हुए कहा कि सरकार डेयरी बुनियादी ढांचा विकास के लिए डेयरी सहकारी क्षेत्र द्वारा निवेश को प्रोत्‍साहन देने के लिए कई योजनाएं लागू कर रही है।

 


समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

* राजस्‍थान में जारी सियासी संकट को आज प्रसारित अधिकतर अख़बारों ने प्रमुखता दी है। दैनिक जागरण ने लिखा है- अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच अब कोर्ट में दो-दो हाथ। हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है- राजस्‍थान के विधायकों की सुनवाई डबल बैंच में होगी। वहीं नवभारत टाइम्‍स ने लिखा है- नोटिस के खिलाफ सचिन के साथी एम.एल.ए. हाईकोर्ट में, सुनवाई आज।

* वीर अर्जुन ने इस खबर को प्रमुखता दी है- पाकिस्‍तान ने जाधव को निर्बाध राजनयिक पहुंच नहीं प्रदान की। डराने वाले अंदाज में करीब मौजूद थे पाक अधिकारी। वहीं जनसत्‍ता की टिप्‍पणी है- बंदिशों के बीच जाधव से मिले, विरोध जताकर लौटे राजनयिक।

* राष्‍ट्रीय सहारा के अनुसार- भारत-चीन गतिरोध अभी कायम, चीनी सेना पैंगोंग के फिंगर 5 पर जमी, भारत चाहता है फिंगर आठ पर लौटे। गतिरोध बरकरार शीर्षक से पंजाब केसरी ने लिखा है- पैंगोंग से पीछे हटने को तैयार नहीं ड्रैगन।

* एक दिन में 32 हजार से जयादा कोरोना मरीज, इस खबर के साथ दैनिक टिब्‍यून की सुर्खी है- देश में नौ दशमलव छह-आठ लाख मामले, 24 घंटे में सर्वाधिक बीस हजार सात सौ तिरासी मरीज ठीक हुए। वहीं हिन्‍दुस्‍तान की खबर है साठ दिन में नौ लाख केस बढ़े, मृत्‍यु दर दो-तिहाई घटी।

* ऑक्‍सफोर्ड के वैज्ञानिक बोले कोरोना वैक्‍सीन के पहले चरण का ट्रायल सफल दैनिक भास्‍कर में है।

* राजस्‍थान पत्रिका की खबर है- अमरीका के लिए आज और फ्रांस के लिए कल से उड़ान।

* वहीं दैनिक भास्‍कर ने लिखा है- एक सौ 16 दिन बाद शुरू हो सकती हैं उड़ानें, जर्मनी से भी चल रही बातचीत।

* दुनिया में सबसे स्‍वच्‍छ होगी भारतीय रेलवे, रेल मंत्री पीयूष गोयल का ये बयान दैनिक भास्‍कर ने बॉक्‍स में दिया है।