आकाशवाणी सार (15-July-2020)
AIR News Gist

Posted on July 15th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार- 

 

* अमरीका ने उन विदेशी छात्रों को वापस भेजने का फैसला पलटा, जिनके पाठ्यक्रम महामारी के कारण पूरी तरह ऑनलाइन हैं।

* अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने हांगकांग के खिलाफ दमनकारी कानून लागू करने के लिए चीनी अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाने के विधेयक पर हस्ताक्षर किए।

* ब्रिटेन ने अपनी कंपनियों के चीन की दूरसंचार कंपनी हुआवेई से 5-जी उपकरण लेने पर रोक लगाई।

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा स्किल, री-स्किल और अपस्किल कोरोना वायरस के दौर में प्रासंगिक बने रहने के मंत्र।

* देश में कोविड-19 से पांच लाख 92 हजार से अधिक लोग स्‍वस्‍थ हुए।

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा--भारत और यूरोपीय संघ की भागीदारी विश्‍व में शांति और स्‍थायित्‍व के लिए महत्‍वपूर्ण।

* प्रधानमंत्री ने बदलती स्‍थानीय अर्थव्‍यवस्‍था में कुशल प्रवासी कामगारों की भूमिका पर बल दिया।

* विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के दिशा निर्देशों के अनुसार देश के 22 राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों में प्रति दस लाख आबादी पर प्रतिदिन 140 परीक्षण पहले से जारी।

* मानव संसाधन विकास मंत्री ने आई०आई०टी० दिल्‍ली द्वारा विकसित की गई सर्वाधिक किफायती कोविड जांच किट जारी की।

* केन्‍द्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं की परीक्षा में लड़कियों ने फिर बाजी मारी।

समाचार विस्तार से- 


* नीति आयोग के प्रमुख कार्यक्रम अटल नवसृजन मिशन के अंतर्गत अन्‍य मंत्रालयों और साझेदारों की मदद से कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए स्‍टार्ट अप्‍स को सहायता दी गयी है। इस संबंध में अटल नवसृजन मिशन द्वारा आयोजित कई वर्चुअल कोविड-19 प्रदर्शन दिवसों का सिलसिला कल संपन्‍न हुआ। यह पहल बायोटेक्‍नोलाजी विभाग और विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी विभाग जैसे सरकारी संगठनों के सहयोग से की गयी।

एक बयान में नीति आयोग ने कहा है कि महामारी के उपचार, रोकथाम और इसमें मदद से संबंधित विभिन्‍न प्रकार के एक हजार से अधिक स्‍टार्ट अप्‍स के मूल्‍यांकन के लिए दो दौर आयोजित किये गये। इनमें से वर्चुअल कोविड-19 प्रदर्शन दिवसों में प्रदर्शन के लिए 70 स्‍टार्ट अप्‍स का चयन किया गया। इनको वित्‍तीय सहायता उपलब्‍ध कराने के साथ-साथ और भी कई सुविधाएं मुहैया करायी जाएंगी। चिकित्‍सा उपकरणों, व्‍यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों-पीपीई और स्‍वच्‍छता से संबंधित तकनीकी समाधानों के लिए मिशन के निदेशक आर. रमणन के नेतृत्‍व में नौ प्रदर्शन दिवसों का आयोजन किया गया।

बायोटेक्‍नोलाजी विभाग की सचिव डॉक्‍टर रेनु स्‍वरूप ने प्रदर्शन दिवसों के समापन सत्र में बताया कि इस दौरान जिस तरह की अत्‍याधुनिक टेक्‍नोलॉजी और नवसृजन प्रदर्शित किये गये, उनसे कोविड-19 महामारी से निपटने में मदद मिलेगी। 

----------------------

* भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद-आईसीएमआर ने कहा है कि भारत ने कोविड-19 वैक्सीन तैयार करने की दिशा में प्रयास तेज कर दिये हैं और ये फिलहाल परीक्षण दौर में है। आईसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव ने कहा है कि भारत, दुनिया की औषधि निर्माणशाला माना जाता है और दुनिया भर को 60 प्रतिशत दवाएं हमारा देश उपलब्‍ध कराता है। उन्‍होंने कहा कि टीकों के विकास में किसी तरह की देरी न हो, यह सुनिश्चित करना हमारा नैतिक दायित्‍व है इसको लेकर कोई समझौता नहीं किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि कोरोना वायरस रोगी के यकृत, गुर्दे, हृदय और रक्‍त नलिकाओं समेत शरीर के कई अंगों पर बुरा असर डालता है और यही वजह है कि इसके उपचार में जटिलता को रोकने के लिए एंटी कॉग्‍यूलेंट यानी रक्‍त को जमने से रोकने वाली दवाओं का उपयोग करने की सिफारिश की जा रही है। आईसीएमआर ने कहा है कि कोविड-19 के इलाज में टोसिलीजुमैब और आइटोलीजुमैब दवाओं का इस्‍तेमाल किया जा रहा है। लेकिन परीक्षण के दौरान इनके उपयोग से रोगी मृत्‍यु दर कम होने की पुष्टि अभी नहीं हुई है।

कोविड-19 विषाणुओं के हवा से फैलने के बारे में आईसीएमआर ने कहा है कि महामारी के प्रकोप की रोकथाम के लिए सुरक्षित दूरी बनाए रखने संबंधी नियमों का पालन अत्‍यंत आवश्‍यक है।

----------------------

* अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प ने हांगकांग के खिलाफ दमनकारी कानून लागू करने पर चीनी अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाने के विधेयक पर हस्‍ताक्षर किए हैं। अमरीकी राष्‍ट्रपति ने बताया कि इस विधेयक के पारित होने से उनके प्रशासन को हांगकांग की आज़ादी का हनन करने में शामिल लोगों को जिम्‍मेदार ठहराए जाने के नए साधन मिलेंगे। श्री ट्रम्‍प ने चीन के खिलाफ सख्‍त कदम उठाते हुए हांगकांग के लिए अलग से प्राथमिकता व्‍यवहार समाप्‍त करने के आदेश पर भी हस्‍ताक्षर किए। उन्‍होंने कहा कि हांगकांग के साथ अब चीन की मुख्‍य भूमि जैसा ही व्‍यवहार होगा । उन्‍होंने कहा कि इससे हांगकांग को वर्षों से प्राथमिकता के आधार पर मिल रहे व्‍यापार अवसर भी समाप्‍त होंगे। राष्ट्रपति ट्रम्‍प और विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कोरोना महामारी फैलाने और हांगकांग के खिलाफ दमनकारी नीतियों के लिए चीन की आलोचना की।

चीन ने हांगकांग का विशेष दर्जा समाप्‍त करने के लिए हाल में नया सुरक्षा कानून लागू किया था। इस विशेष दर्जे पर चीन और ब्रिटेन के बीच 1984 के समझौते के तहत सहमति बनी थी। पहले ब्रिटेन का उप-निवेश रहा हांगकांग 1997 में अभिव्‍यक्ति और प्रेस की आज़ादी की रक्षा से संबंधित कानून के साथ 2047 तक के लिये चीन के अंतर्गत आ गया था।

----------------------

* अमरीका सरकार अब उन विदेशी विद्यार्थियों को वापस नहीं भेजेगी जिनके पाठ्यक्रम कोरोना वायरस महामारी के कारण पूरी तरह ऑनलाइन चलते हैं। राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प प्रशासन की संबंधित नीति की घोषणा के लगभग एक हफ्ते बाद यह फैसला किया गया है। हॉर्वर्ड विश्वविद्यालय और मेसाच्यूसेट्स प्रौद्योगिकी संस्थान ने इस योजना को लेकर सरकार पर मुकदमा दर्ज किया था। मेसाच्यूसेट्स में ज़िला जज ने कहा कि संबंधित पक्षों में समझौता हो गया है।

विदेशी विद्यार्थियों से पिछले हफ्ते कहा गया था कि उन्हें अमरीका में तब तक रुकने की अनुमति नहीं होगी जब तक वे अपना पाठ्यक्रम सामान्य नियमित शिक्षण में बदल न लें।

----------------------
* ब्रिटेन ने अपनी कंपनियों के चीन की दूरसंचार कंपनी हुआवेई से 5-जी उपकरण लेने पर प्रतिबंध लगा दिया है। ऐसी किसी कार्रवाई पर चीन के बदले की धमकी के बावजूद ब्रिटेन ने यह कदम उठाया है। ब्रिटेन के डिजिटल मंत्री ऑलिवर डाउडेन ने प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक के बाद यह घोषणा की। श्री डाउडेन ने ब्रिटेन की संसद को बताया कि इस वर्ष के अंत से दूरसंचार प्रदाता हुआवेई से किसी भी तरह का 5-जी उपकरण नहीं खरीदा जाएगा। नये दिशानिर्देशों में बताया गया है कि ब्रिटेन के दूरसंचार ऑपरेटरों को वर्ष 2027 तक अपनी अवसंरचना से चीन से आयातित 5-जी से संबंधित सभी उपकरण हटाने होंगे।

----------------------
* देश का सबसे बड़ा ऋणदाता-भारतीय स्‍टेट बैंक ऐसे बुनियादी ढांचे के निर्माण में लगा है जिससे उसके कर्मचारी घर सहित किसी भी स्‍थान से बैंक का कार्य निपटा सकेंगे। शेयरधारकों की 65वीं वार्षिक आम बैठक में बैंक के अध्‍यक्ष रजनीश कुमार ने कहा कि इस कदम से स्‍टेट बैंक की काम करने की लागत में एक हजार करोड़ रुपये की बचत होगी और कोविड-19 के दौर में बैंक के कारोबार की निरंतरता भी बनाये रखी जा सकेगी। उन्‍होंने कहा कि स्‍टेट बैंक संचालन-लागत कम करने, प्रक्रियाओं को युक्तिसंगत बनाने और कर्मचारियों को नये सिरे से कौशल प्रशिक्षण देकर उनकी कार्य उत्‍पादकता बढ़ाने के प्रयास कर रहा है।

एस.बी.आई. के अध्यक्ष ने कहा कि कोविड महामारी ने संपर्क रहित डिजिटल बैंकिंग का महत्‍व उजागर कर दिया है। श्री कुमार ने कहा कि बैंक के डिजिटल बैंकिंग एप-योनो का और विस्‍तार किया जाएगा। इससे होम लोन, कार लोन और व्‍यक्तिगत गोल्‍ड लोन जैसी बैंकिंग सुविधाएं इस एप के जरिए उपलब्‍ध कराई जा सकेंगी।

----------------------

* प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि स्किल यानि कुशल होना, री-स्किल यानि नए कौशल सीखना और अप-स्किल यानि कौशल में सुधार, व्‍यापार के माहौल और बाजार की दशाओं में तेजी से हो रहे परिवर्तन के समय प्रासंगिक बने रहने के मंत्र हैं। विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर आज वर्चुअल सम्मेलन में श्री मोदी ने यह बात कही।


रिलेवन्ट रहने का मंत्र है स्किल, रि-स्किल और अप-स्किल। स्किल का अर्थ है-आप कोई नया हुनर सीखें। जैसे की आपने लकड़ी के टुकड़े से कुर्सी बनाना सीखा। यह आपका हुनर हुआ। आपने लकड़ी के उस टुकड़े की कीमत भी बड़ा दी। वैल्यु एडिशन किया। लेकिन ये कीमत बनी रहे। इसके लिए नयी डिजाइन, नयी स्टाइल और कुछ नया सीखते रहने का मतलब ही है-रि-स्किल और हमारी जो स्किल है उसका और विस्तार करना। जैसे छोटे-मोटे फर्नीचर बनाते-बनाते आप और भी चीजे सीखते जाएं। पूरा का पूरा ऑफिस डिजाइन करने लग गए। तो वो हो गया अप-स्किल।


प्रधानमंत्री ने कहा कि कौशल असीम होते हैं और यह समय के साथ इंसान को बेहतर बनाए रखते हैं तथा लोगों को दूसरों से अलग बनाते हैं। इस वर्चुअल सम्मेलन का आयोजन कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने किया था।


प्रधानमंत्री ने कहा कि कौशल न केवल आजीविका के लिए बल्कि हमारे दैनिक जीवन में जीवंत और ऊर्जावान बने रहने का एहसास भी दिलाते हैं। श्री मोदी ने कहा कि तेजी से बदलते विश्व में लाखों कुशल लोगों की जरूरत है।


तेजी से बदलती हुई आज की दुनिया में अऩेक सेक्टरों में लाखों स्किल लोगों की जरूरत है। विशेषकर स्वास्थ्य सेवाओं में तो बहुत बड़ी संभावनाएं बन रही हैं। यहीं समझते हुए अब कौशल विकास मंत्रालय ने दुनिया भर में बन रहें इन अवसरों की मैपिंग शुरू की है। कोशिश यही है कि भारत के युवा को अन्य देशों की जरूरतों के बारे में उसके संबंध में भी सही और सटीक जानकारी मिल सके।


कुशल कर्मचारियों और नियोक्ताओं की जानकारी उपलब्ध कराने के लिए हाल ही में शुरू किए गए पोर्टल का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इससे अपने घर लौटे प्रवासी मजदूरों सहित कुशल कामगारों को आसानी से रोजगार हासिल करने में मदद मिलेगी। इससे नियोक्ताओं को चुटकियों में कुशल कर्मचारियों से संपर्क करने की सुविधा भी मिलेगी। प्रधानमंत्री ने सुझाव दिया कि समुद्री क्षेत्र के अनुभवी भारतीय युवा निपुण नाविक के रूप में दुनियाभर के नौ-परिवहन क्षेत्र में योगदान कर सकते हैं।


प्रधानमंत्री ने कहा कि आज ही के दिन पांच वर्ष पहले स्किल इंडिया मिशन शुरू किया गया था। इसके तहत देशभर में हजारों प्रधानमंत्री कौशल केंद्र बनाए गए हैं तथा आईटीआई संस्थानों की क्षमता बढ़ाई गई है। इन ठोस प्रयासों के कारण पिछले पांच वर्षों में पांच करोड़ से अधिक युवाओं को कुशल बनाया गया है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस ने रोजगार की प्रकृति और कार्य संस्कृति में परिवर्तन कर दिया है।


कोरोना के इस संकट में वर्क कल्चर के साथ ही नेचर ऑफ जॉब को भी बदलकर के रख दिया है और बदलती हुई नित्य नूतन टैक्नॉलोजी ने भी उस पर प्रभाव पैदा किया है। नये वर्क कल्चर और नये नेचर ऑफ जॉब को देखते हुए हमारे युवा नयी-नयी स्किल्स को तेजी से अपना रहे हैं।


श्री मोदी ने विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर देश के युवाओं को बधाई दी। उन्होंने कहा कि हर समय नए कौशल अर्जित करने की क्षमता के कारण आधुनिक विश्व युवाओं का है।


श्री मोदी ने प्रत्येक व्यक्ति से मास्क पहनने, सुरक्षित दूरी बनाए रखने और सुरक्षित रहने का आग्रह किया।

-----------

* वित्तमंत्री निर्मला सीतारामण ने कहा है कि आत्मनिर्भर भारत पैकेज के अन्‍तर्गत पार्शियल क्रेडिट गारंटी स्कीम-पी सी जी एस को नया रूप दिया गया है। इसका उद्देश्य गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों- एन बी एफ सी की देनदारियों में सहायता करना है। इस स्कीम के तहत एनबीएफसी द्वारा जारी ए.ए. और उससे नीचे की रेटिंग वाले बांड या वाणिज्यिक कागजात खरीदने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को 20 प्रतिशत पोर्टफोलियो गारंटी उपलब्ध कराई जा रही है।

-----------

* मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने सर्वाधिक किफायती कोविड जांच किट जारी की है। इसे आई आई टी दिल्ली ने डिजायन किया है। आई आई टी दिल्ली ने आरटी-पीसीआर आधारित कोविड-19 टेस्ट किट के लिए जिन कंपनियों को लाइसेंस दिया है उनमें कोरोस्योर भी है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि न्यूटेक मेडिकल डिवाइसेज ने इस किट का निर्माण किया है और यह अस्पतालों और सभी जांच केंद्रों में उपलब्ध होगी।

-----------

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि सरकार भारत और यूरोपीय संघ के बीच संबंधों को मजबूत बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। भारत - यूरोपीय संघ की 15वीं शिखर बैठक को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए संबोधित करते हुए श्री मोदी ने यह बात कही।


कोविड-19 के कारण हमें मार्च में भारत-ईयू समिट स्थगित करनी पड़ी थी। अच्छी बात है कि आज हम वर्चूअल माध्यम से मिल पा रहे हैं। सबसे पहले मैं यूरोप में कोराना वायरस के कारण हुई क्षति के लिए संवेदना प्रकट करता हूँ। आपके शुरुआती रिमार्क्स के लिए मैं आप दोनों महाश्‍यों का बहुत-बहुत धन्यवाद करता हूं। आप की तरह मैं भी भारत और ईयू के सम्बन्धों को और विस्तृत और गहरा बनाने के लिए प्रतिबद्ध हूँ। इसके लिए हमें एक दीर्घ-कालीन स्ट्रटीजिक पर्स्पेक्टिव अपनाना चाहिए।


प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी भागीदारी विश्व में शांति और स्थिरता के लिए उपयोगी है।


भारत और ईयू नैचुरल पार्टनर्स हैं। हमारी पार्टनर्शिप विश्व में शांति और स्थिरता के लिए भी उपयोगी है। यह वास्तविकता आज की वैश्विक स्थिति में और भी स्पष्ट हो गयी है। हम दोनों ही डेमाक्रसी, प्लुरलिज़म, इंक्‍लुसि‍वीटी, रिस्पेक्ट फॉर इन्टर्नैशनल इंस्टीटूशन्‍स, म‍ल्‍टीलट्रेलिज्‍म, फ्रीडम, ट्रैन्स्पेरन्सी जैसी यूनि‍वर्सल वैल्यूज़ शेयर करते हैं|


प्रधानमंत्री ने आशा व्‍यक्‍त की कि इस वर्चुअल शिखर सम्‍मेलन के माध्यम से हमारे सम्बन्धों को गति मिलेगी। उन्‍होंने कहा कि ऐसा एजेंडा तैयार किया जाना चाहिए, जिसे निर्धारित समय सीमा में लागू किया जा सके।


श्री मोदी ने कहा कि नागरिकों के स्‍वास्‍थ्‍य और समृद्धि को आज चुनौती का सामना करना पड रहा है।


कोविड-19 के बाद आर्थिक क्षेत्र में वैश्विक स्तर पर नई समस्याएं उत्पन्न हो गयी हैं। इस के लिए डेमक्रैटिक राष्ट्रों के बीच अधिक सहयोग की आवश्यकता हम सब महसूस करते हैं। आज हमारे नागरिकों की सेहत और समृद्धि, दोनों ही चुनौतियों का सामना कर रहें हैं। रूल्‍स-बेसड इन्टर्नैशनल ऑर्डर पर विभिन्न प्रकार के दबाव हैं।ऐसे में भारत-ईयू पार्टनर्शिप, आर्थिक पुनर्निर्माण में और एक मानव-केंद्रित और मानवता-केंद्रित ग्‍लोबलाइजेशन के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।


प्रधानमंत्री ने यूरोप को भारत में नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग बढाने के प्रयासों में निवेश और प्रौद्योगिकी के लिए आमंत्रित किया।


तत्कालीन चुनौतियों के अलावा क्‍लाइमेट चेंज जैसे लोंग-टर्म चेलैंजिस भी हम दोनों के लिए ही प्राथमिकता हैं। भारत में रीनूअबल एनर्जी के उपयोग को बढ़ाने के हमारे प्रयत्नों में हम यूरोप के इंवेस्‍टमेंट और टेक्‍नॉलोजी का आमंत्रण करते हैं। मैं आशा करता हूँ कि इस वर्चूअल समित के माध्यम से हमारे सम्बन्धों को गति मिलेगी। एक्सलन्सिज, मैं आपसे बात करने के इस अवसर के लिए पुनः प्रसन्नता व्यक्त करता हूँ।


श्री मोदी, यूरोपीय परिषद के अध्‍यक्ष चार्ल्‍स माइकल और यूरोपीय आयोग की अध्‍यक्ष उर्सुला वॉन डेर लियन ने इस बैठक की सह-अध्‍यक्षता की।

-----

* भारत और यूरोपीय संघ के बीच वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए 15वां शिखर सम्‍मेलन आज संपन्‍न हो गया। संयुक्‍त बयान में कहा गया है कि यूरोपीय संघ को 2022 में जी-20 में भारत की अध्‍यक्षता और 2021-22 में संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में अस्‍थायी सदस्‍यता की उत्‍सुकता से प्रतीक्षा है।

विश्‍व इस समय कोविड-19 महामारी से जूझ रहा है। दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हुए कि इस महामारी के सामाजिक-आर्थिक दुष्‍प्रभावों के उन्‍मूलन तथा लोगों के जीवन की सुरक्षा के लिए वैश्विक सहयोग और एकजुटता आवश्‍यक है। स्‍वतंत्र, पारदर्शी ढंग से तत्‍काल सूचना के आदान-प्रदान और अंतर्राष्‍ट्रीय प्रतिक्रिया में सुधार से संबंधित तैयारियों और क्षमताओं को मजबूत करने के महत्‍व पर भी बल दिया गया।


दोनों पक्षों ने औषधियों और वैक्‍सीन के निर्माण, स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी अनुसंधान, विकास, निदान और उपचार के क्षेत्र में साझा क्षमताओं और अनुभव के जरिए स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल के क्षेत्र में आपसी सहयोग का उल्‍लेख किया।

-----

* विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत-यूरोपीय शिखर सम्‍मेलन नेताओं के बीच परस्‍पर सम्‍मान और सराहना के जरिए अत्‍यधिक सदभावपूर्ण माहौल में हुआ। दोनों पक्षों के बीच अतीत के सभी संवादों में ऐसा ही माहौल रहा है। विदेश मंत्रालय में पश्चिमी मामलों के सचिव विकास स्‍वरूप ने आज शाम संवाददाताओं को बताया कि यूरोपीय संघ भारत में सबसे बडे निवेशकों में से एक है। देश में यूरोपीय संघ ने कुल मिलाकर 91 अरब डॉलर से अधिक का निवेश किया है।


विकास स्‍वरूप ने कहा कि नेताओं ने आतंकवाद की साझा चुनौती के संबंध में विस्‍तार से विचारों का आदान-प्रदान किया। उन्‍होंने कहा कि क्षेत्र में और वैश्विक आतकवाद के संदर्भ में भारत तथा अन्‍य देशों के विरूद्ध लगातार चलाई जा रही गतिविधियों के संबंध में पाकिस्‍तान पर भी चर्चा हुई। उन्‍होंने कहा कि भारत और यूरोपीय संघ ने वैश्विक शांति और सुरक्षा, निरस्‍त्रीकरण और सभी प्रकार के आतंकवाद से निपटने की ठोस प्रतिबद्धता दोहराई। दोनों पक्ष इस संबंध में सहयोग बढाने और सूचनाओं के आदान-प्रदान पर सहमत हुए। विकास स्‍वरूप ने कहा कि द्विपक्षीय व्‍यापार और निवेश समझौते- बी.टी.आई.ए. को निष्‍कर्ष तक पहुंचाने के लिए कोई समय सीमा तय नहीं की गई, लेकिन दोनों पक्ष जल्‍द से जल्‍द विचार-विमर्श के लिए दो मंत्रियों को नियुक्‍त करने पर सहमत हुए। उन्‍होंने कहा कि वैश्विक और क्षेत्रीय विकास की समीक्षा के रूप में चीन के साथ भारत के संबंध पर भी चर्चा हुई।

-----

* प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि कौशल में निपुणता हासिल करना ही व्‍यापार और बाजार के बदलते माहौल में प्रासंगिक बने रहने का मंत्र है। विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर आज वर्चुअल सम्मेलन में श्री मोदी ने यह बात कही।


रिलेवन्ट रहने का मंत्र है स्किल, रि-स्किल और अप-स्किल। स्किल का अर्थ है-आप कोई नया हुनर सीखें। जैसे की आपने लकड़ी के टुकड़े से कुर्सी बनाना सीखा। यह आपका हुनर हुआ। आपने लकड़ी के उस टुकड़े की कीमत भी बड़ा दी। वैल्यु एडिशन किया। लेकिन ये कीमत बनी रहे। इसके लिए नयी डिजाइन, नयी स्टाइल और कुछ नया सीखते रहने का मतलब ही है-रि-स्किल और हमारी जो स्किल है उसका और विस्तार करना। जैसे छोटे-मोटे फर्नीचर बनाते-बनाते आप और भी चीजे सीखते जाएं। पूरा का पूरा ऑफिस डिजाइन करने लग गए। तो वो हो गया अप-स्किल।


प्रधानमंत्री ने कहा कि कौशल असीम होते हैं और यह समय के साथ इंसान को बेहतर बनाए रखते हैं तथा लोगों को दूसरों से अलग बनाते हैं। इस वर्चुअल सम्मेलन का आयोजन कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने किया था।


प्रधानमंत्री ने कहा कि कौशल न केवल आजीविका के लिए बल्कि तेजी से बदलते विश्व में लाखों कुशल लोगों की जरूरत है।


तेजी से बदलती हुई आज की दुनिया में अऩेक सेक्टरों में लाखों स्किल लोगों की जरूरत है। विशेषकर स्वास्थ्य सेवाओं में तो बहुत बड़ी संभावनाएं बन रही हैं। यहीं समझते हुए अब कौशल विकास मंत्रालय ने दुनिया भर में बन रहें इन अवसरों की मैपिंग शुरू की है। कोशिश यही है कि भारत के युवा को अन्य देशों की जरूरतों के बारे में उसके संबंध में भी सही और सटीक जानकारी मिल सके।


कुशल कर्मचारियों और नियोक्ताओं की जानकारी उपलब्ध कराने के लिए हाल ही में शुरू किए गए पोर्टल का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इससे अपने घर लौटे प्रवासी मजदूरों सहित कुशल कामगारों को आसानी से रोजगार हासिल करने में मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री ने सुझाव दिया कि समुद्री क्षेत्र के अनुभवी भारतीय युवा निपुण नौवहन कार्मिक के रूप में दुनियाभर में योगदान कर सकते हैं।


प्रधानमंत्री ने कहा कि आज ही के दिन पांच वर्ष पहले स्किल इंडिया मिशन शुरू किया गया था। इसके तहत देशभर में हजारों प्रधानमंत्री कौशल केंद्र बनाए गए हैं तथा आईटीआई संस्थानों की क्षमता बढ़ाई गई है।

-----

* स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि देश के 22 राज्‍य और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में पहले से ही प्रति 10 लाख जनसंख्‍या पर 140 या इससे अधिक व्‍यक्तियों की कोविड जांच हो रही है और इल प्रदेशों को लगातार यह सलाह दी जा रही है कि वे जांच करने की क्षमता बढ़ाकर विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन द्वारा निर्धारित परीक्षण स्‍तर को हासिल करें। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने "कोविड-19 के संदर्भ में सार्वजनिक स्‍वास्‍थ और सामाजिक उपायों के बीच समायोजन संबंधी जन स्‍वास्‍थ्‍य मानदण्‍ड" के बारे में मार्ग दर्शन टिप्‍पणी में सुझाव दिया था कि संदिग्‍ध मामलों पर व्‍यापक निगरानी रखी जानी चाहिए। डब्‍ल्‍यू एच ओ ने सलाह दी थी कि किसी भी देश को प्रति दस लाख आबादी पर 140 परीक्षण प्रतिदिन करने की आवश्‍यकता है।

-----

* मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने सर्वाधिक किफायती कोविड जांच किट जारी की है। इसे आई आई टी दिल्ली ने डिजायन किया है। आई आई टी दिल्ली ने आरटी-पीसीआर आधारित कोविड-19 टेस्ट किट के लिए जिन कंपनियों को लाइसेंस दिया है उनमें कोरोस्योर भी है।

-----

* देश में कोविड संक्रमण से स्‍वस्‍थ होने की दर 63 दशमलव दो-चार प्रतिशत हो गई है। अब तक करीब छह लाख मरीज स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। पिछले 24 घंटे में बीस हजार पांच सौ 72 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। इसके साथ ही मरीजों की संख्‍या पांच लाख 92 हजार 31 हो गई है।

स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि तेजी से जांच, समय पर निदान और होम क्‍वारंटीन तथा अस्‍पतालों में मरीजों के प्रभावी इलाज के कारण स्‍वस्‍थ होने की दर बढी है। इस समय तीन लाख 19 हजार आठ सौ 40 मरीजों का इलाज चल रहा है। स्‍वस्‍थ लोगों और मरीजों की संख्‍या के बीच अंतर लगातार बढ रहा है और अब यह दो लाख 72 हजार एक सौ 91 है।


अधिकारी ने बताया कि कोविड मरीजों के उपचार के लिए भारत में चिकित्‍सा संबंधी बुनियादी ढांचे में एक हजार तीन सौ 78 समर्पित कोविड अस्‍पताल, तीन हजार 77 समर्पित कोविड स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र और दस हजार तीन सौ 51 कोविड केयर सेंटर हैं। 21 हजार सात सौ 38 वेंटीलेटर, 46 हजार चार सौ 87 आईसीयू बिस्‍तर और एक लाख 65 हजार से अधिक ऑक्‍सीजन सुविधा युक्‍त बिस्‍तर शामिल हैं।


केन्‍द्र सरकार ने कोविड-19 का प्रभावी क्‍लीनिकल प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए राज्‍यों, केन्‍द्रशासित प्रदेशों और केन्‍द्रीय संस्‍थानों को करीब दो करोड 31 लाख एन-95 मास्‍क, एक करोड 23 लाख पीपीई और 11 हजार छह सौ 60 वेंटीलेटर वितरित किए हैं।

-----

* भारतीय औषध महानियंत्रक ने पूरी तरह से स्‍वदेश में विकसित पहली न्‍यूमोकोक्‍कल पॉलीसैकैराइड कंज्‍युगेट वैक्‍सीन को मंजूरी दे दी है। यह वैक्‍सीन शिशुओं में स्‍ट्रेप्‍टोकोक्‍कस निमोनिया के कारण और निमोनिया के उपचार के लिए उपयोग की जाती है। यह वैक्‍सीन मांसपेशियों में इंजेक्‍शन के जरिए दी जाती है। निमोनिया के उपचार के लिए स्‍वदेश में विकसित यह पहली वैक्‍सीन है। इससे पहले ऐसी वैक्‍सीन देश में लाइसेंस के जरिए आयात की जाती थी क्‍योंकि इसे बनाने वाली सभी कंपनियां भारत से बाहर की हैं।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि यह वैक्‍सीन पुणे के भारतीय सीरम संस्‍थान ने विकसित की है। इस संस्‍थान को वैक्‍सीन के पहले, दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षण की अनुमति दी गई थी जो अब सम्‍पन्‍न हो गए हैं। कंपनी ने गाम्बिया में भी इसके परीक्षण किए हैं। उसके बाद कंपनी ने वैक्‍सीन बनाने की अनुमति के लिए आवेदन किया था।

-----

* सरकार ने कहा कि जी.एस.टी. की दरें कम करने से विनिर्माताओं और उपभोक्‍ताओं को कोई मदद नहीं मिलेगी। अल्‍कोहल आधारित हैंड सेनेटाइजर्स पर जी.एस.टी. की दर का मुद्दा हाल ही में मीडिया में उठाया गया था। इसे देखते हुए सरकार ने एक विज्ञप्ति में स्‍पष्‍ट किया है कि सेनेटाइजर्स पर 18 प्रतिशत की दर से जी.एस.टी. लगता है। सेनेटाइजर्स भी साबुन, बैक्‍टीरिया-रोधी तरल पदार्थ की तरह विसंक्रमित करने वाले मद हैं जिनपर जी.एस.टी. की दर 18 प्रतिशत है। विभिन्‍न वस्‍तुओं पर जी.एस.टी. की दरों का निर्धारण जी.एस.टी. परिषद करती है, जिसमें केन्‍द्र सरकार और सभी राज्‍य सरकारें विचार करती हैं और निर्णय लेती हैं।


हैंड सेनेटाइजर्स के विनिर्माण के लिए इस्‍तेमाल किए जाने वाले रसायनों, पैकेजिंग सामग्री और निवेश सेवाओं पर भी 18 प्रतिशत की दर से जी.एस.टी. लगता है। सेनेटाइजर्स और अन्‍य मिलती जुलती वस्‍तुओं पर जी.एस.टी. कम करने से शुल्‍क ढांचे में प्रतिकूल प्रभाव पडेगा जिससे घरेलू विनिर्माताओं को हैंड सेनेटाइजर्स आयात करने वालों की तुलना में नुकसान होगा। जीएसटी की दरें कम रखने से केवल आयातकों को लाभ होगा जो सरकार की आत्‍मनिर्भर भारत नीति के विपरीत होगा। प्रतिकूल शुल्‍क ढांचे की वजह से यदि घरेलू विनिर्माताओं को नुकसान होगा तो जी.एस.टी. की दरें कम होने से उपभोक्‍ताओं को भी कोई लाभ होने वाला नहीं है।

-----

* केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड - सी बी एस ई ने दसवीं कक्षा की परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए हैं। 91 दशमलव चार-छह प्रतिशत विद्यार्थी उत्‍तीर्ण हुए हैं। इस वर्ष भी 93 दशमलव तीन-एक प्रतिशत के साथ लडकियां, लडकों से आगे रही हैं। कुल 90 दशमलव एक-चार प्रतिशत छात्र और 78 दशमलव नौ-पांच ट्रांसजेंडर उत्‍तीर्ण हुए हैं।

-----

* राजस्‍थान में कांग्रेस ने आज एक बार फिर अपने बागी विधायकों से पार्टी में लौट आने को कहा है। पार्टी ने कहा है कि अगर उन्‍हें कुछ शिकायत है कि इसे पार्टी फोरम में उठाएं। कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता रणदीप सुरजेवाला ने जयपुर में कहा कि सचिन पायलट को अपने समर्थक विधायकों के साथ पार्टी में लौट आना चाहिए।


हम हमारे युवा साथी सचिन पायलट जी और कांग्रेस विधायक साथियों को कहेंगे कि अगर आप भारतीय जनता पार्टी में नहीं जाना चाहते तो फिर भारतीय जनता पार्टी की मेजबानी फॉरन अस्‍वीकार कीजिए और परिवार के सदस्‍य की तरह अपने घर वापिस जयपुर लौट आईए।

 


समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

* राजस्थान में जारी राजनीतिक संकट और देश में ऑनलाइन कक्षाओं के लिए नये दिशा-निर्देशों के समाचार आज प्रकाशित अखबारों में प्रमुखता से हैं। राष्ट्रीय सहारा ने लिखा है-गहलोत राज में अब को-पायलट नहीं। सचिन डिप्टी सीएम और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से हटाए गए, दो समर्थक मंत्री भी बाहर। वहीं दैनिक भास्कर की सुर्खी है- अब गहलोत ही पायलट। जनसत्ता लिखता है-कांग्रेस के जहाज से पायलट की छुट्टी।

 

* ऑनलाइन पढ़ाई की गाइडलाइन जारी, कम लगेगी बच्चों की क्लास राजस्थान पत्रिका की प्रमुख खबर है। अमर उजाला ने लिखा है- प्रज्ञता गाइडलाइन जारी, 12वीं तक के लिए समयसीमा तय। प्री-प्राइमरी में 30 मिनट से ज्यादा ऑनलाइन पढ़ाई नहीं। दैनिक जागरण की सुर्खी है-हर दिन अधिकतम तीन घंटे ही ऑनलाइन पढ़ाई। पंजाब केसरी के अनुसार 10 से 31 अगस्त तक ऑनलाइन होंगी डीयू अंतिम वर्ष की परीक्षाएं।

 

* कोरोना के दो टीकों का मानव परीक्षण शुरू, आई.सी.एम.आर के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव का यह बयान राष्ट्रीय सहारा ने सचित्र प्रकाशित किया है।

 

* इलाज के कारण कोई अस्पताल से नहीं लौटना चाहिए-सुप्रीम कोर्ट का यह निर्देश दैनिक जागरण में है।