आकाशवाणी सार (14-Sept-2020)
AIR News Gist

Posted on September 14th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* जापान की सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के स्थान पर नए नेता का चुनाव करेगी।

* अमरीकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट में डोमनिक टीएम ने एलेक्जेंडर ज्वरेव को हराकर पुरुष सिंगल्स का खिताब जीता। 

* संसद ने राष्‍ट्रीय होम्‍योपैथी आयोग विधेयक-2020 और राष्‍ट्रीय भारतीय चिकित्‍सा पद्धति आयोग विधेयक-2020 पारित किए।

* श्री हरिवंश, फिर राज्‍यसभा के उप-सभापति निर्वाचित।

* देश में कोविड-19 से ठीक होने की दर 78 प्रतिशत हुई।

* प्रधानमंत्री वीडियो कांफ्रेंस के जरिये कल बिहार में 541 करोड रूपये लागत की परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्‍यास करेंगे।

* जापान में योशीहिदे सुगा, सत्तारूढ़ डेमोकेट्रिक पार्टी के नये नेता चुने गये। वे प्रधानमंत्री शिंजो आबे का स्‍थान लेंगे।

 

समाचार विस्तार से- 

 

* हिन्‍दी दिवस आज (14 Sept) देशभर में मनाया जा रहा है। हिन्‍दी विश्‍व में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषाओं में एक है और 52 करोड से अधिक लोगों की पहली भाषा है। 

संविधान सभा में हिंदी को राजभाषा बनाने का प्रस्ताव 12 सितंबर 1949 की शाम को प्रस्तुत किया गया। हिंदी को राजभाषा बनाए जाने को लेकर संविधान सभा में कोई विरोध नहीं था। इसकी वजह से सिर्फ ढाई दिन की बहस के बाद, हिंदी को राजभाषा के तौर पर स्वीकार कर लिया गया। संविधान के अनुच्छेद 343 से 351 में हिंदी को राजभाषा बनाने और उसके विकास के लिए किए जाने वाले उपायों की चर्चा की गई है। हिंदी को राजभाषा बनाने का विचार गैर हिंदी-भाषी राजनेताओं और विद्वानों ने दिया। पहली बार 1875 में बंगाल के विद्वान केशवचंद्र सेन ने हिंदी को राजभाषा बनाने का विचार दिया। इसके बाद गुजराती साहित्यकार नर्मदाशंकर दवे ने 1880 में इस विचार का समर्थन किया। वहीं कांग्रेस अध्यक्ष रहते 1918 में बाल गंगाधर तिलक ने इस विचार को आगे बढ़ाया। संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल 22 भाषाओं में से हिंदी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है।

------------

* प्रधानमंत्री के डिजिटल मंत्र के बाद मध्‍य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी, भोपाल देश में पहली ई विद्युत वितरण कंपनी हो गयी है। राज्‍य के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्‍न सिंह तोमर ने इस उपलब्‍धि‍ के लिए कंपनी के अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई दी।

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने 27 जुलाई से एनआईसी ई-ऑफिस प्रणाली के माध्यम से ई-फाइल एवं ई-पत्राचार व्यवस्था को लागू की है। ई-ऑफिस प्रणाली के लागू होने से उपभोक्ताओं के कार्य जल्दी हो रहे है। साथ ही भौतिक रूप से फाइल का मूवमेंट नहीं होने एवं मानव रहित व्यवस्था से कोरोना संक्रमण से भी बचा जा रहा है। ई-ऑफिस प्रणाली के साथ-साथ मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी में एक दर्जन से भी अधिक आईटी आधारित सुधार लागू किये गए हैं जो कि देश के पॉवर सेक्टर में मिसाल बन गए हैं। गाँवों में कामन सर्विस सेन्टर के माध्यम से बिल भुगतान की सुविधा, UPAY एप, मैन्टीनेन्स एप, सेल्फ मीटर रीडिंग सुविधा, इन्टरप्राईसेस रिसॉर्सेस प्लानिंग जैसे अनेक सुधार कंपनी में लागू किए गए हैं जिसका उपभोक्ताओं और कंपनी दोनों को परस्पर लाभ मिल रहा है। 

---------

* ऑस्ट्रिया के डोमनिक थियम ने जर्मनी के अलेक्‍जेंडर जेवरेव को हराकर अमरीकी ओपन टेनिस प्रतियोगिता का सिंगल्‍स खिताब जीत लिया है। न्‍यूयॉर्क के आर्थर एश स्‍टेडियम में रोमांचक मुकाबले में थियम ने जेवरेव को 2-6, 4-6, 6-4, 6-3 7-6 से हराया। अमरीकी ओपन के इतिहास में यह पहला मौका है जबकि किसी खिलाडी़ ने शुरूआती दो सेट हारने के बाद मैच में वापसी की और खिताब जीता।

------------

* भारतीय जनता पार्टी ने 17 सितम्‍बर को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के 70वें जन्‍मदिन के उपलक्ष्‍य में आज से सेवा सप्‍ताह शुरू किया। इस दौरान देश भर में पार्टी नेता और कार्यकर्ता विभिन्‍न गतिविधियों में शामिल होंगे। भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने उत्‍तरप्रदेश के गौतम बुद्धनगर के छपरौली गांव से इस अभियान की शुरूआत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का जीवन देश के लोगों की सेवा के लिए समर्पित है।


देश के लोकप्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी जी का जन्‍म दिन 17 तारीख को पडता है। वो 70 वर्ष के हो रहे हैं। इसलिए भारतीय जनता पार्टी ने तय किया कि 14 तारीख से ले करके 20 तारीख तक सेवा सप्‍ताह, क्‍योंकि उनके जीवन में और उनकी जीवनी में अगर हम देखें, तो सेवा प्रमुख लक्ष्‍य रहा है। भारत की सेवा, जनता की सेवा, दीनदयाल की सेवा, दलीत की सेवा, पिछडे की सेवा, शोषित की सेवा, जो समाज के अंतिम पायदान पर खडा है, उसकी सेवा करना यह उनके जीवन का ध्‍येय रहा, लक्ष्‍य रहा।

---
* जापान में सत्‍तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी ने योशिहिदे सुगा को आज अध्‍यक्ष चुन लिया है। प्रधानमंत्री शिंजो आबे के उत्‍तराधिकारी के रूप में चुने जाने के लिए श्री सुगा को तीन सौ 77 वोट मिले हैं। शिंजो आबे ने पिछले महीने स्‍वास्‍थ्‍य कारणों से इस्‍तीफा देने की घोषणा की थी। अन्‍य दो उम्‍मीदवारों को संयुक्‍त रूप से 157 मत मिले। श्री सुगा इस समय शिंजो आबे सरकार में मुख्‍य कैबिनेट सचिव हैं। बुधवार को देश की संसद के विशेष सत्र में प्रधानमंत्री के रूप में उनकी पुष्टि हो जाएगी।
---
* हिन्‍दी दिवस पर आकाशवाणी समाचार चीन में हिन्‍दी की लोकप्रियता के बारे में आपके लिए जानकारी प्रस्‍तुत करता है। चीन के 18 विश्‍वविद्यालयों में हिन्‍दी पढ़ाई जाती है, जहां पांच सौ अधिक चीनी विद्यार्थी हिन्‍दी का अध्‍ययन कर रहे हैं। शांति निकेतन, विश्‍व भारती और एम एस विश्‍वविद्यायल बड़ोदरा से शिक्षा ले चुके क्विन जिआओपिंग, शिनजियान में औद्योगिक ग्राफिक डिजाइनर हैं । इन्‍होंने चीन से हिन्‍दी दिवस की शुभकामनाएं भेजी हैं। उन्‍होंने बॉलीवुड के शो मैन राजकपूर का सुप्रसिद्ध गीत सुनाया।
---

* महात्‍मा गांधी के बारे में अपनी श्रृंखला में आज हम उत्‍पीड़न के खिलाफ राष्‍ट्रपिता के सबसे बड़े हथियार सत्‍याग्रह के बारे में बता रहे है।


सत्याग्रह शब्द को महात्मा गांधी ने लोकप्रिय बनाया और इसका व्‍यापक उपयोग किया। सत्याग्रह एक संस्‍कृ‍त शब्‍द है जिसका अर्थ है सत्य के लिए आग्रह यानी सत्‍य के प्रति दृढ़ रहना। यह अहिंसक प्रतिरोध का एक माध्‍यम है। महात्‍मा गांधी का दृढ़ विश्‍वास था कि साधन और साध्‍य को सत्‍याग्रह के सिद्धांत से अलग नहीं किया जा सकता। 


महात्‍मा गांधी जी ने कहा था कि सभी सत्‍याग्रह और उपवास त्‍याग के प्रतीक है। गांधी जी ने जोर देकर कहा था कि सत्‍याग्रह राजनीतिक, आर्थिक और नैतिक सभी बुराइयों से छुटकारा दिला सकता है। गांधी जी के पोते अरूण मणिलाल गांधी ने कहा था कि सत्‍याग्रह सत्‍य की खोज है। उन्‍होंने कहा था महात्‍मा गांधी का मानना था कि सत्‍य हर किसी के जीवन की आधारशिला होनी चाहिए। एक और हमें अपने जीवन में सच्‍चाई का पता लगाने के लिए अपना जीवन समर्पित करना चाहिए। 

---

* संसद का मॉनसून सत्र आज से शुरू हुआ आज पहले दिन संसद ने लोकसभा की मंजूरी के साथ राष्‍ट्रीय होम्‍योपैथी आयोग विधेयक-2020 और राष्‍ट्रीय भारतीय चिकित्‍सा पद्धति विधेयक-2020 पारित किया। इस वर्ष बजट सत्र के दौरान 19 मार्च को राज्‍यसभा इन विधेयकों को पारित कर चुकी है। इन विधेयकों का उद्देश्‍य होम्‍योपैथी तथा भारतीय चिकित्सा पद्धति के लिए उच्‍चस्‍तरीय चिकित्‍सकों की उपलब्‍धता सुनिश्चित करना है। राष्‍ट्रीय होम्‍योपैथी आयोग विधेयक-2020, राष्‍ट्रीय होम्‍योपैथी आयोग की स्‍थापना के लिए होम्‍योपैथी केंद्रीय परिषद अधिनियम 1973 का स्‍थान लेगा। होम्‍योपैथी आयोग में 20 सदस्‍य होंगे जिसमें एक अध्‍यक्ष के अलावा होम्‍योपैथी शिक्षा बोर्ड के अध्‍यक्ष, राष्‍ट्रीय होम्‍योपैथी संस्‍थान के महानिदेशक और होम्‍योपैथी के लिए चिकित्‍सा समीक्षा और रेटिंग बोर्ड के अध्‍यक्ष सदस्य के रूप में शामिल होंगे। इसमें कुछ अन्‍य सदस्‍यों को भी शामिल किया जाएगा। राष्‍ट्रीय भारतीय चिकित्‍सा पद्धति आयोग विधेयक-2020, भारतीय चिकित्‍सा केंद्रीय परिषद अधिनियम 1970 का स्‍थान लेगा और इसके स्‍थान पर राष्‍ट्रीय भारतीय चिकित्‍सा पद्धति आयोग का गठन किया जाएगा। आयोग में अन्‍य सदस्‍यों के अलावा अध्‍यक्ष, आयुर्वेद बोर्ड के अध्‍यक्ष, यूनानी बोर्ड के अध्‍यक्ष, सिद्धा और सोवारिग्‍पा सहित 29 सदस्‍य होंगे। इन दोनों विधेयकों में होम्‍योपैथी के साथ भारतीय चिकित्‍सा पद्धति के लिए सलाहकार परिषदों का भी गठन करने का प्रस्‍ताव किया गया है। यह परिषद प्रारंभिक मंच होंगे जिसके माध्‍यम से राज्‍य और केंद्रशासित प्रदेश दोनों आयोगों के समक्ष अपने विचार और समस्याएं रख सकेंगे।

...........

* कीमतों के निर्धारण और कृषि कार्य पर किसानों की सहमति से संबंधित विधेयक लोकसभा में प्रस्‍तु‍त किया गया। कृषि मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने विधेयक पेश किया। विधेयक पेश करते हुए श्री तोमर ने कहा कि यह विधेयक किसानों के हित के लिए है।


इसमें किसान को सिर्फ फायदा ही फायदा है। किसान के खेत के मामले में किसी भी प्रकार का करार इस बिल में निषैध है। खेत का मालिकाना हक किसान का होगा। खेत के बारे में किसी प्रकार का करार नहीं हो सकता है। ये करार होगा सिर्फ फसल का इस एक्‍ट के माध्‍यम से खेत विकसित होंगे। निजी निवेश खेत तक पहुंचेगा और खेत तक तकनीक पहुंचेगी, खेत तक पैसा पहुंचेगा और अच्‍छी और वैश्‍वि‍क गुणवत्‍ता के आधार पर एक किसान खेती करेगा, उत्‍पादन करेगा और जब अपनी फसल को बेचेगा, तो उसको उत्‍पादन का उचित मूल्‍य मिलेगा जो व्‍यक्ति करार करता है वो किसान से एग्रीमेंट के समय मिनिमन मूल्‍य का करार देगा।

अधीर रंजन चौधरी, सौगत राय और शशि थरूर ने विधेयक का विरोध किया।
...........

* एनडीए के उम्‍मीदवार हरिवंश को फिर राज्‍यसभा का उपसभापति चुन लिया गया है। सदन में सदस्यों ने ध्‍वनि मत से उनके नाम का अनुमोदन किया। भारतीय जनता पार्टी के जे. पी. नड्डा ने उनके नाम का प्रस्‍ताव किया जिसे सदन ने मंजूर कर लिया। बाद में सभापति एम. वेंकैया नायडु ने उनके उपसभापति निर्वाचित होने की घोषणा की। विपक्ष ने श्री हरिवंश के खिलाफ राष्‍ट्रीय जनता दल के मनोज झा को उपसभापति के लिए नामित किया था। हालांकि विपक्षी दलों ने इसके लिए मतदान पर जोर नहीं दिया और जनता दल यूनाइटेड सांसद हरिवंश को ध्‍वनिमत से चुने जाने की घोषणा कर दी। श्री हरिवंश को बधाई देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पत्रकार और सामाजिक कार्यकर्ता के तौर पर जनता दल यूनाइटेड सांसद सभी रूप में लोकप्रिय है।


हरिवंश जी के लिए जो सम्‍मान और अपनापन मेरे मन में है। इन्‍हें करीब से जानने वाले लोगों के मन में है। वहीं अपनापन और सम्‍मान आज सदन के हर सदस्‍य के मन में भी है। येथाव ये आत्‍मीयता हरिवंश जी की अपनी कमाई हुई पूंजी है। उनकी जो कार्यशैली है जिस तरह सदन की कार्रवाई को वो चलाते हैं उसे देखते हुए ये स्‍वाभाविक भी है। सदन में निष्‍पक्ष रूप से आत्‍मभूमिका लोकतंत्र को मजबूत करती है।


श्री मोदी ने कहा कि इस समय ऐसी परिस्थितियों में संसद सत्र बुलाया गया है जो ऐसा पहले कभी नहीं था। उन्‍होंने सुरक्षा सबंधी सभी सावधानियों को सुनिश्चित किए जाने की जरूरत पर बल दिया।

...........

* बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 98 अंक की गिरावट के साथ 38 हजार सात सौ 57 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 24 अंक गिर कर 11 हजार 440 पर आ गया।

...........

समाचार  पत्रों की सुर्खियों से-

 

* संसद का मॉनसून सत्र आज के अखबारों की बड़ी खबर है। दैनिक भास्कर की सुर्खी है- कोरोना काल का पहला सत्र आज से। राजस्थान पत्रिका का कहना है- पांच मुद्दों पर होंगे दो-दो हाथ, चीन विवाद और बेरोजगारी पर घेरेगा विपक्ष।

 

* अमर उजाला का शीर्षक है- सात दिन में कोरोना संक्रमण से दुनिया की सबसे ज्यादा मौतें भारत में, ठीक होने की दर भी सर्वाधिक। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड से उबर चुके लोगों के लिए पहली बार जारी की नियमावली, स्वस्थ होने के बाद भी रहें सतर्क, आयुष मंत्रालय की औषधियां और योग-प्राणायाम पर दें ध्यान।

 

* वीर अर्जुन की बड़ी खबर है- भूटान की जमीन हथियाने में जुटा है चीन। पश्चिमी और मध्य भाग में बड़ी संख्या में सैनिकों की तैनाती, आगामी वार्ता में सौदेबाजी के लिए घुसपैठ और अतिक्रमण का कर सकता है इस्तेमाल।

 

* दैनिक जागरण का शीर्षक है- जीएसटी क्षतिपूर्ति फॉर्मेूले पर 13 राज्यों की सहमति। बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और हरियाणा भरपाई के लिए कर्ज लेने को तैयार। बंगाल, महाराष्ट्र समेत छह गैर-भाजपाई राज्य अब तक नहीं माने।

 

* हिंदुस्तान की विशेष खबर है- कोरोना काल में परीक्षा का तनाव बच्चों पर भारी। झारखंड और तमिलनाडु जैसे राज्यों में सामने आए खुदकुशी के मामले, बेहतर प्रदर्शन के लिए बच्चों पर न डालें दबाव। नीट की परीक्षा में कल लाखों अभ्यर्थी हुए शामिल।

 

* हरिभूमि की खबर है- भोपाल में राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्व विद्यालय ने हिंदी में किया न्यूज लेटर प्रकाशित, सर्कुलेशन ढाई लाख के पार। अटल बिहारी विश्वविद्यालय ने इंजीनियरिंग की साढ़े पांच सौ पुस्तकों का हिंदी में कराया अनुवाद, अगले शैक्षणिक सत्र से हिंदी में होगी इंजीनियरिंग की पढ़ाई।