आकाशवाणी सार (14-July-2020)
AIR News Gist

Posted on July 14th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार- 

 

* सरकार ने वर्ष 2025 तक जन स्‍वास्‍थ्‍य सेवा के खर्चों को सकल घरेलू उत्‍पाद का ढाई प्रतिशत तक बढाने का लक्ष्‍य रखा।

* विश्‍व स्वास्‍थ्‍य संगठन ने कोविड 19 महामारी से निपटने के लिए सभी देशों से व्‍यापक रणनीति बनाने का आह्वान किया।

* वित्‍तमंत्री सीतारमण ने कहा--प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की दृढ राजनीतिक इच्‍छाओं के कारण देश में आर्थिक सुधार जारी है।

* सडक परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हरियाणा में 20 हजार करोड रूपये की लागत से बनने वाले नये आर्थिक गलियारे की परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

* खेलमंत्री किरेण रिजिजू ने 17 राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेश के खेल मंत्रियों से मिलकर योजना तैयार करने पर बातचीत की।

* देश में कोविड-19 से स्‍वस्‍थ होने की दर 63 प्रतिशत से अधिक।

* राजस्‍थान के राज्‍यपाल ने सचिन पायलट और दो अन्‍य मंत्रियों को हटाने का प्रस्‍ताव स्‍वीकार किया। गोविंद डोटासरा को राज्‍य कांग्रेस का नया अध्‍यक्ष नियुक्‍त किया गया।

* भारत और चीन की सेनाओं के वास्‍तविक नियंत्रण रेखा से पीछे हटने पर दूसरे चरण की कमांडर स्‍तर की वार्ता पूर्वी लद्दाख के चुशूल में सम्‍पन्‍न हुई।

* मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने ऑनलाइन कक्षाओं के लिए दिशानिर्देश जारी किये। अलग-अलग कक्षाओं के लिए समयसीमा की सिफारिश की।

* भारतीय रेलवे ने कोविड के खिलाफ लडाई में बिना हाथ लगाये चलने वाले उपकरणों के साथ नये रेल कोच बनाये।

 

समाचार विस्तार से- 

 

* केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने 15वें वित्‍त आयोग से जन स्‍वास्‍थ्‍य के खर्च में बढ़ोतरी करने का आग्रह किया है। आयोग के साथ बैठक में केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने 2025 तक जन स्‍वास्‍थ्‍य के खर्च को लगातार बढ़ाते हुए सकल घरेलू उत्‍पाद के ढाई प्रतिशत के बराबर करने के सरकार के लक्ष्‍य के बारे में बताया। उन्‍होंने कहा कि देश में प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य के खर्च को भी स्‍वास्‍थ्‍य पर सरकार द्वारा किये जाने वाले कुल खर्च के एक तिहाई के बराबर किया जाना जरूरी है।

राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य नीति 2017 में सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्‍यों का जिक्र करते हुए डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने राज्‍यों के स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी खर्च को बढ़ाकर उनके कुल बजट के 8 प्रतिशत के बराबर करने की आवश्‍यकता पर जोर दिया।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने वित्‍त आयोग को जन स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र को और सुदृढ़ करने, निगरानी बढ़ाने, जन स्‍वास्‍थ्‍य प्रबंधन और देश में आरोग्‍य को बढ़ावा देने वाली स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल व्‍यवस्‍था कायम करने के बारे में जानकारी दी।

कोविड-19 महामारी के प्रकोप को देखते हुए स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने अपनी वित्‍तीय आवश्‍यकताओं में संशोधन करते हुए इसे 4 लाख 90 हजार करोड़ रुपये से बढ़ाकर 6 लाख 4 हजार करोड़ रुपये कर दिया है। मंत्रालय ने राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य नीति के लक्ष्‍यों को प्राप्‍त करने के लिए राज्‍यों के लिए भी अतिरिक्‍त संसाधनों की मांग की है।

-----

* विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी दी है कि कोविड-19 महामारी दुनिया भर में बुरी तरह से फैलती जा रही है और निकट भविष्य मे हालात सामान्य होने के कोई आसार नहीं दिखते।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के निदेशक टेड्रोस एढानोम घेब्रेयीसस ने कहा है कि कई देशों में कोरोना की स्थिति बहुत बिगड़ती जा रही है। उन्होंने सभी देशों से व्यापक रणनीति बनाने का आह्वान किया है और कहा है कि नए मामलों में मोटे तौर पर आधे अमरीका में मिल रहे हैं। एक दिन पहले ही फ्लोरिडा प्रांत ने एक दिन में सबसे ज्यादा, यानी 15 हजार से ज्यादा मामलों की पुष्टि हुई थी।

-----

* सड़क परिवहन राजमार्ग और सूक्ष्‍म लघु तथा मध्‍यम उद्यम मंत्री नितिन गड़करी केन्‍द्रीय मंत्री नितिन गडकरी आज वेब आधारित एक कार्यक्रम में हरियाणा में कईं राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और कईं परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इन परियोजनाओं पर बीस हजार करोड रूपये की लागत आएगी। मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल समारोह की अध्‍यक्षता करेंगे।

इन परियाजनाओं में ग्‍यारह अरब तिरासी करोड रूपये की लागत की राष्‍ट्रीय राजमार्ग संख्‍या 334-बी के पैंतीस किलोमीटर से अधिक रोहना/हसनगढ़-झज्‍जर खंड को चार लेन का बनाना, आठ अरब 57 करोड रूपये की लागत से राष्‍ट्रीय राजमार्ग संख्‍या 31 पर 70 किलोमीटर के पंजाब-हरियाणा सीमा से जींद खंड को चार लेन का बनाना, शामिल है।

राष्‍ट्रीय राजमार्ग 152-डी पर दो सौ 27 किलोमीटर के इस्‍माइलपुर से नारनौल तक ग्रीन फील्‍ड एक्‍सप्रेस वे को छह लेन का बनाए जाने की आधारशिला भी रखी जाएगी। इस पर आठ हजार पांच सौ करोड रूपये की लागत आने की सम्‍भावना है।

-----

* भारत-यूरोपीय संघ की 15वीं शिखर बैठक कल वर्चुअल संपर्क के जरिए आयोजित की जाएगी। बैठक की अध्‍यक्षता प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, यूरो‍पीय काउंसिल के अध्‍यक्ष चार्ल्‍स मिशेल और यूरोपीय आयोग के अध्‍यक्ष उर्सला वॉन डर लेयेन संयुक्‍त रूप से करेंगे। सूत्रों के अनुसार बैठक में कोविड-19 महामारी, विदेश व्‍यापार पर इसके असर, लोगों की आवाजाही और महामारी से निपटने के उपायों पर चर्चा होने की संभावना है। सूत्रों ने बताया है कि भारत-यूरोपीय संघ संबंध, व्‍यापार और निवेश तथा आर्थिक मुद्दों पर भी बैठक में चर्चा हो सकती है।

भारत और यूरोपी संघ ने सन् 2000 में शिखर स्‍तर की वार्ता संबंधी प्रणाली विधिवत कायम की थी। इस वर्ष इस प्रणाली को बीस साल पूरे हो गये हैं। पिछली शिखर वार्ता 2017 में हुई थी।

----

* केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू कोविड लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से हटाए जाने के बीच खेल गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के खेल मंत्रियों के साथ चर्चा करेंगे। दो दिवसीय ऑनलाइन बैठक में जमीनी स्‍तर पर खेल गतिविधियों और नेहरु युवा केंद्र संगठन तथा राष्‍ट्रीय सेवा योजना के क्रियाकलापों पर चर्चा की जाएगी।

श्री रिजिजू ने कहा कि देश अभी अनलॉक के दूसरे चरण में है। ऐसे में खेलों और युवाओं से संबंधित गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए राज्यों के साथ बातचीत करना जरूरी है। श्री रिजिजू ने कहा कि एथलेटिक्स और भारोत्तोलन के लिए प्रशिक्षण शिविर शुरू कर दिए गये हैं, जबकि मुक्केबाजों के लिए अगले कुछ हफ्तों में प्रशिक्षण शुरू कर किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि प्रशिक्षण शिविरों में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कड़े स्‍वास्‍थ्‍य और सुरक्षा उपायों का पूरी तरह से पालन किया जाएगा।

-----

* मध्‍य प्रदेश प्रधानमंत्री सेवा निधि कार्यक्रम लागू करने में सबसे ऊपर रहा है। यह कार्यक्रम राज्‍य में रेहड़ी-पटरी वालों को अपना व्‍यवसाय जारी रखने में मदद के लिए लागू किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना में प्रदेश के 378 नगरीय निकायों के हितग्राहियों को शामिल किया गया है। प्रदेश में अब तक 15 हजार पांच सौ प्रकरण मंजूर हो चुके हैं और कुल 15 करोड़ 50 लाख की ब्याज मुक्त ऋण राशि स्वीकृत की गई है। योजना में 8 लाख 70 हजार 330 स्ट्रीट वेंडर्स ने पंजीयन करवा लिया है। इनमें से एक लाख 76 हजार विक्रेताओं को परिचय-पत्र और वेंडर प्रमाण-पत्र भी जारी कर दिए गए हैं। पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि-पीएम स्व निधि योजना में शहरी क्षेत्र के स्ट्रीट वेंडर्स को 1 साल के लिए 10 हजार की कार्यशील पूंजी प्रदान की जाएगी जो पूरी तरह से ब्याज मुक्त होगी। इस ऋण राशि पर आने वाले ब्याज का 7 फीसदी हिस्‍सा केंद्र सरकार और शेष राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। खास बात यह है कि डिजिटल ट्रांजैक्शन पर साल में अधिकतम बारह सौ रुपये का विशेष अनुदान भी प्राप्त होगा। समय पर राशि का भुगतान करने पर वेंडर्स अधिकतम 20 हजार रुपए की कार्यशील पूंजी आगामी वर्ष में प्राप्त कर सकेंगे। वहीँ, उन्हें ओवरड्राफ्ट और सीसी लिमिट की सुविधा भी मिलेगी। 

----

* उत्‍तर प्रदेश सरकार ने आपात पुलिस हेल्‍पलाइन नम्‍बर 112 का दायरा बढ़ा दिया है और इसके साथ दमकल, एम्‍बुलेंस, रेलवे पुलिस और आपदा राहत से संबंधित सेवाओं को जोड़ दिया है। अब लोगों को कईं आपात नम्‍बर याद करने की आवश्‍यकता नहीं होगी और वे किसी भी स्थिति में सहायता के लिए एक सौ बारह नम्‍बर डॉयल कर सकते हैं।

अपर पुलिस महानिदेशक और 112 आपातकालीन सेवाओं के प्रभारी असीम अरुण ने आकाशवाणी से खास बातचीत में बताया कि अब एंबुलेंस की 108 नंबर की सेवा, महिलाओं की समस्याओं से जुड़ी 1090 सेवा और दमकल, रेलवे और आपदा से जुड़े मामलों में किसी भी आपातकालीन स्थिति में लोग सीधे 112 नम्बर पर फोन कर सकते हैं। आपातकालीन सेवाओं 112 की प्रबल प्रतिक्रिया देने वाली पुलिस की गाड़ियों के बेड़े ने लॉकडाउन के दौरान लोगों की मदद करने, उन्हें दवाइयां और भोजन पहुंचाने में उल्लेखनीय भूमिका निभाई है और साथ ही साथ सवेरा नामक मुहिम के जरिए बुजुर्गों की विशेष तौर पर मदद कर रही है। 

-----


* राजस्‍थान में सचिन पायलट को मंत्रिमण्‍डल और प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष पद दोनों से हटा दिया गया है। दो अन्‍य मंत्रियों- विश्‍वेन्‍द्र सिंह और रमेश मीणा को भी गहलोत मंत्रिमंडल से हटा दिया गया है। विश्‍वेन्‍द्र सिंह पर्यटन मंत्री थे, जबकि रमेश मीणा खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री थे। आज हुई कांग्रेस विधायक दल की बैठक के बाद कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने बताया कि गोविंद सिंह दोतासरा राजस्‍थान प्रदेश कांग्रेस के नये अध्‍यक्ष होंगे।


श्री सचिन पायलट जी को, श्री विश्वेंद्र सिंह जी को और श्री रमेश मीणा जी को उपमुख्यमंत्री और मुख्यमंत्री पद के भार से फोरी तौर से मुक्त किया जाता है। दूसरा हमारे बहुत तजर्बेकार और काबिल साथी जिन्होंने किसान के घर में जन्म लिया। जो ओबीसी से संबंधित हैं जिन्होंने अपनी जमीन भी जोती और कांग्रेस की जमीन भी जोती जो एक कार्यकर्ता के तौर पर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष के तौर से उठकर आये और आज राजस्थान की शिक्षा मंत्री के तौर पर सेवा कर रहे हैं। गोविंद सिंह दोतासरा जी को राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी का नया अध्यक्ष बनाया जाता है।


मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत कुछ अन्‍य वरिष्‍ठ नेताओं के साथ अब से कुछ देर पहले राजभवन पहुंचे हैं।


आज लगातार दूसरे दिन आयोजित हुई विधायक दल की बैठक में कांग्रेस के कई विधायकों के शामिल नहीं होने के कारण राज्य की कांग्रेस सरकार पर संकट बरकरार है। वरिष्ठ नेताओं की चेतावनी के बावजूद बैठक में शामिल नहीं होने वालों में उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के अलावा सरकार के दो कैबिनेट मंत्री भी शामिल हैं। राज्य के पूरे राजनीतिक घटनाक्रम पर अभी सचिन पायलट चुप हैं, लेकिन उनके समर्थक विधायकों ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व पर सवाल उठाये हैं। दूसरी ओर, भाजपा के वरिष्ठ नेता राजेन्द्र राठौड़ ने कहा है कि आज दूसरी बार हुई कांग्रेस विधायक दल की बैठक में यह स्पष्ट हो गया कि कांग्रेस सरकार बहुमत खो चुकी है। 

-----

* दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविन्‍द केजरीवाल ने आज दिल्‍ली के दूसरे प्‍लाजमा बैंक का उद्घाटन किया। यह बैंक लोकनायक जयप्रकाश नारायण अस्‍पताल में बनाया गया है। राजधानी का पहला प्‍लाजमा बैंक लीवर और बिलयरी विज्ञान संस्‍थान में इस महीने की दो तारीख को शुरू किया गया था। कोविड से ठीक हुए व्‍यक्ति 14 दिन के बाद प्‍लाजमा दान कर सकते हैं, बशर्ते कि वे 18 से 60 वर्ष आयु वर्ग के हों और उनका वजन 50 किलोग्राम से अधिक हो।

-----

* केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने 15वें वित्‍त आयोग से जन स्‍वास्‍थ्‍य के खर्च में बढ़ोतरी करने का आग्रह किया है। कल आयोग के साथ बैठक में केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने 2025 तक जन स्‍वास्‍थ्‍य खर्च को लगातार बढ़ाते हुए सकल घरेलू उत्‍पाद के ढाई प्रतिशत के बराबर करने के सरकार के लक्ष्‍य के बारे में बताया। उन्‍होंने कहा कि देश में प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य के खर्च को भी स्‍वास्‍थ्‍य पर सरकार द्वारा किये जाने वाले कुल खर्च के एक तिहाई के बराबर किया जाना जरूरी है।

 

राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य नीति 2017 में सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्‍यों का जिक्र करते हुए डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने राज्‍यों के स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी खर्च को बढ़ाकर उनके कुल बजट के 8 प्रतिशत के बराबर करने की आवश्‍यकता पर जोर दिया। कोविड-19 महामारी के प्रकोप को देखते हुए स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने अपनी वित्‍तीय आवश्‍यकताओं में संशोधन करते हुए इसे 4 लाख 90 हजार करोड़ रुपये से बढ़ाकर 6 लाख 4 हजार करोड़ रुपये कर दिया है। मंत्रालय ने राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य नीति के लक्ष्‍यों को प्राप्‍त करने के लिए राज्‍यों के लिए भी अतिरिक्‍त संसाधनों की मांग की है।

-----
* असम में, ब्रह्मपुत्र सहित सभी बडी नदियां उफान पर हैं। बाढ के पानी से फसलों, बांधों सहित बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा है। 22 जिलों में पानी भर जाने से करीब 22 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि 45 हजार लोगों को राहत शिविर में पहुंचाया गया है।


पांच जगहों पर ब्रह्मपुत्र नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। बाढ़ से संस्थागत लोगों सुरक्षित और ऊँचे स्थानों पर चले गए हैं। बाढ़ से संबंधित घटनाओं के कारण असम में अब तक 51 लोगों की जाने जा चुकी हैं। काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान के 95 प्रतिशत हिस्से बाढ़ की चपेट में हैं। मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल केंद्रीय मंत्री रामेश्‍वर तेली और जल संसाधन मंत्री केशब मोहन्‍ता आज जोनाई के दौरे में है। श्री सोनोवाल ने गर्ल्स हाई स्कूल में बाढ़ प्रभावित लोगों से मुलाकात की और प्रशासन को लोगों को हर तरह से मदद देने के निर्देश दिये। बाद में मुख्यमंत्री जल संसाधन विभाग और धेमाजी जिला प्रशासन के साथ भी समीक्षा बैठक करेंगे। 

-----

* स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा कि स्‍वस्‍थ होने के मामले में तेजी से प्रगति हो रही है और संक्रमित लोगों के मुकाबले स्‍वस्‍थ हुए लोगों की संख्‍या एक दशमलव आठ गुणा ज्‍यादा हैं। देश में कुल पांच लाख 71 हजार चार सौ 60 लोग कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्‍त हो चुके हैं। देश में स्‍वस्‍थ होने कीदर 63 प्रतिशत से अधिक हो गई है। फिलहाल देश में तीन लाख 11 हजार पांच सौ 65 संक्रमितलोगों का इलाज चल रहा है।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि भारत में प्रति दस लाख पर छह सौ 57 संक्रमित मामले हैं जबकि विश्‍व स्‍तर पर यह औसत एक हजार छह सौ 38 है।

 

ये हम आपको बता रहे हैं किअगर हम केसेज पर‍ मिलियन देखें किसी भी देश की जनसंख्‍या में जो कुल कोरोना के केसेज हैं, कोविड 19के केसेज हैं वो प्रति मिलियन पॉपुलेशन कितने हैं तो भारत में ये657 हैं और आप देखेंगे कि हम दुनिया के उन देशों में से हैं जहां केसेजपर मिलियन सबसे कम संख्‍या में हैं। भारत की तुलना में कुछ अन्‍य देश जो इसमें दिखाए गए हैं वहां 7 टाइम और14 टाइम्स ज्‍यादा केसेज हैं पर मिलियन। अगर आप मृत्‍यु देखें, डेथ पर मिलियन पोपु‍लेशन देखें तो वहां पर भारत में डेथ पर मिलियन पोपुलेशन कोरोना से होने वाली मृत्‍यु बहुत कम है 17 दशमलव 2 प्रति मिलियन है।

 

मंत्रालय ने कहा है कि नए मामले सामने आने कीरफ्तार में कमी आ रही है और अब यह तीन दशमलव तीन-चार प्रतिशत है। मार्च में यहदर लगभग 31 प्रतिशत थी। मंत्रालय ने कहा है कि देश में संक्रमणसे मृत्‍यु दर घटकर दो दशमलव छह-एक प्रतिशतरह गई है। एक रिपोर्ट....

 

ऐसे 20 राज्‍य और केन्‍द्रशासित प्रदेश हैं जहां ठीक होने की दर राष्‍ट्रीय औसत 63 दशमलव शून्‍य दो प्रतिशतकी तुलना में बहतर है। ठीक होने की दर के मामले में शीर्ष पांच राज्‍य और केन्‍द्रशासित प्रदेश हैं लद्दाख, दिल्‍ली, उत्‍तराखंड, छत्‍तीसगढ़ और हरियाणाजहां ये दर 75 प्रतिशत से ऊपर है। कुल कोविड 19 मामलों में दस राज्‍य और केन्‍द्रशासितप्रदेशों का हिस्‍सा 86 प्रतिशत है और इसका50 प्रतिशत अकेले महाराष्‍ट्र और तमिलनाडू से आयाहै। सरकार ने कहा है कि इस संकट से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए देश में प्राप्‍त प्रशिक्षण किए जा रहे हैं। देश में 22 राज्‍य ऐसे हैं जो हर दिन 140 प्रशिक्षण प्रति दस लाख की जनसंख्‍या पर कर रहे हैं। देश में हर दिन कुल 201 प्रशिक्षणप्रति दस लाख की जनसंख्‍या पर किए जा रहे हैं। प्रशिक्षण को बढ़ानेके लिए लैबों की संख्‍या भी बढ़ाई जा रही है और 1400 से अधिक प्रयोगशालाएं देश में कोविड 19 प्रशिक्षण कररही है। 

 

मंत्रालय ने राज्‍यों को कंटेनमेंट क्षेत्र में परीक्षण और इलाज पर ध्‍यान देने को कहा है। मंत्रालयने कोविड-19 के इलाज में इस्‍तेमाल होनेवाली दवाईयों की कीमतों पर राज्‍य सरकारों को नज़र रखने को भी कहा है। राज्‍य सरकारों को दवाईयों की उपलब्‍धता सुनिश्‍चित करने का परामर्श दिया गया है।

 

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा कि दिल्‍ली में सीरो सर्वेक्षण किया गया और 26 जून से 5 जुलाई तक 22हजार आठ सौ लोगों के रक्‍त के नमूनें लिए गए हैं।इस संबंध में जल्‍द ही एक रिपोर्ट जारी की जाएगी।

--------

* भारत और चीन के बीच कमांडर स्‍तर की बातचीत केदूसरे चरण का चौथा दौर आज पूर्वी लद्दाख में चुशुल सीमा चौकी पर सम्‍पन्‍न हुआ। यहबातचीत भारतीय सीमा में भारत के आमंत्रण पर साढ़े ग्‍यारह बजे शुरू हुई।

 

यह बैठक तीस जून को राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकारअ‍जीत डोभाल और चीन के विदेशमंत्री वांग वी यी पांच जुलाई को हुई बैठक के आलोक मेंहुई। बातचीत की शुरूआत वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर सेना को हटाने के दूसरे चरण से शुरू हुई।

 

जेओसी ऑफ फायर एंड फ्यूरी कॉर्प्‍स के लेफ्टि‍नेंट जनरल हरिंदर सिंह ने चुशुल में चीन के दक्षिण शिंजियांग सैन्‍य प्रांत के कमांडर मेजर जनरल लि‍यू लिन का स्‍वागत किया। बातचीत मुख्‍य रूप से पिछली बैठकों में किए गए समझौतों को लागू करने पर केन्‍द्रित रही।

--------

* सरकार ने कोविड महामारी के बीच विद्यालयों की ऑनलाइन कक्षाओं के संचालन के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। मानव संसाधन और विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ऑनलाइन डिजिटल शिक्षा- प्रज्ञाता के दिशानिर्देश जारी किये। दिशानिर्देशों में छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाओं का समय निर्धारित किया गया है। मंत्रालय ने सलाह दी है कि प्री-प्राइमरी छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षा प्रतिदिन तीस मिनट से ज्‍यादा नहीं होनी चाहिए।कक्षा एक से आठ तक के छात्रों के लिए प्रतिदिन 45-45 मिनट के दो सत्र से ज्‍यादा नहीं होंगे। इसमें छात्रों के समग्र मानसिक विकास पहलुओं को ध्‍यान में रखा गया है। कक्षा नौ से12वीं तक के छात्रों के लिए प्रतिदिन 45-45 मिनटके अधिकतम चार सत्र निर्धारित किए गए हैं।

 

श्री पोखरियाल ने कहा कि कोविड-19 महामारीके कारण विद्यालय बंद करने पड़े हैं जिसका असर देश के 24 करोड़से ज्‍यादा बच्‍चों पर पड़ा है। उन्‍होंने कहा कि प्रज्ञाता दिशानिर्देश वैसे बच्‍चों कोध्‍यान में रख कर तैयार किए गए हैं जो घरों में रहकर पढ़ रहेहैं। केन्‍द्रीय मंत्री ने कहा कि ये दिशानिर्देश डिजिटल शिक्षाका मार्ग प्रशस्‍त करेंगे और इससे शिक्षा की गुणवत्‍ता में सुधार हो।

 

--------

* वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मजबूत राजनीतिक इच्छाशक्ति के कारण देश में आर्थिक सुधार जारी हैं। एक अंग्रेजी दैनिक में प्रकाशित लेख में, उन्‍होंने कहा कि देश में आर्थिक सुधारों पर लोगों की दिलचस्‍पी बनी हुई है।

 

वित्‍तमंत्री ने लिखा है कि 2014 में शुरू की गई प्रधानमंत्री जन-धन योजना ने 39 करोड़ से अधिक गरीब लोगों तक बैंकिंग सेवाएं पहुंचाई है। उन्‍होंने यह भी कहा कि 10 करोड़ से अधिक किसान प्रधानमंत्रीकिसान योजना से लाभान्वित हुए हैं और सीधे उनके खातों में नकदी हस्तांतरित की गई है।

 

उन्‍होंने कहा कि किसानों की आय बढ़ाने केलिए उनके उत्‍पादों की बाजार तक पहुंच महत्वपूर्ण है। उन्‍होंने कहा कि हाल ही में इसके लिए किसानों के उत्‍पादको अंतर-राज्यीय बाजार तक पहुंचाने के लिए एक बड़ा कदम उठाया गया है।

 

--------

* भारतीय रेल ने कोविड महामारी के बाद इस्‍तेमाल में लाए जाने वाले विशेष तरह के रेल डिब्‍बे बनाए हैं। इन डिब्‍बों में बिना हाथ लगाए चलाने वाले उपकरण,तांबे की परत वाले हैंडरेल और लैचेस, प्‍लाज्‍मा एयर प्‍यूरीफिकेशन और टाइटेनियम डाइआक्‍साइड की परत लगे उपकरण लगाए गए हैं। यह व्‍यवस्‍था यात्रियों को कोविड के संक्रमण से बचाने के लिए की गई है।

 

रेल मंत्रालय ने कहा है कि यह विशेष रेल डिब्‍बे कपूरथला स्थित रेल कोच फैक्‍ट्री में डिजाइन किए गए हैं। इनमें पैर से चलाए जा सकने वाले नल और सोप डिस्‍पेंसर,शौचालय के पैर से खोले जा सकने वाले दरवाजे, पैरसे चलाए जा सकने वाले फ्लश वॉल्‍व और पैर से चलने वाले नल लगे वाशबेसिन शामिल हैं।मंत्रालय के अनुसार रेलवे ने कोविड संक्रमण से बचाव के लिए कई कदम उठाए हैं। इन रेलडिब्‍बों के एसी डक्‍ट में प्‍लाज्‍मा एयर वाले उपकरण लगाने की व्‍यवस्‍था की गई है।इससे वातानुकूलित डिब्‍बों के भीतर की हवा और सतह को संक्रमण मुक्‍त रखा जा सकेगा।

--------

* बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज छह सौ61 अंक लुढककर 36 हजार 33 पर बंद हुआ। निफ्टी भी एक सौ 95 अंक गिरकर दस हजार छह सौसात पर आ गया।

--------

* आयुष मंत्रालय ने माई-लाईफ माई योग वीडियो ब्‍लॉगिंगप्रतिस्‍पर्धा के विजेताओं के नाम घोषित कर दिए हैं। डिजिटल प्‍लेटफॉर्म पर इस वैश्‍विकप्रतिस्‍पर्धा की घोषणा की शुरूआत 31 मई को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने छठे अंतरराष्‍ट्रीययोग दिवस के अवसर पर की थी। इस प्रतिस्‍पर्धा में छह श्रेणियां है।

 

पेशेवर श्रेणी में अश्‍वथ हेगड़े और रजनी गहलोत को प्रथम विजेता घोषित किया गया है। व्‍यक्‍स श्रेणीमें राजपाल सिंह आर्या और शैली प्रसाद प्रथम रहे हैं। प्रणय शर्मा और नव्‍या एस एचने युवा श्रेणी में प्रथम स्‍थान प्राप्‍त किया है। मंत्रालय ने बताया कि भारत से कुल 35 हजार एक सौ 41 प्रविष्टियां प्राप्‍त हुईं और विदेशों लगभग दो हजार प्रविष्टियां आईं।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

* गूगल के भारत में 75 हजार करोड़ रुपए निवेश की घोषणा की खबर सभी अखबारों में प्रमुखत्‍ता से है। हिंदुस्‍तान ने ऐलान शीर्षक से लिखा है- गूगल भारत में 75 हजार करोड़ रुपए निवेश करेगा। जनसत्‍ता की सुर्खी है- मोदी, पिचाई में डेटा सुरक्षा समेत कई मुद्दों पर चर्चा। अमर उजाला के अनुसार कंपनी के सीईओ सुन्‍दर पिचाई ने कहा चार प्रमुख क्षेत्रों पर फोकस। दैनिक ट्रिब्‍यून की सुर्खी है- पिचाई ने की डिजिटाइजेशन फंड शुरू करने की घोषणा।

 

* राजस्‍थान में शह मात का खेल जारी शीर्षक से हिंदुस्‍तान लिखता है- 109 विधायकों के समर्थन का दावा किया गहलोत ने। जनसत्‍ता की सुर्खी है- पायलट के बागी तेवर कायम, संपर्क में शीर्ष नेतृत्‍व। नवभारत टाइम्‍स लिखता है- गहलोत का राज बचा, लेकिन पिक्‍चर बाकी है। दैनिक जागरण के अनुसार गहलोत ने दिखाया दम, पायलट भी अड़े।

 

* हिंदुस्‍तान ने ऐहतियात शीर्षक से लिखा है- लद्दाख में अग्रिम मोर्चे पर सेना तैनाती बढ़ाएगी, अभी चार डिवीजन तैनात। पत्र ने कमांडर स्‍तर की वार्ता आज होने की खबर भी दी है।

 

* जनसत्‍ता के अनुसार दिल्‍ली की एक अदालत ने कहा ताहिर हुसैन ने दंगाइयों का इस्‍तेमाल मानव हथियार की तरह किया।

 

* दैनिक भास्‍कर के अनुसार कश्‍मीर में मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर गोलीबारी में एक महिला घायल, दो एके-47 राइफल बरामद। पत्र ने ग्रेनेड हमला करने वाले दो आतंकवादियों के गिरफ्तार होने की खबर भी दी है।

 

* राजस्‍थान पत्रिका ने उप‍लब्धि शीर्षक से लिखा है- वैज्ञानिकों ने स्‍वदेशी तकनीक से विकसित किया जरूरी आणविक प्रोब्‍स, देश में ही तैयार कोरोना जांच किट का सबसे खास घटक।

 

* पद्मनाभ मंदिर पर ऐतिहासिक फैसला देते हुए पंजाब केसरी की सुर्खी है- त्रावणकोर का पूर्व शाही परिवार ही संभालेगा मैनेजमेंट, सुप्रीम कोर्ट का यह फैसला पास पलटने वाला निर्णय। पत्र लिखता है- हाईकोर्ट ने केरल सरकार को सौंपने का आदेश दिया।

 

* जनसत्‍ता ने केन्‍द्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड के बारहवीं के नतीजे घोषित करने की खबर देते हुए लिखा है- 88 दशमलव सात-आठ फीसदी छात्र पास, लड़कियां अव्‍वल। हिंदुस्‍तान के अनुसार लखनऊ की दिव्‍यांशी और बुलंदशहर के तषार ने सौ प्रतिशत अंकों के साथ इतिहास रचा।

 

* राष्‍ट्रीय सहारा की सुर्खी है- जून में खुदरा मुद्रास्‍फीति बढ़कर छह दशमलव शून्‍य-नौ प्रतिशत पर।

 

* दैनिक भास्‍कर ने खास खबर देते हुए लिखा है- नेपाल में ओली सरकार ने नियमों को ताक पर रखकर कई चीनी कंपनियों को काम दिया, रिपोर्ट में दावा नेपाल के प्रधानमंत्री को रिश्‍वत दे रही चीन की सरकार।