आकाशवाणी सार (2-Oct-2019)
AIR News Gist

Posted on October 3rd, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-


*भारत ने सूरत में दक्षिण अफ्रीका को चौथे महिला ट्वंटी-ट्वंटी क्रिकेट मैच में हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में दो-शून्य की अजेय बढ़त हासिल की।

*गांधी जयंती के उपलक्ष्‍य में फिट इंडिया प्‍लॉग रन का भी शुभारंभ।

*जम्‍मू-कश्‍मीर प्रशासन ने जम्‍मू क्षेत्र के विभिन्‍न विपक्षी दलों के सभी प्रमुख नेताओं की नजरबंदी हटा दी।

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा--बापू की शिक्षा में दुनिया के सामने मौजूद चुनौतियों का समाधान।

*ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने फिर कहा ब्रिटेन 31 अक्‍टूबर को यूरोपीय संघ से अलग हो जायेगा।

समाचार विस्तार से-


*जम्‍मू-कश्‍मीर सरकार ने न्‍यूयॉर्क में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के हाल के सत्र में पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के आरोपों का कड़ाई से खंडन किया है। एक सरकारी प्रवक्‍ता ने पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री के सम्‍बोधन को झूठी कहानियों का पुलिंदा बताया। प्रवक्‍ता ने इस बात पर जोर दिया कि पाकिस्‍तान सच्‍चाई से बचते हुए झूठ बोलकर जम्‍मू-कश्‍मीर में आतंकवादियों को समर्थन देने सहित अपने आतंकी रिकॉर्ड से लोगों का ध्‍यान बांटने की कोशिश कर रहा है। प्रवक्‍ता ने कहा कि जम्‍मू-कश्‍मीर में आवाजाही पर कोई रोक-टोक नहीं है। सभी प्रमुख राष्‍ट्रीय प्रिंट और इलेक्‍टॅानिक मीडिया तथा अंतरराष्‍ट्रीय मीडिया के दो सौ से अधिक पत्रकार निष्‍पक्ष रूप से रिर्पोटिंग कर रहे हैं।
--------
*बिहार में पुनपुन नदी के बांध में दो स्‍थानों पर दरार आने के बाद बाढ़ की स्थिति और बिगड़ गई है। पुनपुन खतरे के निशान से तीन मीटर ऊपर बह रही है।
कटिहार, बेगुसराय, खगडि़या और भागलपुर सहित पन्‍द्रह जिलों में बीस लाख से अधिक लोग बाढ़ की चपेट में हैं। पटना में अब तक का सबसे बड़ा जल भराव हुआ है। अब तक लगभग पचास हजार लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाया गया है।
मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रभावित इलाकों का दौरा किया है।
--------
*भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रही महिला ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट श्रृंखला के चौथे मैच में भारत ने कल सूरत में दक्षिण अफ्रीका को में 51 रन से हरा दिया। इसके साथ ही पांच मैचों की श्रृंखला में भारत ने दो-शून्य की अजेय बढ़त हासिल कर ली है।
-------- 

*उत्‍तर प्रदेश विधानसभा का 36 घंटे का लगातार सत्र आज सुबह 11 बजे शुरू हुआ। महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्‍य में इस विशेष सत्र का आयोजन किया गया है।
------------
*कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री बी एस येडियुरप्‍पा ने आज बेंगलुरू में गांधी जयंती के अवसर पर सूचना और प्रसारण मंत्रालय के प्रकाशन विभाग की प्रसिद्ध पत्रिका 'योजना' के विशेष अंक का विमोचन किया। इसमें महात्‍मा गांधी और स्‍वतंत्रता संग्राम में उनके योगदान के बारे में जाने-माने स्‍वाधीनता सेनानियों के लिखे अनेक लेख शामिल किये गये हैं। इस अवसर पर श्री येदियुरप्‍पा ने सूचना और प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय लोक सम्‍पर्क कार्यालय द्वारा आयोजित फोटो और पुस्‍तक प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया।
------------
श्रीलंका में महात्‍मा गांधी की जयंती पर कई कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। राष्‍ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना और भारतीय उच्‍चायुक्‍त तरनजीत सिंह संधु ने कल कोलम्‍बो में राष्‍ट्रपति सचिवालय में आयोजित विशेष कार्यक्रम में महात्‍मा गांधी को श्रद्धांजलि दी।
------------
*जम्‍मू-कश्‍मीर में प्रखण्‍ड विकास परिषद के चुनाव से पहले राजनीतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए राज्‍य प्रशासन ने जम्‍मू क्षेत्र के विभिन्‍न विपक्षी दलों के सभी प्रमुख नेताओं की घर पर नजरबंदी खत्‍म कर दी है। इनमें नेता नेशनल कांफ्रेंस, कांग्रेस और नेशनलिस्‍ट पैंथर्स पार्टी के नेता और जम्‍मू डिविजन के राजनीति से जुड़े कुछ अन्‍य लोग शामिल हैं।


------------
*जम्‍मू-कश्‍मीर के राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक ने जम्‍मू-कश्‍मीर नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी विधेयक को मंजूरी दे दी है। इससे वहां राष्‍ट्रीय विधि विश्‍वविद्यालय की स्‍थापना का रास्‍ता साफ हो गया है। इस विश्‍वविद्यालय की स्‍थापना के बाद जम्‍मू-कश्‍मीर उन राज्‍यों में शामिल हो जाएगा जिनके अपने विधि विश्‍वविद्यालय हैं।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर सभी अखबारों ने विशेष आलेख दिए हैं। हिंदुस्तान की पहली खबर है- साबरमती के संत से सीखें प्रबंधन के दस गुण।

*देश को आज खुले में शौच से मुक्त घोषित करेंगे प्रधानमंत्री- राष्ट्रीय सहारा की खबर है। सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त भारत अभियान की भी शुरुआत करेंगे। इसी अखबार की खबर है- देश के चार सौ रेलवे स्टेशन होंगे, ईको फ्रेंडली।

*गृहमंत्री अमित शाह का यह आश्वासन कि सिख, बौद्ध, जैन और ईसाई शरणार्थियों को भी नागरिकता दी जाएगी - हिंदुस्तान सहित सभी अखबारों ने प्रमुखता से दिया है।