आकाशवाणी सार (26-Sept-2019)
AIR News Gist

Posted on September 26th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमरीका की बड़ी कंपनियों को भारत में निवेश के लिए आमंत्रित किया।

*प्रधानमंत्री ने कैरीबियाई देशों के नेताओं के पहले समिट में उनसे अंतर्राष्‍ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल होने की अपील की।

*एंटीगुआ के प्रधानमंत्री ने कहा कि मेहुल चोकसी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की समाप्ति के बाद उसे भारत को सौंपा जाएगा।

*बुल्‍गारिया की क्रिस्‍टालिना जॉर्जीवा अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष की नई प्रमुख बनीं।

*इस्राइल में राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री बेन्यामिन नेतन्याहू को स्पष्ट जनादेश न मिलने के बाद उनसे एक महीने के अंदर नई सरकार के गठन के प्रयास करने को कहा।

*वित्‍त मंत्री ने जोर देकर कहा-बैंकों के लिए नकदी कोई समस्‍या नहीं।

 

समाचार विस्तार से- 

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमरीका की बड़ी कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों से व्यापार के लिए अनुकूल भारत में निवेश के लिए आमंत्रित किया है। श्री मोदी ने उनसे अनुरोध किया कि वे चुनौतीपूर्ण मुद्दों पर पूरे विश्व के लिए समाधान निकालने के लिए स्टार्ट-अप इंडिया के अनूठे प्लेटफॉर्म को आगे बढ़ाएं।


न्यूयॉर्क में 20 प्रमुख क्षेत्रों के 42 मुख्य कार्यकारी अधिकारियों और प्रमुखों के साथ बैठक में श्री मोदी ने भारत में राजनीतिक स्थिरता, विकास और वृद्धि के अनुकूल नीतियों के पूर्वानुमान के बारे में उन्हें जानकारी दी।

उन्होंने किसानों और खेती से जुड़े लोगों के लिए अधिक अवसर उपलब्ध कराने वाली सूक्ष्म, लघु और मध्यम औद्योगिक इकाइयों के कारोबार को बढ़ाने पर भी जोर दिया।

वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल भी इस बैठक में उपस्थित थे।

-----------
*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने न्‍यूयॉर्क में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के 74वें अधिवेशन से अलग बेल्जियम, न्‍यूजीलैंड और आर्मीनिया के प्रधानमंत्रियों तथा एस्‍टोनिया के राष्‍ट्रपति के साथ द्विपक्षीय बैठक की।

आर्मीनिया के प्रधानमंत्री निकोल पाशिन्‍यान के साथ मुलाकात में श्री मोदी ने दोनों देशों के बीच व्‍यापार और निवेश बढ़ाने पर जोर दिया। श्री मोदी ने भारत और यूरेशियन आर्थिक संघ के बीच व्‍यापारिक समझौता जल्‍द ही संपन्‍न करने में आर्मीनिया से सहयोग का अनुरोध किया। आर्मीनिया यूरेशियन आर्थिक संघ का सदस्‍य देश है। श्री मोदी ने संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद के विस्‍तार में स्‍थाई सदस्‍यता के लिए भारत की उम्‍मीदवारी को आर्मीनिया के निरंतर समर्थन के लिए पाशिन्‍यान को धन्‍यवाद दिया।

श्री मोदी ने न्‍यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जैकिंडा आर्डर्न के साथ भी दोनों देशों के संबंधों पर चर्चा की।

बेल्जियम के प्रधानमंत्री चार्ल्‍स माइकल से मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं ने आपसी निवेश और व्‍यापार समझौता जल्‍दी करने तथा आतंकवाद के विरुद्ध संघर्ष, बहुपक्षीय संस्‍थानों और प्रवास तथा गतिशीलता के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर सहमति व्‍यक्‍त की। श्री मोदी ने एस्‍टोनिया के राष्‍ट्रपति केर्स्‍टी काल्‍जूलेड से भी विचार-विमर्श किया।

-----------
*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूयॉर्क में कैरिबियाई देशों के नेताओं से मुलाकात की। यह न्यूयॉर्क में पहला भारत-कैरिबियाई नेता शिखर सम्मेलन था, जिसमें जलवायु परिवर्तन से निपटने के साथ ही इस समूह में भारत की हिस्सेदारी बढ़ाने पर जोर दिया गया।

-----------

*एंटीगुआ और बरमूडा के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउनी ने कहा है कि भगोड़े हीरा व्यापारी मेहुल चोकसी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई पूरी होने के बाद उसे भारत प्रत्यर्पित किया जाएगा।न्यूयॉर्क में पत्रकारों से बातचीत में श्री ब्राउनी ने कहा कि भारतीय जांचकर्ता पंजाब नेशनल बैंक के 14 हजार करोड़ रुपए के घोटाला मामले में चोकसी से एंटीगुआ में पूछताछ कर सकते हैं। एंटीगुआ के प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि धोखाधड़ी मामले के आरोपी चोकसी को अंततः भारत भेजा जाएगा।

-----------
*बुल्गारिया की क्रिस्टालीना जॉर्जिवा को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष-आईएमएफ का नया प्रमुख चुना गया है। वे क्रिस्टीन लेगार्डे का स्थान लेंगी और अगले महीने की पहली तारीख से उनका कार्यकाल पांच वर्ष के लिए होगा।

एक वक्तव्य में क्रिस्टालीना जॉर्जिवा ने कहा कि विभिन्न देशों में आर्थिक संकट के खतरों को कम से कम करना उनकी प्राथमिकता होगी और वे आर्थिक मंदी से उबरने में सहयोग देने को तैयार हैं।

-----------
*सरकार ने प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद का पुनर्गठन किया है। परिषद का कार्यकाल दो वर्ष का होगा और आज से प्रभावी होगा।

-----------

*उच्‍चतम न्‍यायालय ने अयोध्‍या भूमि विवाद मामले में सभी पक्षों से दलीलें पूरी करने के लिए समय सीमा निश्चित करने को कहा है क्‍योंकि सुनवाई 18 अक्‍तूबर तक पूरी की जानी है। शीर्ष न्‍यायालय ने मुस्लिम पक्षों से कहा कि वे भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण रिपोर्ट - एएसआई पर अपनी बहस जल्‍द ही पूरी कर लें। न्‍यायालय ने कहा कि अक्‍तूबर में छुट्टियां पड़ रही हैं और चार हिन्‍दु पक्षों के केवल एक अधिवक्‍ता को प्रत्‍युत्‍तर पेश करने की अनुमति दी जाएगी।


इस बीच, मुस्लिम पक्ष ने आज भारतीय पुरातत्‍व सर्वेक्षण की 2003 की रिपोर्ट पर यूटर्न लिया और न्‍यायालय से उसका समय बर्बाद करने के लिए माफी मांगी। उनके वकील ने कहा कि वे एएसआई की रिपोर्ट के सारांश को चुनौती नहीं देना चाहते। मुस्लिम पक्ष के वकील ने कल एएसआई की रिपोर्ट पर सवाल उठाते हुए कहा था कि इसके हर अध्‍याय का एक लेखक है परन्‍तु सारांश बनाने वाले का नाम नहीं दिया गया है।
------
*प्रर्वतन निदेशालय ने दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय में बताया है कि पैसे के लेनदेन में कथित रूप से जुड़े होने के कारण रॉबर्ट वाड्रा को हिरासत में लेकर पूछताछ आवश्‍यक है। निदेशालय ने कहा है कि राबर्ट वाड्रा धनशोधन मामले की जांच में भी सहयोग नहीं कर रहे हैं।


प्रवर्तन निदेशालय के दावों को खारिज करते हुए वाड्रा के वकील ने कहा कि जब-जब उनके मुवक्किल को बुलाया गया वे एजेन्‍सी के समक्ष उपस्थित हुए और पूछताछ में सहयोग किया। विस्‍तृत सुनवाई के बाद न्‍यायालय ने मामले की अगली सुनवाई के लिए 5 नवम्‍बर की तारीख तय की है।
------
*केंद्र सरकार ने कुशल मानव संसाधन तैयार करने के लिए देशभर में टूल केंद्रों की संख्‍या 18 से बढ़ाकर 153 कर दी हैं। केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय के सचिव अरूण कुमार पांडा ने नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में कहा कि इन टूल केंद्रों में प्रतिवर्ष आठ लाख लोगों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।
------

*वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा कि निजी क्षेत्र के बैंकों और वित्‍तीय संस्‍थानों में नकदी कोई समस्‍या नहीं है। उन्‍होंने कहा कि वास्‍तव में उनके पास अधिक नकदी पहुंच रही है। वे नई दिल्‍ली में निजी क्षेत्र के बैंकों और लघु वित्‍तीय संस्‍थानों के साथ बैठक के बाद मीडिया से बात कर रही थीं। श्रीमती सीतारामन ने कहा कि सघन आबादी वाले ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यरत लघु वित्‍तीय इकाईयों ने बताया है कि वहां अब भी कर्ज की मांग है और उन्‍हें उपलब्‍ध भी कराया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि यह एक सकारात्‍मक उपलब्धि है।


इस अवसर पर वित्‍त सचिव राजीव कुमार ने कहा कि निजी क्षेत्र के बैंक 400 जिलों में ऋण उपलब्‍ध कराने के अभियान में शामिल होंगे। उन्‍होंने कहा कि इस अभियान का पहला चरण दो सौ पचास जिलों में तीन अक्‍तूबर से सात अक्‍तूबर तक चलाया जाएगा।

----------------------

*राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि भारत सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध है और इसके लिए विज्ञान और प्रौदयोगिकी मुख्य जरिया हैं। उन्होंने कहा कि विज्ञान और प्रौदयोगिकी को इस लक्ष्य को प्राप्त करने और विकास को बढ़ावा देने में समाज की मदद करनी चाहिए।


श्री कोविंद ने आज वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद-सीएसआईआर के स्थापना दिवस पर स्कूली बच्चों के लिए सीएसआईआर युवा वैज्ञानिक पुरस्कार और सीएसआईआर नवाचार पुरस्कार प्रदान करते हुए ये विचार व्यक्त किए।


राष्ट्रपति ने कहा कि जब तक बालिकाओं को समान अवसर नहीं मिलेंगे देश की कोई भी उपलब्धि लाभदायक नहीं कही जा सकती है।

----------------------

*भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो के अध्‍यक्ष के०सिवन ने कहा है कि इसरो, अंतरिक्ष मानव मिशन-गगनयान पर दिन-रात काम कर रहा है। आज अहमदाबाद हवाई अड्डे पर पत्रकारों से बातचीत में श्री सिवन ने कहा कि प्रधानमंत्री की घोषणा के अनुसार इस लक्ष्‍य को 2022 तक हासिल करना है। इस मिशन के अंतर्गत तीन अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजने और उन्‍हें सकुशल वापस लाने का कार्यक्रम है।


चंद्रयान-दो की ताजा स्थिति के बारे में इसरो अध्‍यक्ष ने कहा कि आर्बिटर सही ढंग से काम कर रहा है।


सभी सेटेलाईट ऑपरेशन शुरू हो गए हैं और बहुत अच्‍छे से काम कर रहे हैं। हमें लैंडर का सिग्‍नल नहीं मिला है, लेकिन ऑर्बिटर काफी बेहतर तरीके से काम कर रहा है। राष्‍ट्रीय स्‍तर की एक समिति जांच कर रही है कि लैंडर के साथ क्‍या गड़बड़ी हुई। समिति के रिपोर्ट सौंपने के बाद आगे की योजना पर कार्य किया जाएगा। 

----------------------

*भारतीय रिजर्व बैंक ने पंजाब और महाराष्‍ट्र सहकारी बैंक-पी०एम०सी० को जारी निर्देशों की समीक्षा कर उनमें संशोधन किया। संशोधित दिशा-निर्देशों के अनुसार प्रत्‍येक बचत, चालू या अन्‍य तरह के खाताधारक अपनी कुल जमा राशि में से अधिकतम दस हजार रूपये निकाल सकते हैं। इस संशोधन से साठ प्रतिशत से अधिक जमाकर्ता अपनी पूरी जमा राशि निकाल सकेंगे।

----------------------

*बम्‍बई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स तीन सौ 96 अंक बढ़कर 38 हजार नौ सौ नब्‍बे पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 131 अंकों का उछाल दर्ज करता हुआ 11 हजार पांच सौ 71 पर बंद हुआ। अंतर्रबैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में रुपये में डॉलर के मुकाबले 16 पैसे की मजबूती आई और 70 रुपये 88 पैसे प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*आज के ज़्यादातर अख़बारों ने दुनिया के औद्योगिक घरानों को भारत में निवेश के लिये प्रधानमंत्री के आमंत्रण को अपनी पहली सुर्खी बनाया है।

*हिंदुस्तान ने प्रधानमंत्री का बयान दिया है--अवसर का लाभ उठायें, भारत में उद्योग लगायें और विश्व के लिये सामान बनायें। जनसत्ता ने भी प्रधानमंत्री का वक्तव्य दिया है--बड़े बाज़ार तक पहुंच के लिये भारत आयें।

*इकोनॉमिक टाइम्स की ख़बर है--छंटनी के दौर में आउटप्लेसमेंट कम्पनियों की बढ़ी मांग। बेरोज़गार हुए लोगों को नौकरी तलाशने में मदद कर रहीं फर्में।

*चिन्मयानंद मामले में रंगदारी के आरोप में पीड़िता की गिरफ्तारी को राष्ट्रीय सहारा सहित अनेक अख़बारों ने प्रमुखता से छापा है।

*नवभारत टाइम्स ने दिल्ली में किरायेदारों को भी मुफ्त बिजली दिये जाने की ख़बर दी है--दो सौ यूनिट तक फ्री का फायदा। अमर उजाला ने भी इसे पहला समाचार बनाया है।

*हिंदुस्तान ने बताया है--राज्यों को सस्ता प्याज़ देगा केंद्र।

*दैनिक भास्कर लिखता है--दिल्ली में अब सभी इमरजेंसी सेवाओं केलिये डायल करें सिर्फ 112, ऑड-ईवन के साथ ऑफिस में फ्लैक्सी वर्किंग टाइमिंग की तैयारी। अमर उजाला के पहले पन्‍ने की ख़बर है--बदल सकता है सरकारी दफ्तरों का समय।