आकाशवाणी सार (30-Sept-2019)
AIR News Gist

Posted on September 30th, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लोगों से तम्‍बाकू छोड़ने और स्‍वस्‍थ्‍य भारत के निर्माण के लिए ई-सिगरेट के छलावे में नहीं आने की अपील की।

*जम्‍मू-कश्‍मीर में प्रखण्‍ड विकास परिषदों के अध्‍यक्षों का चुनाव 24 अक्‍तूबर को होगा।

*बिहार में वर्षा और बाढ़ से जन-जीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त।

*पीआईओ कार्ड अगले साल 31 मार्च तक भारत में आवागमन के लिए वैध यात्रा दस्‍तावेज के रूप में मान्‍य रहेगा।

*बैडमिंटन में कौशल धर्मा मेर ने मॉलदीव इंटरनेशनल चैलेंज बैडमिंटन प्रतियोगिता का खिताब जीता।

*स्कूली शिक्षा गुणवत्ता सूचकांक में केरल प्रथम और राजस्थान द्वितीय स्थान पर।

*सुमित नागल ने अर्जेन्टीना के एटीपी चैलेंजर टूर्नामेंट का पुरुष एकल खिताब जीता।

*रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने और अधिक स्‍वदेशी उपकरणों वाले ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया।

*बेंगलुरू में 10वीं एशियन ऐज़ ग्रुप तैराकी चैम्पियनशिप में भारत के एन० विल्‍सन सिंह और सतीश कुमार प्रजापति ने स्‍वर्ण पदक जीता।

 

समाचार विस्तार से-

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने स्‍वस्‍थ भारत के निर्माण के लिए लोगों से तम्‍बाकू छोड़ने और ई-सिगरेट के छलावे में नहीं आने की अपील की है।मन की बात कार्यक्रम में श्री मोदी ने कहा कि तम्‍बाकू की लत से परिवारों के सपने ध्‍वस्‍त हो जाते हैं और युवाओं का जीवन बरबाद हो जाता है। उन्‍होंने कहा कि इस बुराई को समाज में जड़ से मिटाने की आवश्‍यकता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि लोग सामान्‍य सिगरेट के खतरों को समझते हैं लेकिन ई-सिगरेट के बारे में यह गलत धारणा है कि उनसे कोई नुकसान नहीं पहुंचता। श्री मोदी ने कहा कि ई-सिगरेट में अनेक नुकसानदायक रसायन होते हैं, जिनसे स्‍वास्‍थ्‍य पर हानिकारक असर पड़ता है।


तम्‍बाकू का सेवन करने वाले लोगों को कैंसर, डायबिटीज, ब्‍लड प्रेशर जैसी बीमारियों का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है। ई-सिगरेट पर प्रतिबंध लगाया गया है, ताकि नशे का यह नया तरीका हमारे युवा देश को तबाह न कर दे।


प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार दो अक्‍तूबर को देशभर में फिट इंडिया प्‍लागिंग दौड़ का आयोजन करेगी। यह सुबह की सैर के साथ कूड़ा बीनने का अनूठा कार्यक्रम होगा।


श्री मोदी ने कहा कि नवरात्र के साथ त्‍यौहार का मौसम शुरू हो चुका है। उन्‍होंने लोगों का आह्वान किया कि वे इस अवसर पर उदारता दिखायें और जिन चीजों की उनके पास अधिकता हो, उन्‍हें दूसरों को दे दें।


इन त्‍यौहारों का असली आनंद तभी है जब यह अंधेरा छटे यह अंधेरा कम हो, उजियाला फैले। हम वहां भी खुशियां बांटें, जहां अभाव है और ये हमारा स्‍वभाव भी हो। हमारे घरों में मिठाइयों की, कपड़ों की, गिफ्ट्स की जब डिलिवरी इन हो, तो एक पल डिलिवरी आउट के बारे में भी तो सोचें।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक दिन के दौरे पर चेन्नई जा रहे हैं। वे भारत-सिंगापुर हैकेथॉन के दूसरे संस्करण में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को संबोधित करेंगे। यह हैकेथॉन भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास में शनिवार को संपन्न हुआ था। हमारे संवाददाता ने बताया है कि प्रधानमंत्री आई.आई.टी. मद्रास की स्‍वर्ण जयंती के अवसर पर दीक्षांत समारोह को भी संबोधित करेंगे।


प्रधानमंत्री ने सिंगापुर में पिछले वर्ष नवंबर में स्मार्ट कैंपस थीम के तहत हैकेथॉन के पहले संस्करण का शुभारंभ किया था। इस वर्ष आईआईटी मद्रास में 36 घंटे के लगातार हैकेथॉन की मेजबानी भारत ने की। उत्तम स्वास्थ्य और आरोग्य, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और किफायती स्वच्छ ऊर्जा के विषय पर हैकेथॉन का आयोजन किया गया। सर्वाधिक नवाचारी प्रस्तुति वाली विजेता टीमों को प्रधानमंत्री नकद पुरस्‍कार और प्रमाण-पत्र प्रदान करेंगे। प्रधानमंत्री के दौरे को देखते हुए पुलिस ने प्रमुख स्‍थानों पर सुरक्षा व्‍यवस्‍था मज़बूत कर दी है।
----------------

*जम्‍मू-कश्‍मीर निर्वाचन प्राधिकरण ने राज्‍य के 310 प्रखंडों में खण्‍ड विकास परिषदों के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। मतदान 24 अक्‍तूबर को कराया जाएगा। राज्‍य के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी शैलेन्‍द्र कुमार ने श्रीनगर में बताया कि चुनाव अधिसूचना कल जारी की जाएगी।


इशु ऑफ गेज़ेट नोटिफिकेशन इज फर्स्‍ट अक्‍टूबर, लास्‍ट डेट ऑफ फाइलिंग नॉमिनेशन है नाइन्‍थ अक्‍टूबर। स्‍क्रूटनी ऑफ नॉमिनेशन पेपर्स टैन्‍थ अक्‍टूबर, विड्रॉल ऑफ कैंडिडेचर इलैवन्‍थ अक्‍टूबर, ट्वेंटी फोर्थ अक्‍टूबर को इलेक्‍शन होगा। इलेक्‍शन का टाइम रहेगा नौ बजे से लेकर एक बजे तक। तीन बजे से काउंटिंग होगी।


इस बीच, कश्‍मीर घाटी के सभी एक सौ पांच इलाकों से धारा-144 के तहत लगी पाबंदियां कल हटा ली गयी हैं।


श्रीनगर और घाटी के अन्‍य इलाकों में निजी परिवहन और लोगों का आवागमन सामान्‍य रूप से हो रहा है। घाटी के कुपवाड़ा और हंदवाड़ा जिलों में मोबाइल फोन भी काम कर रहे हैं।
-------------

बहुजन समाज पार्टी ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 41 उम्‍मीदवारों की सूची कल जारी की है। इन उम्‍मीदवारों में से 12 आरक्षित श्रेणी से हैं।
-------------
*भारत में आवागमन के लिए वैध विदेशी पासपोर्ट के साथ भारतीय मूल का व्‍यक्ति होने संबंधी कार्ड अगले वर्ष 31 मार्च तक मान्‍य होगा। दुबई में कल भारतीय वाणिज्‍य दूतावास ने कहा है कि आव्रजन ब्‍यूरो पीआईओ कार्ड को अगले वर्ष 31 मार्च तक वैध यात्रा दस्‍तावेज के रूप में स्‍वीकार करेगा।


इससे पहले पीआईओ कार्ड धारकों को सलाह दी गई थी कि वे इस वर्ष 30 सितम्‍बर तक अपने कार्डों को ओवरसीज सिटिजन ऑफ इंडिया (ओसीआई) कार्ड में परिवर्तित करा ले।
-------------

*कौशल धर्मामेर ने मॉलदीव इंटरनेशनल चैलेंज बैडमिंटन प्रतियोगिता का खिताब जीत लिया है। उन्होंने कल माले में सिरिल वर्मा को लगातार गेम में हराया। कौशल ने इसी महीने म्यामां इंटरनेशनल सीरिज भी जीती है।
------
*असम में बोंगाईगांव जिला प्रशासन नुकसानदेह प्‍लास्टिक को धीरे-धीरे इकट्ठा करके खत्‍म करने के लिए प्‍लास्टिक के बदले पौधा अभियान चलाएगा। इस अभियान का उद्देश्‍य लोगों को घरों, व्‍यपारिक प्रतिष्‍ठानों और शिक्षा संस्‍थानों में प्‍लास्टिक इकट्ठा करके हटाने के लिए प्रोत्‍साहित करना है। स्‍वच्‍छता ही सेवा के इस अभियान में समूचे जिले में प्‍लास्टिक थैलियों के इस्‍तेमाल को रोकना है।
------
*रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में डिफ एक्‍स्‍पो के 11 वें संस्‍करण की वेबसाइट का शुभारम्‍भ किया। यह प्रदर्शनी अगले वर्ष पांच से आठ फरवरी तक आयोजित होगी। ये वेबसाइट है-www.defexpo.gov.in. इससे सार्वजनिक क्षेत्र के रक्षा प्रतिष्‍ठानों और हथियार बनाने वाली फैक्ट्रियों के उत्‍पादों के बारे में जानकारी के साथ-साथ ऑन लाइन सेवाएं भी उपलब्‍ध रहेंगी।
------
*एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने 26वें वायु सेना प्रमुख के रूप में आज अपना कार्यभार संभाल लिया। उन्‍होंने एयर चीफ मार्शल बी एस धनोवा से पदभार लिया जो 41 वर्षों की सेवा के बाद वायुसेना से सेवानिवृत्‍त हुए।
------
*नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने नई दिेल्‍ली में स्कूली शिक्षा गुणवत्ता सूचकांक जारी किया । इस सूची में सम्‍पूर्ण प्रदर्शन रैकिंग में केरल पहले, राजस्थान दूसरे और कर्नाटक तीसरे स्थान पर है। वृद्धिशील प्रदर्शन रैंकिंग में हरियाणा पहले, असम दूसरे और उत्तर प्रदेश तीसरे स्‍थान पर है। छोटे राज्यों की सम्‍पूर्ण प्रदर्शन की श्रेणी में मणिपुर शीर्ष पर है जबकि त्रिपुरा दूसरे और गोवा तीसरे स्थान पर है। मेघालय को वृद्धिशील प्रदर्शन रैंकिंग में पहला स्थान मिला। उसके बाद नागालैंड और गोवा का स्थान रहा।
------
*स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा है कि यह गर्व की बात है कि पिछले एक वर्ष में पचास लाख लोगों ने आयुष्‍मान भारत योजना के तहत इलाज का लाभ उठाया।नई दिल्‍ली में आयुष्‍मान भारत आरोग्‍य मंथन के उद्घाटन सत्र में डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि यह योजना न केवल देश में बल्कि पूरी दुनिया में लोकप्रिय रही। उन्‍होंने कहा कि आयुष्‍मान योजना संघीय ढांचे का बेहतर उदाहरण बन सकती है। उन्‍होंने कहा कि 2019 में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी भारतीय युवाओं की आकांक्षाओं के प्रतीक बन गये हैं।
------
*सुमित नागल ने एटीपी चैलेंजर टूर्नामेंट का पुरुष सिंगल्‍स खिताब जीत लिया है। अर्जेन्टीना के ब्यूनर्स आयर्स में सुमित ने खिताब के दावेदार माने जा रहे स्थानीय खिलाड़ी फाकुंदो बोगनिस को 6-4, 6-2 से हराया।


हरियाणा के 22 साल के नागल दक्षिण अमरीकी क्ले कोर्ट खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। केन्दीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने टवीट संदेश में नागल को बधाई देते हुए उनके प्रदर्शन को शानदार बताया। अब सुमित विश्व रैंकिंग में 135 वें स्‍थान पर पहुंच गऐ हैं।
------
*सउदी अरब के युवराज मोहम्‍मद बिन सलमान ने चेतावनी दी है कि यदि विश्‍व के देशों ने ईरान को रोकने के लिए कोई कार्रवाई नहीं की तो तेल की कीमतें बहुत अधिक बढ़ जाएंगी। पत्रकारों से बात करते हुए उन्‍होंने कहा कि सउदी अरब और ईरान के बीच होने वाले युद्ध से विश्‍व की अर्थव्‍यवस्‍था बर्बाद हो जाएगी। उन्‍होंने कहा कि वे पत्रकार जमाल खशोगी की हत्‍या की कुछ जिम्‍मेदारी स्‍वीकार करते हैं। हालांकि उन्‍होंने व्‍यक्तिगत तौर पर उसे मारे जाने का आदेश देने की बात से इंकार किया।
------

*गुजरात के बनासकांठा जिले के अम्‍बाजी कस्‍बे में त्रिशूलिया घाट के पास आज एक बस दुर्घटना में 21 लोगों की मौत हो गयी। पुलिस के अनुसार बारिश के दौरान तेज रफ्तार से आ रही बस उलट गयी। घायलों को पालनपुर के अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। मृतकों की संख्‍या बढ़ सकती है। मुख्‍यमंत्री विजय रूपानी ने दुर्घटना पर दुख व्‍यक्‍त किया है और जिला प्रशासन को मृतकों के परिजनों तथा घायलों को हर संभव सहायता उपलब्‍ध कराने को कहा है।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस दुर्घटना में लोगों के मारे जाने पर दुख व्‍यक्‍त किया है और शोक संतप्‍त परिवारों से संवेदना व्‍यक्‍त की। प्रधानमंत्री ने कहा है कि स्‍थानीय प्रशासन घायलों को हर संभव सहायता उपलब्‍ध करा रहा है। गृहमंत्री अमित शाह ने भी शोक संतप्‍त परिवारों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त की है।

----------
*रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने और अधिक स्‍वदेशी उपकरणों वाले ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया। यह मिसाइल जमीनी लड़ाई में उपयोगी साबित होगी। ओडि़सा के चांदीपुर परीक्षण केंद्र से छोड़ी गयी यह मिसाइल करीब 300 किलोमीटर की दूरी तक लक्ष्‍य को निशाना बना सकती है।


परीक्षण की सफलता पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने डी आर डी ओ की टीम, ब्रह्मोस और संबंधित उद्योगों को बधाई दी है। ब्रह्मोस के महानिदेशक डॉक्‍टर सुधीर कुमार ने परीक्षण की सफलता को महत्‍वपूर्ण उपलब्धि बताया है।

----------
*एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने 26वें वायुसेना प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाल लिया।

----------
*भारत के एन विल्‍सन सिंह और सतीश कुमार प्रजापति ने 10वीं एशियाई ऐज ग्रुप तैराकी चैंपियनशिप के 10 मीटर प्‍लेटफार्म सिंक्रोनाइज्‍ड स्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक अपने नाम किया। बेंगलूरू में विल्‍सन और सतीश की जोड़ी ने 290 दशमलव 19 के स्‍कोर के साथ पहला स्‍थान हासिल किया।

----------
समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*प्‍याज की जमाखोरी पर नकेल अखबारों की अहम खबर है। हिन्‍दुस्‍तान का कहना है- 100 क्विंटल तक तय की प्‍याज के भंडारण की सीमा। केन्‍द्र 50 हजार टन प्‍याज अपने बफर स्‍टॉक से निकाल रहा है। सभी किस्‍म के प्‍याज के निर्यात पर तत्‍काल प्रभाव से लगाई गई रोक।


*दैनिक जागरण ने केन्‍द्रीय गृहमंत्री अमितशाह के हवाले से लिखा है- कश्‍मीर में कही कोई पाबंदी नहीं। जनसत्‍ता के शब्‍द है- कश्‍मीर में नहीं, दिमाग में है पाबंदी।


*नवभारत टाइम्‍स लिखता है- अच्‍छी मनेगी दीपावली। त्‍यौहारी मौसम के पहले सप्‍ताह से ही उपभोक्‍ता वस्‍तुओं की खरीदारी ने पकड़ी रफ्तार।


*राजस्‍थान पत्रिका ने देश में दो साल में 275 गोद लिए गये बच्‍चों को लौटाने पर लिखता है- कोई संस्‍कार के नाम पर, तो कोई रंग के कारण दोबारा हुआ अनाथ, किसी ने चार वर्ष बाद लौटाया बच्‍चा, तो किसी को संवाला रंग नहीं भाया। बच्‍चों के लिये अलगाव बहुत बड़ा मानसिक आघात।


*जनसत्‍ता अंतर्राष्‍ट्रीय खगोलीय संघ- आईएयू के हवाले से लिखता है कि मंगल और वृहस्‍पति के बीच एक लघु ग्रह का नाम मूर्धन्‍य शास्‍त्रीय गायक पंडित जसराज के नाम पर होगा।