आकाशवाणी सार (12-July-2020)
AIR News Gist

Posted on July 12th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार- 

 

* नीति आयोग ने अटल नवाचार मिशन के तहत स्कूली बच्चों के लिए ऐप विकास मॉड्यूल की शुरूआत की।

* राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण ने केरल सोना तस्करी मामले में दो मुख्य अभियुक्तों को गिरफ्तार किया।

* उत्तर प्रदेश सरकार ने कुख्यात अपराधी विकास दुबे से संबंधित मामलों की जांच के लिए विशेष जांच दल गठित किया। 

* कोविड-19 के मरीजों के स्‍वस्‍थ होने की दर लगभग 63 प्रतिशत हुई।

* वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने आत्‍मनिर्भर भारत पैकेज के कार्यान्‍वयन की समीक्षा की, 2020-21 के लिए राज्‍यों की ऋण लेने की सीमा तीन प्रतिशत से बढाकर पांच प्रतिशत की गई।

 

समाचार विस्तार से- 

* बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्चन और उनके पुत्र अभिषेक बच्चन को कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद मुम्बई के नानावती अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इन दोनों को रैपिड एंटीजन टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया।

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने खुद कोरोना वायरस से संक्रमित होने की जानकारी ट्वि‍टर द्वारा देने के बाद समाज के विभिन्न स्तरों में खलबली मची है और सोशल मीडिया के विभिन्न प्लॅटफॉर्म के माध्यम से राजनीति, मनोरंजन, खेल जगत जैसे सभी क्षेत्रों की जानी-मानी हस्तियों द्वारा उन्हें जल्दी ठीक होने की शुभकामनाएं दी जा रही हैं। अमिताभ बच्चन के बेटे अभिषेक बच्चन भी कोविड पॉजिटिव है उन्होंने भी ट्वि‍टर द्वारा इसकी जानकारी दी है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा है कि अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन ने एंटीजेन टेस्ट किये और वे पॉजिटिव पाये गये। उन्हें सौम्य खांसी और बुखार है और उन्हें मुंबई के नानावटी अस्पताल मे भर्ती कराया गया है। टोपे ने कहा है कि नानावटी अस्पताल के डाक्टरों ने दी जानकारी के अनुसार अमिताभ और अभिषेक दोनों की हालत स्थिर है। 

-------

* नीति आयोग ने अटल नवाचार मिशन के तहत देशभर में स्‍कूली बच्‍चों के लिए एटीएल ऐप विकास मॉडयूल शुरू किया है। ए टी एल ऐप एक नि:शुल्‍क ऑन लाइन पाठ्यक्रम है। छह परियोजना-आधारित शिक्षण मॉड्यूल और ऑनलाइन परामर्श सत्रों के माध्यम से युवा विभिन्‍न भारतीय भाषाओं में मोबाइल ऐप बनाना सीख सकते हैं और अपनी प्रतिभा उजागर कर सकते हैं। ऐप बनाने के लिए स्कूल शिक्षकों में क्षमता और कौशल निर्माण के वास्‍ते एआईएम ऐप डेवलपमेंट पाठयक्रम पर सावधिक प्रशिक्षण सत्र आयोजित किए जाएंगे।

नीति आयोग के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने कहा कि कोविड महामारी के कारण कई बड़ी बाधाएं आईं हैं जिनसे प्रौद्योगिकी की मदद से निपटा जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि भारत को आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए प्रधानमंत्री लोगों को प्रौद्योगिकी और नवाचार का इस्‍तेमाल करने के लिए प्रोत्‍साहित कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि युवा भारतीयों के लिए कम उम्र में नए कौशल सीखना बहुत जरूरी है।

अटल नवाचार मिशन के निदेशक आर. रमनन ने कहा कि आत्‍मनिर्भर भारत ऐप इनोवेशन चैलेंज को लेकर स्‍कूलों और विश्‍वविद्यालयों के युवा छात्र काफी उत्‍साहित हैं।

-------

* राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण ने केरल सोना तस्करी मामले के मुख्य अभियुक्तों को गिरफ्तार कर लिया है। स्वप्ना प्रभु सुरेश और उनके सहयोगी संदीप नायर को कल शाम बंगलुरू से गिरफ्तार किया गया। आज उन्हें कोच्चि में राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण के समक्ष पेश किया जाएगा।

सीमा शुल्क विभाग ने 5 जुलाई को तिरुअनंतपुरम् अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर राजनयिक सामान के साथ आया 15 करोड़ रुपए मूल्य का 30 किलोग्राम सोना जब्त किया था। शुक्रवार को इस मामले में सारिथ कुमार, स्वप्ना सुरेश और संदीप नायर के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई थी। इनके खिलाफ गैर कानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

स्वप्ना सुरेश स्पेस पार्क और केरल राज्य सूचना प्रौद्योगिकी अवसंरचना लिमिटेड में कार्यरत थी। यह सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के तहत है। यह विभाग केरल के मुख्यमंत्री के पास है।

-------

* वंदेभारत मिशन के तहत कल विभिन्न देशों से पांच हजार 746 भारतीयों की स्वदेश वापसी हुई। ये शारजाह, बहरीन, मस्कट, दुबई, क्वालालम्पुर, कीव, नेवार्क, टोरंटो, शिकागो, सेन्फ्रांसिसको, न्यूयॉर्क, लंदन, सिंगापुर, मनीला और दोहा से स्वदेश लौटे हैं।

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि वंदेभारत मिशन पूरी दुनिया में फंसे भारतीयों को वापस लाकर और यहां से विदेशी नागरिकों को उनके देश पहुंचाकर आशा और प्रसन्नता का संचार करता रहेगा।

-------

* उत्तर प्रदेश सरकार ने कुख्यात अपराधी विकास दुबे और उसके सहयोगियों से संबंधित मामलों की जांच के लिए विशेष जांच दल गठित किया है। यह जांच दल 31 जुलाई से पहले अपनी रिपोर्ट देगा। अपर मुख्य सचिव संजय भूसरेड्डी के नेतृत्व में गठित विशेष जांच दल में दो वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों अपर महानिदेशक हरिराम शर्मा और उप महानिरीक्षक जे. रवीन्द्र गौड़ को सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है।

विशेष जांच दल विकास दुबे मामले की पूरी तरीके से जांच करेगा और उन सवालों का जवाब खोजने की कोशिश करेगा जो विकास दुबे के अधिकारियों के साथ संबंधों, पुलिस और उसके बीच के गठजोड़, उसके काम करने के तरीके, उसके पास मौजूद काले धन और संपत्तियों को लेकर उठ रहे हैं। यह भी जांच की जाएगी कि दुबे और उसके साथियों के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट, गुंडा एक्ट और राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत की गई शिकायतों के बारे में पुलिस ने अब तक क्या कार्रवाई की थी। विकास दुबे और उसके साथियों की पिछले 1 साल की फोन की बातचीत का रिकॉर्ड भी इस जांच के दायरे में आएगा। सबसे खास बात कि एसआईटी इस बात की भी जांच करेगी कि 2 और 3 जुलाई की दरमयानी रात क्या हुआ था जब एक पुलिस टीम विकास दुबे के घर पर छापा मारने गई थी और उसके निशाने पर आ गई थी। उस रात पुलिस और विकास के गुर्गों के बीच हुई फायरिंग में 8 पुलिस वाले मारे गए थे। एसआईटी इस बात का पता लगाने की कोशिश करेगी कि क्या विकास दुबे के पास मौजूद असलहों और गोला बारूद की खुफिया जानकारी हासिल करने में पुलिस से कोई चूक हुई थी।

-------

* सरकार ने 200 करोड़ रुपये तक की सरकारी खरीद के लिए वैश्विक स्‍तर की निविदाये आमंत्रित नहीं करने का फैसला किया है। वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्‍त मंत्रालय और कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय से संबंधित आत्‍मनिर्भर भारत पैकेज के कार्यान्‍वयन की समीक्षा की। समीक्षा बैठक मेंनिर्णय लिया गया कि 200 करोड़ रुपये तक की खरीदारीके लिए वैश्विक निविदायें नहीं मांगी जायेंगी, लेकिन जरूरत पड़ने पर मंत्रिमण्‍डल सचिवालय की पूर्व अनुमति से वैश्विक निविदायें आमंत्रित की जा सकती हैं। ठेकेदारों को राहत देते हुए यह घोषणा की गई कि रेलवे, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय तथा केन्‍द्रीय लोक निर्माण विभागजैसी केन्‍द्रीय एजेंसियां कार्य को पूरा करने के लिए छह महीने की समय सीमा बढायेंगी।

 

वित्‍त मंत्री ने घोषणा की कि केन्‍द्र सरकारने कोविड महामारी की अभूतपूर्व स्थिति को देखते हुए साल 2020-21 में राज्‍यों के ऋण लेने की सीमा में बढोत्‍तरी तीन प्रतिशत से पांचप्रतिशत करने का निर्णय किया है। इससे राज्‍यों को चार लाख 28 हजार करोड़ रुपये के अतिरिक्‍त संसाधन उपलब्‍ध हो सकेंगे।

------

* नेशनल थर्मल पॉवर कॉरपोरेशन-एनटीपीसी ने कॉर्पोरेट उत्कृष्टता श्रेणी में उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए प्रतिष्ठित सीआईआई-आईटीसी सस्टेनेबिलिटी पुरस्‍कार 2019 जीता है। कंपनी की कॉरपोरेट सामाजिक दायित्‍व की श्रेणी में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए प्रशंसा भी की गई है। बिजली मंत्रालय ने कहा है कि एनटीपीसी हमेशा से ही अपने बिजली संयंत्रों के आसपास बसने वाले लोगों के सतत विकास के लिए प्रयासरत रहा है।

 

एनटीपीसी के प्रमुख सीएसआर कार्यक्रम- बालिका सशक्तिकरण मिशन के तहत स्कूल जाने वाली लड़कियों को उनके समग्र विकास में सहायता के लिए अपने पावर स्टेशनों के आसपास के क्षेत्र में चार सप्ताह के आवासीय कार्यक्रम चलाता है। एनटीपीसी ने एक ऐसी श्रम सूचना प्रबंधन प्रणालीभी शुरू की है जिसके माध्यम से ठेका मजदूरों को परियोजना स्थलों पर महीने के अंतिमदिन वेतन का भुगतान किया जाता है।

------ 

* सरकार ने कहा है कि देश में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की तुलना में दो लाख 42 हजार से अधिक लोग स्‍वस्‍थहो चुके हैं। केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि केन्‍द्र, राज्‍यसरकारों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के समन्वित प्रयासों से स्‍वस्‍थ होने वालों कीसंख्‍या लगातार बढ़ रही है। पिछले 24 घंटे में 19 हजार से अधिक लोग कोविड संक्रमण सेठीक हो चुके हैं। इसके साथ ही स्‍वस्‍थ होने की दर 62 दशमलव नौ तीन प्रतिशत हो गई है।देश में पांच लाख 34 हजार से अधिक कोविड के मरीज उपचार के बाद ठीक हो चुके हैं।

 

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटे के दौरान दो लाख 80 हजार से अधिक नमूनों की जांच की गई है।देश में अब तक कुल एक करोड़ 15 लाख 87 हजार नमूनों की जांच हो चुकी है।

 

देश में जांच प्रयोगशालाओंकी संख्‍या एक हजार 194 हो गई है। इनमें आठ सौ पचास सरकारी और 344 निजी प्रयोगशालाएंहैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि केन्‍द्र सरकार ने विभिन्‍न राज्‍यों, केन्‍द्र शासित प्रदेशों और केन्‍द्रीय संस्‍थानों को अब तक एक सौ 22 लाख पीपीई किट, दोसौ 23 लाख एन-95 मास्‍क और 21 हजार 685 से अधिक वेंटिलेटर उपलब्‍ध कराए हैं।

------

* सरकार ने 200 करोड़ रुपये तक की सरकारी खरीद के लिए वैश्विक स्‍तर की निविदाये आमंत्रित नहीं करने का फैसलाकिया है। वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्‍त मंत्रालय और कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय से संबंधित आत्‍मनिर्भर भारत पैकेज के कार्यान्‍वयन की समीक्षा की। समीक्षा बैठक मेंनिर्णय लिया गया कि 200 करोड़ रुपये तक की खरीदारी के लिए वैश्विक निविदायें नहीं मांगी जायेंगी, लेकिन जरूरत पड़ने पर मंत्रिमण्‍डल सचिवालय की पूर्व अनुमति से वैश्विक निविदायें आमंत्रित की जा सकती हैं। ठेकेदारों को राहत देते हुए यह घोषणा की गई कि रेलवे, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय तथा केन्‍द्रीय लोक निर्माण विभाग जैसी केन्‍द्रीय एजेंसियां कार्य को पूरा करने के लिए छह महीने की समय सीमा बढायेंगी।

 

वित्‍त मंत्री ने घोषणा की कि केन्‍द्र सरकारने कोविड महामारी की अभूतपूर्व स्थिति को देखते हुए साल 2020-21 में राज्‍यों के ऋण लेने की सीमा में बढोत्‍तरी तीन प्रतिशत से पांचप्रतिशत करने का निर्णय किया है। इससे राज्‍यों को चार लाख 28 हजार करोड़ रुपये के अतिरिक्‍त संसाधन उपलब्‍ध हो सकेंगे।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

* कोरोना संक्रमण के ताजा आंकड़े और विभिन्‍न राज्‍यों की संक्रमण की स्थिति पर अखबारों ने विस्‍तार से खबर दी है।

* दैनिक ट्रिब्‍युन लिखता है 24 घंटे में 27 हजार से ज्‍यादा मामले चार दिन में बढ़े एक लाख मरीज।

* जनसत्‍ता से शब्‍द हैं- कोविड-19 की खतरनाक रफ्तार लपेट में अमिताभ।

* दैनिक भास्‍कर, राजस्‍थान पत्रिका, हिन्‍दुस्‍तान की बड़ी खबर है- फिल्‍म स्‍टार अमिताभ बच्‍चन और अभिषेक कोरोना संक्रमित हुए, अस्‍पताल में भर्ती।

* कोरोना रोकथाम के उपायो की प्रधानमंत्री की समीक्षा के दौरान दिल्‍ली की सराहना लगभग सभी अखबारों ने पहले पन्‍ने पर दी है। अखबारों ने लिखा है - प्रधानमंत्री ने संक्रमण से ज्‍यादा प्रभावित राज्‍यों में तत्‍काल निगरानी के निर्देश दे दिये। राज्‍यों के प्रयासों और पूर्णबंदी जैसे सुरक्षा के प्रबंध भी पहले पन्‍ने पर है। नवभारत टाइम्‍स ने दिल्‍ली से सटे उत्‍तर प्रदेश सीमाओं पर सख्‍ती को सुर्खी बनाया है।

* जनसत्‍ता की खबर है- कोविड संक्रमण के कारण अनिश्चित आर्थिक परिदृश्‍य, शक्तिकांत दास ने किया आगाह। पत्र लिखता है - महामारी के आर्थिक असर के रूप में एनपीए बढ़ सकता है और बैंकों की पूंजी का नुकसान हो सकता है।

* हिन्‍दुस्‍तान लिखता है- आरबीआई ने कहा देख की अर्थव्‍यवस्‍था में सामान्‍य होने के संकेत। कोरोना महामारी संभावित वृद्धि पर कितने लंबे समय तक प्रभाव छोड़ती है यह देखना होगा।

* अखबारों ने राजस्‍थान में राजनीतिक उथल-पुथल के षड़यंत्र और मामला गरमाने की खबर भी दी है।

* अमर उजाला की खबर है- कश्‍मीर के नौगाम में सेना की वर्दी पहने घुसपैठ करते दो आतंकी मार गिराये। उधर अरूणाचल में भारी मात्रा में हथियार बरामद हुए भी खबर पत्र ने दी है।

* दिल्‍ली सरकार की अंतर्गत आने वाले विश्‍वविद्यालयों में सभी सेमेस्‍टर और फाइनल ईयर की परीक्षाएं रद्द किये जाने की खबर भी अखबारों ने दी है।