आकाशवाणी सार (17-Jan-2021)
AIR News Gist

Posted on January 18th, 2021 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

* गोवा में भारतीय अंतराष्ट्रीय फिल्म समारोह में जाने-माने अभिनेता और निर्देशक विश्वजीत चटर्जी को पर्सनल्टी ऑफ द ईयर पुरस्कार के लिए चुना गया।

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा - केवडिया के लिए आठ नई विशेष रेलगाडियों के शुरू होने से क्षेत्र में पर्यटन और रोजगार को बढावा मिलेगा।

* गृहमंत्री अमित शाह ने कहा - सरकार राष्‍ट्रीय सुरक्षा, आत्‍मनिर्भरता और जन-कल्‍याण के लिए प्रतिबद्ध।

* देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर 96 दशमलव पांच-आठ प्रतिशत हुई।

* खेल मंत्री किरेन रीजीजू ने कहा - खेल संस्‍थानों के नाम प्रसिद्ध खिलाडियों के नाम पर रखे जाएंगे।

 

समाचार विस्तार से-

* प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि स्टार्टअप्स भारत को आत्मनिर्भर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्टार्टअप्स ने कोरोना महामारी के दौरान सेनेटाइज़र्स और पी.पी.ई. किट की उपलब्धता सुनिश्चित करने तथा संबंधी आपूर्ति श्रृंखला बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। श्री मोदी ने कहा कि किराना वस्‍तुओं और दवाइयों की घरों में डिलीवरी, अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों को लाने-ले जाने तथा ऑनलाइन अध्ययन की सामग्री जैसे आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने में स्टार्टअप्स ने महत्वपूर्ण कार्य किया है।

स्‍टार्टअप्‍स इंडिया इंटरनेशनल समिट-प्रारम्‍भ में प्रधानमंत्री ने कल कहा कि स्‍टार्टअप्‍स में देश का भविष्‍य बदलने की क्षमता है। स्‍टार्टअप्‍स में जो आत्‍मविश्‍वास है वह कभी कम नहीं होना चाहिए और हमेशा कायम रहना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि हमारे युवाओं की ऊर्जा और अपना भविष्‍य स्‍वयं लिखने के जुनून से दुनियाभर के लिए संभावनाओं के नए द्वार खुलेंगे।

पहले अगर कोई युवा स्‍टार्ट-अप शुरू करता था तो लोग कहते थे - वाय डोंट यू डू ए जॉब। वाय स्‍टार्ट-अप। लेकिन अब लोग कहते हैं कि जॉब इज़ ऑल राइट, बट वाय नॉट क्रिएट यूअर ओन स्‍टार्ट-अप। यह बदलाव बिम्‍सटैक देशों यानी बंगाल की खाड़ी से विकास की प्रेरणा लेने वाले - बांग्‍लादेश, भूटान, भारत, नेपाल, श्रीलंका, म्‍यामां और थाईलैंड की बहुत बड़ी ताकत है। भारत के स्‍टार्ट-अप्‍स हों या बिम्‍सटैक देशों के स्‍टार्ट-अप एक जैसी ही ऊर्जा दिख रही है।

प्रधानमंत्री ने देश में उद्यमिता को बढावा देने के लिए स्‍टार्टअप्‍स के विकास की एक हजार करोड रुपये की स्‍टार्टअप्‍स इंडिया सीड फंड योजना की घोषणा की।

स्‍टार्टअप्‍स के साथ बातचीत में श्री मोदी ने कहा कि उद्यमियों के लिए शुरूआती दौर में पूंजी की आसान उपलब्‍धता होना बेहद जरूरी है।

स्‍टार्ट-अप्‍स को शुरुआती पूंजी उपलब्‍ध कराने के लिए देश एक हजार करोड़ रुपये का स्‍टार्ट-अप इंडिया सीड फंड लॉन्‍च कर रहा है। इससे नए स्‍टार्ट-अप शुरू करने और ग्रो करने में मदद मिलेगी। स्‍टार्ट-अप्‍स को गारंटी के जरिए डेड कैपिटल रेज़ करने में मदद मिलेगी। भारत एक ऐसा कैपिटल ईको सिस्‍टम बनाने का प्रयास कर रहा है, जिसका आधार स्‍तंभ ऑफ द यूथ, बाय द यूथ फॉर द यूथ का मंत्र हो। अब हमें अगले पांच सालों का लक्ष्‍य तय करना है और ये लक्ष्‍य होना चाहिए कि हमारे स्‍टार्ट-अप्‍स हमारे यूनीकॉन्‍स अब ग्‍लोबल जाइंट के तौर पर उभरें। फ्यूचरिस्टिक टैक्‍नोलॉजी के तौर पर हमारे स्‍टार्ट-अप्‍स लीड करें।

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह शताब्‍दी डिजिटल क्रांति और नए जमाने के आविष्‍कारों की शताब्‍दी है। उन्‍होंने कहा कि आज आवश्‍यकता इस बात की है कि भविष्‍य की टेक्‍नोलॉजी, एशिया की प्रयोगशालाओं से निकलें और भावी उद्यमी भी यहीं से तैयार हों।

ये समय की मांग है कि भविष्‍य की टेक्‍नोलॉजी एशिया की लैब से निकले। भविष्‍य के एन्‍टरपैन्‍योर्स हमारे यहां से तैयार हों, इसके लिए एशिया के उन देशों को आगे आकर जिम्‍मेदारी लेनी होगी, जो एक साथ मिलकर काम कर सकते हैं। एक-दूसरे के लिए काम कर सकते हैं। जिनके पास संसाधन भी हों और सहयोग की भावना भी हो। इसलिए ये जिम्‍मेदारी स्‍वाभाविक रूप से हम सब बिम्‍सटैक देशों के पास ही आती है।

श्री मोदी ने कहा कि भारत के सभी राज्‍य, स्‍टार्टअप्‍स की मदद कर रहे हैं और स्‍टार्टअप्‍स इंडिया की लहर, देश के दूसरी और तीसरी श्रेणी के शहरों तक पहुंच गई है।

-----

* प्रसिद्ध अभिनेता और निर्देशक बिस्‍वजीत चटर्जी को इंडियन पर्सनलिटी आफ द ईयर का पुरस्‍कार दिया जाएगा। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कल गोआ में 51वें भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह का उद्घाटन करते हुए यह घोषणा की।

इस साल का इंडियन पर्सनेलिटी ऑफ द ईयर पुरस्‍कार बहुत प्रसिद्ध एक्‍टर, प्रोड्यूसर, डायरेक्‍टर, सिंगर इन हिंदी एंड बंगाली सिनेमा श्री बिस्वजीत चटर्जी को दिया जाता है। लाइफ टाइम अचिवमेंट अवार्ड इस साल विटोरियो टोरेरो को‍ दिया गया है। इनको सिनेमेटोग्राफी के तीन ऑस्‍कर्स मिले हैं।

श्री चटर्जी को यह पुरस्‍कार इस वर्ष मार्च में राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कार वितरण समारोह के दौरान दिया जाएगा। श्री चटर्जी अभिनय और निर्देशन के अलावा बंगाली और हिंदी फिल्‍मों के निर्माता और गायक भी रहे हैं। उनकी कुछ प्रसिद्ध फिल्‍मों में - बीस साल बाद, कोहरा, अप्रैल फूल, मेरे सनम, नाइट इन लंदन, दो कलियां और किस्‍मत शामिल हैं।

-----

* उधर, बांग्लादेश में भी कल 19वां ढ़ाका अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव आरंभ हुआ। बांग्लादेश के विदेश मंत्री डॉ ए के अब्दुल मोमेन ने महोत्सव के उद्घाटन अवसर पर कहा कि सरकार ने फिल्म उद्योग के हित में सुरक्षा उपायों के साथ फिल्म थिएटर फिर से खोल दिए हैं।

उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की कि बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान के जीवन पर बांग्लादेश और भारत द्वारा मिलकर बनाए जाने वाली फिल्म की शूटिंग इसी महीने शुरू होगी।

फिल्म महोत्सव के उद्घाटन समारोह में बांग्लादेश में भारत के उच्चायुक्त विक्रम के. दोरई स्वामी विशेष अतिथि थे।

-----

* प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्‍यम से देश के विभिन्न भागों से केवड़िया को जोड़ने वाली आठ रेलगाड़ियां झंडी दिखाकर रवाना कीं। इन रेलगाडि़यों के माध्‍यम से स्टैच्‍यू ऑफ यूनिटी तक की यात्रा और सुगम हो जाएगी।

 

श्री मोदी ने कहा कि आज हम सबके लिए ऐतिहासिक दिन है। आज एक भारत, श्रेष्‍ठ भारत अपने सुन्‍दर रूप में परिलक्षित हो रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारतीय रेल के इतिहास में पहली बार देशभर से आठ रेलगाडि़यां एक-साथ एक गन्‍तव्‍य से जुड़ गई हैं। उन्‍होंने कहा कि आज भारतीय रेल का मिशन और सरदार वल्‍लभभाई पटेल की परिकल्‍पना का समागम हुआ है। श्री मोदी ने कहा कि केवडि़या के समान कोई दूसरा स्‍थान नहीं है और यह स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी और सरदार सरोवर बांध से जाना जा सकता है।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि केवडि़या भारत में प्रमुख पर्यटन स्‍थल बनकर उभर रहा है। श्री मोदी ने कहा कि दुनियाभर से पर्यटक केवडि़या आ रहे हैं और अमरीका के स्‍टैच्‍यू ऑफ लिबर्टी के मुकाबले केवडिया में स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी देखने वालों की संख्‍या ज्‍यादा है।

 

स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी देखने के लिए अब स्‍टेच्‍यू ऑफ लि‍बर्टी से भी ज्‍यादा टूरिस्‍ट पहुंचने लगे हैं। अपने लोकापर्ण के बाद करीब -करीब पचास लाख लोग स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी को देखने आ चुके हैं। कोरोना में महीनों तक सब कुछ बंद रहने के बाद अब एक बार फिर केवडि़या में आने वाले टूरिस्‍टों की संख्‍या तेजी से बढ़ रही है। एक सर्वें में अनुमान लगाया गया है कि जैसे-जैसे कनेक्टिविटी बढ़ रही है। भविष्‍य में हर रोज एक लाख तक लोग केवडि़या आने लगेंगे।

 

श्री मोदी ने कहा कि इन परियोजनाओं से केवडि़या के जनजातियों का जीवन भी बदलेगा।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि केवडि़या में अनेक सुविधाएं उपलब्‍ध कराई गई हैं और पास के जनजातीय गांवों में रोजगार का सृजन किया जा रहा है।

 

ये कनेक्टिविटी सुविधा के साथ-साथ रोजगार और स्‍वरोजगार के नए अवसर भी लेकर आएगी। ये रेल लाइन मॉ नर्मदा के तट पर बसे कर्नाली, ओइचा और गरूडेश्‍वर जैसे आस्‍था से जुड़े महत्‍वपूर्ण स्‍थानों को भी कनेक्‍ट करेगी।

 

श्री मोदी ने कहा कि आदिवासी गांवों में 200 से ज्‍यादा कमरों को 'होम स्‍टे' के रूप में बदला गया हैं। रेलवे का आधुनिकीकरण जारी है और सरकार रेलवे में नवीनतम तकनीक अपनाने पर ध्‍यान दे रही है।

 

केवडिया रेलवे स्‍टेशन भारत का पहला ऐसा स्‍टेशन है, जिसे शुरूआत से ही ग्रीन ब्लिडिंग के रूप में सर्टिफिकेशन मिला है। रेलवे के तेजी से आधुनिकीकरण का एक बड़ा कारण रेलवे मैन्‍यूफैक्‍चरिंग और रेलवे टेक्‍नोलोजी में आत्‍मनिर्भरता पर हमारा बल है। अगर हम भारत में हाई होर्स पॉवर के इलेक्‍ट्रिक लोकोमोटिव नहीं बनाते तो क्‍या दुनिया की पहली डबल स्‍ट्रेट लांग होल्‍ड कंटेनर ट्रेन क्‍या भारत चला पाता। आज जब भारतीय रेल के ट्रांसफोर्मेशन की तरफ हम आगे बढ़ रहे हैं तो हाइली स्किल स्‍पेशलाइस्‍ड मैनपावर और प्रोफेशनल्‍स भी बहुत जरूरी है। वडोदरा में भारत की पहली डिम रेलवे यूनिवसिर्टी की स्‍थापना के पीछे यही मकसद है। रेलवे के लिए इस प्रकार का उच्‍च संस्‍थान बनाने वाला भारत दुनिया के गिने-चुने देशों में से एक है।

 

श्री मोदी ने कहा कि भारतीय रेलवे ने मौसम की कठोर स्थिति और कोविड-19 महामारी को चुनौती देते हुए अपनी सभी परियोजनाओं को पूरा किया है।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि हम यह सुनिश्चित करते हैं कि भारतीय रेलवे न केवल नई आत्‍मनिर्भर तकनीकों का उपयोग करें, बल्कि ये तकनीकें पर्यावरण अनुकूल भी हों। उन्‍होंने कहा कि खूबसूरत केवडि़या इस बात का श्रेष्‍ठ उदाहरण है कि किस तरह पर्यावरण को योजनाबद्ध तरीके से संरक्षित करते हुए अर्थव्‍यवस्‍था का तेजी से विकास किया जा सकता है।

 

भारत रत्‍न एम.जी.रामचन्‍द्रन को श्रद्धांजलि देते हुए श्री मोदी ने कहा कि आज केवडि़या आ रही एक ट्रेन पुरात्‍ची तलईवार डॉ.एम.जी. रामचन्‍द्रन सेन्‍ट्रल रेलवे स्‍टेशन से रवाना हुई है। उन्‍होंने कहा कि यह एक सुखद संयोग है कि आज ही भारत रत्‍न एम.जी.आर की जयंती है।

 

आज भारत रत्‍न एम जी आर की जयंती भी है। एमजीआर ने फिल्‍म स्‍क्रीन से लेकर पॉलिटिकल स्‍क्रीन तक लोगों के दिलों पर राज किया। उनका जीवन, उनकी पूरी राजनीतिक यात्रा गरीबों के लिए समर्पित थी। गरीबों को सम्‍मानजनक जीवन मिले। इसके लिए उन्‍होंने निरंतर काम किया। भारत रत्‍न एम जी आर के इन आदर्शों को पूरा करने के लिए आज हम सब प्रयास कर रहे हैं।

 

इस अवसर पर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि आज गुजरात के लिए ऐतिहासिक दिन है। उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र और राज्‍य सरकार ने स्‍टैच्यू ऑफ यूनिटी स्‍थल पर अनेक परियोजनाओं को लागू किया है, जिससे स्‍थानीय जनजातियों को रोजगार और आजीविका मिलेगी। इस अवसर पर रेलमंत्री पीयूष गोयल भी उपस्थित थे। 

 

विश्‍व की सबसे ऊंची प्रतिमा सरदार पटेल के स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी जाने के लिए पहले अहमदाबाद या वडोदरा से सड़क मार्ग से जाना पड़ता था। लेकिन कुछ समय पूर्व अहमदाबाद के साबरमती रिवर फ्रंट से सीप लेन सेवा शुरू किए जाने के बाद अब केवडि़या भारतीय रेल के नक्‍शे में भी शामिल हो गया है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा आज केवडि़या के लिए एक साथ आठ ट्रेनों को हरी झंडी दिखाए जाने के बाद अब केवडि़या देश के अलग-अलग छह राज्‍यों से रेलवे मार्ग से भी जुड़ गया है। गुजरात से चलाई गई दो विशेष ट्रेनों में अन्‍य गणमान्‍य व्‍यक्तियों के साथ सरदार पटेल साहिब के परिवारजनों ने भी केवडिया तक की यात्रा की। ट्रेन की यात्रा के दौरान संस्‍कृत के ग्‍यारह पंडितों द्वारा नर्मदाष्‍टकम और वैदिक श्‍लोक पढे गए। वहीं तीन रेलवे स्‍टेशन इमारतों के डिजाइन में स्‍थानीय विशिष्‍टताओं का समावेश किया गया है और आधुनिक यात्री सुविधाएं भी दी गई है।

--------- 

* देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने वालों की दर बढ़कर 96 दशमलव पांच-आठ प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटों में 17 हजार एक सौ मरीज़ स्‍वस्‍थ हुए। अब तक एक करोड़ 1 लाख 96 हजार 8 सौ 85 लोग स्‍वस्‍थ हो चुके हैं।


इस बीच, कोरोना संक्रमण के 15 हजार एक सौ 44 नए मरीज सामने आए हैं। जिससे देश में कुल संक्रमित लोगों की संख्‍या बढ़कर एक करोड़ पांच लाख 57 हजार नौ सौ को पार कर गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि कल एक सौ 81 मरीज़ों की मौत के साथ संक्रमण से अब तक मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 1 लाख 52 हजार 274 हो गई है। देश में इस समय कोविड के 2 लाख 8 हजार 826 मरीज हैं।

-----------

* स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि 6 राज्यों में आज कोविड टीकाकरण के कुल पांच सौ 53 सत्र आयोजित किए गए। विश्‍व के सबसे बड़े कोविड टीकाकरण अभियान के दूसरे दिन 17 हजार 72 लाभार्थियों को टीका लगाया गया। आंध्र प्रदेश में आज तीन सौ आठ जगहों पर टीका लगाया गया, तमिलनाडु में 165, कर्नाटक में 64, अरुणाचल प्रदेश में 14, और केरल और मणिपुर में एक-एक जगह पर टीकाकरण किया गया।


नई दिल्ली में आज अपर स्‍वास्थ्य सचिव, डॉक्‍टर मनोहर अगनानी ने बताया कि दो दिन में अब तक कुल 2 लाख 24 हजार तीन सौ एक लाभार्थियों को टीका लगाया गया है।


आंध्रा प्रदेश में आज तीन सौ आठ सेशन हुए। अरूणाचल में 14, कर्नाटका में 64, केरला में एक, मणिपुर में एक, तमिलनाडु में एक सौ 65 इस प्रकार पांच सौ 53 सत्र आज कोविड वैक्सीनेशन के लिए इन छह राज्‍यों में संचालित किए गए। आज जो टीकाकरण हुआ है। कोविड वैक्‍सीन का उनमें इन पांच सौ 53 सत्रों में 17 हजार 72 बैनिफिश्‍य‍रीज़ को टीका लगाया गया है और ये फिगर्स प्रोविज़नल हैं इस प्रकार कल और आज को मिलाकर आज तक दो लाख 24 हजार तीन सौ एक बेनिफिश्‍यरीज़ को टीका लगाया जा चुका है।


अपर स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने कहा कि इनमें से दो लाख 7 हजार दो सौ 29 सामाजिक कार्यकर्ताओं को कल टीका लगाया गया था। यह विश्‍व में टीकाकरण की सबसे बड़ी संख्या है और यह ब्रिटेन, अमेरिका और फ्रांस से भी अधिक है।


श्री अगनानी ने यह भी बताया कि 16 और 17 जनवरी इन दो दिनों में, टीकाकरण के बाद कुल 447-ए ई एफ आई यानी एडवर्डस ईवेन्‍ट फोलोइंग ईम्‍यूनाइजेशन की सूचना मिली है।


कोई एक अनएक्‍सपेक्‍टेड की स्थिति है। जो टीकाकरण के पश्‍चात हो और इसका संबंध वैक्सीन से या वैक्‍सीनेशन की प्रक्रिया से हो भी सकता है और नहीं भी हो सकता है। यदि किसी टीकाकरण के पश्‍चात, किसी को अस्‍पताल में भर्ती कराना पडें तो वो संख्‍या बहुत कम होती है और इसको हम सीरियस ए ई एफ आई में दर्ज करते है। मैं आपको बताना चाहता हूं कि कल और आज कोविड के टीकाकरण से संबंधित चार सौ 47 ए ई एफ आई रिपोर्ट हुई हैं और उनमें से केवल 3 को अस्‍पताल में भर्ती कराना पड़ा और उन तीन में से भी एक जो नॉर्दन रेलवे हास्‍पीटल दिल्‍ली में भर्ती हुए थे उन्‍हें डिस्‍चार्ज किया जा चुका है इसी प्रकार दूसरे जो हमारे एम्‍स दिल्‍ली में भर्ती हुए थे उन्‍हें भी डिस्‍चार्ज किया जा चुका है। और एक जो तीसरे एम्‍स ऋषिकेश में हैं वो हैं अस्‍पताल में और उनकी स्थिति अच्‍छी है बेहतर है। 

---------

* महान भारतीय शास्त्रीय संगीतकार और पद्म पुरस्‍कारों से सम्मानित उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान का आज दोपहर मुंबई में उनके आवास पर निधन हो गया। वह नवासी वर्ष के थे।


उत्तर प्रदेश के बदायूं में 3 मार्च 1931 को जन्मे गुलाम मुस्तफा खान के माता-पिता दोनों ही संगीत पृष्ठभूमि के थे। उन्होंने अपने पिता से शास्त्रीय संगीत का प्रशिक्षण प्राप्त किया और बाद में अपने चचेरे भाई, उस्ताद निसार हुसैन खान से संगीत का अध्ययन और प्रशिक्षण प्राप्‍त किया। गुलाम मुस्तफा खान को 1991 में पद्म श्री, 2006 में पद्म भूषण और 2018 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया।

-----------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

* दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत आज प्रकाशित अखबारों की पहली खबर है। हिंदुस्तान लिखता है- टीकाकरण का विश्व कीर्तिमान। महाभियान का शुभारंभ कर श्री मोदी बोले-निर्णायक जीत हासिल करेंगे। दैनिक जागरण की सुर्खी है- कोरोना योद्धाओं को टीके की संजीवनी। पहला टीका एम्स के सफाईकर्मी मनीष कुमार को लगा। राष्ट्रीय सहारा ने लिखा है- कोरोना के खात्मे का शुभारंभ, पीएम मोदी ने की अभियान की शुरुआत, बोले- अफवाहों से बचें। दैनिक ट्रिब्यून ने प्रधानमंत्री मोदी के हवाले से लिखा है- निर्णायक जीत दिलाएगी वैक्सीन।

 

* जनसत्ता ने स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्द्धन का बयान सचित्र प्रकाशित किया है- टीका सुरक्षित, विशेषज्ञों और वैज्ञानिकों पर भरोसा करें। अमर उजाला लिखता है- 14 फरवरी को दूसरी खुराक, इससे पहले 60 लाख लोगों को लगेगा टीका। वीर अर्जुन की सुर्खी है- भारत बना एशिय़ा का गौरव, सार्क सहित दुनिया के अनेक देश कोरोना से निपटने के लिए भारत से मदद की कर रहे हैं उम्मीद।

 

* अमर उजाला की खबर है- दिल्ली के चिड़ियाघर में बर्डफ्लू, उल्लू में हुई पुष्टि, एहतियाती उपाय शुरू।

 

* दैनिक भास्कर ने टूरिज्म अनलॉक शीर्षक से लिखा है- देश में पर्यटन, कोरोना से पहले जैसी सूरत में, कश्मीर में 88 फीसदी टूरिस्ट बढ़े, आठ साल में पहली बार गुलमर्ग हाउसफुल है।

 

* हिंदुस्तान के पहले पन्ने की खबर है- व्हाट्सएप ने निजता नीति में बदलाव को 15 मई तक टाला, कहा- निजी संदेश सुरक्षित। वहीं नवभारत टाइम्स ने लिखा है- यूजर्स की नाराजगी के बाद बेकफुट पर आया व्हाट्सएप।

 

* राष्ट्रीय सहारा के अनुसार- निठारी कांड के 12वें केस में भी दोषी करार सुरेंद्र कोली को सजा-ए-मौत। दूसरा आरोपी मोनिन्दर सिंह पंधेर पर्याप्त साक्ष्य के अभाव में बरी।

 

* दैनिक जागरण की सुर्खी है- जौहर विश्वविद्यालय की 1400 बीघा भूमि सरकारी खाते में दर्ज होगी।

 

* पंजाब केसरी लिखता है- शहनवाज हुसैन को बीजेपी ने दिया एमएलसी का टिकट।

 

* नवभारत टाइम्स की यह खबर ध्यान खींचती है- चुनिंदा रेलवे स्टेशनों पर फिर शुरू होगी ई-कैटरिंग, सीट पर पहुंचेगी थाली। रेलवे कैंटीन फिलहाल बंद रहेगी। दैनिक भास्कर ने लिखा है- शॉर्ट सर्विस कमीशन के अफसरों को सेवा में रहते प्रोफेशनल ट्रेनिंग दे सकती है आर्मी।