आकाशवाणी सार (14-Jan-2021)
AIR News Gist

Posted on January 14th, 2021 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

* अमरीका ने बंदियों से जबरदस्ती काम कराने के कारण चीन के शिनचियांग प्रांत से कपास और टमाटर उत्‍पादों के आयात पर रोक लगाई।

* देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 96 दशमलव पांच-दो प्रतिशत हुई।

* फसलों के त्यौहार मकर संक्राति, पोंगल और बिहूपरम्परागत उल्लास के साथ मनाये जा रहे हैं।

 

समाचार विस्तार से-

* चीन में फंसे एक मालवाहक समुद्री जहाज में सवार 23 भारतीय नागरिक आज लौट आएंगे। बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग राज्‍यमंत्री मनसुख मांडविया ने यह जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के सशक्‍त नेतृत्‍व से ही इन कर्मियों की वापसी हो रही है।

ये भारतीय जहाजकर्मी पिछले साल 13 जून से मालवाहक जहाज एम.वी. जग-आनन्‍द में फंसे हुए थे। माल उतारने की अनुमति न मिलने के कारण इन्‍हें चीनी समुद्री सीमा में ही लंगर डालना पडा। इस कठिन समय में ग्रेट ईस्‍टर्न शिपिंग कम्‍पनी के मानवीय रवैये की सराहना करते हुए श्री मांडविया ने कहा कि कम्‍पनी संकट के समय में अपने कर्मियों के साथ खड़ी रही 

----

* अमरीका ने चीन के शिन्‍जियांग क्षेत्र के कपास और टमाटर उत्‍पादों के आयात पर रोक लगा दी है। इन सामानों के उत्‍पादन में उइगर बंदियों को जबरदस्‍ती काम पर लगाए जाने के आरोपों के बीच यह कदम उठाया गया है। अमरीका के सीमा शुल्‍क और सीमा संरक्षण विभाग के अनुसार अमरीका के किसी भी बंदरगाह में शिन्जियांग उइगर स्‍वायत्‍त क्षेत्र से कपास और टमाटर उत्‍पाद नहीं आने दिए जाएंगे। जिन उत्‍पादों पर प्रतिबंध लगाया गया है उनमें कपड़े टमाटर बीज, टमाटर सॉस और अन्‍य कई उत्‍पाद शामिल हैं। चीन पर लगातार आरोप लगते रह हैं कि वह उइगर मुसलमानों पर तरह-तरह के उत्पीड़न करता रहा है।

----

* भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संठन-- इसरो के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर के. सिवन ने कहा है कि भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम की सबसे बड़ी विशेषता सामाज कल्‍याण के प्रति वचनबद्धता है। डॉक्‍टर सिवन ने कहा कि इसरो के नेतृत्‍व में चलाये जा रहे अंतरिक्ष कार्यक्रम की दूसरी विशेषता बहुत कम बजट में कार्यक्रमों को पूरा करना है। उन्‍होंने कहा कि जब भारत अपने पहले ही प्रयास में मंगल ग्रह तक पहुंचने में सफल हुआ, तो प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने टिप्‍पणी की थी कि हॉलीवुड की थ्रिलर फिल्‍म ग्रेविटी के दस करोड़ डॉलर से भी कम खर्च में यह अभियान सफलतापूर्वक चलाया गया। डॉक्‍टर सिवन ने कहा कि हमारा अंतरिक्ष कार्यक्रम किसानों और मछुआरों के लिए भी बड़ा उपयोगी साबित हुआ है।


इसरो ने उपग्रह कार्यक्रमों के क्षेत्र में लंबी छलांग लगाकर विश्व मंच पर अपने लिए विशेष जगह बनाई है। भारतीय उपग्रहों के प्रक्षेपण के अलावा इसरो अंतर्राष्‍ट्रीय ग्राहकों को अपने ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान-- पी.एस.एल.वी. के जरिये प्रक्षेपण सुविधा उपलब्‍ध करा रहा है। अब तक इसरो अपने 33 विदेशी ग्राहकों के 328 उपग्रह अंतरिक्ष में सफलतापूर्वक भेज चुका है। अमरीका, ब्रिटेन, जापान, कनाडा, जर्मनी और फ्रांस सहित कई देशों ने अपने उपग्रहों के प्रक्षेपण के लिए इसरो की सेवाएं ली हैं। इससे इसरो को 25 लाख अमरीकी डॉलर और एक करोड़ 89 यूरो की आमदनी हुई है। इसरो अध्‍यक्ष ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के दीर्घावधि कार्यक्रमों का भी जिक्र किया और कहा कि इसरो अंतरिक्ष टेक्‍नॉलोजी के क्षेत्र में भारत का गौरव बढ़ा रहा है।
--------------------------------------

* प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का तीसरा चरण कल देशभर के छह सौ जिलों में शुरू किया जायेगा। कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के नेतृत्‍व में चलायी जा रही इस योजना में नये जमाने के कौशलों के साथ-साथ कोविड महामारी से संबंधित कौशलों पर ध्‍यान केन्द्रित किया गया है।


योजना के तीसरे चरण में 2020-21 के दौरान आठ लाख प्रत्‍याशियों को प्रशिक्षण दिया जायेगा, जिस पर नौ अरब 48 करोड़ रुपये से अधिक की राशि खर्च होगी। देश में कुशल लोगों का बड़ा समूह तैयार करने के लिए दो सौ से अधिक औद्योगिक प्रशिक्षण संस्‍थानों और सूचीबद्ध प्रशिक्षण केन्‍द्रों तथा 729 प्रधानमंत्री कौशल केन्‍द्रों में इस योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण पाठ्यक्रम शुरू किये जायेंगे। योजना के पहले और दूसरे चरण से प्राप्‍त अनुभव के आधार पर मंत्रालय ने तीसरे चरण में कई सुधार किये हैं ताकि मौजूदा नीति और नई आवश्‍यकताओं के अनुसार कौशल प्रशिक्षण दिया जा सके।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 15 जुलाई 2015 को स्किल इंडिया मिशन का शुभारंभ किया था। भारत को दुनिया में कौशल की राजधानी बनाने की सोच के साथ शुरू की गई यह योजना सरकार के प्रमुख कार्यक्रम है जो लोगों में बड़ा लोकप्रिय हुआ है।
--------------------------------------

* भारतीय स्टेट बैंक ने महाराष्ट्र में ऋण निपटान योजनाओं के तहत किसानों को बड़ी राहत दी है। राज्य में कई किसान इस ऋण समाधन योजना से लाभान्वित हो रहे हैं। बैंक ने कर्जदार किसानों से अपील की है कि वे इस ऋण माफी योजना का लाभ उठाने के लिए अपनी संबंधित एसबीआई शाखा से शीघ्र संपर्क करें।


राज्य के कई किसान भारतीय स्टेट बैंक की "ऋण राहत योजना" से लाभान्वित हो रहे हैं। इस योजना के तहत, यदि उधारकर्ता दो साल पहले देय ऋण मूलधन का 20 प्रतिशत भुगतान करता है, तो पूरा ऋण माफ कर दिया जाता है, साथ ही इन किसानों को नए कृषि ऋण भी दिए जा रहे हैं। इससे किसानों को बड़ी राहत मिल रही है। भारतीय स्टेट बैंक के नांदेड़ क्षेत्रीय कार्यालय के प्रमुख प्रबंधक श्री शंकर येरावर ने भारतीय स्टेट बैंक के खातेदार किसानों से अपील की है कि वे अपनी बैंक शाखा से संपर्क कर, इस ऋण माफी योजना का तुरंत लाभ उठाएं। किसान इस योजना का लाभ 31 जनवरी, 2021 तक उठा सकते हैं। 
--------------------------------------

* समुद्र के तटवर्ती इलाकों में चौकसी के लिए एक्‍सरसाइज सी विजिल का दो दिन का अभ्‍यास सम्‍पन्‍न हो गया। इस अभ्‍यास के दौरान देश के समूचे समुद्र तट और विशिष्‍ट आर्थिक क्षेत्र को ध्‍यान में रखा गया था। इसमें शांतिकाल के साथ-साथ युद्ध के समय की जरूरतों को ध्‍यान में रखकर अभ्‍यास किया गया। इसके अलावा तटवर्ती इलाकों में सुरक्षा का उल्‍लंघन होने पर किये जाने वाले उपायों का भी अभ्‍यास किया गया। रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि इस अभ्‍यास में तटवर्ती इलाकों की सुरक्षा से संबंधित समूची प्रणाली के साथ-साथ भारतीय नौसेना और तटरक्षक बल के 110 से अधिक पोतों ने भी हिस्‍सा लिया। इसके अलावा समुद्री पुलिस और सीमाशुल्‍क विभाग को भी सुरक्षा अभ्‍यास में भागीदार बनाया गया। अभ्‍यास के दौरान भारतीय नौसेना और तटरक्षक बल के विमानों और हेलीकॉप्‍टरों को भी तटवर्ती इलाकों में टोह लेने का अभ्‍यास कराया गया।
--------------------------------------

* असम में माघ यानी भोगली बिहू पारंपरिक उत्सव और उल्लास के साथ में मनाया जा रहा है। फसलों के इस उत्सव को मनाने में सभी वर्ग के लोगों ने बड़े उत्‍साह के साथ भाग लिया।


इस अवसर पर कई सांस्कृतिक कार्यक्रम और पारंपरिक खेल-कूद प्रतियोगिताएं आयोजित की गई हैं।
--------------------------------------

* गुजरात में मकर संक्रांति का पर्व, पंतग-उत्‍सव के रूप में मनाया जा रहा है। राज्‍य में इसे उत्तरायण के नाम से भी जाना जाता है। राज्‍य सरकार ने कई स्‍वयंसेवी संगठनों के साथ मिलकर करुणा अभियान शुरू किया है, जिसका उद्देश्‍य पक्षियों को पतंग की डोर से जख्‍मी होने से बचाना है।
--------------------------------------

* भारत कोविड महामारीसे निपटने की दिशा में तेजी से कदम बढ़ा रहा है। अब तक देशभर में एक करोड़ एक लाख46 हजार से अधिक लोग महामारी से ठीक हुए हैं। स्‍वस्‍थ होने की दर और सुधार के साथ96 दशमलव पांच-दो प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटों में महामारी के 16 हजार 946 नयेमरीज सामने आये हैं और संक्रमित होने वाले व्‍यक्तियों की दैनिक संख्‍या बीस हजार सेनीचे बनी हुई है। इसी अवधि के दौरान 17 हजार पांच सौ से अधिक लोग महामारी से ठीक भीहुए हैं। स्‍वस्‍थ होने वाले रोगियों और इलाज करा रहे रोगियों की संख्‍या का अंतर बढ़कररोगियों की मौजूदा संख्‍या की तुलना में 48 गुना अधिक हो गया है।

 

इस समय देश में इलाजकरा रहे कोविड रोगियों की संख्‍या दो लाख 13 हजार है जो संक्रमित हुए लोगों की संख्‍याका दो दशमलव शून्‍य तीन प्रतिशत है। इनमें से करीब साठ प्रतिशत को मामूली संक्रमण हैऔर वे घर पर ही आइसोलेशन में रहकर इलाज करा रहे हैं।

 

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालयने बताया है कि देशभर में चिकित्‍सा संबंधी बुनियादी ढांचे के विकास, केन्‍द्र के उपचार संबंधी मानक नियमों पर राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों द्वारा कड़ाई से अमल और डॉक्‍टरों,अर्द्धचिकित्‍सा कर्मियों तथा महामारी से निपटने में लगेअग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं के निष्‍ठापूर्वक कार्य करने से देश में स्‍वस्‍थ होनेवालों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है।

 

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालयने यह भी कहा है कि ठीक होने वालों की संख्‍या बढ़ने से मृत्‍यु दर में गिरावट आई हैऔर यह इस समय एक दशमलव चार-चार प्रतिशत के स्‍तर पर पहुंच गई है। पिछले 24 घंटों मेंदेशभर में महामारी से 198 मौत हुई और मृतकों की दैनिक संख्‍या दो सौ से नीचे बनी हुईहै।

-----

* विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की अगुवाई वाले 15 सदस्‍यीय अंतर्राष्‍ट्रीय दल के 13 वैज्ञानिकआज चीन के वुहान पहुंच गए जहां वे कोविड महामारी की उत्‍पत्तिके बारे में जानकारी हासिल करेंगे। दो अन्‍य वैज्ञानिक अब भीसिंगापुर में हैं जहां उनकी कोविड जांच की जा रही है। इन लोगों में कोविड एंटीबॉडीपाई गई थी।

----- 

 

* संसद का बजट सत्र इसमहीने की 29 तारीख से शुरू होगा। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा दोनों सदनों कीसंयुक्‍त बैठक को सम्‍बोधन के साथ बजट सत्र की शुरूआत होगी। पहली फरवरी को केन्‍द्रीयबजट पेश किया जायेगा। मंत्रालयों और विभागों की अनुदान मांगों पर विचार करने संबंधी स्‍थायीसमितियों द्वारा उनकी रिर्पोटों की तैयारी के मद्देनजर संसद की कार्यवाई पन्‍द्रह फरवरीको स्‍थगित हो जायेगी। बजट सत्र का दूसरा भाग आठ मार्च को शुरू होगा। सरकारी प्रयोजनकी आवश्‍यकतानुसार सत्र के आठ अप्रैल को सम्‍पन्‍न होने की संभावना है।

 

इस महीने की पांच तारीख को संसदीय कार्य से सम्‍बद्धमंत्रिमंडलीय समिति ने 29 जनवरी से संसद के बजट सत्र के शुरू करने और आठ अप्रैल कोसम्‍पन्‍न करने की सिफारिश की थी।

-----

* बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंजका सेंसेक्‍स आज शून्‍य 92 अंक की वृद्धि से 49 हजार पांच सौ 84 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉकएक्‍सचेंज का 31 अंक चढ़कर 14 हजार पांच सौ 96 पर पहुंच गया। अंतरबैंकविदेशी मुद्रा बाजार में रूपया एक डॉलर के मुकाबले दस पैसे मजबूत होकर 73 रूपए पांच पैसे पर बंद हुआ। मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज - एमसीएक्‍स पर सोना लगभग चार सौ रुपए के नुकसान के साथ 48 हजार नौ सौ रुपए प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा था। चांदी भी करीब आठ सौरुपए टूटकर 65 हजार दो सौ रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई।

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

* वायु सेना के लिए 83 तेजस विमानों की खरीद की मंजूरी अखबारों की बड़ी खबर है। जनसत्‍ता की सुर्खी है सुरक्षा मामलों की म‍ंत्रिमंडल समिति ने लगाई 48 हजार करोड़ रुपये के स्‍वदेशी रक्षा खरीद सौदे पर मुहर। तेजस स्‍वदेश में डिजाइन,विकसित और निर्मित अत्‍याधुनिक चौथी पीढ़ी का है विमान।

 

* कठुआ में सरहद पर एक सौ 50 मीटर लम्‍बी सुरंग पंजाब केसरी की बड़ी खबर है। सीमा सुरक्षाबल ने एक बार फिर पाकिस्‍तान की ओर से आतंकवादियों की घुसपैठ के नापाक मंसूबो पर पानी फेरा।

 

* कोरोना के खिलाफ जंग शीर्षक से राजस्‍थान पत्रिका लिखता है कोवैक्‍सीन की सप्‍लाई भी शुरू प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को शुरू करेंगे टीकाकरण अभियान। कोविशील्‍ड और कोवैक्‍सीन टीकों के आपात इस्‍तेमाल की नियामक ने तीन जनवरी को मंजूरी दी थी। हिदुस्‍तान का कहना है दिल्‍ली में सभी को लगेगा मुफ्त टीका, भ्रांतियां न फैलाए लोग।

 

* नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है दो-दो टीके होने पर भी क्‍यों पिछड़ रहा अमरीका? 24 घंटे में कोविड से चार हजार पांच सौ लोगों के मौत का नया रिकॉर्ड। टीकाकरण की योजना में बडे फेरबदल का एलान।

 

* दैनिक भास्‍कर खलबली शीर्षक से लिखता है विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की टीम आने से पहले चीन के तीन प्रांतों में कोरोना का विस्‍फोट। कोरोना की उत्‍पत्ति का पता लगाने आज पेइचिंग पहुंचेगा दल।

 

* इलाहाबाद हाई कोर्ट के लखनऊ पीठ के फैसले पर जनसत्‍ता लिखता है अंतर धार्मिक विवाह के लिए नोटिस देना जरूरी नहीं। न्‍यायालय ने अग्रि‍म नोटिस के प्रावधान को मूल अधिकारों का हनन बताया।

 

* दैनिक जागरण ने सुप्रीम कोर्ट के हवाले से सुर्खी दी है शुद्ध जल मौलिक अधिकार। नदियों में प्रदूषण पर न्‍यायालय ने लिया स्‍वत: संज्ञान, कहा साफ पानी सुनिश्चित करना राज्‍यों का दायित्‍य। दिल्‍ली समेत पांच राज्‍यों और केन्‍द्र को नोटिस।

 

* राष्‍ट्रीय सहारा की अहम खबर है दिल्‍ली के स्‍कूलों में 10वीं और 12वीं की कक्षाएं 18 जनवरी से। बोर्ड परीक्षा की तैयारियों के मद्देनजर लिया गया निर्णय, विद्यालय आना रहेगा वैकल्पिक।

 

* व्‍हाट्सएप की नि‍जता में सेंधमारी से नाराजगी पर विकल्‍पों की ओर बढते रूझान पर अमर उजाला की खबर है व्‍हाट्सएप को सिग्‍नल की तगड़ी चुनौती। डाउनलोड करने वाले सौ गुना बढ़े, टेलीग्राम ऐप भी लाखों नये फोन में पहुंचा।