आकाशवाणी सार (13-Jan-2021)
AIR News Gist

Posted on January 13th, 2021 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* सरकार ने किसानों से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ उठाने का आग्रह किया। फसल बीमा योजना ने पांच वर्ष पूरे किए।

* आंतकवाद से निपटने के लिए भारत का संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद को 8 सूत्री कार्य योजना का प्रस्‍ताव। 

* सरकार ने भारतीय वायुसेना के लिए हिन्‍दुस्‍तान एरोनॉटिक्‍स लिमिटेड से लगभग 48 हजार करोड रूपए के 83 हल्‍के लडाकू विमान तेजस की खरीद को मंजूरी दी।

* देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर 96 दशमलव पांच-एक प्रतिशत हुई।

* फसल की कटाई के पर्व देशभर में हर्षोल्‍लास से मनाए जा रहे हैं।

 

समाचार विस्तार से-


* प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दूसरे राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव के विजेताओं और अंतिम सूची के पैनल के सदस्यों की सराहना की है।

उन्‍होंने कहा कि जब वे युवाओं के भाषण सुन रहे थे तो उनके मन में एक विचार आया और उन्होंने फैसला किया कि वे न केवल तीनों विजेताओं बल्कि अंतिम सूची के पैनल में शामिल लोगों के भाषण पर भी ट्वीट करेंगे।

इसके बाद श्री मोदी ने अपने ट्विटर हैंडल से इन सभी भाषणों पर ट्वीट किया। प्रथम पुरस्कार विजेता उत्तर प्रदेश की मुदिता मिश्रा के भाषण पर ट्वीट करते हुए श्री मोदी ने कहा कि वोकल फॉर लोकल के बारे में अपने संबोधन में मुदिता ने बड़े प्रभावी तरीके से बताया कि भारत अब जागरूक हो गया है।

----

* मलेशिया नरेश अल-सुल्‍तान अब्‍दुल्‍ला ने कोरोना संक्रमण के बढते मामलों से निपटने के लिए समूचे देश में कई महीनों के ल‍िए आपातकाल घोषित किया है।

सुल्‍तान के राजभवन ने बताया कि अगर संक्रमण के मामले कम नहीं होते, तो आपातकाल की अवधि अगस्‍त तक बढा दी जाएगी।

इस बीच, विपक्षी सदस्‍यों ने सत्‍तारूढ दल पर आरोप लगाया क‍ि शासन पर पकड़ बनाने और मध्‍यावधि चुनाव से बचने के लिए आपातकाल घोषित करने का बहाना बनाया गया है, जबकि सच्‍चाई यह है कि देश का शासन अलोकप्रिय हो गया है।

प्रधानमंत्री यासीन ने देश में नए कोरोनावायरस के कारण ज्‍यादातर कारोबार ठप होने के कारण यह ऐलान किया है।

----

* प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के नाम एक नई उपलब्धि दर्ज होने जा रही है। जापान की रिटेलर कंपनी UNIQLO काशी के प्रसिद्ध कपड़ों के कच्चे माल को भारी मात्रा में खरीदने की योजना बना रही है। 

बनारसी लंगड़ा और दशहरी आम के साथ ही गाजीपुर की मटर, मिर्च और चंदौली के काले चावल का स्वाद दुनियाभर में पहुंचाने के बाद अब काशी के कपड़े की चमक भी विदेशी कंपनियों को लुभा रही है। जापानी कंपनी यूनीक्लो ने वाराणसी से कपड़े की खरीद करने का फैसला किया है और जल्दी ही कंपनी के प्रतिनिधि वाराणसी पहुंचकर स्थानीय बुनकरों से भी मुलाकात करेंगे। विदेश मंत्रालय के सहयोग से वाराणसी के मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने कल इस बहुराष्ट्रीय कंपनी को वाराणसी के कपड़े की गुणवत्ता, दाम और डिजाइन को लेकर एक प्रेजेंटेशन दिया। जापानी बहुराष्ट्रीय कंपनी यूनीक्लो वाराणसी से कच्चे माल के तौर पर कपड़ा खरीदेगी और गुजरात में फैक्ट्री स्थापित करके इससे कपड़े तैयार करेगी। वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिग के जरिये हुए इस प्रजेंटेशन में नेशनल फैशन डिजाइनिंग इंस्टीटूयट के संयुक्त निदेशक, बुनकर सेवा केन्द्र के निदेश और बुनकरों के प्रतिनिधि भी मौजूद थे। 

----
* गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने सतत रूप से पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नई पर्यटन नीति की घोषणा की है। यह नीति पहली जनवरी 2021 से लागू हो गई है और 31 मार्च 2025 तक प्रभावी रहेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नई पर्यटन नीति आत्मनिर्भर भारत के मिशन को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई है। स्थानीय स्तर पर रोजगार के साधनों में तेजी लाने के लिए नई नीति में वोकल फॉर लोकल पर ध्यान दिया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उच्च प्राथमिकता के केन्द्रों में होटल और रिसार्ट जैसी पर्यटन परियोजनाओं को निवेश और अन्य सुविधाओं के लिए सब्सिडी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य में कारवां और ग्रामीण आधारित पर्यटन जैसे नये पर्यटन माध्यमों को प्रोत्साहित किया जाएगा। श्री रूपाणी ने कहा कि सरकार निर्धारित उच्च प्राथमिकता के केन्द्रों में होटल बनाने के लिए पूंजी निवेश पर बीस प्रतिशत की सब्सिडी देगी।

----

* तेलंगाना में मकरसंक्राति का उत्सव भोगी के परंपरागत आयोजन के साथ शुरू हो गया है। हमारे संवादाता ने बताया है कि फसल कटाई के बाद तीन दिन का यह उत्सव राज्य में विशेषकर ग्रामीण इलाकों में पूरे उत्साह के साथ मनाया जाता है।

----

* केन्द्र सरकार ने उस मीडिया रिपोर्ट को फर्जी बताया है जिसमें कहा गया है कि सरकारी कर्मचारियों को प्रत्येक वर्ष बीस दिन अर्जित अवकाश लेना अनिवार्य होगा। पत्र सूचना कार्यालय-पीआईबी से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि केन्द्र सरकार ने इस संबंध में कोई निर्णय नहीं लिया है और यह खबर पूरी तरह निराधार है।

------------------------------

* स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि केंद्र सरकार, शनिवार से विश्‍व का सबसे बड़ा कोविड टीकाकरण अभियान शुरू करने के लिए राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ लगातार सम्‍पर्क में है। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि राज्यों से अपेक्षा की जाती है कि वह वैक्‍सीन के परिवहन के लिए तैयार रहें और शीर्ष स्तर पर पूरी प्रक्रिया पर निरंतर निगरानी और निकट भागीदारी का अभ्यास करें।

 

उन्‍होंने कहा कि कोविड के दो टीकों को आपात स्थिति में उपयोग का अधिकार दिया गया है।

 

दो वैक्सीन हैं एक कोवीशील्ड और एक कोवैक्सीन जिनको कि इमरजेंसी यूज़ ऑथराइजेशन जिसे पॉपुलर लैंग्वेज में कहा जाता है ईयूए दिया गया है। हमारा जो देश का कानून है, न्यू ड्रग्स एंड क्लीनिकल ट्रायल रूल्स 2019, उसमें इसे एक्सलेरेटिड एप्रूवल प्रोसेस कहते हैं। ये दोनों वैक्सीन अपनी सेफ्टी और इम्यूनोजेनेसिटी को एस्टैबलिश कर चुके हैं थ्रू ए वैल प्रेस्क्राइब्ड रेगुलेटरी प्रोसेस।

 

श्री भूषण ने कहा है कि कोविड के चार अन्‍य टीके भी हैं, जो भारत में निर्मित किए जाएंगे और शीघ्र ही उपलब्ध होंगे।

 

स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि भारत सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से कोविशिल्‍ड टीके की एक करोड 10 लाख खुराक दो सौ रुपये प्रति खुराक की दर से खरीदने का समझौता किया है।

------------------------------

* 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेने के लिए बांग्‍लादेश के सशस्‍त्र बलों का एक सौ 22 सदस्यीय दल ढाका से दिल्‍ली के लिए रवाना हो गया है। ढाका स्थित भारतीय उच्चायोग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, यह भारत के इतिहास में तीसरी बार है जब किसी विदेशी सैन्य टुकड़ी को दिल्ली में 26 जनवरी परेड में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया। इस वर्ष बांग्लादेश के मुक्ति संग्राम के 50 वर्ष पूरे हो रहे हैं। इस दल के अधिकांश सैनिक बांग्लादेश सेना की उन प्रतिष्ठित रेजिमेंट से आते हैं जिन्‍होंने 1971 के मुक्ति संग्राम में हिस्‍सा लिया था।

------------------------------ 

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना परिश्रमी किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है जो उन्‍हें प्राकृतिक आपदाओं से सुरक्षा प्रदान करती है। योजना के पांच साल पूरे होने पर सभी लाभार्थियों को बधाई देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इस योजना के अन्‍तर्गत कवरेज में वृद्धि किए जाने के साथ ही जोखिम को कम किया गया है, जिससे देश के करोड़ों किसानों को फायदा मिला है।

--------

* फसल बीमा योजना के तहत किसानों की हिस्सेदारी से अधिक की प्रीमियम लागत केन्द्र और राज्य सरकार वहन करती हैं। कृषि मंत्रालय ने कहा है कि इस योजना से पहले प्रति हेक्टेयर बीमा की औसत राशि 15 हजार एक सौ रुपये थी, जिसे प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत बढ़ाकर 40 हजार सात सौ रुपये कर दिया गया है।


पिछले वर्ष फरवरी में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में और सुधार किया गया और इस योजना को सभी किसानों के लिए स्‍वैच्छिक बना दिया गया। राज्‍यों के लिए बीमा राशि को तर्कसंगत बनाने के लिए इस योजना को और सरल बनाया गया, ताकि किसानों द्वारा पर्याप्‍त लाभ उठाया जा सके। अब तक 90 हज़ार करोड़ रुपये के दावों का भुगतान किया जा चुका है। आधार सीडिंग ने भी किसानों के खातों में सीधे दावा निपटान में तेजी लाने में मदद की है। वहीं कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान इस योजना से 70 लाख किसानों को लाभ हुआ और आठ हज़ार 741 करोड़ रुपये से अधिक की राशि लाभार्थियों को हस्‍तांतरित की गई। 

--------

* कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में जागरूकता बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर दिया है ताकि अधिकांश किसान योजना का लाभ उठा सकें। श्री तोमर ने कहा कि पिछले पांच वर्ष में 90 हजार करोड़ रुपये किसानों में बांटे जा चुके हैं।


श्री तोमर ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के पांच साल पूरे होने के अवसर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देशभर के हितधारकों के साथ बातचीत के दौरान यह बात कही।


राज्‍यों को ये चाहिए कि जो कंपनियां टेंडर में पार्टिसिपेट कर रही हैं, उनके साथ बैठकर हर किसान बीमा योजना के सम्‍पर्क में आवे उसकी तरफ आकर्षित होवे। इस दृष्टि में निश्चित रोड़मैप में हमको कंपनियों के साथ मिलकर बनाना चाहिए। उसे होनी चाहिए कि फसल बीमा योजना के प्रति हर व्‍यक्ति जागरूक रहें।


कृषि मंत्री ने कहा कि यह योजना प्राकृतिक जोखिमों के कारण होने वाले नुकसान के खिलाफ पूर्ण फसल चक्र को कवर करती है।


प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ये किसानों के लिए प्रतिकूल प्रत्‍येक परिस्थितियों में एक बड़ा सुरक्षा कवच है, जिसका लाभ देशभर में किसानों को मिल रहा है। क्रॉप इंश्‍योरेंस ऐप के माध्‍यम से यह सुविधा किसानों को प्रदान की गई हैं कि वो अपनी स्थिति को कभी भी देख सकें, जांच सकें, किसानों के भुगतान ठीक समय पर हो सकें। राज्‍यों का केन्‍द्र का काम कम हो सकें और ईमानदारी से पूरे पारदर्शी ढंग से उनके नुकसान का मूल्‍यांकन किया जा सकें। इसके लिए सैटेलाइट का उपयोग भी करना प्रारंभ किया है। उसके भी एक अच्‍छे परिणाम आज हम सब लोगों के सामने आ रहे है।


श्री तोमर ने कहा कि कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान भी यह योजना पूरी तरह से लागू थी। इस दौरान देशभर में लगभग 70 लाख किसानों के आठ हजार 741 करोड़ रुपये के दावों का निपटारा किया गया।


कृषि मंत्री ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत अब तक 29 करोड़ से अधिक किसानों ने अपनी फसलों का बीमा कराया। उन्होंने बताया कि हर वर्ष लगभग साढ़े पांच करोड़ नए किसान फसल बीमा के लिए अपना पंजीकरण करा रहे हैं।


कृषि मंत्री ने देशभर में योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए राज्य सरकारों, बैंकों और बीमा कंपनियों को भी बधाई दी। उन्होंने कुछ उल्लेखनीय उदाहरणों का हवाला दिया जहां यह योजना किसानों के हितों की रक्षा करने में सक्षम रही। आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में सूखे के दौरान दावों का निपटारा किया गया और हरियाणा में ओलावृष्टि तथा 2019 में राजस्थान में टिड्डी हमले के दौरान भी किसानों के हितों का संरक्षण किया गया।

--------

* सरकार ने भारतीय वायुसेना के लिए हिन्‍दुस्‍तान एरोनॉटिक्‍स लिमिटेड से लगभग 48 हजार करोड़ रूपये की लागत के 83 हल्‍के लड़ाकू विमान तेजस की खरीद करने की मंजूरी दे दी है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में सुरक्षा से संबंधित मंत्रिमंडलीय समिति की आज नई दिल्‍ली में बैठक हुई।


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट में कहा है कि इस सौदे से भारतीय रक्षा साजो सामान विनिर्माण के क्षेत्र में आत्‍मनिर्भरता के लिए बड़ा सकारात्मक परिवर्तन होगा। उन्‍होंने यह भी कहा कि तेजस में इस्‍तेमाल किए गये साजो सामान अत्याधुनिक हैं जो इससे पहले भारत में इस्‍तेमाल नहीं किए गये थे।


रक्षा मंत्री ने कहा कि हिन्‍दुस्‍तान एरोनॉटिक्‍स लिमिटेड ने नाशिक और बंगलुरू में लड़ाकू विमान निर्माण की नई सुविधाएं दी है। इन नई सुविधाओं से लैस होकर हिन्‍दुस्‍तान एनोनॉटिक्‍स लिमिटेड भारतीय वायुसेना को हल्‍के लड़ाकू विमान - एम के वन ए का उत्‍पादन किया जायेगा और इसे समय पर भारतीय वायुसेना को उपलब्‍ध करा दिया जायेगा। श्री सिंह ने यह भी बताया कि आज लिए गये निर्णय से हल्‍के लड़ाकू विमान इको सिस्‍टम विस्‍तार और रोजगार के नये अवसर उपलब्‍ध कराने में सहायक सिद्ध होगा।


आत्‍मनिर्भर भारत अभियान के तहत भारत रक्षा क्षेत्र में स्‍वदेशी डिजाइन, विनिर्माण के क्षेत्र में आधुनिक प्रौद्योगिकी के विकास में शक्तिशाली बन रहा है। हिन्‍दुस्‍तान एरोनॉटिक्‍स लिमिटेड द्वारा हल्‍के लड़ाकू विमान के निर्माण आत्‍मनिर्भर भारत पहल और तेज होगा तथा स्‍वदेशी रक्षा उत्‍पादन और रक्षा उपयोग को बढ़ावा मिलेगा। हिन्‍दुस्‍तान एरोनॉटिक्‍स लिमिटेड कंपनी द्वारा तैयार किए जाने वाले तेजस लड़ाकू विमान की खरीदारी से उससे संबद्ध लगभग पांच सौ कंपनियों और उनके सहायक सूक्ष्‍म लघु और मध्‍यम उद्यमियों को रोजगार मिलेगा।

--------

* राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई द्वारा छात्रों और इंजीनियरिंग ग्राफिक्स पाठ्यक्रम के संकाय के लिए सम्पूर्ण इंजीनियरिंग समाधान उपलब्ध कराने के लिए कोलैबकैड सॉफ्टवेयर कल शुरू किया जाएगा। इस पहल का उद्देश्य पूरे देश में छात्रों को रचनात्मकता और कल्पना के मुक्त प्रवाह के साथ थ्री-डी डिजिटल डिजाइन बनाने और संशोधित करने के लिए एक मंच प्रदान करना है। यह सॉफ्टवेयर छात्रों को पूरे नेटवर्क में डिजाइन पर सहयोग करने, भंडारण और विज़ुअलाइज़ेशन के लिए समान डिज़ाइन डेटा तक पहुंचने में मदद करेगा। नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर, सीबीएसई और अटल इनोवेशन मिशन संयुक्त रूप से कोलाब थ्री-डी मॉडलिंग पर एक व्यापक ई-पुस्तक का विमोचन करेंगे। इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने कहा है कि कोलैबकैड सॉफ्टवेयर को समझने और उपयोग करने के लिए छात्रों और पेशेवरों का मार्गदर्शन करेगा।

--------

* स्मार्ट जलापूर्ति माप और निगरानी प्रणाली के विकास के लिए आईसीटी ग्रांड चैलेंज शुरू किया गया है। इसे राष्ट्रीय जल जीवन मिशन द्वारा इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के साथ साझेदारी में 15 सितंबर, 2020 को लागू किया गया था। वर्तमान में, चयनित 10 आवेदक प्रोटोटाइपों का विकास कर रहे हैं। इस काम का मूल्यांकन जनवरी के अंतिम सप्ताह में किया जाएगा। बाद में उत्पाद विकास के लिए सर्वश्रेष्ठ चार तकनीकी-आर्थिक रूप से सक्षम प्रोटोटाइपों का चयन किया जाएगा।

--------

* देश में कोविड महामारी से स्‍वस्‍थ होने की दर बढ़कर 96 दशमलव पांच-एक प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटे में 17 हजार 817 रोगी स्‍वस्‍थ हुए हैं। इसके साथ ही स्‍वस्‍थ होने वालों की कुल संख्‍या एक करोड़ एक लाख 29 हजार से अधिक हो गई है। इस समय केवल दो लाख 14 हजार 507 मरीजों का इलाज चल रहा है।


पिछले 24 घंटे के दौरान कोविड के 15 हजार 968 नये मरीजों की पुष्टि हुई है। देश में अब तक इस संक्रमण की चपेट में आये लोगों की कुल संख्‍या करीब एक करोड़ पांच लाख हो गई है। पिछले 24 घंटे में देशभर में कोविड से 202 लोगों की मृत्यु हुई हैं। अब तक एक लाख 51 हजार 529 लोगों की इस संक्रमण से मौत हो चुकी है।


भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद- आई.सी.एम.आर. के अनुसार पिछले 24 घंटे में आठ लाख 36 हजार से अधिक कोविड नमूनों की जांच की गई है। देशभर में अब तक 18 करोड 34 लाख से अधिक कोरोना नमूनों की जांच की जा चुकी है।

--------

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समाजसेवी और पद्मश्री डी. प्रकाश राव के निधन पर दुख व्यक्त किया है। एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा कि डी. प्रकाश राव द्वारा किया गया शानदार काम हमेशा लोगों को प्रेरित करेगा। उन्होंने कहा कि प्रकाश राव ने शिक्षा को सही मायने में सशक्तिकरण का महत्वपूर्ण माध्यम के रूप में देखा था। प्रधानमंत्री ने कुछ वर्ष पहले कटक में उनसे हुई मुलाकात को भी याद किया।


केन्‍द्रीय मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने अपने शोक संदेश में कहा कि डी प्रकाश राव ने पिछड़ों और वंचितों के विकास के लिए बहुत काम किया। ओडिसा के राज्‍यपाल प्रेाफेसर गनेशी लाल, मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक और केन्‍द्रीय राज्‍यमंत्री प्रताप चन्‍द्र सारंगी ने भी डी प्रकाश राव के प्रति श्रृद्धांजलि अर्पित की है।

--------

* समूचे देश में फसलों की कटाई का त्‍यौहार मनाया जा रहा है।


राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोहड़ी, मकर संक्रांति, पोंगल, भोगाली बिहू, उत्तरायण और पौष पर्व के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं।


पंजाब में फसलों के त्योहार लोहड़ी के मौके पर उत्साह का माहौल है। नई फसल का स्वागत करने के लिए गन्ने के रस से बनी खीर का भी लोगों ने स्वाद लिया।


लोहड़ी में गन्ने के उत्पादों जैसे गुड़ और गजक के अलावा मूंगफली का भी सेवन किया जाता है।

 

शाम को शीतकाल को विदा देने के लिए अग्नि भी जलाई जाती है।


पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में इस समय सब जगह लोहड़ी जलाई जा रही हैं। लोग पूरे उत्‍साह और जोश के साथ बंटवारे से पहले के पंजाब के इस त्‍यौहार को मौसमी के साथ-साथ अविभाजित पंजाब के त्योहार को बहुत उत्साह के साथ पूरे जोश के साथ मना रहे हैं। लोगों को ढोल की थाप पर नाचते देखा जा सकता हैं। भांगड़े की हर जगह धूम है। हर कोई गजक, रेवड़ी, मुंगफली और गुड़ से बने अन्य पदार्थों का आनंद ले रहा है, जो शाम को लोहड़ी जलाते समय पवित्र अग्नि को अर्पित किए गए। पंजाब में इस मौके पर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने "धियां दी लोहड़ी" की शुरूआत की, जो पूरा सप्‍ताह तक चलेगी। इस मौके पर कई कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया। विभिन्न संस्थानों और अस्पतालों में लोहड़ी मनाई गई। छात्राओं और नवजात बच्चियों को तोहफे के रूप में लोहड़ी दी गईं।
तेलंगाना में मकरसंक्राति का उत्‍सव आज भोगी के परंपरागत आयोजन के साथ शुरू हुआ।

 

पुदुचेरी में चार दिवसीय यह पर्व तमिल माह थाए के आरंभ के अवसर पर मनाया जाता है।

--------

* 51वें अंतर्राष्ट्रीय-भारतीय फिल्म समारोह में प्रख्यात फिल्म निर्माता सत्यजित रे को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी। सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव अमित खरे ने सत्यजित रे की शताब्दी समारोह के क्रम में अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्मोत्सव-2019 के स्वर्ण जयंती कार्यक्रम में यह जानकारी दी थी। इस श्रद्धांजलि में फिल्मोत्सव के दौरान सत्यजित रे की यादगार फिल्में दिखाई जाएंगी। इनमें पाथेर पांचाली, चारूलता, घरे बायरे, शतरंज के खिलाड़ी और सोनार केला शामिल हैं।

 

अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म समारोह 16 से 24 जनवरी के बीच गोआ में आयोजित किया जा रहा है।

--------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

* तीनों कृषि कानूनों पर उच्‍चतम न्‍यायालय द्वारा लगाई गई रोक जनसत्‍ता समेत सभी अखबारों की प्रमुख खबर है। नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है- कानून रूका, समिति बनी फिर भी किसान नहीं माने।

 

* अमर उजाला ने सर्वे संतु निरामया: शीर्षक से लिखा है- देश के विभिन्‍न शहरों में पहुंची कोविड टीके की पहली खेप। जनसत्‍ता ने बताया है- टीके पहुंचाने में जुटी वायुसेना और विमानन कंपनियां। पूजा करने के बाद रवाना की गई टीकों की खेप। राजस्‍थान पत्रिका ने लिखा है- सरकार ने कहा- टीका बहुत कारगर, नहीं होना चाहिए शक।

 

* दैनिक भास्‍कर की खबर है- चीन ने कोरोना की दूसरी लहर के खतरे की आशंका के मद्देनजर कल 50 लाख की आबादी वाले शहर लैंगफेंग में कड़ा लॉकडाउन लगाया। हाल की में हेबई प्रांत के एक बड़े शहर में भी लगाया था लॉकडाउन।

 

* चीन और पाकिस्‍तान की सांठगांठ वास्‍तविक खतरा- सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे के इस बयान को दैनिक जागरण सहित सभी अखबारों ने प्रमुखता दी है। राष्‍ट्रीय सहारा सेना प्रमुख के हवाले से लिखता है- भारतीय फौज चीन, पाकिस्‍तान से एक साथ निपटने में सक्षम। हिन्‍दुस्‍तान की खबर है- वायुसेना और नौसेना के बाद अब थलसेना में भी महिलाएं पायलट बनेंगी।

 

* राष्‍ट्रीय सहारा के आर्थिक पन्‍ने की खबर है- इस साल ज्‍यादा लोगों ने दाखिल किया रिटर्न। इनमें कंपनियों और अन्‍य कारोबारी इकाईयों की संख्‍या ज्‍यादा।

 

* दैनिक भास्‍कर की सुर्खी है- आयकर विभाग की वेबसाइट पर बेनामी सम्‍पत्ति की शिकायत के लिए ई पोर्टल शुरू, कोई भी व्‍यक्ति टैक्‍स चोरी या विदेश में अघोषित सम्‍पत्ति से जुड़ी शिकायत ऑनलाइन कर सकता है।

 

* अमर उजाला ने अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प के खिलाफ संसद के निचले सदन में महाभियोग पर आज मतदान होने की खबर दी है।

 

* दैनिक जागरण ने बताया है कि आई आई टी कानपुर के विशेषज्ञ ने ऐसा सॉफ्टवेयर बनाया है जिससे पांच से पन्‍द्रह मिनट के भीतर पता चल जाएगा कि बच्‍चा ऑटिजम से पीडि़त है या नहीं।