आकाशवाणी सार (07-Jan-2021)
AIR News Gist

Posted on January 8th, 2021 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* केंद्र सरकार ने लद्दाख के विकास और भाषा तथा संस्कृति की रक्षा के लिए गृहराज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी की अध्यक्षता में एक समिति गठित करने का फैसला किया।

* राष्ट्रीय वन्यजीव बोर्ड की स्थायी समिति ने देश में मानव-वन्यजीव संघर्ष के प्रबंधन के लिए परामर्श को मंजूरी दी।

* भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अफ्रीकी देशों का पर्याप्त प्रतिनिधित्व न होने के मुद्दे पर विचार करने को कहा है।

* अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के समर्थकों के कैपिटल बिल्डिंग पर धावा बोलने के बाद वाशिंगटन में कर्फ्यू लगाया गया।

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पश्चिमी विशेष मालवाहक गलियारे के नये खंड का लोकार्पण किया। विश्‍व की पहली डेढ किलोमीटर लम्‍बी डबल स्‍टैक कंटेनर रेलगाडी को झंडी दिखाकार रवाना किया।

* भारत ने कोविड के खिलाफ लडाई में महत्‍वपूर्ण उपलब्धि हासिल की, अब तक एक करोड से अधिक लोग स्‍वस्‍थ हुए।

* अमरीकी कांग्रेस ने अगले राष्‍ट्रपति के रूप में जो बाइडन और उपराष्‍ट्रपति के लिए कमला हैरिस के नामों की पुष्टि की।

 

समाचार विस्तार से- 

 

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल के साथ वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से वैचारिक विमर्श किया। प्रधानमंत्री ने यूरोपीय और वैश्विक मंच पर स्थिर और मजबूत नेतृत्व प्रदान करने के लिए चांसलर मैर्केल की लंबे समय से चली आ रही भूमिका की सराहना की। प्रधानमंत्री ने भारत-जर्मनी कूटनीतिक साझेदारी के विकास के लिए भी उन्हें धन्यवाद दिया।

दोनों नेताओं ने कोविड-19 महामारी, द्विपक्षीय संबंधों, क्षेत्रीय और वैश्विक विषयों तथा विशेष रूप से भारत-यूरोपीय संघ संबंधों सहित पारस्परिक महत्व के प्रमुख विषयों पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री ने भारत में कोविड का टीका विकसित करने के संबंध में चांसलर मर्केल को जानकारी दी। उन्होंने चांसलर मर्केल से कहा कि विश्व के लाभ के लिए भारत अपनी क्षमताओं का लाभ देने के लिए प्रतिबद्ध है।

प्रधानमंत्री मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन, में शामिल होने के जर्मनी के निर्णय का स्वागत किया। उन्होंने आपदा रोधी मूल संरचना-सीडीआरआई के लिए गठबंधन के अंतर्गत जर्मनी के साथ सहयोग को और मजबूत करने की इच्छा व्यक्त की।

इस वर्ष भारत और जर्मनी के बीच द्विपक्षीय संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ और सामरिक भागीदारी की 20वीं वर्षगांठ है। दोनों नेताओं ने इस अवसर पर इसी वर्ष छठा अंतर-सरकारी परामर्श आयोजित करने और एक महत्वाकांक्षी एजेंडा निर्धारित करने पर भी सहमति व्यक्त की।

-----

* भारत और फ्रांस के बीच आज नई दिल्ली में वार्षिक कार्यनीतिक वार्ता होगी। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल करेंगे, जबकि फ्रांस के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व वहां के राष्ट्रपति के राजनयिक सलाहकार इमैनुएल बोन्ने करेंगे।

विदेश मंत्रालय के वक्‍तव्‍य में कहा गया है कि दोनों देश द्विपक्षीय और वैश्विक मुद्दों पर व्यापक चर्चा करेंगे। इमैनुएल बोन्ने भारत के अन्य विशिष्ट लोगों से भी मुलाकात करेंगे। कार्यनीतिक वार्ता का पिछला दौर फरवरी में पेरिस में आयोजित किया गया था।

-----

* रक्षा राज्‍यमंत्री श्रीपद येसो नाइक नई दिल्‍ली में आयोजित एक समारोह में कल सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुन्‍द नरवणे को एक लाखवां बुलेट प्रूफ जॉकेट प्रदान किया। इस अवसर पर श्री नाइक ने कहा कि सरकार अपने सैनिकों के बहुमूल्‍य जीवन की रक्षा करने के लिए प्रत‍िबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की सरकार सैनिकों की सुरक्षा को उच्‍च प्राथमिकता देती है। श्री नाइक ने आश्वासन दिया कि सरकार सभी सैनिकों को बेहतर हथियार और सुरक्षा उपकरण प्रदान करेगी और ऐसी आवश्यकताएं हमारी सरकार की प्राथमिकता में सबसे ऊपर रहेंगी।

-----
* राष्ट्रीय वन्यजीव बोर्ड की स्थायी समिति ने देश में मानव-वन्यजीव संघर्ष के प्रबंधन के लिए परामर्श को मंजूरी दे दी है। इसमें राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों के लिए ऐसे विशेष उपाय सुझाए गए हैं, जिनसे मानव और वन्यजीवों के बीच संघर्ष की घटनाएं कम होंगी और विभागों के बीच समन्‍वय तथा प्रभावी कार्रवाई में तेजी आएगी।

परामर्श में वन्‍यजीव सुरक्षा अधिनियम, 1972 के अनुसार, संकटग्रस्त वन्‍य जीवों से निपटने में ग्राम पंचायतों को मजबूत बनाने की परिकल्पना की गई है। मानव और वन्यजीव संघर्ष के कारण फसलों के नुकसान के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत क्षतिपूर्ति और वन्य क्षेत्रों के भीतर चारे और पानी के स्रोतों को बढ़ाना कुछ महत्वपूर्ण कदम हैं। इसमें यह सुझाव दिया गया है कि संघर्ष की स्थिति में पीड़ित परिवार को अंतरिम राहत के रूप में अनुग्रह राशि के एक हिस्से का भुगतान किया जाये। बैठक के दौरान कुछ और निर्णय लिए गए, जिनमें उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जिले के कुछ गांवों में पानी की आपूर्ति और सिंचाई सुविधाएं बढ़ाने के लिए पुल और नहर का निर्माण और ठाणे जिले में नवी मुंबई के वाशी इलाके में एकीकृत बस टर्मिनल और वाणिज्यिक परिसर का निर्माण शामिल है। राष्ट्रीय वन्यजीव बोर्ड का गठन केंद्र सरकार द्वारा वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 की धारा 5-ए के तहत किया गया है।

-----
* भारत ने कहा है कि संयुक्‍त राष्‍ट्र में स्‍थाई सदस्‍य के रूप में अफ्रीका के किसी देश का प्रतिनिधित्‍व ना होने के मुद्दे पर संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में विचार किया जाना चाहिए। विदेश सचिव हर्षवर्धन शृंगला ने कहा है कि हालांकि, सुरक्षा परिषद के आधे से अधिक मुद्दे अफ्रीका से संबंधित होते हैं लेकिन अफ्रीका महाद्वीप का कोई भी स्‍थाई सदस्‍य नहीं है जिसके कारण उसके हितों के बारे में कोई आवाज नहीं उठा सकता। उन्‍होंने बताया कि विश्‍व की इस सबसे बड़ी संस्‍था को यह ऐहतिहासिक विसंगति दूर करने की आवश्‍यकता है। श्री सिंगला कल रात संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा में संवेदनशील मुद्दों पर शांति और सुरक्षा बनाए रखने की चुनौतियां विषय पर खुली बहस में बोल रहे थे।

-----
* अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप के समर्थकों ने कल रात कैपि‍टल ब‍िल्ंडिग पर धावा बोल दिया। उसके बाद वाशिंगटन डीसी में कर्फ्यू लगा दिया गया है। उस समय अमरीकी संसद में नव-निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन को चुनाव में विजेता प्रमाणित करने पर बहस हो रही थी। प्रदर्शनकारियों ने कैपिटल बिल्डिंग में घुसने की कोशिश की। ट्रम्प ने अपने समर्थकों से हिंसा छोड़ कर घर जाने का आग्रह किया, लेकिन वे अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में धांधली की बात बार-बार दोहराते रहे।

इससे पहले, डेमोक्रेट ने जॉर्जिया में सीनेट की दो सीटें जीत लीं जिसके बाद सीनेट में उनका बहुमत हो गया। डेमोक्रेट राफेल वार्नॉक और जॉन ओसॉफ ने रिपब्लिकन को हराकर सीनेट की सीटें जीतीं।

-----

* न्‍यायमूर्ति हिमा कोहली को आज तेलंगाना उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश के रूप में शपथ दिलाई जाएगी। राज्‍यपाल डॉक्‍टर तमिलेसाई सुंदरराजन हैदराबाद में राजभवन के लॉन में एक समारोह में पद की शपथ दिलाएंगे। न्‍यायामूर्ति हिमा कोहली, दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय में न्‍यायाधीश थी। वे तेलंगाना उच्‍च न्‍यायालय में पहली महिला मुख्‍य न्‍यायाधीश हैं।

तेलंगाना उच्‍च न्‍यायालय के वर्तमान मुख्‍य न्‍यायधीश आर.एस. चौहान को झारखण्‍ड उच्‍च न्‍यायालय का मुख्‍य न्‍यायाधीश नियुक्‍त किया गया है। 

-----

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज पश्चिमी विशेष मालवाहक गलियारे का 306 किलोमीटर लंबा न्‍यू मदार - न्‍यू रेवाड़ी खंड राष्‍ट्र को समर्पित किया। उन्‍होंने विश्‍व की पहली, न्यू अटेली से न्यू किशनगढ़ के लिए डेढ किलोमीटर लंबी डबल स्टैक कंटेनर ट्रेन को वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से रवाना किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस विशेष मालवाहक गलियारे को देश के लिए परिवर्तनकारी परियोजना के रूप में देखा जा रहा है।


डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर के इस प्रोजेक्‍ट को 21वीं सदी में भारत के लिए गेम चेंजर के रूप में देखा जा रहा है। पिछले पांच-छह वर्षों के कड़े परिश्रम के बाद आज इसका एक बड़ा हिस्‍सा हकीकत बन चुका है। कुछ दिन पहले जो न्‍यू भाऊपुर-न्‍यू खुर्जा सैक्‍शन शुरू हुआ है वहां मालगाडि़यों की स्‍पीड 90 किलोमीटर प्रति घंटा से ऊपर तक दर्ज की गई है। जिस रास्‍ते में मालगाडि़यों की औसत स्‍पीड सिर्फ 25 किलोमीटर की रही हो, वहां अब पहले से करीब-करीब तीन गुना ज्‍यादा तेज मालगाड़ी चलने लगी है। भारत को पहले के मुकाबले विकास की यही स्‍पीड चाहिए और देश की ऐसी ही प्रगति चाहिए।


श्री मोदी ने कहा कि इस खंड के शुरू होने से हरियाणा के रेवाड़ी तथा महेन्‍द्रगढ़ और राजस्‍थान के अजमेर तथा सीकर में उद्योगों को फायदा होगा।


पश्चिमी फ्रेट कॉरिडोर भी यूपी, हरियाणा से लेकर राजस्‍थान, गुजरात और महाराष्‍ट्र में यही काम करने वाला है। हरियाणा और राजस्‍थान में खेती और इससे जुड़े व्‍यापार को तो आसान बनायेगा ही साथ ही महेन्‍द्रगढ़, जयपुर, अजमेर, सीकर ऐसे अनेक जिलों में उद्योगों को नई ऊर्जा भी देगा। इन राज्‍यों की मैन्‍यूफैक्‍चरिंग यूनिट्स और उद्यमियों के लिए काफी कम लागत पर राष्‍ट्रीय और अंतर्राष्‍ट्रीय बाजारों तक तेजी से पहुंचने का मार्ग खुल गया है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि इससे विनिर्माण ईकाइयों को राष्‍ट्रीय और अंतर्राष्‍ट्रीय बाजारों तक कम लागत पर अपने उत्‍पाद पहुंचाने की सुविधा उपलब्‍ध होगी। उन्‍होंने कहा कि इस गलियारे से इस क्षेत्र में निवेश की संभावनाएं भी बढेंगी।


अपने पोर्टस को ट्रांसपोर्ट के अलग-अलग माध्‍यमों को कनैक्‍ट किया जा रहा है। मल्‍टी मॉडल कनैक्‍टीविटी पर फोकस किया जा रहा है। आज देश भर में फ्रेट कॉरिडोर्स की तरह ही इकॉनामी कॉरिडोर्स, डिफेंस कॉरिडोर्स, टैक क्‍लसटर्स इंडस्‍ट्री के लिए ऐसी विशेष व्‍यवस्‍थाएं तैयार की जा रही हैं। जब दुनिया देखती है कि चाहे इंडीविजूअल हो, चाहे इंडस्‍ट्री हो हर एक के लिए बेहतरीन इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर भारत में बन रहा है तो उसका एक और सकारात्‍मक प्रभाव पड़ना निश्चित है।


श्री मोदी ने कहा कि इस गलियारे में 135 स्‍टेशन होंगे। इन्‍हें बहुआयामी ढुलाई केन्‍द्रों के रूप में विकसित किया जायेगा। उन्‍होंने कहा कि इससे ग्रामीण और छोटे उद्योगों को भी लाभ होगा। श्री मोदी ने कहा कि यह गलियारा अर्थव्‍यवस्‍था के विकास में सहायक होगा।


आज भारत में इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर का काम दो पटरियों पर एक साथ चल रहा है। एक पटरी इंडीविजूअल व्‍यक्ति के विकास को आगे बढ़ा रही है और दूसरी पटरी देश के ग्रोथ ईंजन को नई ऊर्जा मिल रही है। अगर व्‍यक्ति के विकास की बात करें तो आज देश में सामान्‍य मानवी के लिए घर, टॉयलेट, बिजली, पानी, गैस, सड़क, इंटरनेट जैसी हर सुविधा को उपलब्‍ध कराने का अभियान चल रहा है। वहीं दूसरी तरफ इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर की दूसरी पटरी का लाभ देश के ग्रोथ र्इंजन हमारे उद्यमी, हमारी इंडस्‍ट्री को हो रहा है। और आज समय की मांग है कि भारत को अपने इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर को ग्‍लोबल स्‍टैंडर्ड को मैचिंग करे इस दिशा में ले ही जाना होगा।


प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर कोरोना वैक्‍सीन का जिक्र करते हुए कहा कि भारत ने हाल में स्‍वदेश निर्मित दो कोविड वैक्‍सीन को मंजूरी दी है, इससे देश के आत्‍मनिर्भर बनने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ने का पता चलता है।


कुछ ही दिन पहले भारत ने कोरोना की दो मेड इन इंडिया वैक्‍सीन भी स्‍वीकृ‍त की हैं। भारत की अपनी वैक्‍सीन ने देशवासियों में नया आत्‍मविश्‍वास पैदा किया है। 2021 की शुरूआत के माहौल में आरंभ से ही भारत की ये तेजी, आत्‍मनिर्भरता के लिए गति, ये सारी बातें देखकर के सुनकर के कौन हिन्‍दुस्‍तानी होगा जिसका माथा गर्व से ऊंचा न हो। आज हर भारतीय का आह्वान है, न हम रूकेंगे, न हम थकेंगे। हम सब मिलकर और तेजी से आगे बढ़ेंगे।


पश्चिमी विशेष मालवाहक गलियारे पर मालगाडियों की आवाजाही शुरू हो जाने से राजस्‍थान और हरियाणा में मौजूद विभिन्‍न औद्योगिक इकाइयों को फायदा होगा। हमारे जयपुर संवाददाता ने बताया है कि यह गलियारा राजस्‍थान के लिए कई मायनों में महत्‍वपूर्ण है।


डेडिकेटेड फ्रैट कॉरिडोर के इस खंड के शुरू होने से रेलों के माध्यम से होने वाली माल ढुलाई में तेजी आयेगी और यह समय पर हो सकेगी। दिल्‍ली-अहमदाबाद रेल मार्ग पर मालगाडियों का दवाब कम होने से नई यात्री रेलों के संचालन का मार्ग प्रशस्त हो सकेगा। यह कॉरिडोर राजस्थान के कई मायनों में महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे राज्य के जयपुर, अजमेर, सीकर, नागौर तथा अलवर जिलों में विकास को नई गति मिलेगी। इन जिलों में नये आद्योगिक क्षेत्र विकसित होने से स्थानीय उद्योगों को बढावा मिलेगा तथा युवाओं को रोजगार मिलेगा। साथ ही, इससे वस्त्र, स्टोन, सीमेंट, हैंडीक्राफ्ट तथा हैंडलूम जैसे उद्योगों को बढावा मिलेगा और इस क्षेत्र में ग्रामीण विकास को नई दिशा मिलेगी। 

--------------------------

* तेलंगाना देश का तीसरा ऐसा राज्य बन गया है, जिसने वित्‍त मंत्रालय के व्‍यय विभाग द्वारा निर्धारित मानकों के अनुरूप शहरी स्थानीय निकायों में सुधार-यूएलबी को सफलतापूर्वक लागू किया है। राज्य ने खुले बाजार से ऋण लेकर 2 हजार 508 करोड़ रुपये के अतिरिक्त वित्तीय संसाधन जुटाने में सफलता पाई है। वित्‍त विभाग ने आज इसके लिए अपनी अनुमति दी है। तेलंगाना अब मध्‍यप्रदेश और आन्‍ध्र प्रदेश के साथ ऐसे सुधार लागू करने वाले राज्यों में शामिल हो गया है। शहरी स्थानीय निकायों में सुधार कर लेने के बाद इन तीन राज्यों को 7 हजार 406 करोड़ रुपये का अतिरिक्त उधार लेने की अनुमति दी गई है।

--------------------------

* अमरीका की संसद ने जो बाइडेन को देश का अगला राष्ट्रपति और कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति बनाए जाने की औपचारिक घोषणा कर दी है। इस निर्णय के बाद श्री बाइडेन के लिए बीस जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ ग्रहण का रास्ता साफ हो गया है। श्री ट्रम्प ने भी सत्ता के सुचारू हस्तांतरण का भरोसा दिलाया है।


इससे पहले, वाशिंगटन डीसी के पुलिस प्रमुख ने बताया कि बुधवार को अमरीका की राजधानी में चुनाव प्रक्रिया से कांग्रेस को रोकने के लिए राष्ट्रपति ट्रम्प के समर्थकों की हिंसा में चार लोगों की मौत हुई थी। इस संबंध में 52 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। अमरीका की राजधानी में 15 दिन के लिए आपातकाल घोषित किया गया है।

--------------------------

* बांग्लादेश ने 1971 में उसके मुक्ति संग्राम के दौरान वहां के लोगों के खिलाफ की गई नरसंहार की घटनाओं के लिए पाकिस्तान से आधिकारिक तौर से माफी मांगने को कहा है। बांग्लादेश के विदेश राज्य मंत्री ने आज ढाका में पाकिस्तान के उच्चायुक्त इमरान अहमद सिद्दीकी को बताया कि पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय मामलों को हल करने के लिए इस तरह की माफी तथा बांग्लादेश में फंसे पाकिस्तानी नागरिकों को वापस बुलाने के अलावा सम्पत्तियों का बंटवारा किया जाना जरूरी है।

--------------------------

* कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री बी एस येडियुरप्‍पा ने आज बंगलूरू में कृषि संजीवनी वैन का शुभारंभ किया। इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री ने कहा कि भविष्‍य में राज्‍य के जिलों में प्रत्‍येक किसान सहायता केन्‍द्र के लिए ऐसी एक वैन उपलब्‍ध कराने का कृषि विभाग का प्रस्‍ताव है।

--------------------------


समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

* उत्‍तर प्रदेश और उत्‍तराखंड में लव जेहाद कानून पर रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार अखबारों की बड़ी खबर है। अमर उजाला की सुर्खी है- कानून पर रोक नहीं, सुनवाई को तैयार।

 

* किसान आंदोलन पर हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है उच्‍चतम न्‍यायालय में 11 जनवरी को मामले पर होगी सुनवाई।

 

* हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है- पूरे देश में टीकाकरण का दूसरा पूर्वाभ्‍यास कल से। तीन लाख लोग हिस्‍सा लेंगे। जनसत्‍ता लिखता है-कल तक 41 जगहों पर पहुंचेगी टीके की खुराक। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्ष वर्द्धन ने लोगों को कोविन नाम के किसी मोबाइल ऐप को डाउनलोड करने और उस पर सूचना साझा करने के खिलाफ सतर्क रहने को कहा। पत्र का कहना है- अमरीका और यूरोप में कोरोना संक्रमण की तबाही से नई मुश्किल, अमरीका में एक दिन में रिकॉर्ड 3 हजार 936 लोगों की मौत। ब्रिटेन में 60 हजार से ज्‍यादा नए मामले।

 

* राजस्‍थान पत्रिका वैक्‍सीन वॉर शीर्षक से लिखता है- 4 हजार 165 अरब रुपए के सालाना बाजार पर कब्‍जे की होड। सीरम की कोविशीड वैक्‍सीन को भारत समेत चार देशों में मिल चुकी है मंजूरी। कोवैक्‍सीन को सिर्फ भारत में अनुमति, गरीब देशों में सबसे अधिक मांग।

 

* नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है- चीनी ऐप ने भारतीयों से ऐंठे हजारों करोड़ रुपए। चुटकियों में लोन बांटने वाले कई चीनी ऐप ने करीब 50 लाख भारतीयों को फंसाया। लोन के बहाने लाखों यूजर्स की निजी जानकारी भी ली गई। दैनिक जागरण लिखता है- अमरीकी राष्‍ट्रपति ट्रंप ने चीन से जुडे़ आठ ऐप से लेन देन पर लगाई रोक। ट्रंप ने भारत की कार्रवाई का दिया हवाला।

 

* हिन्‍दुस्‍तान की खबर है- पृथ्‍वी के घूमने की रफ्तार पिछले वर्ष जून से बढ़ी, अब 24 घंटे से दशमलव पांच मिली सेकंड कम समय में लगा रही है चक्‍कर।

 

* दैनिक भास्‍कर वॉटसएप की नई चाल शीर्षक से लिखता है- आपकी हर जानकारी फेसबुक, इंस्‍टाग्राम से शेयर करेगा, लोकेशन भी ट्रैक करेगा, आठ फरवरी तक शर्तें नहीं मानी तो एकाउंट बंद कर देगा।