आकाशवाणी सार (12-Jan-2021)
AIR News Gist

Posted on January 12th, 2021 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

 

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा- देश में निर्मित दो वैक्‍सीन बेहद किफायती हैं और चार अन्‍य वैक्‍सीन तैयार की जा रही हैं।

* केंद्र सरकार ने कहा-शनिवार से शुरू हो रहे कोविड टीकाकरण की सभी तैयारियां सुचारू रूप से चल रही हैं।

* देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर 96 दशमलव चार-नौ प्रतिशत हुई।

* राष्‍ट्र ने स्‍वामी विवेकानंद की जयंती राष्‍ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाई।

 

समाचार विस्तार से-

 

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत 16 जनवरी से दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण कार्यक्रम की शुरूआत के साथ कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई के निर्णायक चरण में पहुंच रहा है। श्री मोदी कल शाम सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत कर रहे थे। उन्‍होंने कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा की और टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किए जाने पर विस्‍तार से चर्चा की।

अब हमारा देश कोरोना के खिलाफ लड़ाई में एक निर्णायक चरण में प्रवेश कर रहा है। ये चरण है वैक्‍सीनेशन का। जैसे यहां जिक्र हुआ 16 जनवरी से हम दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू कर रहे हैं। ये हम सभी के लिए गौरव की बात है कि जिन दो वैक्‍सीन को एमरजेन्‍सी यूज ऑथराइजेशन दिया गया है। वो दोनों ही मेड इन इंडिया हैं। इतना ही नहीं चार और वैक्‍सीन प्रोग्रेस में हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कोविड-19 का टीकाकरण पिछले तीन-चार सप्‍ताह से लगभग 50 देशों में चल रहा है और अब तक लगभग ढ़ाई करोड़ लोगों को ही टीका लगा है। उन्‍होंने कहा कि भारत ने अगले कुछ महीनों में 30 करोड़ लोगों को वैक्‍सीन देने का लक्ष्‍य रखा है।

श्री मोदी ने कहा कि देश में बनी दो वैक्‍सीन कोविशील्‍ड और कोवैक्‍सीन के आपात उपयोग की मंजूरी दे दी गई है। उन्‍होंने कहा कि ये दोनों वैक्‍सीन किफायती हैं तथा चार और वैक्‍सीन विकसित की जा रही है।

बड़ी बात जो मैं दोहराना चाहता हूं कि हमारी दोनों वैक्‍सीन्‍स दुनिया की दूसरी वैक्‍सीन से ज्‍यादा कॉस्‍ट इफैक्टिव हैं। हम कल्‍पना कर सकते हैं अगर भारत को कोरोना टीकाकरण के‍ लिए विदेशी वैक्‍सीन पर पूरी तरह निर्भर रहना पड़ता तो हमारी क्‍या हालत होती कितनी बड़ी मुश्किल होती, हम उसका अंदाज लगा सकते हैं। ये वैक्‍सीन्‍स भारत की स्थितियां और परिस्‍थितियों को देखते हुए निर्मित की गई हैं। भारत को टीकाकरण का जो अनुभव है जो दूर-सुदूर क्षेत्रों तक पहुंचने की व्‍यवस्‍थाएं हैं वो कोरोना वैक्‍सीनेशन कार्यक्रम में बहुत उपयोगी सिद्ध होने वाली हैं।

श्री मोदी ने कहा है कि पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों और अन्य अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों को ये टीके लगाए जाएंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले चरण में तीन करोड़ लोगों के टीकाकरण का खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी और राज्‍य सरकारों को कोई खर्चा नहीं करना होगा।

दूसरे चरण में पचास वर्ष से अधिक आयु और किसी भी रोग से ग्रस्‍त पचास वर्ष से कम आयु के लोगों को टीका लगाया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार और राज्‍यों के बीच विचार-विमर्श तथा सहयोग से कोविड के खिलाफ लड़ाई में बहुत मदद मिली है और देश में संघीय व्‍यवस्‍था का अच्‍छा उदाहरण सामने आया है। उन्‍होंने कहा कि भारत में कोविड-19 महामारी की स्थिति अन्‍य देशों की तुलना में बेहतर है।

प्रधानमंत्री ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से टीकाकरण के दौरान अफवाहों के खिलाफ कारगर व्‍यवस्‍था सुनिश्चित करने का भी आग्रह किया। उन्होंने कहा कि देश के भीतर और बाहर कुछ स्‍वार्थी तत्‍व अफवाहें फैलाने का काम कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कि इस टीकाकरण अभियान का सबसे महत्वपूर्ण पहलू उन लोगों की पहचान और निगरानी करना है जिन्‍हें टीके की आवश्यकता है। इसके लिए को-विन डिजिटल प्लेटफॉर्म तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि किसी व्यक्ति को पहला टीका लगाए जाने के बाद को-विन तत्‍काल एक डिजिटल टीकाकरण प्रमाणपत्र तैयार करेगा। यह प्रमाणपत्र दूसरा टीका लगाने का समय सूचित करेगा, जिसके बाद अंतिम प्रमाणपत्र दिया जाएगा।

देश के विभिन्न हिस्सों में बर्ड फ्लू की मौजूदा स्थिति पर प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने इस बारे में रूपरेखा तैयार की है, जिस पर तत्‍काल अमल करने की आवश्यकता है।

बैठक में गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि देश ने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्रियों के नेतृत्व में कोविड से निपटने में अन्य देशों की तुलना में बेहतर कार्य किया है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण अभियान में भी राज्यों को ऐसा ही बेहतर समन्वय जारी रखना चाहिए। मुख्यमंत्रियों ने टीकाकरण शुरू करने पर प्रसन्‍नता व्यक्त की। मुख्‍यमंत्रियों ने टीकाकरण को लेकर कुछ मुद्दों और चिंताओं का उल्‍लेख किया, जिनके समाधान के तरीके बैठक में स्‍पष्‍ट किए गए।

--------------
* सरकार ने कहा है कि किसी भी व्‍यक्ति को टीकाकरण कार्यक्रम पूरा करने के लिए 28 दिन के अंतराल पर वैक्सीन की दो खुराक लेनी होगी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 वैक्सीन के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्‍तरों की एक श्रृंखला तैयार की है। मंत्रालय ने बताया कि कोविड-19 वैक्सीन की दूसरी खुराक प्राप्त करने के दो सप्ताह बाद एंटीबॉडी के सुरक्षात्मक स्तर विकसित होते हैं। मंत्रालय ने स्‍पष्‍ट किया है कि कोविड-19 के लिए टीकाकरण स्वैच्छिक है, लेकिन इस बीमारी से बचाव के लिए कोविड-19 वैक्सीन की पूरी खुराक लेने की सलाह दी गई है। यह वैक्‍सीन परिवारजनों, दोस्तों, रिश्तेदारों, सहकर्मियों और अन्‍य करीबी संपर्कों में इस बीमारी को फैलने से भी रोकेगी।

--------------

 

* उच्चतम न्यायालय ने तीनों नए कृषि कानूनों के अमल पर रोक लगा दी है। अदालत ने किसान संगठनों और सरकार के बीच बने गतिरोध को हल करने तथा बातचीत का रास्ता निकालने के लिए विशेषज्ञों की एक समिति का भी किया है।


मुख्य न्यायाधीश एस. ए. बोबड़े की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि जो लोग इस गतिरोध को दूर करने के लिए वास्तव में इच्छुक हैं, वे समिति के समक्ष अवश्य उपस्थित होंगे।


उच्चतम न्यायालय की यह पीठ संसद द्वारा पारित तीन नए कृषि कानूनों की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं की सुनवाई कर रही थी। पीठ ने कहा कि हम इन कानूनों की वैधता के बारे में चिंतित हैं तथा प्रदर्शनों के कारण नागरिकों के जीवन और सम्पत्ति की सुरक्षा के लिए भी गंभीर हैं।


मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि गठित की गई समिति कोई आदेश पारित नहीं करेगी और न ही किसी को दंड देगी, बल्कि वह अपनी रिपोर्ट उच्चतम न्यायालय को प्रस्तुत करेगी। उन्होंने कहा कि इस मामले में समिति न्यायिक प्रक्रिया का एक हिस्सा है।

---------------

* स्वामी विवेकानंद की 158वीं जयंती पर पश्चिम बंगाल में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। राज्य के खेल और युवा कल्याण विभाग ने आज राष्ट्रीय युवा दिवस पर विवेक चेतना उत्सव का आयोजन किया।


स्वामी जी के जन्मस्थान पश्चिमी कोलकाता में आज सुबह विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। कोविड महामारी को देखते हुए रामकृष्ण मठ और मिशन के मुख्यालय बेलूर मठ में आम लोगों के आने पर प्रतिबंध है।

---------------

* देश में कोविड महामारी से स्‍वस्‍थ होने की दर बढ़कर 96 दशमलव चार नौ प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटों में 18 हजार से अधिक रोगी स्‍वस्‍थ हुए हैं। अब तक स्‍वस्‍थ हुए लोगों की कुल संख्‍या एक करोड़ एक लाख से अधिक हो गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि भारत दुनिया के उन चंद देशों में शामिल है जिनकी कोविड महामारी से ठीक होने की दर दुनिया में सबसे अधिक रही है। इस समय देश में संक्रमित लोगों की संख्‍या कोविड संक्रमण की पुष्टि वालों की कुल संख्‍या का सिर्फ दो दशमलव शून्‍य सात प्रतिशत है। देश में इस समय महामारी से पीडि़त रोगियों की कुल संख्‍या दो लाख 16 हजार है।


पिछले 24 घंटों के दौरान 12 हजार 584 नये रोगी सामने आये हैं। कुल मरीजों की संख्‍या एक करोड़ चार लाख से अधिक हो गई है। मंत्रालय ने कहा है कि इस समय कोविड से होने वाली मृत्‍यु दर एक दशमलव चार-चार प्रतिशत है जो दुनिया में सबसे कम दरों में से एक है।

-----

* मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय ने कहा है कि राजस्थान के झुंझनू जिले में एचसीएल-खेतड़ी नगर में मृत पाए गए कौवों में एविएन इंफ्लुएन्ज़ा की पुष्टि हुई है। उत्तर प्रदेश में कानपुर के प्राणी उद्यान में मृत कौवों और बत्‍तखों तथा हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में जगनौली और फतेहपुर गाँव में भी एविएन इंफ्लुएन्‍जा की पुष्टि हुई है। मंत्रालय का कहना है कि मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले में भी मुर्गी फार्म के नमूनों में एविएन इन्फ्लुएंजा पाया गया है।

 

पशुपालन और डेयरी विभाग ने राज्यों को जांच करने का परामर्श जारी किया है। राज्य अपने स्तर पर जांच कर सकते हैं। महाराष्ट्र में एविएन इन्फ्लुएंजा की पुष्टि होने के बाद, एक केंद्रीय दल महाराष्ट्र और गुजरात का दौरा करेगा ताकि वहां एविएन इंफ्लुएंजा प्रभावों ​​की निगरानी की जा सके। मंत्रालय ने कहा कि एविएन इन्फ्लुएंजा के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।

-----

* थल सेनाध्‍यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने कहा है कि सेना की भावी चुनौतियों से निपटने में टेक्‍नॉलोजी के इस्‍तेमाल को ध्‍यान में रखते हुए नई टेक्‍नॉलोजी के विकास की व्‍यापक रूपरेखा तैयार कर ली गई है।


थल सेनाध्‍यक्ष ने कहा कि पाकिस्‍तान आतंकवाद से बाज नहीं आ रहा है और अपनी सरकारी नीति के औजार के तौर पर इसका उपयोग कर रहा है। उन्‍होंने कहा कि भारत सीमापार से फैलाये जाने वाले आतंकवाद को कतई बर्दाश्‍त न करने की नीति पर चल रहा है और वह हरेक उकसावे का करारा जवाब देने के अपने अधिकार का इस्‍तेमाल कर रहा है। जनरल नरवणे ने कहा कि भारत ने आतंकवाद के खिलाफ अपना संदेश स्‍पष्‍ट रूप से दिया है। जनरल नरवणे ने कहा कि पाकिस्‍तान और चीन एकजुट होकर भारत के लिए संभावित खतरा बने हुए हैं। लेकिन उन्‍होंने कहा कि भारत किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है और इस संबंध में उसकी पुख्‍ता तैयारियां हैं।

---- 

* इस वर्ष के गणतंत्र दिवस के अवसर पर देशभक्ति का माहौल बनाने के लिए सूचना और प्रसारण मंत्रालय राष्‍ट्रीय फिल्‍म विकास निगम--एन.एफ.डी.सी. के सहयोग से माईगॉव ओपन फोरम पर लघु फिल्‍मों की ऑनलाइन प्रतियोगिता का आयोजन और प्रसारण कर रहा है। इसका विषय है- ''कर सकते हैं, करके दिखाएंगे की भावना के साथ नए भारत का अभ्‍युदय''।


प्रतियोगिता में भाग लेने वाले अपनी लघु फिल्‍में यू ट्यूब या वेनिओ जैसी ऑनलाइन स्‍ट्रीमिंग साइट्स पर अपलोड कर उसका लिंक कमेन्‍ट बॉक्‍स में लिखकर दे सकते हैं। प्रतियोगिता के लिए प्रविष्टियों का भेजा जाना आठ जनवरी से शुरू हो चुका है और यह इस महीने की बीस तारीख तक जारी रहेगा।

-----

* बाम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स आज कारोबार के अंत में 248 अंक बढ़कर 49 हजार पांच सौ 17 पर बन्‍द हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 79 अंक बढ़कर चौदह हजार पांच सौ 63 दर्ज हुआ। अन्‍तरबैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में रूपया तेरह पैसे मजबूत होकर 73 रूपये 25 पैसे पर पहुंच गया। और, अन्‍तर्राष्‍ट्रीय बाजारों में ब्रेंट कच्‍चे तेल की कीमत 57 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गयी।

-----

* लेह की नुब्रा घाटी में पहली बार बर्फ पर चढ़ने का आयोजन आइस क्लाइम्बिंग उत्सव मनाया जा रहा है। नुब्रा एडवेंचर क्लब ने आज सातवें दिन का कार्यक्रम आयोजित किया। स्थानीय साहसिक लोगों ने साहसिक पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए नुब्रा घाटी में बर्फ पर चढ़ने वाले अनेक स्थानों की खोज की है।

-----

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

 

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का बयान कि टीकाकरण अभियान के पहले चरण में तीन करोड़ लोगों, स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों और अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों के टीकाकरण का खर्च केन्‍द्र सरकार वहन करेगी, राष्‍ट्रीय सहारा सहित सभी अखबारों में है। दैनिक जागरण ने प्रधानमंत्री की इस अपील को प्रमुखता से दिया है कि कोरोना वैक्‍सीन को लेकर अफवाहों पर लगाएं अंकुश। नवभारत टाइम्‍स कहता है - भारत के टीके किफायती भी, हमारी जरूरत के मुताबिक भी। जनसत्‍ता की सुर्खी है - प्रधानमंत्री ने वैज्ञानिकों की तारीफ कि, कहा प्रभावी टीके के लिए सभी सावधानियां बरती गईं।

 

* बर्ड फ्लू से संबंधित खबरें लगभग सभी अखबारों में है। राष्‍ट्रीय सहारा लिखता है दिल्‍ली समेत 10 राज्‍यों में बर्ड फ्लू। जलाशयों, जीवित पक्षियों के बाजार, मुर्गी पालन केन्‍द्र और चिडि़याघर के आसपास निगरानी बढ़ाने के निर्देश। दैनिक जागरण की सुर्खी है- दिल्‍ली सरकार ने दूसरे राज्‍यों से आने वाले पैक चिकन पर भी रोक लगाई।

 

* महिला पायलटों ने लिखी आसमान में नई इबारत शीर्षक से राष्‍ट्रीय सहारा ने लिखा है- एयर इंडिया की चार महिला पायलटों ने सैन फ्रांसिस्‍को से उड़ान भरते हुए 13 हजार 993 किलोमीटर की दूरी तय कर बैंगलुरु हवाई अड्डे पर सुरक्षित लैंडिंग की। दैनिक भास्‍कर कहता है- महिला क्रू की दुनिया की सबसे लम्‍बी उड़ान सफल।

 

* 50 हजारी होने की ओर बढ़ा सेंसेक्‍स दैनिक जागरण के अर्थ जगत‍ की खबर है। पत्र लिखता है-49 हजार के ऊपर कल खुला बाजार, निवेशकों में रहा उत्‍साह।

 

* अमर उजाला ने- अमरीका में भारतीय मूल के जानेमाने लेखक और उपन्‍यासकार वेद मेहता के निधन पर लिखा है- अमरीका को भारत के बारे में ज्ञान देने वाले वेद मेहता ने तीन साल में आंखें गवांने के बाद भी दृष्टिहीनता को बाधा नहीं बनने दिया।

 

* सिडनी क्रिेकेट टेस्‍ट मैच ऑस्‍ट्रेलिया के साथ ड्रा खेलने पर नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है- दर्द, फब्तियां सब सहा, भारत ने ऐसे बचाया मैच। हिन्‍दुस्‍तान लिखता है- सिडनी में साढ़े तीन घंटे बल्‍लेबाजी कर टेस्‍ट मैच ड्रा कराया, 41 साल बाद चौथी पारी में हुआ ऐसा कारनामा।

 

* राजस्‍थान पत्रिका ने गुलमर्ग में बर्फबारी का चित्र देते हुए लिखा है- बर्फ की झालर, गुलमर्ग में पारा माइनस नौ दशमलव छह डिग्री। दैनिक भास्‍कर की सुर्खी है- कश्‍मीर में बर्फबारी से दस साल का रिकॉर्ड टूटा। अमर उजाला की सुर्खी है-दिल्‍ली सहित उत्‍तर भारत में बर्फिला हवा का सितम दिनभर कांपते रहे लोग।