आकाशवाणी सार (10-July-2020)
AIR News Gist

Posted on July 10th, 2020 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार- 

 

* गृहमंत्रालय ने राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण को तिरुअनंतपुरम हवाई अड्डे से सोने की तस्‍करी की जांच की अनुमति दी।

* प्रधानमंत्री ने कहा- सौर ऊर्जा श्‍योर, प्‍योर और सिक्‍योर है। मध्‍यप्रदेश में एशिया की सबसे बडी सौर ऊर्जा परियोजना राष्‍ट्र को समर्पित ।

* कुख्‍यात अपराधी विकास दुबे आज उत्‍तरप्रदेश में कानपुर के निकट मुठभेड़ में मारा गया।

* भारत और संयुक्‍त अरब अमारात अपने नागरिकों को वापस लाने के लिए 12 से 26 जुलाई तक विशेष उड़ानों का संचालन करेंगे।

* वैश्विक कोरोना महामारी को देखते हुए उत्‍तर प्रदेश सरकार आज रात से तीन दिन के लिए नये प्रतिबंध लागू कर रही है।

* सरकार ने कुशल कामगारों को आजीविका के अवसर तलाशने में सहयोग के लिए असीम पोर्टल की शुरूआत की।

* भारत और चीन, वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर स्थिति का जल्‍द समाधान सुनिश्चित करने पर सहमत।

* सी.आई.एस.सी.ई. ने आई.सी.एस.ई की 10वीं और आई.एस.सी. की 12वीं कक्षा के परिणाम घोषित किए। इस वर्ष मैरिट लिस्‍ट जारी नहीं की गई।

 

समाचार विस्तार से- 

* प्रधानमंत्री ने कहा है कि भारत बेहतर कार्य निष्पादन, सुधार और परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है और नए आर्थिक अवसर प्रदान कर रहा है। उन्होंने कहा कि आज का भारत विकास के लिए मानव केंद्रित और समावेशी दृष्टिकोण अपना रहा है।

इंडिया ग्लोबल वीक के उद्घाटन के अवसर पर श्री मोदी ने कहा कि भारत विश्व के पुनरुत्थान में प्रमुख भूमिका अदा कर रहा है। श्री मोदी ने कहा कि विश्व के पुनरुत्थान और भारत के बीच स्वाभाविक संबंध हैं और इसमें दो घटकों का विशेष योगदान है। इनमें एक है भारतीय प्रतिभा और दूसरा है भारत की सुधार और पुनरुत्‍थान करने की क्षमता।

कोविड महामारी के बारे में श्री मोदी ने कहा कि भारत इस दिशा में दृढ़ता के साथ संघर्ष कर रहा है, जिसमें लोगों के स्वास्थ्य के साथ-साथ अर्थव्यवस्था पर भी ध्यान केंद्रित किया जा रहा है।

इंडिया ग्लोबल वीक तीन दिन का वर्चुअल सम्मेलन है। इस दौरान विश्वभर के तीस देशों से करीब पांच हजार प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं। 75 से अधिक सत्रों के दौरान करीब ढाई सौ वक्ता इस सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

-------------------

* प्रधानमंत्री ने कहा है कि काशी को देश के निर्यात केन्‍द्र के रूप में विकसित किया जा सकता है और यह आत्‍मनिर्भर भारत बनाने में प्रेरक बन सकता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि वाराणसी में इस समय आठ हजार करोड़ रुपये से अधिक लागत की परियोजनाएं चल रही हैं। केन्‍द्र सरकार के हाल के फैसलों के बाद वहां हस्‍तशिल्‍प, मधुमक्‍खी पालन, डेयरी, वस्‍त्र उद्योग और मछली पालन जैसे क्षेत्रों में नये अवसर पैदा हो रहे हैं। प्रधानमंत्री कल वाराणसी में कोविड-19 के दौरान किये जा रहे राहत उपायों के बारे में विभिन्‍न सामाजिक संगठनों और संस्‍थानों के प्रति‍निधियों से वीडियो कांफ्रेंस के जरिये बातचीत कर रहे थे।

 

ये बहुत सौभाग्य की बात है कि इस बार गरीबों की सेवा का माध्यम भगवान ने हम सबको बनाया है, विशेषकर आप सबको बनाया है। एक तरह से आप सभी मां अन्नपूर्णा और बाबा विश्वनाथ के दूत बनकर हर ज़रूरतमंद तक पहुंचे हैं। इतने कम समय में फूड हेल्पलाइन हो, कम्यूनिटी किचन का व्यापक नेटवर्क तैयार करना, हेल्पलाइन विकसित करना, डेटा साइंस की आधुनिक विज्ञान टेक्‍नोलॉजी की मदद लेना, वाराणसी स्मार्ट सिटी के कंट्रोल एवं कमांड सेंटर का इस सेवा के काम में भरपूर इस्तेमाल करना, यानि हर स्तर पर सभी ने गरीबों की मदद के लिए पूरी क्षमता से काम किया।

-------------------

* दिल्‍ली सरकार ने अपने सभी औषधालयों और पॉलीक्‍लीनिक्‍स में तत्‍काल एन्‍टीजन जांच सेवा उपलब्‍ध कराने का निर्णय किया है। ये जांच सभी कार्यदिवसों पर सवरे नौ बजे से दोपहर बारह बजे तक कराई जायेगी।

जांच सुविधाओं का विस्‍तार करने और अधिक से अधिक लोगों को इसकी सुविधा देने के लिए यह कदम उठाया गया है। दिल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य सेवा महानिदेशालय ने बताया है कि सभी औषधालयों को इन्‍फ्लुएंजा जैसी बीमारी के लक्षण वाले लोगों की एन्‍टीजन जांच की अनुमति दी गयी है।

-------------------

* दिल्ली सरकार अब तक लगभग 59 हजार लोगों को ऑक्सीमीटर दे चुकी है। यह ऑक्सीमीटर, शरीर में आक्सीजन स्तर की निगरानी करता है। जिन कोरोना मरीजों का घर में ही उपचार चल रहा है उनको अपना आक्सीजन स्तर जांचने के लिए, दिल्ली सरकार द्वारा ऑक्सीमीटर दिए जा रहे हैं। कुछ रोगियों के शरीर में ऑक्सीजन के स्तर में अचानक गिरावट देखी गई है। इसको ध्यान में रखते हुए, घरों में रह रहे मरीजों को यह ऑक्सीमीटर दिया जा रहा है।

-------------------

* भारतीय चिकित्‍सा अनुसंधान परिषद कोविड संक्रमण के फैलाव की प्रकृति के आकलन के लिए राष्‍ट्रव्‍यापी सीरो सर्वेक्षण कराने पर विचार कर रहा है। इस प्रकार का क्षेत्र आधारित सर्वेक्षण पहले भी कराया जा चुका है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार मई महीने में कराए गए सीरो सर्वेक्षण के अंतिम परिणाम प्रक्रियागत हैं। इस सर्वेक्षण में मध्‍य अप्रैल में संक्रमण के फैलाव पर ध्‍यान केन्द्रित किया गया था।

परिषद ने पहले कहा था कि सीरो सर्वेक्षण अध्‍ययन के पहले चरण में देश के तिरासी जिलों में से पैंसठ जिलों से एकत्र डेटा के आधार पर आबादी के शून्‍य दशमलव सात तीन प्रतिशत में कोविड संक्रमण के प्रमाण मिले हैा। राष्‍ट्रीय रोग नियंत्रण केन्‍द्र द्वारा दिल्‍ली में किए गए आकलन के परिणाम अभी घोषित किए जाने हैं। 27 जून से 5 जुलाई तक कराए गए इस आकलन में 22 हजार नमूनों का परीक्षण किया गया था।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि भारत कोविड महामारी का कारगर ढंग से मुकाबला कर रहा है। अन्‍य देशों के मुकाबले भारत में इस महामारी से कुल आबादी पर संक्रमण और मृत्‍युदर बहुत कम है। देश में सामुदायिक संक्रमण की स्थिति नहीं है।

-------------------

* पूर्वी लद्दाख के हॉट स्प्रिंग इलाके में भारत और चीन के बीच तनाव समाप्‍त करने की प्रक्रिया जारी है। चीन की पीपुल्‍स लिबरेशन आर्मी के सैनिक हॉट स्प्रिंग इलाके से पीछे हट गये हैं। जिन स्‍थानों के बीच दोनों देशों की सेनाओं के बीच गतिरोध पैदा हुआ था, वहां तनाव खत्‍म करने की प्रक्रिया जारी है।

 

चीनी सैनिक लद्दाख में पेंगोंग झील के पास फिंगर्स इलाके से भी हट रहे हैं। वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर तनाव वाले सभी इलाकों से दोनों देशों की सेनाओं को तेजी से वापस बुलाने के बारे में राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और चीन के विदेश मंत्री वांग यी के बीच सहमति बनने के बाद इसी सप्‍ताह सोमवार को तनाव कम करने की प्रक्रिया शुरू हुई थी।

-------------------

* केन्‍द्रीय गृह मंत्रालय ने राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण-एनआईए को तिरुअनंतपुरम हवाई अड्डे से सोने की तस्‍करी के मामले की जांच करने की अनुमति दे दी है। मंत्रालय ने कहा है कि हवाई अड्डे से सोने की सुनियोजित तस्‍करी से राष्‍ट्रीय सुरक्षा के लिए गंभीर परिणामों को ध्‍यान में रखते हुए यह फैसला किया गया है। केरल के मुख्‍यमंत्री पिनराइ विजयन ने इस बारे में प्रधानमंत्री को पत्र लिखा था जिसमें हवाई अड्डे में राजनयिक सामान में करोड़ों रुपये मूल्‍य का सोना जब्‍त किये जाने के मामले की जांच कराने का अनुरोध किया गया था। हाल में तिरुअनंतपुरम हवाई अड्डे पर खाड़ी से आए एक मालवाहक विमान में राजनयिक सामान के साथ 30 किलोग्राम सोना बरामद किया गया था।

-------------------

* नागर विमानन मंत्रालय ने कहा है कि भारत और संयुक्‍त अरब अमारात ने दोनों देशों की विमान कंपनियों को एक-दूसरे देश की यात्रा करने के लिए अधिकृत लोगों को लाने-ले जाने की अनुमति दे दी है। नई व्‍यवस्‍था के अनुसार भारतीय नागरिकों को स्‍वदेश लाने वाली संयुक्‍त अरब अमारात की चार्टर्ड उड़ानों को वापसी में आई.सी.ए. से स्‍वीकृति प्राप्‍त अमारात के निवासियों को ले जाने की इजाजत होगी। इसी तरह भारतीय विमान भी भारत से अमारात की उड़ान भरते समय वहां के निवासियों को ले जा सकेंगे। लेकिन उन्‍हें आई.सी.ए. से स्‍वीकृति प्राप्‍त सिर्फ ऐसे यात्रियों को ले जाने की अनुमति होगी जिनका गंतव्‍य संयुक्‍त अरब अमारात है।

 

आई.सी.ए. नागरिकता और पहचान से संबंधित संयुक्‍त अरब अमारात की संघीय एजेंसी है। दोनों देशों के नागर विमानन अधिकारी आगामी रविवार से इस व्‍यवस्‍था को लागू करने पर सहमत हुए हैं।

-------------------

* सरकार ने केन्‍द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को गंगा और उसकी सहायक नदियों में प्रदूषण निगरानी प्रणाली मजबूत करने का निर्देश दिया है। बोर्ड से प्रदूषणकारी उद्योगों का नियमित निरीक्षण करने को भी कहा गया है। नई दिल्‍ली में कल पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और जलशक्ति मंत्री गजेन्‍द्र सिंह शेखावत की उपस्थिति में अंतर-मंत्रालय बैठक में ये निर्देश दिये गये। इस बैठक में स्‍वच्‍छ गंगा राष्‍ट्रीय मिशन के साथ समन्‍वय में जल गुणवत्‍ता पर कड़ी निगरानी रखने पर जोर दिया गया।

-------------------

* असम, मछली उत्‍पादन में आत्‍मनिर्भर हो गया है। राज्‍य के मत्स्य पालन विभाग के वरिष्‍ठ अधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि कोविड-19 के दौर में असम में स्‍थानीय आवश्‍यकता को पूरा करने के लिए पर्याप्‍त मछली उत्‍पादन हो रहा है।

-------------------

* प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि सौर ऊर्जा, न केवल आज के लिए बल्कि 21वीं सदी के लिए ऊर्जा का सबसे महत्‍वपूर्ण स्रोत होगी, क्‍योंकि यह श्योर, प्योर और सिक्योर है। आज मध्‍यप्रदेश के रीवा में एशिया की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा परियोजना का वीडियो कान्‍फ्रेंस के जरिये उद्घाटन करते हुए उन्‍होंने कहा कि रीवा ने वास्‍तव में इतिहास रचा है।

 

रीवा ने वाकई इतिहास रच दिया है। रीवा की पहचान मां नर्मदा के नाम से और सफेद बाग से रही है। अब इसमें एशिया के सबसे बड़े सोलर पावर के प्रोजेक्ट का नाम भी जुड़ गया है और इसके लिए मैं रीवा के लोगों को मध्यप्रदेश के लोगों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं, शुभकामनाएं देता हूं। सोलर पावर के मामले में दुनिया के टॉप पांच देशों में पहुंच गये हैं। सौर ऊर्जा आज की नहीं बल्कि 21वेीं सदी की ऊर्जा जरूरतों का एक बड़ा माध्यम होने वाला है। क्योंकि सौर ऊर्जा सौर है, प्यौर है और सिक्योर है।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस परियोजना से मध्‍यप्रदेश के लोगों और उद्योगों को बिजली मिलेगी, यहां त‍क कि दिल्‍ली में मैट्रो रेल को भी इससे लाभ होगा।

 

इस पूरे क्षेत्र को इस दशक में ऊर्जा का बहुत बड़ा केंद्र बनाने में मदद करेगा। इस सोलर प्लांट से मध्य प्रदेश के लोगों को, यहां के उद्योगों को तो बिजली मिलेगी ही। दिल्ली में मैट्रों रेल तक को रीवा से लाभ मिलेगा। इसके अलावा रीवा की ही तरह शाहजांहपुर , नीमच और छत्तरपुर में भी बड़े सोलर पावर प्लांट पर काम चल रहा है। ये तमाम प्रोजेक्ट जब तैयार हो जायेंगे तो मध्यप्रदेश निश्चित रूप से सस्ती और साफ-सुथरी बिजली का हब बन जाएगा।

 

देश की ऊर्जा आवश्‍यकताओं का जिक्र करते हुए श्री मोदी ने कहा कि भारत विकास के नये युग की ओर बढ़ रहा है।

 

विकास के नये शिखर की तरफ बढ़ रहा है। हमारी आशाएं, आकांशाएं भी बढ़ रही हैं और वैसे-वैसे हमारी ऊर्जा की, बिजली की जरूरतें भी बढ़ रही हैं। ऐसे में आत्मनिर्भर भारत के लिए बिजली की आत्मनिर्भरता बहुत आवश्यक है। इसमें सौर ऊर्जा एक बहुत बड़ी भूमिका निभाने वाली है और हमारे प्रयास भारत की इसी ताकत को विस्तार देने के हैं।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि अक्षय ऊर्जा की बड़ी परियोजनाओं की शुरूआत कर हम यह भी सुनिश्चित कर रहे हैं कि जीवन के हर क्षेत्र में स्‍वच्‍छ ऊर्जा के प्रति हम प्रतिबद्ध हैं। हम यह भी कोशिश कर रहे हैं कि इसके लाभ, देश के कोने-कोने, समाज के हर वर्ग और प्रत्‍येक नागरिक तक पहुंचे। इस कार्यक्रम में राज्‍यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और कई केन्‍द्रीय मंत्री उपस्थित थे।

 

इस सोलर पार्क का विकास रीवा अल्‍ट्रा मेगा सोलर लिमिटेड ने एक हजार पांच सौ हैक्‍टेयर क्षेत्र में किया है।

 

रीवा के गुढ़ में 1 हजार 590 हेक्टेयर क्षेत्र में स्थापित स्थापित बृहद सौर ऊर्जा संयंत्र परियोजना दुनिया के सबसे बड़े सिंगल साइड सौर सयंत्रों में से एक है। इस सौर ऊर्जा प्लांट में कुल तीन इकाईयां है। प्रत्येक इकाई में 250 मेगा वाट विद्युत का उत्पादन हो रहा है। लगभग 4 हजार करोड़ की लागत वाली 750 मेगावाट की इस परियोजना में पूर्ण क्षमता से सौर ऊर्जा का उत्पादन प्रारंभ हो चुका है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 22 दिसम्बर 2017 को इस परियोजना का शिलान्यास किया था। परियोजना को लगभग ढाई साल के रिकार्ड समय में पूरा किया गया। परियोजना से सस्ती बिजली का उत्पादन शुरू हो गया है। यह परियोजना इस मायने में भी महत्वपूर्ण है क्योकि इसमें प्रति यूनिट की क्रय दर 2 रूपये 97 पैसे है, जो अब तक की न्यूनतम दर है। पर्यावरण की दृष्टि से देखे तो रीवा सौर परियोजना से प्रतिवर्ष 15.7 लाख टन कार्बन डाइऑक्साइड के उर्त्सजन को रोका जायेगा जो 2 करोड़ 60 लाख पेड़ों को लगाने के बराबर है। इस सौर उर्जा पार्क को मध्यप्रदेश उर्जा विकास निगम लिमिटेड और सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के संयुक्त उपक्रम रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर लिमिटेड द्वारा विकसित किया गया है।  

----------

* महाराष्‍ट्र में अमरावती में आज से कोविड 19 के गंभीर रोगियों के उपचार के लिए प्‍लाज्‍मा थैरेपी प्रणाली आरंभ की गई है। राज्‍य में यह शहर कोरोना महामारी से बुरी तरह प्रभावित है। वहां 24 हजार से अधिक मामले सक्रिय हैं।कोरोना से मरने वालों की संख्‍या 940 तक पहुंच गई है।

 

महाराष्ट्र की महिला और बाल विकास मंत्री एडवोकेट यशोमती ठाकुर ने आज अमरावती जिला अस्पताल में प्लाज्मा थेरेपी सिस्टम का उद्घाटन किया। उन्होने कोरोना वायरस से उबर चुके रोगियों से प्लाज्मा दान करने के लिए आगे आने की अपील की। दूसरी ओर, पुणे शहर में अगस्त महिने में कोविड मामलों में वृद्धि की संभावना के मद्देनजर नागरी प्रशासन, निजी अस्पतालों में कोविड मरीजों के लिए बेड बढ़ाने की कोशिश कर रहा है। नगर निगम आयुक्त शेखर गायकवाड़ ने बताया कि इस मामले में उन्होंने शहर के 100 से अधिक निजी अस्पतालों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। साथ ही उन्होंने पुणे के कुछ अस्पतालों को शत-प्रतिशत कोविड केयर सेंटर में बदलने के आदेश भी दिये है। इसी बीच, नागपुर सेंट्रल जेल के अन्य 132 कैदियों के कोरोनोवायरस संक्रमण की पुष्टी हुई है, जिसके साथ जेल के कुल मरीजों की संख्या 219 तक बढ़ गई है। गौरतलब है की इस जेल में कुल 1,800 कैदी और 265 पुलीस कर्मी हैं।  

----------
* कुख्‍यात अपराधी विकास दुबे को आज सुबह कानपुर के निकट भौंती में मुठभेड में मार गिराया गया। कानपुर के वरिष्‍ठ पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार ने बताया कि उज्‍जैन से लाते समय उसने पुलिसकर्मी से हथियार छीनने की कोशिश की।

 

अभियुक्त को जब लाया जा रहा था तो रास्ते में गाड़ी का एक्सीडेंट हुआ, गाड़ी पलट गई और उसी में उसने जो पुलिस कर्मी घायल हुए थे उनका पिस्टल छिनके भागने की कोशिश की और उसके बाद पुलिस पार्टी ने उसे चारों तरफ से घेरके उसको आत्मसमर्पण कराने की कोशिश की। जिसमें उसने जवाबी फायरिंग किया और आत्म रक्षा में पुलिस ने जो गोलियां चलाई। जो अभियुक्त उसको अस्पताल लाया गया है। यहां के डॉक्टरों ने उसको मृत घोषित कर दिया।

----------

* भारत और संयुक्‍त अरब अमारात 12 से 26 जुलाई तक दोनों देशों के बीच विशेष उड़ानों के संचालन पर राजी हो गये हैं। इससे वे एक दूसरे के देश से अपने नागरिकों को वापस ला सकेंगे। नागरिक विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट कर बताया कि दोनों देशों की सरकारों के बीच भागीदारी के तहत ऐसा किया गया है। इस संबंध में की गई व्‍यवस्‍था के अनुसार भारतीय नागरिकों को स्‍वदेश लाने वाली संयुक्‍त अरब अमारात की चार्टड उड़ानों को वापसी में आईसीए से स्‍वीकृति प्राप्‍त अमारात के निवासियों को ले जाने की इजाजत होगी। इसी तरह भारतीय विमान भी भारत से अमारात की उड़ान भरते समय वहां के निवासियों को ले जा सकेंगे। लेकिन उन्‍हें आईसीए की स्‍वीकृति प्राप्‍त केवल उन यात्रियों को ले जाने की अनुमति होगी, जिनका गंतव्‍य संयुक्‍त अरब अमारात है। यह व्‍यवस्‍था 15 दिन के लिए होगी।

 

----------
* बंगलादेश कोविड-19 महामारी के बीच भाषनचार द्वीप पर बसे रोहिंग्‍या को नहीं हटाएगा। जिले के प्रशासक मोहम्‍मद खुर्शीद आलम खान ने बताया कि भाषनचार में कॉक्‍स बाजार के भीड़भाड़ वाले शिविरों की तुलना में अधिक सुविधाएं हैं। अप्रैल में तीन सौ से अधिक रोहिंग्‍या शरणार्थियों को भाषनचार भेजा गया था। अधिकारियों के अनुसार उन्‍हें महामारी के कारण यहां भेजा गया था। सरकार ने यहां एक लाख शरणार्थियों के लिए आश्रयगृह बनाये हैं।

----------
* सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम भारतीय इस्पात प्राधिकरण लिमिटेड-सेल ने आत्‍मनिर्भर परियोजना के तहत जून माह में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। पिछले महीने जून में सेल की बिक्री में सर्वाधिक उछाल आया। पिछले वर्ष के मुकाबले इस अवधि में बिक्री में 18 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। घरेलू और निर्यात बिक्री 12 लाख 77 हजार टन दर्ज की गई। पिछले महीने कम्‍पनी ने रिकार्ड निर्यात किया। इस दौरान तीन लाख चालीस हजार टन स्‍टील का निर्यात किया गया। सेल में पिछले महीने 42 हजार टन कच्‍चे लोहे की बिक्री हुई।

----------
* जहाजरानी मंत्रालय ने नौवहन सहायक विधेयक-2020 का मसौदा लोगों और हितधारकों से सुझाव के लिए जारी किया है। इस बारे में सुझाव और विचार इस महीने की 24 तारीख तक भेजे जा सकते हैं। यह विधेयक लाइटहाउस अधिनियम 1927 का स्‍थान लेगा।

 

जहाजरानी मंत्री मनसुख मंडाविया ने बताया कि यह विधेयक मंत्रालय द्वारा उपनिवेशीय कानूनों को निरस्‍त कर उनके स्‍थान पर आधुनिक और सम-सामयिक आवश्‍यकताओं के अनुरूप कानून बनाने के उद्देश्‍य से लाया जा रहा है। इससे नौवहन के क्षेत्र में आधुनिक प्रौद्योगिकी के इस्‍तेमाल में सहायता मिलेगी।

 

----------
* अरूणाचल प्रदेश के कई स्‍थानों पर लगातार मूसलाधार वर्षा से जनजीवन प्रभावित हुआ है। भूस्‍खलन और बाढ से कई स्‍थानों पर यातायात बाधित हुआ है। पापुम पारे जिले में आज सुबह टिगडो गांव में चट्टाने खिसकने से चार व्‍यक्ति मलबे में दब गए। राजधानी इटानगर में मूसलाधार वर्षा से जानमाल का नुकसान हुआ है।

 

मुख्यमंत्री पेमा खाण्डू ने भूस्खलन की घटना में चार लोगों की मौत पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए राज्य सरकार की तरफ से मृतकों के निकट संबंधियों को तत्काल 4-4 लाख रुपए की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। राज्य के ईस्ट सियांग जिले में भारी वर्षा से सियांग और इसकी सहायक नदियों का जलस्तर बढ रहा है। पासीघाट के सिबो-कोरांग नदी में अचानक बाढ से इसमें फंसे दो लोगों को त्वरित बल ने बचा लिया है। राजधानी ईटानगर के कई स्थानों पर भारी बारिश और भूस्खलन संपत्ति को नुकसान पहुँचने और सडकों के अवरुद्ध होने की खबर है। 

 

पूर्वी सियांग जिला प्रशासन ने लोगों को सलाह दी है कि वे मछली पकडने और तैरने के लिए सियांग नदी में न जाएं।

 

----------

* केन्‍द्र सरकार ने आज कहा कि देश में कोविड-19 संक्रमित व्‍यक्तियों की स्‍वस्‍थ होने की दर 62 दशमलव चार-दो प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटे के दौरान 19 हजार से अधिक लोग स्‍वस्‍थ हुए हैं और इसके साथ ही स्‍वस्‍थ होने वाले लोगों की संख्‍या चार लाख 95 हजार से अधिक हो गई है।

 

देश में फिलहाल दो लाख 76 हजार सेअधिक लोगों का उपचार चल रहा है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि स्‍वस्‍थ होनेकी दर में सुधार ठीक समय पर रोगियों की पहचान करने से हो रहा है। पिछले 24 घंटेके दौरान दो लाख83 हजार से अधिक नमूनों की जांच की गई है। देश में अब तक एक करोड़ दस लाख से अधिक व्‍यक्तियों की कोविड-19 जांचहो चुकी है। फिलहाल देश में 835 सरकारी और 334 निजी प्रयोगशालाएंकाम कर रही हैं।

 

देश में कोविड-19 के उपचार के लिए अस्‍पतालों का बुनियादी ढांचा तेजी से विकसित किया जा रहा है। देश में फिलहाल एक हजार 216 कोविड स‍मर्पित अस्‍पताल, दो हजार 703 कोविड स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल केन्‍द्र और करीब दस हजार कोविड देखभाल केन्‍द्र हैं। इनमें बिस्‍तर, ऑक्‍सीजन और आई०सी०यू० सुविधाएं उपलब्‍ध कराई गई हैं। अठारह राज्‍यों और केन्‍द्र-शासित प्रदेशों में स्‍वस्‍थ होने की दर राष्‍ट्रीय औसत से अधिक है। अखिल भारतीय स्‍तर पर कोविड-19 से मृत्‍यु दर दो दशमलव सात-दो प्रतिशत दर्ज कीगई है, जो विश्‍व के अन्‍य देशों की तुलना में बहुत ही कम है। कोविड-19 प्रबन्‍धन का मुख्‍य ध्‍यान मृत्‍यु दर को कम से कम स्‍तर पर रखना है। मंत्रालय ने कहाहै कि राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशोंने इस सम्‍बन्‍ध में समुदायों का सर्वेक्षणकिया है और बुजुर्ग तथा गंभीर रूप से पीडि़त लोगों पर अधिक ध्‍यान दिया जा रहा है।

-----

* उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में बढते कोरोनासंक्रमण को देखते हुए आज रात 10 बजे से तीन दिन का प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है।

पूरे प्रदेश में इन प्रतिबंधोंके लागू होने के दौरान कोई भी कार्यालय नहीं खुलेगा और व्यापारिक गतिविधियां तथा बाजारबंद रहेंगे। हालांकि सभी आवश्यक और आपातकालीन सेवाएं पहले की तरह चलती रहेंगी। शहरीक्षेत्रों में लगातार चालू रहने वाली इकाइयों और ग्रामीण इलाकों में चल रही औद्योगिकइकाइयों को छोड़कर सारा औद्योगिक कामकाज बंद रहेगा। रेल और हवाई यातायात के साथ हीराष्ट्रीय राजमार्गों पर आवागमन और माल की ढुलाई पर इन प्रतिबंधों का असर नहीं होगा। 10,11 और12 जुलाई को स्वच्छता और स्वच्छ जल की आपूर्ति को लेकर व्यापक अभियान चलाया जाएगा।

-----

* केन्‍द्रीय कौशल विकास और उद्यमि‍ता मंत्रालय ने कुशल लोगों को आजीविका के अवसर तलाश करने में मदद के लिए आत्‍मनिर्भर स्किल्‍ड एम्‍पॅलाई-एम्‍लायर मैपिंग-असीम पोर्टल शुरू किया है। यह पोर्टल क्षेत्र और स्‍थानीय उद्योगों की मांग केअनुरूप कर्मचारियों की विस्‍तृत जानकारी दर्ज करेगा और कुशल श्रमिकबलकी मांग और आपूर्ति के बीच सेतु बनेगा। इस पोर्टल से नियोक्‍ता की कुशल कार्यबल तक पहुंच होगी और वह उनको नौकरी पर रखने की योजना बना सकेगा। इस पोर्टलको जारी करते हुए कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री डॉक्‍टर महेन्‍द्र नाथ पांडेय ने कहा कि यह पोर्टल कुशल श्रमिकबल की मांग और आपूर्ति के बीचअंतर कम करने में सहायक होगा और युवाओं को रोजगार के असीमित अवसर उपलब्‍ध होंगे।

-----

* केंद्रशासित प्रदेश जम्‍मू-मश्‍मीर में पुलवामा जिले के उपायुक्‍त राघव लांगर ने जि़ले के प्रवासी मजदूरों के लिए रोजगार हेल्‍पलाइन की शुरूआत की है। उन्‍होंने बताया कि इस हेल्‍पलाइन का उद्देश्‍य प्रवासी मज़दूरों को महात्‍मा गांधी राष्‍ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम- मनरेगा, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना तथा सड़कोंऔर पुलों के निर्माण के अंतर्गत काम देना है। साथ ही इस हेल्‍पलाइन से कुशल और अर्धकुशल श्रमिकों को गैर संगठित क्षेत्रों में रोजगार देने में भी मदद मिलेगी। उन्‍होंने बताया कि यह हेल्‍पलाइन कोविड-19 महामारी के दौरान अन्‍य राज्‍यों से लौटे मजदूरों के लिए लाभदायक होगा।

-----

बिहार के पश्चिम चंपारण जिले के बाघा वनक्षेत्रमें आज सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में चार नक्‍सली मारे गए। यह घटना लौकरियाथाना क्षेत्र के अन्‍तर्गत हुई। इस मुठभेड़ में एक सुरक्षाकर्मीभी घायल हो गया। उसकी हालत खतरे से बाहर बताई जाती है। घटनास्‍थल से हथियार और गोलाबारूद बरामद किया गया है। इसमें एक एके-47 राइफल, तीन एसएलआर, एक राइफल औरकारतूस शामिल हैं।

-----

 

* भारत-चीन सीमा मामलों पर वार्ता और समन्‍वय के लिए रणनीति बनाने संबंधी बैठक आज सम्‍पन्‍न हुई। 16वीं बैठक में इस बात पर सहमति बनी कि वास्‍तविक नियंत्रणरेखा-एलएसी पर स्थिति को यथाशीघ्र सामान्‍य बनाने के लिए कूटनीतिक और सैन्‍य स्‍तर पर हो रहे संवाद को जारी रखा जाए। इसमें दोनों पक्षों ने 17 जून को दोनों विदेश मंत्रियों के बीच हुए समझौते तथा पांच जुलाई को टेलिफोनपर दो विशेष प्रतिनिधियों के बीच हुए समझौते का संज्ञान लिया।

 

दोनों पक्ष इस बात पर सहमत थे कि वास्‍तविक नियंत्रणरेखा पर तैनात सैनिकों के बीच विवाद पूरी तरह समाप्‍त होना चाहिएतथा आपसी समझौतों और परम्‍परा के अनुरूप भारत-चीन सीमा क्षेत्रों में शांति बहाल होनी चाहिए। बैठक में पश्चिमी क्षेत्र मेंभारत और चीन के बीच वास्‍तविक नियंत्रण रेखा के दोनों ओर तनावके लिए किए जा रहे प्रयासों को जारी रखने पर सहमति हुई। साथ ही यह भी सहमति हुई किदोनों ओर के वरिष्‍ठ सैन्‍य अधिकारी जल्‍द ही मिलकर तनाव को कम करने के लिए समयबद्ध ढंग से किए जाने वाले उपायों पर बातचीत करेंगे।

-----

* काउंसिल फॉर इंडियन स्‍कूल सर्टिफिकेट एग्‍जामिनेशन-सीआईएससीई ने आज आईसीएसई की 10वीं और आईएससीकी 12 वीं कक्षा के परिणामों की घोषणा कर दी है। परिषद ने कहा कि 10वीं कक्षा के उत्‍तीर्ण विद्यार्थियों की संख्‍या 99 दशमलव तीन-चार प्रतिशत है तथा 12वीं कक्षा के कुल 96 दशमलव आठ-चार प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए हैं। ये वर्ष बहुत कठिन वर्ष रहा है। इसलिए मेरिट लिस्‍ट की घोषणा नहीं करने की जानकारी दी गई है। फरवरी और मार्च में होने वाली ये परीक्षाएं कोविड-19 महामारी के कारण स्‍थगित करनी पड़ी थीं। परंतु देश मेंकोविड-19 रोगियों की संख्‍या बढ़ने के कारणपरीक्षाएं रद्द करनी पड़ीं। इंटरनल परीक्षा के आधार पर विद्यार्थियों को अंक दिए गएथे। काउंसिल ने कहा कि अगर कोई विद्यार्थी संतुष्‍ट नहीं है तोवह पुन: परीक्षा दे सकता है, जिसकी तारीख बाद में घोषित की जाएगी।

-----

 

* बेंगलूरू के भारतीय विज्ञान संस्‍थान के सेंटरफॉर प्रोडक्‍ट डिजाइन एंड मैन्‍युफैक्‍चरिंग ने आंखों की पुतली से चलने वाला एक ऐसा कम्प्‍यूटर विकसित किया है जो शा‍रीरिक और मानसिक रूप से अक्षम लोगों के लिए उपयोगी सिद्ध होगा। यह कम्‍प्‍यूटर विशेष रूप से ऐसे लोगों के लिए बनाया गया है जो अपने अंगों पर नियंत्रण नहीं रख पाते और बोलने में भी सक्षम नहीं हैं। इस कम्‍प्‍यूटर को रोबोटिक आर्म-हाथ से जोड़ा गया है, जिसके माध्‍यम से मात्र आंखों की पुतलियों से ऐसे लोगकई काम स्‍वतंत्र रूप से कर सकते हैं। इस रोबोटिक आर्म का परीक्षण चेन्‍नई के विद्यासागर संस्‍थान में प्रमस्तिष्कघात-सेरेबल पल्‍सी से पीडि़त छात्रों पर किया गया था।

-----

* राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने सलाह दी है कि देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में आकाशीय बिजली से होने वाली मौतों को कम करने के लिए लोगों को कुछ विशेष उपाय अपनाने चाहिए। प्राधिकरण के सदस्‍य कमल किशोर ने सलाह दी कि आकाशीय बिजली की चमक के दौरान घरों से बाहर होने की स्थिति में लोग पेड़ों के नीचे न रहें। उन्‍होंने सलाह दीकि घरों या इमारतों में रहना सुरक्षित है परंतु टीन और धातु की छतों के नीचे आश्रयलेने से बचा जाए। बिजली गिरने की संभावना के समय खुले में होने की स्थिति में लोगोंको दुबककर बैठ जाना चाहिए। उन्‍हें उस समय लेटना नहीं चाहिए।

 

बिजली गिरने से काफी लोगोंकी मौत होती है और अगर हम कुछ साधारण बातों का ध्‍यान रखें किक्‍या करना है और क्‍या नहीं करना है तोबिजली से होने वाले नुकसान को बहुत कम किया जा सकता है। मैं आपको कुछ मोटी-मोटी बातें बताता हूं-जैसे कि आप घर से बाहर हैं तो बिजलीगिर रही है तो कभी भी किसी पेड़ के नीचे न खड़े हों और कहीं भी भीड़ न लगाएं थोड़ाफैल कर खड़े हों।

 

बिजली गिरने की आशंका के समय घर के बिजली सेचलने वाले सभी उपकरणों को प्‍लग से अलग कर देना चाहिए। उस समय खिड़कियों और दरवाजोंसे भी दूर रहना चाहिए। 

 

 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से- 

 

 

* पंजाब केसरी के शब्द हैं- तीन इनकाउंटर, दो गुर्गे ढ़ेर। नवभारत टाइम्स का कहना है कि एक बदमाश को पकड़ कर फांसी चढ़ा देने से भी अपराधी, पुलिस और राजनीति के उस गठजोड़ का कुछ नहीं बिगड़ेगा, जिसने ऐसे दो-चार अजगर हर जिले में खड़े कर रखे हैं। प्रशासनिक तंत्र को बारीकी से इसकी पड़ताल करनी होगी।

 

* भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा पर गतिरोध के बारे में जनसत्ता की सुर्खी है- गोगरा, गलवान और हॉटस्प्रिंग में सभी जगहों से पीछे हटे चीनी, भारतीय सेना ने की पुष्टि। पैंगांग और देपसांग पर होगी सैन्य कूटनीतिक वार्ता।

 

* दैनिक जागरण ने प्रधानमंत्री मोदी के हवाले से लिखा है- भारत के सहारे कोरोना संकट से पार पाएगी दुनिया की अर्थव्यवस्था। इंडिया ग्लोबल वीक कार्यक्रम में वैश्विक निवेशकों को भारत आने का निमंत्रण। सरकारी प्रयासों से भारतीय अर्थव्यवस्था में तेजी से उबरने के दिखने लगे हैं संकेत।

 

* राजस्थान पत्रिका की सुर्खी है- यूपी की आबादी ब्राजील जितनी, फिर भी कोरोना पर काबू। केरल के एक गांव में वायरस कलस्टर के बाद कमांडो तैनात।

 

* दैनिक भास्कर लॉकडाउन रिटर्न शीर्षक से लिखता है- यूपी में शुक्रवार रात से सोमवार सुबह तक लागू होगा लॉकडाउन। कोरोना वायरस संकट पर योगी सरकार ने दिया आदेश।

 

* नवभारत टाइम्स एक अध्ययन के हवाले से लिखता है- अक्तूबर में कोरोना से जंग जीत सकता है भारत।

 

* दैनिक भास्कर के शब्द हैं- पांच लाख बार मुबारक। देश में कोरोना को हराकर ठीक होने वाले मरीजों का आंकड़ा आज पांच लाख के पार हो जाएगा। स्वस्थ होने की दर अब 62 प्रतिशत।

 

* दैनिक जागरण की सुर्खी है- सितंबर से नया वेतन कोड लागू होने की पूरी उम्मीद। श्रम मंत्रालय ने जारी किया कानून का मसौदा। न्यूनतम वेतन का निर्धारण केन्द्रीय सलाहकार बोर्ड करेगा।