आकाशवाणी सार (3-Oct-2019)
AIR News Gist

Posted on October 3rd, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

मुख्य समाचार-

*प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोगों से वर्ष 2022 तक देश से एक बार उपयोग होने वाली प्लास्टिक खत्म करने का आहवान किया। भारत को खुले में शौचमुक्त होने की घोषणा की।

*केन्द्र ने जल संरक्षण के उद्देश्य से महत्वाकांक्षी जल जीवन मिशन पर तीन लाख करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बनाई।

*खेलों में, विश्‍व महिला मुक्‍केबाज़ी टूर्नामेंट आज से रूस में शुरू। एम.सी. मैरिकॉम भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी।

*दिल्ली और कटरा के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस का शुभारंभ। यात्रियों की लिए यह सेवा शनिवार से शुरू होगी।

*बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना चार दिन की यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचीं।

*राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जानेमाने वरिष्‍ठ नागरिकों और संस्‍थाओं को बुजुर्गों के प्रति उनकी सेवाओं के लिए वयोश्रेष्‍ठ पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया।

 

समाचार विस्तार से-

 

*प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोगों से वर्ष 2022 तक देश से एक बार उपयोग होने वाली प्लास्टिक खत्म करने का आह्वान किया है। श्री मोदी ने कहा कि प्लास्टिक पर्यावरण के लिए प्रमुख खतरा है और हमें देश से इस तरह की प्लास्टिक खत्म करने का लक्ष्य हासिल करना होगा। प्रधानमंत्री कल शाम अहमदाबाद में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर आयोजित स्वच्छ भारत दिवस कार्यक्रम में बोल रहे थे।

साल 2022 तक देश को सिंगल यूज प्‍लास्टिक से मुक्‍त करने का लक्ष्‍य हमें हासिल करना है। स्‍वच्‍छता ही सेवा के माध्‍यम से पूरे देश ने इस अभियान को बहुत गति दी है। आज देशभर में करोड़ो लोगों ने सिंगल यूज प्‍लास्टिक का उपयोग न करने का संकल्‍प लिया है।

प्रधानमंत्री ने भारत को खुले में शौच से मुक्त होने की घोषणा की। प्रधानमंत्री ने खुले में शौच मुक्त के रूप में भारत के नक्शे का अनावरण करते हुए रिमोट बटन दबाकर यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि विश्व इस वास्तविकता से चकित है कि भारत ने साठ महीनों में साठ करोड़ से अधिक लोगों के लिए ग्यारह करोड़ शौचालयों का निर्माण किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि ग्रामीँण भारत भी खुले में शौच से मुक्त हो गया है।

आज ग्रामीण भारत में, वहां के लोगों ने खुद को खुले में शौच से मुक्‍त घोषित किया है। स्‍वेच्‍छा से स्‍वप्रेरणा से और जनभागीदारी से चल रहे स्‍वच्‍छता, स्‍वच्‍छ भारत अभियान की ये शक्ति भी है और सफलता का स्रोत भी है।

इस कार्यक्रम में गुजरात के दस हजार लोगों सहित लगभग बीस हजार सरपंच शामिल हुए।

श्री मोदी ने कहा कि केन्द्र जल संरक्षण के उद्देश्य से महत्वाकांक्षी जल जीवन मिशन पर तीन लाख करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बना रहा है। उन्होंने लोगों से जल स्रोतों को रिचार्ज करने और स्थानीय स्तर पर पानी को दोबारा उपयोग में लाने में सहयोग करने की अपील की।

अपने घर में, अपने गांव में, अपनी कॉलोनी में वाटर रिचार्ज के लिए, वाटर रिसाइक्लींग के लिए हम जो भी प्रयास कर सकते हैं वो करने चाहिए। सरकार ने जल जीवन मिशन पर साढ़े तीन लाख करोड़ रूपये खर्च करने का फैसला किया है लेकिन देशवासियों की सक्रिय भागीदारी के बिना इस विराट कार्य को पूरा करना मुश्किल है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि विश्वस्तर पर भारत का कद बढ़ रहा है जिसे ह्यूस्टन में हाउडी मोदी कार्यक्रम में देखा गया। प्रधानमंत्री ने कहा कि विश्व अब देख सकता है कि भारत विश्व में हो रहे कई सकारात्मक बदलाव में अग्रणी भूमिका निभा रहा है। उन्होंने कहा कि भारत वाइब्रेंट लोकतंत्र के साथ एक बड़ा देश है और विश्व भारत के बारे में जानने के लिए उत्सुक है।

इससे पहले प्रधानमंत्री ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर साबरमती आश्रम में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर 150 रुपये का स्मारक सिक्का भी जारी किया।

--------

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि जम्‍मू कश्‍मीर में अनुच्‍छेद 370 रद्द करने से आतंकवाद को बड़ा झटका लगा है और राज्‍य के विकास के रास्‍ते खुले हैं। श्री शाह आज नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन से दिल्‍ली-कटरा वंदे भारत एक्‍सप्रेस को रवाना करने के बाद बोल रहे थे।


धारा-370 हटने के बाद कश्‍मीर के अंदर आतंकवाद और आतंकवादियों की विचारधारा को संपूर्ण उन्‍मूलन करने में हमें सफलता मिलने वाली है। कश्‍मीर के विकास में जो अवरोध थे वो सारे अवरोध हट चुके हैं और मुझे भरोसा है दस साल के अंदर हमारा कश्‍मीर देश का सबसे विकसित राज्‍यों की सूची के अंदर आयेगा और आज ये रेलवे के माध्‍यम से इसकी शुरूआत हुई है।

 

इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि यह जम्‍मू कश्‍मीर के विकास के लिए बहुत बड़ा तोहफा है और इससे धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।


2014 से जब से मोदी जी प्रधानमंत्री बने सभी यात्रा स्‍थानों को देश के नागरिक सरलता के साथ, सुगमता के साथ वहां तक पहुंच सके इसके लिए ढ़ेर सारे कदम उठाए और आज ये हाई स्‍पीड रेल वंदे भारत रेलगाड़ी माता वैष्‍णों देवी के दरबार में जाएगी। इससे एक नई शुरूआत वैष्‍णों देवी जाने वाले यात्रियों की सुविधा की होने जा रही है।

 

इस अवसर पर रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि अगले कुछ दिनों में देश के साढे छह हजार स्टेशनों में वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध करा दी जायेगी।


पांच हजार से अधिक रेलवे स्‍टेशन में दूर-दूर के गांव तक आज वाई-फाई की सुविधा अलग-अलग स्‍टेशनों में पहुंच चुकी है। अगले दो-तीन महीने में लगभग साढ़े छह हजार स्‍टेशन में वाई-फाई की सुविधा पहुंचेगी और उस सुविधा के साथ हम गांव तक गरीब बच्‍चों को, किसानों को महिलाओं को विश्‍व के साथ जोड़ पाएंगे।

 

यह रेलगाड़ी शनिवार से चलेगी और इसके लिए आईआरसीटीसी वेबसाइट पर टिकटों की बुकिंग शुरू हो गई है। तेज रफ्तार की इस रेलगाड़ी से दिल्ली और कटरा के बीच यात्रा समय में कमी आएगी। इस मार्ग पर वैष्णोदेवी जाने के लिए कटरा अंतिम स्टेशन होगा और इस रेलगाड़ी से यह दूरी अब मौजूदा 12 घंटे के स्थान पर आठ घंटे में तय हो जाएगी।


दिल्ली कटरा वंदे भारत एक्‍सप्रेस नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से सुबह 6 बजे रवाना होगी और दिन में दो बजे कटरा पहुंचेगी। यह रेलगाड़ी अम्‍बाला कैंट, लुधियाना और जम्‍मू तवी स्‍टेशनों पर दो-दो मिनट रूकेगी। उसी दिन यह रेलगाड़ी दिन में तीन बजे वापस कटरा से रवाना होकर रात 11 बजे नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन पहुंचेगी। मंगलवार को छोड़कर यह सप्‍ताह के सभी दिन चलेगी। एक रिपोर्ट-


भारत की पहली सेमी हाई स्‍पीड ट्रेन वंदेभारत एक्‍सप्रेस विश्‍वस्‍तरीय यात्री सुविधाओं से लैस है। ऑन बोर्ड वाई-फाई मनोरंजन, जीपीएस आधारित यात्री सूचना प्रणाली, सी सी टीवी, बॉयो टॉयलट, एक्जिक्‍यूटिव क्‍लास में रोटेटिंग चेयर ट्रेन की कुछ विशेषताएं हैं। यह ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज गति से चलेगी और यात्रियों को पूरी तरह से नई यात्रा का अनुभव प्रदान करेगी। गति, सुरक्षा और सेवा इस ट्रेन की पहचान है। इसमें 16 वातानुकूलित कोच हैं जिनमें से दो एक्जिक्‍यूटिव श्रेणी के कोच हैं। हर कोच में गर्म भोजन और ठंडे पेय के लिए एक पेंट्री है। ट्रेन में कुल बेठने की क्षमता एक हजार एक सौ 28 यात्रियों की है। इसमें दिव्‍यांगों के लिए सुविधाओं का भी प्रावधान है। यह ट्रेन भारत में ही डिजाइन और निर्मित की गई है। नई दिल्‍ली और श्री माता वैष्‍णों देवी कटरा के बीच यात्रा करने का न्‍यूनतम किराया एक हजार छह सौ तीस रुपए और अधिकतम किराया तीन हजार पंद्रह रुपए होगा। अनुपम मिश्र, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली। 

पहली वंदे भारत एक्सप्रेस रेलगाड़ी इस वर्ष फरवरी में दिल्ली और वाराणसी से बीच शुरू की गई थी। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने दिल्‍ली-कटरा वंदे भारत एक्‍सप्रैस की शुरूआत को वैष्‍णो देवी के श्रद्धालुओं के लिए नवरात्र का उपहार बताया है। उन्‍होंने कहा है कि इस रेलगाड़ी के चलने से सम्‍पर्क और आध्‍यात्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।
------
*मद्रास उच्‍च न्‍यायालय ने तमिलनाडु सरकार को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और चीन के राष्‍ट्रपति षी जिनफिंग के स्‍वागत के लिए बैनर लगाने की अनुमति दे दी है। दोनों देशों के नेता इस महीने आगामी द्विपक्षीय शिखर बैठक में भाग लेने के लिए म‍हाबलिपुरम आ रहे हैं। पिछले वर्ष वुहान शिखर बैठक के आयोजन के बाद इन दोनों नेताओं के बीच यह दूसरी अनौपचारिक बैठक होगी।


तरह-तरह के बैनर और बोर्ड लगाने की प्रचलित संस्‍कृति के खिलाफ उच्‍च न्‍यायालय द्वारा की गई कार्रवाई के बाद सरकार ने राज्‍य में पूर्व अनुमति के बिना बैनरों पर प्रतिबंध लगा दिया था।
------
*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर भारत के, खुले में शौच से मुक्‍त होने की घोषणा की थी। स्‍वच्‍छ भारत अभियान की अधिकारिक शुरूआत 2 अक्‍टूबर 2014 से नई दिल्‍ली में राजघाट से की गई थी। सरकारी आंकड़ों के अनुसार जम्‍मू कश्‍मीर ने पिछले वर्ष अक्‍टूबर तक शत-प्रतिशत स्‍वच्‍छता का लक्ष्‍य हासिल कर लिया। 


ग्रामीण विकास विभाग की सचिव शीतल नंदा ने बताया कि कठिन इलाके और शत्रुतापूर्ण मौसम की स्थिति के बावजूद राज्‍य ने पिछले साल 15 सितम्‍बर को खुले में शौच मुक्‍त का दर्जा हासिल किया जो कि 2 अक्‍तूबर, 2019 के राष्‍ट्रीय लक्ष्‍य से एक साल आगे है। वर्ष 2017-18 में पांच लाख अस्‍सी हजार व्‍यक्तिगत हाउसहोल्‍ड लेटरिन की मदद से राज्‍य को 2018-19 में तीन लाख 72 हजार से अधिक ऐसे शौचालयों के लक्ष्‍य को आगे बढ़ाने में मदद की जिससे जम्‍मू कश्‍मीर को राष्‍ट्रीय लक्ष्‍य प्राप्‍त करने में मदद मिली।  

------
*बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना चार दिन की भारत यात्रा पर नई दिल्‍ली पहुंची। वे नई दिल्‍ली में विश्‍व आर्थिक मंच के भारत आर्थिक शिखर सम्‍मेलन में भाग लेंगी।

--------

*प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविन्‍द जगन्‍नाथ ने वीडियो कांर्फ्रेंसिंग के जरिये मॉरिशस में दो महत्‍वपूर्ण परियोजनाओं का संयुक्‍त रूप से उद्घाटन किया। ये परियोजनाएं हैं--मेट्रो एक्‍सप्रेस प्रथम चरण और नये ई.एन.टी. अस्‍पताल की स्‍थापना।


इस अवसर पर श्री मोदी ने कहा कि दोनों परियोजनाएं मॉरिशस के विकास के प्रति भारत की दृढ़ प्रतिबद्धता की प्रतीक हैं। उन्‍होंने कहा कि इन परियोजनाओं का उद्घाटन दोनों देशों के बीच साझा इतिहास, विरासत और सहयोग के एक नये युग का शुभारम्‍भ है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि मेट्रो एक्‍सप्रेस लोगों को स्‍वच्‍छ, दक्ष और तेज परिवहन सुविधा उपलब्‍ध करायेगी तथा इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। उन्‍होंने कहा कि कान, नाक और गला यानी ई.एन.टी. अस्‍पताल से लोगों को गुणवत्‍तापूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं मिलेंगी।


इस अवसर पर श्री जगन्‍नाथ ने कहा कि मॉरिशस की जनता इनके लिए भारत की आभारी रहेगी।


2016 में भारत ने मॉरिशस को पांच परियोजनाओं के लिए 35 करोड़ 30 लाख डॉलर का विशेष आर्थिक पैकेज उपलब्‍ध कराया था।

-------------------

*गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि जम्‍मू कश्‍मीर में अनुच्‍छेद 370 समाप्‍त करने से आतंकवाद को बड़ा झटका लगा है और राज्‍य के विकास के रास्‍ते खुले हैं। श्री शाह नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन से दिल्‍ली-कटरा वंदे भारत एक्‍सप्रेस को रवाना करने के बाद बोल रहे थे।


धारा-370 हटने के बाद कश्‍मीर के अंदर आतंकवाद और आतंकवादियों की विचारधारा को संपूर्ण उन्‍मूलन करने में हमें सफलता मिलने वाली है। कश्‍मीर के विकास में जो अवरोध थे वो सारे अवरोध हट चुके हैं और मुझे भरोसा है दस साल के अंदर हमारा कश्‍मीर देश का सबसे विकसित राज्‍यों की सूची के अंदर आयेगा और आज ये रेलवे के माध्‍यम से इसकी शुरूआत हुई है।


इस अवसर पर रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि अगले कुछ दिनों में देश के साढे छह हजार स्टेशनों में वाई-फाई सुविधा उपलब्ध करा दी जायेगी।


दिल्ली कटरा वंदे भारत एक्‍सप्रेस नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से सुबह 6 बजे रवाना होगी और दिन में दो बजे कटरा पहुंचेगी। यह रेलगाड़ी अम्‍बाला कैंट, लुधियाना और जम्‍मू तवी स्‍टेशनों पर दो-दो मिनट रूकेगी। उसी दिन यह रेलगाड़ी दिन में तीन बजे वापस कटरा से रवाना होकर रात 11 बजे नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन पहुंचेगी। मंगलवार को छोड़कर यह सप्‍ताह के सभी दिन चलेगी।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वंदे भारत एक्‍सप्रैस की शुरूआत को श्रद्धालुओं के लिए नवरात्र का उपहार बताया है। उन्‍होंने कहा है कि इस रेलगाड़ी से सम्‍पर्क और आध्‍यात्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

-------------------

*राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज नई दिल्‍ली में एक कार्यक्रम में वृद्धजनों की सेवा में लगे जाने-माने वरिष्‍ठ नागरिकों और संस्‍थाओं को 2019 के वयोश्रेष्‍ठ सम्‍मान प्रदान किए। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि बुजुर्गों को उनके परिवार और खासकर युवाओं से सम्‍मान तथा आदर मिलना चाहिए। राष्‍ट्रपति ने कहा कि समाज की बेहतरी के लिए वृद्धजनों के सम्‍मान की प्राचीन भारतीय परम्‍परा को बनाए रखना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने बुजुर्गों के कल्‍याण के लिए अनेक कदम उठाए हैं। आयुष्‍मान भारत योजना से बुजुर्गों को लाभ हुआ है।


सभी वरिष्‍ठजन हमारे सामाजिक व राष्ट्रीय जीवन के महत्‍वपूर्ण अंग हैं। मुझे बताया गया है कि केन्‍द्र और राज्‍य सरकारें उनके जीवन को सुगम और सुचारू बनाने के अनेक उपाय कर रही हैं। भारत सरकार की आयुष्‍मान भारत योजना से वृद्धजनों को भी चिकित्‍सा सुविधा प्राप्‍त हो रही है।

-------------------

*जम्‍मू-कश्‍मीर में निर्वाचित पंचों और सरपंचों ने ऑल जम्‍मू-कश्‍मीर पंचायत कांफ्रेंस के नेतृत्‍व में राज्‍य प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन किया। ये लोग संविधान के 73वें संशोधन को जम्‍मू-कश्‍मीर में लागू किए बिना ब्‍लॉक डवलपमेंट काउंसिल-बीडीसी के चुनाव कराए जाने के फैसले का विरोध कर रहे थे।

-------------------

*सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि पैसे देकर छापी जाने वाली खबरों से फर्जी खबरें ज्‍यादा खतरनाक हैं। उन्‍होंने कहा है कि इसके खिलाफ सरकार और मीडिया को मिलकर काम करने की जरूरत है।


नई दिल्‍ली में श्री जावड़ेकर ने कहा कि फेक न्‍यूज को रोकना ही होगा और यह केवल सरकार की ही जिम्‍मेदारी नहीं है, सभी को इसके लिए मिलकर काम करना होगा। उन्‍होंने कहा कि जो लोग सही समाचारों के व्‍यवसाय में हैं, उन्‍हें इसे रोकने के लिए संघर्ष करना होगा।

-------------------

*केंद्रीय खाद्य और उपभोक्‍ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने कहा है कि सरकार के प्‍याज के निर्यात पर पाबंदी लगाने और व्‍यापारियों के लिए गोदाम में प्‍याज की अधिकतम सीमा निर्धारित करने के बाद देश के कुछ भागों में खुदरा और थोक बाजारों में प्‍याज के दाम घटने शुरू हो गए हैं। नई दिल्‍ली में श्री पासवान ने कहा कि केंद्रीय सुरक्षित भंडार से अब तक 18 हजार टन प्‍याज बाजार में उपलब्‍ध कराया गया है।

-------------------

*विश्‍व आर्थिक मंच के अध्‍यक्ष बोर्ग ब्रेंड ने कहा है कि निर्णायक नेतृत्‍व से भारत का अब पूरे विश्‍व में महत्‍व बढ़ गया है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की वेबसाइट के प्रारंभिक लेख में श्री ब्रेंड ने कहा है कि अगले पांच वर्ष में पचास खरब डॉलर और अगले पन्‍द्रह वर्ष में सौ खरब डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बनने के भारत के लक्ष्‍य को हासिल करने की परिस्थितियां बन गयीं हैं।


नई दिल्‍ली में विश्‍व आर्थिक मंच में वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि ई- कॉमर्स प्‍लेटफार्म से आशा नहीं की जाती है कि वे बेहद सस्‍ती कीमत या बड़ी पूंजी के बल पर सस्‍ते दर पर कच्‍चे माल की खरीद करें। श्री गोयल का यह बयान इसलिए महत्‍वपूर्ण हो गया है कि कुछ ई- खुदरा कम्‍पनियों द्वारा ई- व्‍यापार में मानकों का तोड़ निकाल लिये जाने पर कुछ व्‍या‍पारियों और सरकार ने चिंता व्‍यक्‍त की है।

-------------------

*बिहार में पटना, भागलपुर, समस्‍तीपुर और वैशाली के 15 जिले बाढ़ की चपेट में हैं। बाढ़ से 22 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। राज्‍य में बाढ़ से संबंधित घटनाओं में 67 लोग मारे जा चुके हैं। राज्‍य सरकार ने मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रूपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।


पुनपुन नदी खतरे के निशान से तीन मीटर ऊपर बह रही है। इसके चलते तटबंध पर खतरा उत्‍पन्‍न हो गया है। पुनपुन और परसा रेल स्टेशनों के बीच बाढ़ का पानी आ जाने के कारण पटना - गया रेल खंड पर ट्रेनों का प्रचालन बाधित है। संवेदनशील इलाकों में एन डी आर एफ की टीमों को तैनात किया गया है। इस बीच पटना के निचले इलाकों से अब तक एक लाख से अधिक लोगों को निकाला जा चुका है लगभग दो लाख लोग अभी भी फंसे हुए हैं। 

समाचार पत्रों की सुर्खियों से-

*राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती पूरे राष्‍ट्र मे नये संकल्‍पों के साथ मनाये जाने का समाचार आज के अधिकतर अखबारों के पहले पन्ने पर है। गुजरात में साबरमती रिवरफ्रंट पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की देश को खुले में शौच से मुक्‍त होने की घोषणा को अमर उजाला ने सुर्खी बनाया है। भारत और दुनिया को क्‍यों है गांधी की जरूरत? शीर्षक से द न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स में प्रकाशित प्रधानमंत्री के लेख को दैनिक भास्‍कर ने अहमियत दी है। राजस्‍थान पत्रिका के शब्‍द हैं - पीएम ने दिया 'आइंस्‍टीन चैलेंज' ताकि पीढि़यां बापू को याद रखें।

*प्‍लास्टिक पर निर्णायक प्रहार के प्रधानमंत्री के संकल्‍प को हिन्‍दुस्‍तान ने दिया है - 2022 तक सिंगल यूज प्‍लास्टिक से मुक्ति का लक्ष्‍य हासिल करना होगा।

*निजाम का खजाना मिला भारत को, पाक हारा राष्‍ट्रीय सहारा सहित कई अखबारों के पहले पन्ने पर है।

*रेलवे स्‍टेशन स्‍वच्‍छता सर्वे 2019 के अनुसार जयपुर और जोधपुर सबसे स्‍वच्‍छ स्‍टेशन, दैनिक जागरण सहित कई अखबारों में है।

*जनसत्‍ता के अऩुसार जम्‍मू में विपक्षी नेताओं पर पाबंदियां हटीं।

*अच्‍छी खबर शीर्षक से हिन्‍दुस्‍तान ने लिखा है- देश के हर राज्‍य में हो सकते हैं सैनिक स्‍कूल, सरकार कर रही विचार।