विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी समसामयिकी 1 (12-Mar-2021)
दुनिया का सबसे शक्तिशाली सुपर कंप्यूटर Fugaku उपयोग के लिए तैयार
(The world's most powerful supercomputer Fugaku ready for use)

Posted on March 13th, 2021 | Create PDF File

hlhiuj

रिकेन (RIKEN) और फुजित्सु (Fujitsu) नामक जापानी वैज्ञानिक अनुसंधान संस्थान ने छह साल पहले "फुगाकू (Fugaku)" विकसित करना शुरू कर दिया था। यह दुनिया का सबसे शक्तिशाली सुपर कंप्यूटर है। Fugaku का नाम माउंट फ़ूजी के एक वैकल्पिक नाम पर रखा गया है। अब, यह सुपर कंप्यूटर पूरी तरह से तैयार है और जापान में विकसित किया गया है और अब अनुसंधान के उपयोग के लिए उपलब्ध है। इस सुपरकंप्यूटर को डिवाइस को जापान के कंप्यूटिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर के मूल बनाने के उद्देश्य से विकसित किया गया है।

 

 

फिर अप्रैल 2020 में COVID-19 महामारी से निपटने के लिए विशेष परियोजनाओं के लिए सुपर कंप्यूटर का परीक्षण किया गया था।

 

अब फुगाकू पूरी तरह से खुला है और साझा उपयोग के लिए उपलब्ध है। जापान के सूचना विज्ञान और प्रौद्योगिकी के अनुसंधान संगठन (Research Organization for the Information Science and Technology-RIST) ने कुछ 74 परियोजनाओं का चयन किया है जो वित्तीय वर्ष 2021 में इस सुपर कंप्यूटर का उपयोग करेंगे।

 

RIST ने कई श्रेणियों में नई परियोजनाओं के विकास के लिए भी प्रस्ताव दिया है और उन शोधकर्ताओं को आमंत्रित किया है जो इसके लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं।

 

 

 

यह एक प्रमुख राष्ट्रीय तकनीक है जिसे अनुसंधान परिणामों को प्राप्त करने के लक्ष्य के साथ विकसित किया गया है जो अंततः एक लंबे समय तक रहने वाले और स्वस्थ समाज, बेहतर ऊर्जा उपयोग और आपदा न्यूनीकरण का निर्माण करने में मदद करेगा।

 

इसका उद्देश्य "अल्ट्रा-स्मार्ट सोसायटी 5.0 (ultra-smart Society 5.0)" बनाने के लिए सरकार के दृष्टिकोण को स्थापित करना है।

 

सुपरकंप्यूटर ने लगातार दूसरे वर्ष के लिए शीर्ष 500 की सूची में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है, जो कि "सुपरकंप्यूटर बेंचमार्क इंडेक्स (Supercomputer benchmark index)" है।

 

कंप्यूटर में K सुपरकंप्यूटर के अनुप्रयोग प्रदर्शन का 100 गुना होता है।

 

इसे उच्च-रिज़ॉल्यूशन, बड़े पैमाने पर और लंबी अवधि के अनुकरण को लागू करने के लिए विकसित किया गया है।

 

इसने K कंप्यूटर के उत्तराधिकारी के रूप में वर्ष 2014 में विकास शुरू किया। इसे फुजित्सु A64FX माइक्रोप्रोसेसर के साथ बनाया गया है।