पर्यावरण एवं पारिस्थितिकी समसामयिकी 1 (25-November-2021)
एस के सोहन रॉय नाइटहुड ऑफ पार्ट गुल्फा से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय
(SK Sohan Roy first Indian to be awarded the Knighthood of Part Gulfa)

Posted on November 25th, 2021 | Create PDF File

hlhiuj

केरल के डॉ एस के सोहन रॉय (S K Sohan Roy), सीईओ और एरीज़ ग्रुप ऑफ़ कंपनीज़ के संस्थापक, व्यापार और फिल्मों में उनके मानवीय और पर्यावरण संरक्षण प्रयासों के लिए नाइटहुड ऑफ पार्ट गुल्फा (Knighthood of Parte Guelfa) से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय बन गए हैं।

 

"नाइट ऑफ़ पार्ट गुल्फा" की मानद उपाधि उन्हें एनुस डोमिनी 2021 के पार्ट गुल्फा के निवेश के दौरान आयोजित सम्मेलन समारोह में प्रदान की गई है और यह बेसिलिका के सांता क्रोस (Basilica of Santa Croce) और पलागियो डि पार्ट गुल्फा (Palagio di Parte Guelfa) फ्लोरेंस, इटली में आयोजित किया गया था।

 

गुल्फ़ पार्ट का आदेश :

 

गुल्फ़ पार्ट (Guelph Part) या ऑर्डो पार्ट गुल्फ़े (Ordo Parte Guelfae) का आदेश, जिसे शुरू में सोसाइटस पार्टिस एक्लेसिया (Societas Partis Ecclesiae) के नाम से जाना जाता था, पोप क्लेमेंट IV द्वारा 1266 में स्थापित पोंटिफिकल फाउंडेशन का एक आदेश है।

 

गुल्फ़ भाग पर्यावरण संरक्षण से संबंधित है और नाइटहुड को विश्व पर्यावरण के रक्षक के रूप में मान्यता प्राप्त है।

 

डॉ सोहन रॉय :

 

डॉ सोहन रॉय, शारजाह में स्थित एक भारतीय उद्यमी, एक नेवल आर्किटेक्ट और मरीन इंजीनियर, एक पुरस्कार विजेता निर्देशक और एक कवि हैं।

 

फोर्ब्स ने उन्हें 2015 और 2019 के बीच लगातार चार बार अरब जगत के शीर्ष भारतीय नेताओं में सूचीबद्ध किया।

 

सोहन रॉय की एरीज़ मरीन द्वारा विकसित स्टील स्नेक बोट एरीज़ पुन्नमदा उरुक्कू चुंदन (Aries Punnamada Urukku Chundan) को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा दुनिया के सबसे बड़े डोंगी चालक दल के रूप में प्रमाणित किया गया है।