विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी समसामयिकी 1(11-May-2022)
एम-प्राइम प्लेबुक
(M-Prime Playbook)

Posted on May 11th, 2022 | Create PDF File

hlhiuj

 

हाल ही में नीति आयोग द्वारा एम-प्राइम (प्रोग्राम फॉर रिसर्चर्स इन इनोवेशन, मार्केट रेडीनेस एंड एंटरप्रेन्योरशिप-एम-प्राइम) प्लेबुक लॉन्च की गई है। 

 

एम-प्राइम प्लेबुक (AIM-PRIME Playbook) का उद्देश्य मिश्रित शिक्षण पाठ्यक्रम का उपयोग करते हुए 12 माह की अवधि में प्रशिक्षण और मार्गदर्शन के माध्यम से प्रारंभिक चरण के विज्ञान-आधारित, गहन प्रौद्योगिकी विचारों को बाज़ार में बढ़ावा देना है।  

 

एम-प्राइम : 

 

12 महीने की अवधि में प्रशिक्षण और मार्गदर्शन के माध्यम से विज्ञान आधारित गहन प्रौद्योगिकी विचारों को बाज़ार में बढ़ावा देना।

 

डीप टेक्नोलॉजी मूर्त इंजीनियरिंग नवाचार या वैज्ञानिक प्रगति और खोजों पर आधारित है। डीप टेक को प्रायः इसकी गहन सक्षम शक्ति, इसके द्वारा पैदा की जा सकने वाली भिन्नता और परिवर्तन को उत्प्रेरित करने की क्षमता से अलग किया जाता है।

 

लक्षित क्षेत्र :

विज्ञान आधारित, ज्ञान-गहन, डीप टेक्नोलॉजी उद्यमिता।

 

AIM ने इस राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम को शुरू करने के लिये बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन (BMGF) के साथ सहयोग किया है, जिसे वेंचर सेंटर द्वारा कार्यान्वित किया जाएगा, गैर-लाभकारी प्रौद्योगिकी व्यवसाय इनक्यूबेटर को वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद-राष्ट्रीय रासायनिक प्रयोगशाला (CSIR-NCL) द्वारा आयोजित किया गया।

 

लाभार्थी :

 

प्रौद्योगिकी डेवलपर्स (प्रारंभिक चरण के गहरे तकनीकी स्टार्टअप और वैज्ञानिक/ इंजीनियर/ चिकित्सक) मज़बूत विज्ञान-आधारित गहन तकनीकी व्यावसायिक विचारों के साथ।

 

AIM फंडेड अटल इनक्यूबेशन सेंटर्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और वरिष्ठ इन्क्यूबेशन मैनेजर जो डीप टेक उद्यमियों का समर्थन कर रहे हैं।

 

महत्त्व : 

 

कार्यक्रम के लिये चुने गए उम्मीदवारों को एक व्यापक व्याख्यान शृंखला, लाइव टीम प्रोजेक्ट, अभ्यास और परियोजना-विशिष्ट सलाह के माध्यम से सीखने की सुविधा मिलेगी।

 

उनके पास एक डीप टेक स्टार्टअप प्लेबुक, क्यूरेटेड वीडियो पुस्तकालय और पीयर-टू-पीयर सीखने के भरपूर अवसर भी होंगे।