राष्ट्रीय समसामयिकी 2(11-May-2022)
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने लॉन्च की 'कलम' वेबसाइट
(Lok Sabha Speaker Om Birla launches 'Pen' website)

Posted on May 11th, 2022 | Create PDF File

hlhiuj

लोकसभा के अध्यक्ष, ओम बिरला ने स्थानीय साहित्य को समर्थन और प्रोत्साहित करने के लिए प्रभा खेतान फाउंडेशन (Prabha Khaitan Foundation - PKF) की एक साहित्यिक पहल 'कलम वेबसाइट' शुरू की है।

 

कलम का उद्देश्य हिंदी साहित्य को लोकप्रिय बनाना तथा अनुभवी और युवा लेखकों व कवियों को उनके लेखन और स्थानीय साहित्य के प्रति प्रेम के बारे में बात करने के लिए एक मंच प्रदान करना है।

 

कलम पहल :

 

कलम ने वर्ष 2015 की गर्मियों में जयपुर और पटना शहरों में अपनी यात्रा शुरू की और तब से भारत और विदेशों में 40 शहरों में फैले 550 से अधिक सत्रों का आयोजन किया है।

 

कलम हमारे राष्ट्र के दर्शन के साथ तालमेल बिठाती हैं - 'विविधता में एकता' जो प्रभा खेतान फाउंडेशन की टैगलाइन - 'आपनी भाषा अपने लोग' में परिलक्षित होता है।

 

प्रभा खेतान फाउंडेशन :

 

फाउंडेशन हिंदी भाषा में साहित्यिक रचनाओं के गहनों का संरक्षक है और कलम स्क्रिप्ट के सफल सत्र राष्ट्र की साहित्यिक विरासत को समृद्ध करते हैं। कलम की पहचान, प्रभा खेतान फाउंडेशन के बेशकीमती साहित्यिक कार्यक्षेत्रों में से एक, राष्ट्रव्यापी पहुंच, वैश्विक पहचान और एक विशिष्ट दर्शक वर्ग है।

 

यह 1980 के दशक की शुरुआत में स्वर्गीय डॉ प्रभा खेतान द्वारा स्थापित एक गैर-लाभकारी ट्रस्ट है। कोलकाता, पश्चिम बंगाल में स्थित, यह प्रदर्शन कला, संस्कृति, शिक्षा, साहित्य, लैंगिक समानता और महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है।

 

इसकी टैगलाइन है 'आपनी भाषा अपने लोग'।