अंतर्राष्ट्रीय समसामयिकी 2 (24-January-2021)
अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस 2022
(International Education Day 2022)

Posted on January 24th, 2022 | Create PDF File

hlhiuj

वैश्विक शांति और सतत विकास लाने में शिक्षा की भूमिका का जश्न मनाने के लिए हर साल 24 जनवरी को अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस (International Day of Education) मनाया जाता है।

 

विकास में शिक्षा की भूमिका का जश्न मनाने के लिए 3 दिसंबर 2018 को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा पारित प्रस्ताव के अनुसार 24 जनवरी 2019 को पहली बार अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाया गया।

 

अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस की थीम :

 

2022 में चौथे अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस की थीम चेंजिंग कोर्स - ट्रांसफर्मिंग एजुकेशन है। उत्सव का नेतृत्व संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (UN Educational, Scientific and Cultural Organization - UNESCO) द्वारा किया जाता है।

 

महत्व :

 

इस वर्ष का अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस सबसे महत्वपूर्ण परिवर्तनों को प्रदर्शित करने का एक मंच होगा जिसे शिक्षा के सभी के मौलिक अधिकार को महसूस करने और अधिक टिकाऊ, समावेशी और शांतिपूर्ण भविष्य का निर्माण करने के लिए पोषित किया जाना है।

 

यह इस बात पर बहस पैदा करेगा कि शिक्षा को सार्वजनिक प्रयास और सामान्य भलाई के रूप में कैसे मजबूत किया जाए, डिजिटल परिवर्तन को कैसे आगे बढ़ाया जाए, शिक्षकों का समर्थन किया जाए, ग्रह की रक्षा की जाए और सामूहिक कल्याण और हमारे साझा घर में योगदान करने के लिए प्रत्येक व्यक्ति की क्षमता को अनलॉक किया जाए।