दिवस विशेष समसामयिकी 1 (10-May-2021)
अंतर्राष्ट्रीय अर्गानिया दिवस
(International Argania Day)

Posted on May 10th, 2021 | Create PDF File

hlhiuj

2021 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 10 मई को अंतर्राष्ट्रीय आर्गानिया दिवस (International Day of Argania) घोषित किया।

 

मोरक्को द्वारा प्रस्तुत संकल्प, संयुक्त राष्ट्र के 113 सदस्य राज्यों द्वारा सह-प्रायोजित था और सर्वसम्मति से अपनाया गया था।

 

आर्गन ट्री (Argania Spinosa) देश के दक्षिण-पश्चिम में मोरक्को के उप-सहारा क्षेत्र की एक देशी प्रजाति है, जो शुष्क और अर्ध-शुष्क क्षेत्रों में उगती है।

 

आर्गन का पेड़ :

 

आर्गन ट्री आम तौर पर एक बहुउद्देशीय वृक्ष है, जो आय सृजन का समर्थन करता है, लचीलापन बढ़ाता है और जलवायु अनुकूलन में सुधार करता है, जो स्थानीय स्तर पर सतत विकास के तीन आयामों - आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरणीय - को प्राप्त करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

 

स्थायी आर्गन उत्पादन क्षेत्र स्थानीय समुदायों, खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण और वित्तीय समावेशन में योगदान देता है।

 

सहकारिता स्थानीय रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने में सहायक होती है और खाद्य सुरक्षा में योगदान और गरीबी उन्मूलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।

 

 

संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) ने 1988 में आर्गेनेरी बायोस्फीयर रिजर्व के रूप में स्थानिक उत्पादन क्षेत्र को नामित किया।

 

साथ ही, सभी जानते हैं कि मानवता के लिए अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की यूनेस्को की प्रतिनिधि सूची में 2014 में आर्गन ट्री के बारे में लिखा गया था।

 

इसके अलावा, दिसंबर 2018 में, FAO ने मोरक्को में ऐट सोआब - ऐट मंसौर के क्षेत्र में आर्गन- आधारित कृषि-सिल्वो-देहाती प्रणाली को वैश्विक रूप से महत्वपूर्ण कृषि विरासत प्रणाली के रूप में मान्यता दी।

 

और अंत में, 2021 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 10 मई को अंतर्राष्ट्रीय आर्गानिया दिवस घोषित किया।