पर्यावरण एवं पारिस्थितिकी समसामयिकी 1 (21-July-2021)
IIT रोपड़ ने विकसित किया पहला ऑक्सीजन राशनिंग उपकरण 'AMLEX'
(IIT Ropar develops first oxygen rationing device 'AMLEX')

Posted on July 21st, 2021 | Create PDF File

hlhiuj

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (Indian Institute of Technology-IIT), रोपड़ (Ropar) ने ऑक्सीजन को बचाने के लिए AMLEX नामक अपनी तरह का पहला ऑक्सीजन राशनिंग उपकरण विकसित किया है, जो अनावश्यक रूप से बर्बाद हो जाता है, और बदले में, मेडिकल ऑक्सीजन सिलेंडर के जीवन को तीन गुना बढ़ा देता है।

 

साँस के दौरान उपकरण रोगी को आवश्यक मात्रा में ऑक्सीजन की आपूर्ति करेगा और जब रोगी कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ेगा तो वह ट्रिप होगा।

 

लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (liquid medical oxygen) की मांग चार गुना बढ़कर 2,800 टीपीडी (TPD) हो गई है।

 

इसके अलावा, दूसरी लहर के साथ, 700 टीपीडी के पूर्व-कोविड 19 स्तर की तुलना में मांग में सात गुना से अधिक -प्रति दिन 5,000 टन की वृद्धि हुई है।

 

अब तक, साँस छोड़ने के दौरान, ऑक्सीजन सिलेंडर/पाइप में ऑक्सीजन, उपयोगकर्ता द्वारा छोड़े गए CO2 के साथ बाहर धकेल दिया जाता है।

 

"एएमएलईएक्स (AMLEX)":

 

दूसरी ओर, "एएमएलईएक्स (AMLEX)", ऑक्सीजन सिलेंडरों के लिए विशेष रूप से विकसित एक प्रणाली थी जो रोगी के साँस लेने और छोड़ने के साथ ऑक्सीजन के प्रवाह को सिंक्रनाइज़ करती है, इस प्रकार लंबे समय तक चलने वाले ऑपरेशन के लिए जलाशय में बड़ी मात्रा में ऑक्सीजन का संरक्षण करती है।

 

चूंकि "एएमएलईएक्स (AMLEX)" साँस के दौरान और यात्रा के दौरान रोगी को ऑक्सीजन की एक आवश्यक मात्रा की आपूर्ति करता है, जब रोगी CO2 छोड़ता है, यह उस समय ऑक्सीजन के प्रवाह को बचाता है।