विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी समसामयिकी 1 (4-August-2021)
ESA ने लॉन्च किया 'यूटेलसैट क्वांटम' क्रांतिकारी रिप्रोग्रामेबल सैटेलाइट
(ESA Launches 'Eutelsat Quantum' Revolutionary Reprogrammable Satellite)

Posted on August 4th, 2021 | Create PDF File

hlhiuj

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (European Space Agency - ESA) ने फ्रेंच गुयाना (French Guiana) से एरियन (Ariane) 5 रॉकेट पर सवार होकर अंतरिक्ष में दुनिया का पहला वाणिज्यिक पुन: प्रोग्राम करने योग्य उपग्रह 'यूटेलसैट क्वांटम (Eutelsat Quantum)' लॉन्च किया।

 

यह पूरी तरह से लचीला सॉफ्टवेयर-परिभाषित उपग्रह है।

 

उपग्रह को यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (European Space Agency) की साझेदारी परियोजना के तहत उपग्रह ऑपरेटर यूटेलसैट (operator Eutelsat), एयरबस (Airbus) और सर्रे सैटेलाइट टेक्नोलॉजी (Surrey Satellite Technology) के साथ विकसित किया गया है।

 

एक पुन: प्रोग्राम (reprogrammable) करने योग्य उपग्रह (satellite) उपयोगकर्ता को कक्षा में लॉन्च होने के बाद भी इसका पुन: उपयोग करने की अनुमति देता है।

 

उपयोगकर्ता के बदलते उद्देश्यों के अनुरूप इसे वास्तविक समय में पुन: प्रोग्राम किया जा सकता है।

 

क्वांटम उपग्रह (Quantum satellite) अपने 15 साल के जीवनकाल के दौरान डेटा ट्रांसमिशन (data transmission) और सुरक्षित संचार (secure communication) की बदलती मांगों का जवाब देने में सक्षम है और यह पश्चिम अफ्रीका (West Africa) से एशिया (Asia) तक के क्षेत्रों को कवर करेगा।

 

उपग्रह अपने 15 साल के जीवनकाल के लिए भूस्थिर कक्षा (geostationary orbit) में रहेगा, जिसके बाद इसे अन्य उपग्रहों के लिए जोखिम बनने से बचने के लिए सुरक्षित रूप से पृथ्वी से दूर एक कब्रिस्तान (graveyard) की कक्षा (orbit) में रखा जाएगा।

 

यूटेलसैट क्वांटम (Eutelsat Quantum) यूके (UK) की एक प्रमुख परियोजना है जिसमें अधिकांश उपग्रह ब्रिटिश उद्योग (British industry) द्वारा विकसित और निर्मित किए गए हैं।

 

एयरबस (Airbus) प्रमुख ठेकेदार है और उपग्रह के अभिनव पेलोड के निर्माण के लिए जिम्मेदार था, जबकि सर्रे सैटेलाइट टेक्नोलॉजी लिमिटेड (Surrey Satellite Technology Ltd) ने नए प्लेटफॉर्म का निर्माण किया।

 

अभिनव चरण सरणी एंटीना स्पेन (Spain) में एयरबस (Airbus) द्वारा विकसित किया गया था।