राज्य समसामियिकी 1 (3-Oct-2019)
दिल्ली मंत्रिमंडल ने खेल विश्वविद्यालय स्थापित करने को मंजूरी दी : केजरीवाल
(Delhi cabinet approves establishment of sports university: Kejriwal)

Posted on October 3rd, 2019 | Create PDF File

hlhiuj

दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में एक खेल विश्वविद्यालय स्थापित करने को मंजूरी दी है । मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी।

 

यहां आयोजित पत्रकार सम्मेलन को संबोधित करते हुए केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि गुरुवार को मंत्रिमंडल ने इससे संबंधित विधेयक को हरी झंडी दे दी और अब इसे मंजूरी के लिए उपराज्यपाल अनिल बैजल को भेजा जाएगा।

 

उन्होंने कहा कि इसके बाद विधेयक को विधानसभा में रखा जाएगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि खेल विश्वविद्यालय मुंडका इलाके में स्थापित किया जाएगा जिसका परिसर करीब 90 एकड़ में होगा।

 

आम आदमी पार्टी (आप) सरकार के मुताबिक दिल्ली खेल विश्वविद्यालय विधेयक में विश्वविद्यालय को संबद्ध स्कूल और कॉलेज स्थापित करने की इजाजत होगी।

 

सरकार ने कहा कि विश्वविद्यालय का मुख्य उद्देश्य स्कूलों में विभिन्न खेलों में पारंगत छात्रों को तैयार करना है।

 

इससे पहले मुख्यमंत्री ने कहा कि खिलाड़ी भविष्य को लेकर केवल इसलिए आशंकित रहते हैं कि अगर वे खेल में करियर नहीं बना पाए तो उन्हें स्कूल छोड़ने वाला कहा जाएगा।

 

उन्होंने कहा, ‘‘ खिलाड़ियों को केवल इसलिए नौकरी नहीं मिलती क्योंकि प्रत्येक नौकरी के लिए न्यूतम अर्हता स्नातक की योग्यता होती है। ऐसे में खेल विश्वविद्यालय क्रिकेट, हॉकी जैसे खेलों में डिग्री देगा। अब प्रतिबद्ध खिलाड़ी अपना पूरा समय खेल में महारत हासिल करने के लिए दे सकते हैं।’’

 

सिसोदिया ने कहा कि अधिकतर छात्र के जब मुख्य विषयों में प्रदर्शन सुधारने की बात आती है तो वे खेल से समझौता करते हैं।

 

उन्होंने कहा, कुछ छात्रों को मैं जानता हूं जो खेल और पढ़ाई में समन्वय स्थापित करने के लिए मुक्त स्कूल से स्नातक कर रहे हैं.... नौकरियों में खेल का कोटा भी सीमित है।

 

सिसोदिया ने कहा कि खेल विश्वविद्यालय का कुलपति भी अनुभवी खिलाड़ी होगा।